IhsAdke.com

बच्चों के दस्त से कैसे बचें

शिशुओं में दस्त को पहचानना मुश्किल है क्योंकि उनमें से बहुत से, नरम या पानी के मल सामान्य हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो स्तनपान कर रहे हैं। दस्तों से पीड़ित शिशुओं को आम तौर पर आवृत्ति में अचानक परिवर्तन होता है और उनके मल की बनावट होती है। अतिसार असुविधा का कारण बनता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है - यह आम तौर पर वायरस, बैक्टीरिया संक्रमण, भोजन असहिष्णुता, एलर्जी या परजीवी के कारण होता है नीचे दिए गए लेख को पढ़ें और बचपन के दस्त को रोकने के लिए ध्यान रखना सीखें।

चरणों

  1. 1
    अक्सर अपने हाथ धोएं जो सभी बच्चों की देखभाल करते हैं, उनके हाथों को सावधानी से धोना चाहिए और बच्चे के हाथों में उन्हें धोना भी आवश्यक है। डायपर को बदलने या समायोजित करने के बाद और अपने भोजन को तैयार करने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें - यह वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण का प्रसार रोकने में मदद कर सकता है।
    • गर्म पानी का उपयोग करें (अधिमानतः)
    • कम से कम 15 सेकंड के लिए हाथों से मिलाकर साबुन से रगड़ें।
    • गर्म पानी से हाथ धो लें
  2. 2
    सतहों को साफ रखें अतिसार अत्यधिक संक्रामक होता है और अगर आप संक्रमित व्यक्ति को छुआए हुए कुछ स्पर्श करते हैं तो आप और आपका बच्चा संक्रमित हो सकता है जब आप अपने बच्चे के चेहरे या मुंह को स्पर्श करते हैं, वायरस और जीवाणु फैल सकता है या अगर वह अपने मुंह में हाथ डालता है
    • डायपर के लिए दैनिक काउंटर और किचन बर्तन, शौचालय और बदलते क्षेत्र निस्संकोच।
      चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 2 बुलेट 1 दिखाएं
    • बच्चे के खिलौने को नियमित रूप से साफ रखें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर अन्य बच्चों ने खिलौने को छुआ है।
      चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 2 बुलेटलेट 2
  3. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 3 को रोकें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को रोटावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है। रोटावायरस शिशुओं और युवा बच्चों में गंभीर दस्त का सबसे आम कारण है। बाल चिकित्सा क्लिनिक आम तौर पर 2, 4, और 6 महीने की उम्र में मौखिक मल्टीडोज़ का प्रशासन कर लेते हैं।
  4. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 4 को रोकें
    4
    अपने बच्चे को पीने के रस की मात्रा कम करें रस मल को नरम कर सकते हैं और दस्त पैदा कर सकता है या बिगड़ सकता है - बच्चों को प्रतिदिन 118 मिलीलीटर रस से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।
  5. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 5 को रोकें



    5
    शिशु फार्मूला मिश्रण करते समय ध्यान से निर्देशों का पालन करें। यदि आप अधिक या कम पानी जोड़ते हैं, तो यह बच्चे के दस्त में पैदा कर सकता है।
    • पानी और शिशु फार्मूले की मात्रा को मापते समय सटीक रहें
    • यदि आप ब्रांड को बदलते हैं या अस्थायी रूप से दूसरे फार्मूला का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही मात्रा में पानी का उपयोग करेंगे, पैकेज के निर्देशों को दोबारा जांच लें।
  6. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 6 को रोकें
    6
    अपने बच्चे के आहार में जीवित संस्कृतियों के साथ दही जोड़ें आप पूरे दूध के साथ डेयरी उत्पादों के साथ लगभग 6 महीने के बच्चों को खिलवा सकते हैं (लेकिन युवा बच्चों को दही नहीं देते हैं)। डायवर्स एपिसोड की सीमा और गंभीरता को कम करने में लाइव संस्कृतियां सहायता कर सकती हैं।
  7. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 7 को रोकें
    7
    खाना असहिष्णुता या एलर्जी की पहचान करें यदि आपके बच्चे को किसी विशिष्ट भोजन या भोजन के लिए प्रतिक्रिया या असहिष्णुता हो तो दस्त उत्पन्न हो सकता है
    • एक समय में 1 ठोस भोजन डालें - यह देखने के लिए कि क्या बच्चा किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया को दर्शाता है, तीन दिन की प्रतीक्षा करें
    • ध्यान दें कि आपका बच्चा जो अच्छा खाना या किसी भी भोजन को एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का सामना नहीं करता है, वह बर्दाश्त नहीं करता है - आप बाल रोग विशेषज्ञ या एलर्जी से पूछ सकते हैं कि वे अपने अवलोकनों की पुष्टि करने के लिए परीक्षण करें।
    • अपने बच्चे को उन खाद्य पदार्थों को देने से रोकें
    • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो गेहूं के साथ भोजन निलंबित करें, क्योंकि आपके आहार में एलर्जीएं बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं
  8. चित्र शीर्षक शिशु डायरिया चरण 8 को रोकें
    8
    यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो कॉफी, सोडा, और हर्बल चाय की मात्रा को सीमित करें। ये पेय बच्चों में डायरिया से जुड़ा हुआ है

युक्तियाँ

  • सामान्य तौर पर, उल्टी, बुखार और ठंड लगने वाले लक्षणों वाले वायरस, बच्चों को दस्त के साथ-साथ हमला करेगा - अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखने और लक्षणों को कम नहीं होने पर चिकित्सा सलाह लें।

चेतावनी

  • यदि आप बच्चे के मल में खून या श्लेष्म देखते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं- लगातार पानी के दस्त भी गंभीर दस्त के संकेत हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com