IhsAdke.com

डायरिया (बीआरएटी आहार) का इलाज कैसे करें

दस्त दुनिया भर में एक आम पेट के विकार है, जो संयुक्त राज्य में लगभग 48 मिलियन खाद्य विषैले और एक साल में 3,000 मौतें होती है। इसके अलावा, प्रति वर्ष 128 हजार हॉस्पिटलाइजेशन होते हैं, आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण होता है, जिससे इसका कारण बनता है। वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी और प्रतिकूल दवा प्रभावों के कारण भी संक्रामक एजेंटों के कारण अतिसार होता है। कई संक्रमण आम वायरस, रोटावायरस, और नोरोवायरस से आते हैं। तरल या बहुत लगातार मल की स्थिति द्वारा अतिसार का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है - ज्यादातर चिकित्सक इस संक्रमण को बहुत नरम या तरल मल की उपस्थिति के रूप में व्याख्या करते हैं। दस्त का इलाज करने के सर्वोत्तम ज्ञात तरीकों में से एक बीआरएटी आहार पद्धति या आहार का उपयोग कर रहा है (केले, चावल, अप्लेटस और टोस्ट

, अंग्रेजी में, या केले, चावल, ऐप्पल पुरी और टोस्ट - बीएपीएमटी) जो एक अच्छा घर-निर्मित भोजन उपचार है।

चरणों

विधि 1
ब्रैट विधि का उपयोग करना

चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 1
1
बीआरएटी पद्धति को ध्यान में रखें। डॉक्टर इसे तीव्र दस्त से पीड़ित लोगों को सुझाते हैं, अर्थात यह 14 दिनों से कम समय तक रहता है। इस पद्धति में - हल्के खाद्य पदार्थों के भोजन को अपने आहार में शामिल किया जाता है - पेट को शांत करने और शरीर को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण से पुनर्स्थापित करने में मदद करता है जो दस्त का कारण बनता है। केले, चावल, सेब और टोस्ट की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ हैं और ज्यादातर लोगों द्वारा कुछ फाइबर के साथ, मल के लिए अधिक स्थिरता प्रदान करते हैं।
  • इस आहार का वजन घटाने के साथ कुछ नहीं करना है और लंबे समय में इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। शरीर के लिए प्रोटीन, वसा, फाइबर और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की मात्रा कम है। इस विधि को केवल कुछ दिनों तक अपनाया जाना चाहिए, जब तक आप दस्त से पीड़ित बिना पेट में अधिक सुसंगत भोजन बनाए रख सकते हैं। लक्षणों के उपचार में सहायता के लिए कम से कम 24 घंटे का प्रयोग करें।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 2
    2
    खुद को केले फ़ीड ब्रेट विधि का पहला कदम केले खाने के लिए है, जो अतिसार वाले व्यक्तियों के लिए महान हैं, क्योंकि वे हल्के पदार्थ हैं जो पेट पर हमला नहीं करते हैं। इसके अलावा, वे पोटेशियम में समृद्ध हैं, जो दस्त से पोषक तत्वों के नुकसान का सामना करने में मदद करता है। जब आप तरल मल खाली कर रहे हैं, लेकिन बहुत अधिक केले खाएं, क्योंकि अधिक पेट के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। केवल खाने के लिए आप जो भी कर सकते हैं उसे खाएं
    • इसकी संरचना में पेक्टिन की समृद्धि के कारण ग्रीन केले सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 3
    3
    सफेद चावल कुक चावल एक महान - और हल्के-स्टार्च का स्रोत है, पेट से आसानी से सहन किया जाता है इसे बिना व्यंजनों, नमक या मक्खन के साथ खाएं। अतिरिक्त सामग्री पेट को अधिक परेशान कर सकती है, खासकर दस्त के शुरुआती दिनों में।
    • ब्राउन चावल से बचें फाइबर की उच्च मात्रा के कारण, इस प्रकार के चावल मल को नरम छोड़ देता है, दस्त को बिगड़ता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 4
    4
    अधिक सेब प्यूरी खाओ सेब पुरी भी हल्का है लेकिन प्राकृतिक शर्करा है और मीठा है यह पचाने में आसान होता है, तब भी जब पेट में चिढ़ होता है किसी भी सुपरमार्केट या फार्मेसी में, आप कटोरे में डाल करने के लिए सेब पुरी या बड़े जार के छोटे जार पा सकते हैं कैलोरी को निगलना और पेट को शांत करने के लिए अपने आप को उस दिन बहुत से खाना खिलाओ।
    • सेब के प्यूरी के मिठाई प्रकारों को खरीदने से बचें, क्योंकि चीनी की अधिक मात्रा में पेट खराब हो सकता है।
  • टिप डायरेरिया (बीआरएटी डायट मेथड) शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    टोस्ट बनाओ एक हल्का भोजन जो खा सकता है वह सादे ब्रेड है, जो सरल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, आसानी से पचा जाता है जब पेट परेशान होता है। सफेद रोटी सबसे अच्छी पसंद है, क्योंकि स्वाद हल्का होता है और कम फाइबर होता है, जिससे मल को अधिक स्थिरता देता है।
    • टोस्ट पर बहुत अधिक चीनी और मक्खन के साथ जेली डाल से बचें मक्खन में वसा की उच्च मात्रा होती है, जबकि जेली पेट को परेशान करती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 6
    6
    इस पद्धति के विविधताओं के साथ प्रयोग बीआरएटी विधि के दो विकल्प हैं: BRATY आहार, जो वही है, लेकिन सादे दही के अलावा लाभकारी बैक्टीरिया और शरीर के लिए पोटेशियम युक्त बहुत से युक्त है। इसके अलावा, बीआरएटीटी पद्धति भी है, वैसे ही, लेकिन चाय के साथ इसमें शामिल किया गया आहार। हल्के हर्बल चाय शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और पेट को शांत कर सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि सभी घटक फायदेमंद होते हैं, तो उन्हें ब्रेटी विधि बनाने के लिए गठबंधन करें (केले, चावल, ऐप्पल्सस, टोस्ट, चाय और दही, या केले, चावल, ऐप्पल प्यूरी, टोस्ट, चाय और दही- BAPMTCI -, पुर्तगाली में)।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 7
    7



    बच्चों के लिए इसे अपनाने के दौरान विधि को संशोधित किया जाना चाहिए। हाल के वर्षों में, कुछ चिकित्सकों ने तर्क दिया है कि बीआरएटी आहार तीव्र दस्त से बच्चों तक ही सीमित हो सकता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों की कमी है जो उनके शरीर को फिर से स्वस्थ बनने के लिए आवश्यक हैं। ये एक ही चिकित्सक बताते हैं कि इस आहार का उपयोग दस्त के लक्षणों की शुरुआत के पहले 24 घंटों के भीतर किया जाता है - उस समय के बाद, वे यह सलाह देते हैं कि सरल शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचने से पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों को बच्चे के सामान्य आहार में जोड़ा जाए। उनमें से, शीतल पेय, जूस, जिलेटिन और अन्य उच्च चीनी में भोजन, जो दस्त से बिगड़ सकता है। जब बच्चा फिर से ठीक हो जाता है, तो उसे बीमारी के दौरान हासिल की गई कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पोषक स्रोत प्राप्त करना जारी रखना चाहिए।
    • फैटी खाद्य पदार्थों से बचना भी दिशानिर्देशों का हिस्सा है, लेकिन वसा को बिना किसी अच्छी कैलोरी को बनाए रखना मुश्किल है, साथ ही आंत्र आंदोलन को कम करके लाभकारी प्रभाव पड़ता है। इसके बजाय, बीमार बच्चे को बहुत अधिक फैटी और पोषक तत्व-गरीब खाना न दें।
    • पहले 24 घंटों में बच्चे को ब्रैट खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें, भले ही खुराक छोटी हो। यह मल निकासी की घटनाओं को कम करने में मदद करेगा। दस्त के पहले लक्षणों पर भोजन नहीं खाने की प्रथा गलत है - लक्षणों की शुरुआत के बाद खाने से आंतों की पारगम्यता में परिवर्तन कम होता है, जो संक्रमण के कारण होता है और विकार की अवधि कम करता है, पूर्वानुमान को सुधारता है।
  • चित्रा का शीर्षक तिरछा उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 8
    8
    एक अन्य पोटेशियम स्रोत प्राप्त करें यदि आप केले पसंद नहीं करते हैं या जब आप दस्त से पीड़ित हैं, तो अन्य खाद्य पदार्थों के जरिए पोटेशियम प्राप्त करना चाहते हैं, बहुत हल्के भोजन विकल्प हैं सफेद सेम, आलू में उबला हुआ आलू, सूखे खुबानी और एवोकाडो पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिससे आपको दस्त से उबरने में मदद मिलती है।
    • ऐसे खाद्य पदार्थों को खाएं, जब आप पेट को "उन्हें पकड़" करने में सक्षम समझते हैं। यह कुछ ऐसा खाना बुद्धिमान नहीं है जो पाचन तंत्र को और भी परेशान कर सकता है।
  • विधि 2
    निर्जलीकरण से बचना

    इमेज शीर्षक से ट्रिट डायरिया (बीआरएटी डायट मेथड) चरण 9
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से डायरिया के दौरान किस विधि या आहार को अपनाया गया था, इसके बावजूद हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। दस्त का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव होता है जो निर्जलीकरण होता है जो शरीर से पोषक तत्वों और तरल पदार्थों की निरंतर हानि के कारण होता है। इलेक्ट्रोलाइट्स के माध्यम से लगातार इस तरह की हानियों को बदलने के लिए जरूरी है - इस तरह के घटकों में समृद्ध पेय पेय लेने की कोशिश करें, जैसे कि गैटोरैडे और पेडीयाइट, जिसमें पानी का भरपूर मात्रा है पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स दस्त के दौरान अच्छे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • अन्य पेट के बीमारियों की तुलना में डायरिया के साथ अधिक निर्जलीकरण आम तौर पर होता है, क्योंकि बृहदान्त्र इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी को अवशोषित करता है, लेकिन जब सूजन हो जाती है - जैसे दस्त - यह इन पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता खो देता है
    • दस्त के पहले दिन के दौरान शरीर के जलयोजन पर करीब ध्यान देना सुनिश्चित करें। यह इस अवधि के दौरान है कि तरल पदार्थ की हानि अधिक है।
  • चित्र डायरिया (बीआरएटी आहार विधि) चरण 10
    2
    होममेड रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन बनाएं पुनर्जलीकरण में सहायता करने के लिए कुछ घर-निर्मित मिक्स किए गए हैं। पानी का एक चौथाई भाग खाएं और चीनी के छह चम्मच और 1/2 चम्मच नमक जोड़ें। इस समाधान का एक चम्मच हर पांच मिनट में पियो।
  • छवि का शीर्षक तिरछी (बीआरएटी आहार विधि) चरण 11
    3
    बच्चों में निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए देखो ऐसे कुछ समूह हैं जो दूसरों की तुलना में निर्जलीकरण का अधिक जोखिम वाले हैं, जैसे कि शिशुओं और बच्चों को, जो अतिसार से बेहद पीड़ित हो सकते हैं, जब वे दस्त का सामना करते हैं। युवा शिशु जो चलना शुरू कर रहे हैं, साथ ही साथ बहुत छोटे बच्चों को हमेशा निरीक्षण में होना चाहिए। ध्यान दें कि क्या वे फाड़ के बिना रोते हैं, अगर वे खराब डायपर में या छोटी मात्रा में पेश आती हैं या आंखें धूमिल हो जाती हैं - किसी डॉक्टर की ओर से किसी भी लक्षण की जांच होनी चाहिए। निर्जलीकरण गंभीर हो सकता है, जिसकी जगह इंट्राव्हेसस सीरम को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • दस्त से प्रभावित होने के बावजूद बच्चों को स्तनपान करना जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक तिरछी उपचार (बीआरएटी आहार विधि) चरण 12
    4
    वयस्कों में निर्जलीकरण के लक्षणों को पहचानें कोई वयस्क दस्त से निर्जलित हो सकता है कुछ समूह, जैसे मधुमेह, बुजुर्ग या एचआईवी वाले लोग, निर्जलीकरण के लिए अधिक संवेदी हैं। चक्कर आना या तेजी से दिल की दर (दोनों जब खड़े), शुष्क मुंह या कमजोरी जैसे लक्षणों पर नज़र रखें मानव शरीर के सभी कोशिकाओं को सोडियम और पोटेशियम पंप द्वारा "खिलाया जाता है", इसलिए ऐसे खनिजों की हानि महत्वपूर्ण होती है, खासकर पोटेशियम इससे हृदय की विफलता सहित गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    • यदि आप मौखिक तरल पदार्थों को नहीं निगल सकते हैं, तो जागरूक रहें। जब कोई व्यक्ति रिहाइड्रेट नहीं कर सकता है, तो यह अंतःशिरा सीरम का संचालन करने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बीमार लोगों के साथ संपर्क सीमित करके या रिश्तेदारों या मित्रों से जब आप संक्रमित होते हैं तो दूर रहकर संक्रमण के संक्रमण के संक्रमण को सीमित करने की कोशिश करें।
    • बच्चों को दस्त से लोगों से दूर रहने की जरूरत है बीमारी को फैलाना या बिगड़ना नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • आप कठिनाई को बनाए रखने के हाइड्रेशन होने या लक्षण है कि एक लंबे समय के लिए पिछले है रहे हैं, तो डॉक्टर के पास तुरंत जाना। इन विधियों राहत मिली रोगी और बेहतर महसूस छोड़ने के लिए करना है, लेकिन यह चिकित्सा मदद लेने की लक्षण लंबे समय तक या खराब हो रहे हैं आवश्यक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com