IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे की देखभाल के लिए

स्तन का दूध बच्चे के लिए सबसे अच्छा भोजन है छह महीने की उम्र तक, स्तनपान सभी बच्चे की जरूरत है लेकिन छह महीने बाद, बच्चे की पोषण की जरूरत बढ़ जाती है और सिर्फ चूसने से संतुष्ट नहीं हो सकता। बच्चों के आहार में स्वाद, पोषण और विविधता की पेशकश करने के लिए खाद्य पदार्थ प्रस्तुत किये जाते हैं। यदि सात माह के अंत तक बच्चे को अन्य खाद्य पदार्थ नहीं प्रस्तुत किए जाते हैं, तो उसके विकास में इस तथ्य के अतिरिक्त, कि वह चुनिंदा पोषक तत्व की कमी, अधिक विशेष रूप से लोहे की कमी वाले एनीमिया का विकास कर सकते हैं।

खरपतवार अवधि के दौरान प्रस्तुत खाद्य पदार्थ प्रकृति के पूरक हैं - यानी, वे मां के दूध के पूरक हैं। इन खाद्य पदार्थों को शुरू करने का मूल उद्देश्य यह है कि: (ए) शिशु के आहार में स्वाद और विविधता प्रदान करें; (बी) "अनुपस्थित" पोषक तत्व प्रदान करें; (सी) बच्चे को निगलने, चबाओ और खाने को सिखाएं; घर पर भोजन के स्वाद के लिए तरल पदार्थ के साथ शुरू करें, फिर अर्द्ध-ठोस, अंत में सामान्य घरेलू खाद्य पदार्थों तक। दस महीनों में, बच्चे को लगभग पूर्ण भोजन खा जाना चाहिए।

चरणों

स्प्रिफ़िंग स्टेप 1 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली तस्वीर
1
धैर्य रखें! जब बच्चे को खिलाने के लिए, यह आवश्यक है कि आप दो आरामदायक और आराम से यदि माता-पिता में कोई चिंता है, तो यह संभावना है कि वह बच्चे के साथ अधीर हो जाता है, या कोई गलती करता है या दुर्घटना का कारण बनता है।
  • स्तनपान के चरण 2 से वीन ए बेबी शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गड़बड़ के लिए तैयार रहें गंदगी अनिवार्य है यह सलाह दी जाती है कि एक बिब हो। अपनी उंगलियों (यदि ठोस) या एक चम्मच (अर्ध तरल या तरल) के साथ, छोटे टुकड़ों में, धीरे धीरे भोजन प्रदान करें।
  • स्प्रिफ़िंग स्टेप 3 से वीन ए बेबी नाम वाली तस्वीर
    3
    इसे एक मजेदार समय बनाओ बच्चे से बात करें, मुस्कुराएं और सुखद अभिव्यक्ति बनाएं ताकि बच्चा चुप हो। भोजन को पुश करने की कोशिश न करें - इसके बजाय, बच्चे के मुँह खोलने और दी जाने वाली भोजन को स्वीकार करने के लिए प्रतीक्षा करें। टीवी या रेडियो को बंद करें ताकि बच्चे का ध्यान हटाया न जाए।
  • स्तनपान के चरण 4 से वीन ए बेबी शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चा को बहुत सारे भोजन निगलने की उम्मीद न करें वह अब भी सीख रहा है कि कैसे चबाना / निगल खाना और कई बार ऐसा होगा जब बच्चा भोजन को नकार देगा या फिर "थूकना" वापस करेगा, जब वास्तव में, यह केवल समन्वय करने में सक्षम नहीं है मुंह और जीभ आंदोलनों खाने के लिए पर्याप्त है। कलाई हुई खाद्य पदार्थ आवश्यक है, और एक ब्लेंडर या मल्टीप्रोसेसर बहुत उपयोगी है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है और दांत पैदा होते हैं (8-9 महीनों का कहना है), थोड़ा कम डाइनेटेड खाद्य पदार्थ भी पेश किया जाना चाहिए, इसलिए बच्चे अलग-अलग बनावट, आकार और विभिन्न खाद्य पदार्थों की ताकत को सीखना सीखता है। इसी समय, कई खाद्य पदार्थों को एक साथ मिलाने से बचें।
  • स्तनपान के चरण 5 से वीन ए बेबी नाम वाला चित्र
    5



    सिर्फ एक भोजन से दूध पिलाने की प्रक्रिया शुरू करें पहले तीन या चार दिनों के लिए इस भोजन को रोजाना दें। सुनिश्चित करें कि बच्चे को खाने, डाइजेस्ट और किसी भी एलर्जी संबंधी लक्षणों जैसे कि खाँसी, अजीब आंदोलन या चकत्ते से मुक्त रहना है। चार दिनों या उससे अधिक के बाद, एक नया आइटम सबमिट करें इस प्रकार, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को बढ़ाएं, सप्ताह के बाद सप्ताह, महीने के महीने से। कुछ हफ्तों के बाद काम नहीं किया है जो एक भोजन पुनः अनुभव किया जा सकता है एलर्जी के इतिहास, एटोपिक एक्जिमा, ड्रग असहिष्णु आदि के परिवारों के मामले में, उपन्यास खाद्य पदार्थों को ध्यान से जांचना चाहिए।
    • प्रथम फूड्स के लिए विचार: शुरुआती खाद्य पदार्थों के बारे में सोचने के दो स्कूल हैं कुछ पोषण विशेषज्ञ गैर-कैलोरी सूप और रस (पूर्व निर्धारित सीमाओं के भीतर) का सुझाव देते हैं, जबकि अन्य अनाजों का सुझाव देते हैं आप, माता-पिता के रूप में, सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश हैं बच्चा नरम फल सीधे खा सकता है, जैसे केला और आम
  • स्तनपान के चरण 6 से वीन ए बेबी नाम वाला चित्र
    6
    नए खाद्य पदार्थों की पेशकश जारी रखें एक बार साधारण खाद्य पदार्थ अच्छी तरह से स्वीकार किए जाते हैं, अलग-अलग स्वाद और बनावट के साथ नए खाद्य पदार्थ पेश करते हैं।
  • स्तनपान के चरण 7 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    फलों के रस को सीमित करें बचपन और शुरुआती बचपन में अत्यधिक फलों के रस की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे बच्चों को मोटापा होने के लिए प्रबल साबित करते हैं। बच्चों को नाश्ते की ज़रूरत नहीं है ताजा फल का रस, हालांकि, समय-समय पर दिया जाने पर अच्छे विकल्प होते हैं
  • स्प्रिफ़िंग के चरण 8 के अनुसार वीन ए बेबी नाम वाला चित्र
    8
    बच्चे को भोजन और गति का चयन करने के लिए कुछ स्वतंत्रता दीजिए जिस पर वे भोजन खाते हैं। कभी भी, कभी भी अपने बच्चे को खाने के लिए मजबूर न करें इसमें बच्चे के ध्यान को ध्यान में रखते हुए और उसके बाद गुप्त रूप से उसके मुंह में बहुत सारे भोजन रखे ये रणनीति बच्चे को अपने दम पर खाने में मदद नहीं करती है और वास्तव में उसे हमेशा के लिए खराब कर देती है। भोजन के समय बच्चे और भोजन दोनों के लिए सुखद समय होना चाहिए
  • स्तनपान के चरण 9 से वीन ए बेबी शीर्षक वाला चित्र
    9
    भोजन के समय स्वायत्तता को प्रोत्साहित करें जब बच्चा दस महीने का हो, क्योंकि स्तन पर निर्भरता काफी कम हो जाती है अपने बच्चे की खुद को खाने, प्रशंसा, उससे बात करने और हर समय उसे प्यार करने के अपने प्रयासों के बारे में उत्साहित हो जाओ
  • युक्तियाँ

    • बेबी खाद्य पदार्थों को हल्के ढंग से स्वाद दिया जाना चाहिए और अधिक तटस्थ flavors संभव है अत्यधिक मिठाई, खट्टा, नमकीन या तीखे खाद्य पदार्थों की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे बच्चे के भोजन की वरीयताओं को आसानी से बदलते हैं लेकिन अपरिवर्तनीय रूप से।
    • बच्चे के लिए घर पर भोजन तैयार करने, भंडारण और भोजन करने के दौरान अच्छी स्वच्छता का बहुत ध्यान रखना।
    • अन्य खाद्य पदार्थों के साथ पानी की पेशकश करें यह एक छोटा सा कप, मग या चम्मच में हो सकता है।

    चेतावनी

    • शिशुओं को चाय, कॉफी, सोडा, चॉकलेट, उबला हुआ मिठाई, कड़े पदार्थ, या किसी भी छोटी चीज को फेफड़ों में ले जाया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com