IhsAdke.com

कैसे आपका छोटा बच्चा वजन कम करने में मदद करने के लिए

जब तक कि बच्चों के चिकित्सक द्वारा ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए, तब तक आपको अपने छोटे बच्चे को वजन कम करने में मदद करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कई बच्चे अलग-अलग लय में बड़े होते हैं और कुछ सालों तक हल्के से भरा लग सकते हैं। यदि आपका बच्चा गंभीर रूप से अधिक वजन वाला है और एक चिकित्सक थोड़ा-बहुत खोने की सिफारिश करता है, तो अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक संतुलित आहार के साथ अपने बच्चे को फ़ीड

आपके बच्चे का आहार स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आपके बच्चे में असंतुलित या गैर-पोषण आहार है, तो आपकी जिम्मेदारी है कि एक मां ने मात्रा और स्वस्थ व्यंजनों की किस्मों को पेश किया है। लगभग 1000-1400 कैलोरी प्रति दिन के भोजन के साथ एक संतुलित और पौष्टिक तरीके से भोजन करने से बच्चों को पर्याप्त शारीरिक गतिविधियों के साथ संयोजित होने पर स्वस्थ वजन प्राप्त करने में मदद करनी चाहिए।

चित्र शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 1
1
फलों और सब्जियों पर फोकस ज्यादातर बच्चे विभिन्न प्रकार के फलों को खाते हैं, इसलिए उन्हें नाश्ते और स्नैक्स जैसे दैनिक आहार में शामिल करने का प्रयास करें। दोपहर के भोजन और रात के भोजन के दौरान सब्जियों का उपयोग करें, और इन खाद्य पदार्थों को खाने से भी आपके बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करें।
  • आपका बच्चा खो वजन चरण 2 मदद
    2
    अपने बच्चे को दुबला प्रोटीन दें बच्चों को प्रोटीन का नियमित स्रोत होना चाहिए, जैसे दही, मछली और साबुत अनाज अपने बच्चे की वरीयताओं पर काम करें, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि प्रोटीन भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 3
    3
    फास्ट फूड और जंक फूड से बचें बच्चों को उचित वजन हासिल करने और बनाए रखने के लिए ताजा, स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है।
    • अपने बच्चे को नाश्ता या वसा, नमक, चीनी और अन्य गैर पौष्टिक तत्व से भरा रेडीमेड खाद्य पदार्थ खाती है, उन्हें गाजर छड़ें, सेब का रस, स्ट्रॉबेरी स्लाइस, पनीर और अनाज के साथ बदलें।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 4
    4
    भागों को नियंत्रण में रखें बच्चों को वयस्कों की लगभग आधा कैलोरी की आवश्यकता होती है, इसलिए इस प्रकार के हिस्से को तदनुसार बनाएं। पकवान को अलग करने के लिए विभाजित करने की कोशिश करें: 1/2 सब्जियां और / या फल, 1/4 पूरे अनाज और 1/4 दुबला प्रोटीन।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा हार वजन चरण 5
    5
    शक्कर पेय को हटा दें कई बच्चे फलों के रस लेना पसंद करते हैं, लेकिन आम तौर पर वे कैलोरी से भरपूर होते हैं और सीमित पोषण मूल्य के साथ होते हैं।
    • यदि आपका बच्चा बहुत अधिक फलों का रस (या किसी अन्य मीठी पेय) को पीता है, तो दूध या पानी स्वैप करें जूस, सोडा, और अन्य पेय आपके बच्चे के आहार में सैकड़ों कैलोरी जोड़ सकते हैं
    • अपने बच्चे के पेय न दें जो भोजन की खुराक के रूप में काम करते हैं वजन कम करने या प्रतिबंधात्मक भोजन के साथ बच्चों के लिए ये पेय तैयार किए जाते हैं। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से खाता है और अधिक वजन वाला है, तो इस प्रकार के उच्च कैलोरी बच्चे के पेय से बचें।
  • विधि 2
    आपका बच्चा व्यायाम हर दिन में मदद करें

    वयस्कों के साथ, बच्चों के लिए स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक होती है। दिन के दौरान व्यायाम और सक्रिय खेलने शामिल मदद कर सकते हैं अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए की आदतों के गठन के अलावा जल्दी से और सुरक्षित रूप से अपना वजन कम,।

    आपका बच्चा खोया वजन कदम 6 मदद शीर्षक शीर्षक
    1



    अपने बच्चे को प्रति दिन कम से कम 90 मिनट के लिए खेलते रहें। अपने बच्चे को ट्रेडमिल पर न डालें, लेकिन उसे हर दिन एक घंटे से अधिक समय तक सक्रिय रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपने बच्चे को गेंद खेलना, तैरना, घर पर संगीत के लिए नृत्य करना, अपने भाई-बहनों (या आप) के बाद का पीछा करना या खेल के मैदान पर अन्य बच्चों के साथ चलाना।
  • चित्र शीर्षक मदद अपने बच्चा खो वजन कदम 7
    2
    अपने बच्चे के साथ व्यायाम करें यदि आपका बच्चा शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने में संकोच करता है, तो उसे दिखाएं कि वह खेल खेलकर और उसके साथ कसरत करके कितना मजेदार हो सकता है
    • शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाता है, और यह स्पष्ट करता है कि व्यायाम एक सजा नहीं है
  • आपका बच्चा खोने वाला वजन चरण 8 में मदद करता है
    3
    सुनिश्चित करें कि दैनिक चाइल्डकैअर शारीरिक गतिविधि को शामिल करता है पूछें कि क्या डेकेयर सेंटर या डे केयर सेंटर में यह दिन के अधिकांश दिन खर्च करती है जिसमें दैनिक दिनचर्या में महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधि सत्र शामिल हैं।
    • रोज़ दिनचर्या में सभी बच्चे के देखभाल केंद्रों में ऊर्जा खर्च के कम से कम एक घंटे का खेल होना चाहिए।
  • विधि 3
    एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ के साथ कार्य करें

    आप एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा सलाह दी गई है यदि आपका बच्चा वजन, उसके साथ सहयोग में काम खो बनाने के लिए / उसकी मदद करने के लिए अपने बच्चे को सही वजन हासिल करते हैं। जब अपने बच्चे को एक स्वस्थ आहार और नियमित रूप से व्यायाम के साथ, एक बच्चों का चिकित्सक या पोषण के साथ परिवर्तन पर चर्चा करने और आहार और बच्चे की गतिविधि की जरूरत के अनुसार बदलते जारी है।

    चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 9
    1
    बच्चे को नियमित रूप से वजन और मापने के लिए लें अगर आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है, तो वह जल्द ही वजन का स्वस्थ हिस्सा फिर से हासिल कर सकता है
    • जब आपका बच्चा फिर स्वस्थ पैरामीटर्स के भीतर होता है, तो आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपके वजन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए थोड़ा आहार या व्यायाम परिवर्तन सुझा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा हार वजन 10 कदम
    2
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के मूल्यांकन के लिए पूछें यदि आपका बच्चा आहार और व्यायाम के बाद वजन कम नहीं कर रहा है, तो वजन अधिक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है जैसे कि थायरॉयड असंतुलन
    • अपने बच्चे को वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान नियमित आवृत्तियों पर एक डॉक्टर के साथ मूल्यांकन के लिए ले लो।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा हार वजन चरण 11
    3
    आहार और व्यायाम के बारे में प्रश्न पूछें बाल-रोग विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ आम तौर पर माता-पिता के लिए सुझाव के सैकड़ों आसीन होने के लिए आदी बच्चों के लिए और अधिक आकर्षक शारीरिक गतिविधियों बनाने के लिए मांग बच्चों के आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश कर रहा है या नहीं है। यदि आप अपने बच्चे के साथ एक मृत अंत में पहुंचें तो सलाह का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • हर समय स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह का पालन करें, और जब वह स्वस्थ वजन पर पहुंच जाए तब अपने बच्चे के आहार और व्यायाम की नियमितता को समायोजित करने के बारे में सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • सनक आहार, आहार गोलियां, अत्यधिक व्यायाम दिनचर्या और उपवास बच्चों के लिए उचित वजन घटाने तकनीकों नहीं हैं। यदि आप अपने बच्चे के वजन के बारे में चिंतित हैं, तो उचित वजन घटाने सलाह और सलाह के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com