IhsAdke.com

गाय का दूध करने के लिए बेबी का संक्रमण कैसे करें

एक वर्ष तक की उम्र तक, बच्चों को स्तनपान करने या पोषण या सूत्र पाने की आवश्यकता होती है - जब तक कि ठोस पदार्थों को पेश नहीं किया जाता है। अपने बच्चे के पहले जन्मदिन के बाद, आप पूरे गाय के दूध में संक्रमण कर सकते हैं। अपने बच्चे के लिए इस परिवर्तन को बहुत हल्का बनाने के चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1
गाय दूध का परिचय

ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
1
जब तक बच्चा एक वर्ष का हो, तब तक रुको। 12 महीने से कम उम्र के बच्चे गाय के दूध को ठीक से नहीं पच सकते इसके अलावा, उन्हें एक विशेष पोषक तत्व मिश्रण की आवश्यकता होती है जो स्तन के दूध और फार्मूला प्रदान करते हैं- गाय का दूध उपयुक्त विकल्प नहीं है। तो, जब तक आपका बच्चा अपने आहार में गाय का दूध पेश करने के लिए एक साल तक इंतजार न करे
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    2
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ सब कुछ जांचें ज्यादातर मामलों में, आप बच्चे के पहले जन्मदिन के बाद किसी भी समय गाय के दूध में संक्रमण शुरू कर सकते हैं - हालांकि, अपने बच्चे के डॉक्टर से जांच करना हमेशा अच्छा होता है उनके पास आपके लिए विशिष्ट दिशानिर्देश हो सकते हैं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    3
    संपूर्ण दूध चुनें दूध छोटे बच्चों के लिए पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत है यह विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और वसा में समृद्ध है जो कि बच्चे के विकास के लिए और आपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन लाभों को अधिकतम करने के लिए, कम से कम अपने दूसरे जन्मदिन तक, अपने बच्चे के पूरे दूध को दूध, या कम वसा वाले दूध नहीं छोड़ें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    4
    प्रति दिन दो गिलास दूध का एक सेट करें जब आपका बच्चा एक वर्ष का हो, तो उसे विभिन्न प्रकार के पौष्टिक ठोस पदार्थों - फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन खाने चाहिए। जब तक यह मामला है, तब तक आपको केवल दूध के दूध पर पोषण के प्राथमिक स्रोत के रूप में भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है, जैसा कि आपने स्तन के दूध या सूत्र के साथ किया था जब आपका बच्चा छोटा था प्रति दिन दो गिलास दूध होना चाहिए, खासकर यदि वह दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों के अन्य रूपों को खाती है।
    • ध्यान रखें कि आप गाय के दूध के बिना पूरी तरह से एक चरण से दो कप दूध प्रति दिन दूध से नहीं कूद सकते। दूध का परिचय धीरे-धीरे सबसे अच्छा होता है
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    5
    समझे कि आपका बच्चा विरोध कर सकता है गाय का दूध स्तन के दूध या सूत्र की तरह स्वाद नहीं देता है, इसलिए आपका बच्चा इसे पहले से मना कर सकता है। अगर ऐसा होता है, चिंता न करें- समय के साथ, वह इसे स्वीकार करना सीख लेगा। रणनीतियों के लिए, भाग 2 पर जाएं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    6
    एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेतों को ध्यान से देखें दूध एक आम एलर्जीन है अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, आपको इसे शुरू करने पर कोई ध्यान देना चाहिए और किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का ध्यान रखना चाहिए। दूध एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णुता वाले बच्चों को उल्टी, दस्त हो सकता है, पेट में दर्द के लक्षण दिखा सकते हैं या त्वचा पर चकत्ते विकसित कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा गाय के दूध को अच्छी तरह से सहन नहीं कर रहा है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • भाग 2
    गाय के दूध में संक्रमण की सुविधा

    ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    1
    स्तनपान या सूत्र के अपने बच्चे की खपत को कम करें। यदि आपका बच्चा दूध के दूध या फार्मूले के साथ लगातार नहीं रह जाता है तो आपके बच्चे को गाय के दूध को स्वीकार करने की अधिक संभावना होगी। अचानक बदलाव करने की कोई जरूरत नहीं है: आप धीरे-धीरे अनुवाद कर सकते हैं, एक समय में एक को नष्ट कर सकते हैं और इसे गाय के दूध से बदल सकते हैं।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    2
    सीमा के रस और अन्य पेय पदार्थ अपने बच्चे को पीने के रस की मात्रा को सीमित करके दूध पीने के लिए प्रोत्साहित करें। इस स्तर पर शक्कर पेय पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।



  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    3
    दूध के दूध के साथ या फार्मूले के साथ गाय के दूध को मिश्रण करने का प्रयास करें। यदि आपका बच्चा गाय के दूध को पीने से इनकार करता है, तो उसे अपने सामान्य पेय के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें फिर आप धीरे-धीरे अनुपात समायोजित कर सकते हैं अच्छे परिणाम के लिए मिश्रण करें जब स्तनपान या फार्मूला और गाय का दूध दोनों एक ही तापमान पर होते हैं - आदर्श रूप से 37 डिग्री आप अनुपात का परीक्षण करके जा सकते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, आप कोशिश कर सकते हैं:
    • पहले सप्ताह में गाय के दूध के फार्मूला या स्तन के दूध के साथ ¾ कप या बोतल का मिश्रण करें। आपके बच्चे को कोई बड़ा अंतर दिखाई नहीं देगा।
    • दूसरे सप्ताह में समान मात्रा में फार्मूला या स्तन के दूध के साथ गाय का दूध मिलाएं।
    • तीसरे सप्ताह में ¼ कप फार्मूला या स्तन के दूध के साथ ¾ कप दूध का प्रयोग करें
    • चौथे सप्ताह में शुद्ध गाय का दूध दें
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    4
    एक दिलचस्प ग्लास या बोतल में गाय के दूध की सेवा करें। कभी-कभी पूरे नए रंग का ग्लास में दूध की सेवा अपने बच्चे को आकर्षित कर सकते हैं और अगर आपका बच्चा अभी भी एक बोतल का उपयोग कर रहा है, तो एक गिलास में संक्रमण करने पर विचार करें - अगर वह स्तन के दूध या सूत्र से संबंधित एक ही स्थान पर सेवा नहीं देता है तो वह अधिक गाय का दूध स्वीकार कर सकता है।
    • सावधान रहना कप को खत्म नहीं करने के लिए, और अपने बच्चे को सावधानी से देखो आप नहीं चाहते कि उसे गाय के दूध को सभी स्थानों पर और अधिक फैलाने की हताशा के साथ जोड़ना चाहिए।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    5
    आदर्श समय पर दूध प्रदान करें। अगर आपका बच्चा विश्राम करता है और खुश रहता है तो आपका बच्चा अधिक दूध को स्वीकार करेगा। जब वह जागते रहें, और भोजन के बीच नाश्ते के रूप में पेश करने की पेशकश करें। भूख वाले बच्चे चिढ़ होते हैं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    6
    दूध गर्मी अगर आप गाय के दूध को सूत्र या स्तन के दूध के समान पसंद करते हैं, तो धीरे-धीरे कमरे के तापमान (या थोड़ा गर्म) में गर्म रहें। आपका बच्चा इस तरह से इसे स्वीकार कर सकता है, भले ही वह ठंडे दूध को मना कर दिया।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    7
    आराम से रहो अगर आपका बच्चा गाय के दूध से मना न करे तो परेशान न हों, और कुछ भी मजबूर न करें। लगातार रहें, लेकिन एक सुखी रवैया है। दिन के विभिन्न समय और विभिन्न कप या बोतलों में दूध की पेशकश करना जारी रखें और अपने बच्चे को स्वीकार करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    8
    अपने बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें यदि वह दूध पीता है, तो उसे बहुत प्रशंसा और प्रोत्साहन दें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    9
    गाय के दूध को अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ें यदि आपका बच्चा पहले दूध से इनकार करता है, तो उसे खाने-पीने के आलू, अनाज और सूप जैसे खाद्य पदार्थों के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय` class=
    10
    अन्य डेयरी उत्पादों के साथ अनुपूरक यदि आपका बच्चा बहुत गाय का दूध नहीं पीता है, तो दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों की पेशकश सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा गाय के दूध का प्रतिरोध जारी रखता है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। अन्य डेयरी उत्पादों का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपके बच्चे को अतिरिक्त पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
    • धीरज रखो इस संक्रमण को थोड़ी देर लग सकती है गाय का दूध धीरे-धीरे संक्रमण करने के लिए ठीक है अगर यह बच्चे को इसे स्वीकार करने में मदद करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com