IhsAdke.com

स्टूल रंग से बेबी के स्वास्थ्य का विश्लेषण कैसे करें

बच्चे की मल का विश्लेषण करने से बच्चे के स्वास्थ्य का निर्धारण करने में मदद मिल सकती है। यद्यपि यह बहुत ही घृणित लगता है, ये बता सकते हैं कि बच्चा बीमार है या बीमार है। लाल, अंधेरे या चिपचिपा हरी परतें रोगों को दर्शाती हैं - उनका बनावट समस्या को भी संकेत दे सकता है।

चरणों

विधि 1
बच्चे के स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए रंग और बनावट का विश्लेषण करना

चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
1
बच्चे की मल की उपस्थिति की जांच करें इस "डायरी" के साथ, असामान्य दस्तों का पता लगाना आसान होगा - बच्चे के दैनिक आहार को उसके आंत्र आंदोलनों की बनावट, रंग और आवृत्ति के अलावा लिखें। समस्या से संबंधित खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने, बच्चे के खाने और मल के प्रकार के बीच संबंधों को देखें।
  • हैं, उदाहरण के लिए, एक बनावट मूंगफली का मक्खन के समान के साथ, एक हरे रंग या भूरे रंग पेश करने के बच्चे मल, लेकिन अचानक वे एक गहरे पीले उपस्थिति प्राप्त करने और कड़ी मेहनत और छोटे हो जाते हैं, भोजन में संभव परिवर्तनों, पेय सहित विश्लेषण उस बदलाव के कारण हो सकता है
  • इसके अलावा निकासी के निरंतरता और रंग पर ध्यान दें।
  • यदि मल पूरी तरह से अलग पहलू पर ले लिया है, तो यह बच्चों का चिकित्सक के पास ले जाना महत्वपूर्ण है। कचरे में आपके द्वारा लिखी गयी जानकारी को साझा करें - जितना अधिक आप प्रदान करते हैं, उतना बेहतर होगा कि व्यवसायी आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकें कि सामान्य क्या है और जो उपचार किया जा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    2
    छोटे, कठिन मल के लिए देखो। जब मल छोटी, कठिन गेंदों के समान होता है, तो बच्चा शायद कब्ज होता है। इस स्थिति - सामान्य रूप से खाली करने के लिए अक्षमता की विशेषता होती है - तब तब उत्पन्न हो सकती है जब वह ठोस पदार्थों का उपभोग करना शुरू कर देता है यह सोया या दूध के लिए एक प्रकार की एलर्जी का भी संकेत दे सकता है, जिसे एक अन्य प्रकार के फार्मूला या दूध की आवश्यकता होती है।
    • धीरे-धीरे आहार में ठोस पदार्थों को पेश करें, उन्हें डाइजेस्ट करने की क्षमता की निगरानी करें। जब आप कब्ज के लक्षण दिखाते हैं, ठोस पदार्थों की खपत को कम करते हैं और नरम खाद्य पदार्थ जोड़ते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    3
    स्टूल में अपरिवर्तित भोजन के टुकड़े खोजने के बारे में चिंता मत करो। कभी-कभी पाचन प्रणाली के माध्यम से जल्दी से गुजरता है, ठीक से "टूट" नहीं किया जा रहा है हालांकि, यह इंगित नहीं करता कि छोटा अच्छा नहीं है - मक्का जैसे अन्य खाद्य पदार्थ, पचाने के लिए अधिक जटिल होते हैं। बच्चे की मल में भोजन के टुकड़े खोजने के बारे में चिंता मत करो
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    4
    यदि आप किसी भी रंग के दस्त का अनुभव करते हैं तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें बच्चे फर्म मल और हरे, पीले या भूरे को खत्म है, वहाँ कुछ भी नहीं है errado- लेकिन, अगर इन रंगों के उत्सर्जन प्रदर्शन, लेकिन यह भी तरल है, तो हो सकता है कि वह एक संक्रमण या एलर्जी साथ अनुबंध किया। अन्य रंगों के अतिसार यह भी संकेत दे सकता है कि मल में खून है।
    • छोटे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें डायरिया से पीड़ित होने पर उसे भरपूर पानी दें
    • पीला डायरिया गियार्डिया, एक परजीवी की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • विधि 2
    आहार के अनुसार मल के रंग का विश्लेषण करना

    चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    1
    जब बच्चे के मल में स्तनपान होता है, तब पहचानें एक बच्चा जो या एक किसी न किसी बनावट के साथ पीले, स्तनपान कर रहे हैं, हरे, पीले या भूरे रंग के हो सकता है थोड़ा कभी कभी दस्त के रूप में तरल होने के मलमूत्र का रंग। सामान्य कचरे की तुलना में, गंध मजबूत नहीं होगा।
    • स्तनपान वाले बच्चों में पीले या थोड़ा पीले या हरे रंग के मल सामान्य होने के पांच दिन बाद होंगे। वे बहुत नरम होंगे
    • जब आप हरे और भूरे, पीले और भूरे या पीले और हरे रंग की टोन देखते हैं, चिंता न करें। वे स्तनपान वाले बच्चों में सामान्य हैं
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    2
    सूत्रों को खाने वाले बच्चों द्वारा उत्पादित मल का पता लगाएं शिशुओं में स्वस्थ मल जो स्तनपान नहीं करते हैं, वे सरसों के पीले या भूरे रंग के रूप में होते हैं, आमतौर पर स्तनपान वाले बच्चों की तुलना में अधिक बड़े और कम होते हैं। बनावट मूंगफली का मक्खन जैसा दिखना चाहिए।
    • भूरे रंग का रंग, न तो बहुत ही अंधेरा और न ही प्रकाश, पूरी तरह से सामान्य है। सूत्रों का उपभोग करने वाली शिशुओं ने पेस्ट्री, भूरे रंग के भूरे रंग के मल को खाली किया जा सकता है।
    • हल्के या पीले रंग के कांस्य टोन भी सामान्य होते हैं, खासकर सूत्र-खिलाए गए बच्चों में।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=



    3
    जानें कि स्टूल में क्या अन्य रंग हैं यदि स्थिरता सामान्य है - बच्चे के आधार पर, यह मोटी या नरम पेस्ट हो सकती है - अन्य रंगों की उपस्थिति से उसके स्वास्थ्य के लिए चिंता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कई अन्य रंग अन्य खाद्य पदार्थों से जुड़े हैं।
    • जब ब्लूबेरी खाए जाते हैं जो पचा नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए, मल में नीले-काले रंग की लाइनें दिखाई दे सकती हैं
    • सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट बीटा कैरोटीन की वजह से कद्दू या गाजर भी स्टूल नारंगी छोड़ सकते हैं। कई अन्य खाद्य पदार्थों के मिश्रण के कारण नारंगी पहलू भी होता है
    • पालक, ब्रोकोली और अन्य हरे खाद्य पदार्थ "डाई" हरे रंग के मल कर सकते हैं
  • विधि 3
    जब मल की उपस्थिति की जांच होनी चाहिए

    चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    1
    अंधेरे मल के लिए देखो। बच्चे के जन्म (मेकोनियम) के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान अंधेरे, चिपचिपा या अंधेरे, हरी-दिखने मल होते हैं। हालांकि, अगर वे प्रसव के बाद कई दिनों के लिए जारी रहती है, यह एक बच्चों का चिकित्सक करने के लिए, ले के बाद से धुंधला सोख लेना (आंत्र बाधा) या आंतरिक रक्तस्राव की वजह से रक्त की उपस्थिति से हो सकता है। स्तनपान के दौरान रक्त के पाचन के कारण अंधेरे स्पॉट भी दिखाई दे सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    2
    स्टूल सफेद या हल्के भूरे रंग के होते हैं जब चिकित्सा उपचार की तलाश करें इस तरह के दाग एक पित्त नली, अग्न्याशय, पित्ताशय या जिगर में कोई समस्या हो सकती, संकेत है कि बच्चे को पर्याप्त पित्त, जो एक पाइप या किसी अन्य पाचन हालत पित्त के अपर्याप्त उत्पादन को शामिल करने में एक बाधा है उत्पादन नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    3
    हल्की हरी मल की जांच करते समय, सावधान रहें। इस मामले में, यह संभव है कि शिशु के दूध या दूध को एक एलर्जी हो जो स्तनपान सत्र के अंत में प्रदान की जाती है, जो पोषक तत्वों में अमीर है। बच्चे के शरीर में वायरस के कारण हल्का हरा रंग भी हो सकता है।
    • स्लिम ग्रीन लाइन या पैच कभी-कभी बलगम की मौजूदगी का संकेत कर सकते हैं वायरल संक्रमण इस लक्षण का कारण बनता है, खासकर यदि बच्चा बीमार हो, बुखार के साथ या लार के अत्यधिक निगलने के कारण। हरे रंग की लाइनों के साथ मल के बगल में बीमारी (उल्टी, सुस्ती, या खाँसी) के अन्य लक्षण होने पर इसे अपने बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले लें। अन्यथा, स्टूल में थोड़ा ब्लेक लगाने के बारे में चिंता न करें।
    • हल्के हरे रंग के मल के बारे में और जानने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    4
    लाल खाद के लिए देखो लाल खाद्य रंग उन्हें प्राप्त करने का कारण हो सकता है और इस रंग चिंता का विषय, बीट, टमाटर और popsicle, लाल अनाज या जिलेटिन का कारण नहीं होना चाहिए एक गुलाबी या लाल रंग प्राप्त करने के लिए मल का कारण होगा। हालांकि, एक मौका है कि रंगांकन रक्त के कारण दिखाई देगा, इसलिए एक बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि बच्चा ऐसे कुछ भी नहीं खाया हो जिसने इस तरह के रंग का मल छोड़ दिया हो।
    • दूध, आंतरिक रक्तस्राव या जीवाणु संक्रमण के लिए एलर्जी की वजह से लाल विच्छेदन भी होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें` class=
    5
    असामान्य मल को देखकर कुछ सावधानी बरतें बच्चे के लिए परवाह करने वाले बाल रोगी को सूचित किया जाना चाहिए जब मल एक रंग से हो, जो कि रोगों का सुझाव दे सकता है (काले, सफेद या लाल और किसी भी भोजन से जुड़ा नहीं है)। चिकित्सा उपचार भी महत्वपूर्ण होगा जब अपशिष्ट ठीक है, पानी या छोटे और कठिन होगा। अंत में, अगर बच्चा नियमित रूप से खाली नहीं हो रहा है तो कब्ज हो सकती है।
    • शिशुओं के लिए जो दिन देखभाल में दिन बिताते हैं या किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल में हैं, निकासी की दर, गुणवत्ता और मल के रंग की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • स्तनपान कराने वाले शिशुओं में आमतौर पर नरम मल और पानी होगा - हालांकि, अधिक पानी से दस्त का संकेत हो सकता है यदि वे बहुत बार शौच करते हैं
    • एक छोटे से गहरे भूरे रंग के मल मल हो सकते हैं जब शिशु ठोस खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए शुरू होता है यह एक सामान्य रंग है

    चेतावनी

    • दिन देखभाल से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए देखें: सर्दी, फ्लू, दस्त और खूनी दस्त।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com