IhsAdke.com

अपने बच्चों के आहार में अधिक आयरन कैसे शामिल करें

लोहे एक महत्वपूर्ण खनिज और एक बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए जरूरी है। लोहे का स्तर कम कर रहे हैं, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं है, जो महत्वपूर्ण शरीर के अंगों को ऑक्सीजन ले जाने में कमी है। महत्वपूर्ण अंगों, मांसपेशियों और ऊतकों को ऑक्सीजन की कमी इस तरह सीखने विकलांग, विकास और व्यवहार की समस्याओं में कमी के रूप में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। एक बच्चे को पर्याप्त पोषण प्रदान करने की आवश्यकता है नियोजन और बहुत सारे काम सौभाग्य से, बच्चों के लोहे की जरूरतों को सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे को उम्र की आवश्यकता है आयरन राशि को जानें

जैसा कि आपका बच्चा उम्र बढ़ता है, आपके भोजन की जरुरत पड़ती है पता है कि आपके बच्चे को हर दिन लोहे की समान मात्रा का उपभोग करने की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते साप्ताहिक खपत इष्टतम है।

अपने बच्चे के आहार चरण 1 में अधिक आयरन प्राप्त करें
1
अपने बच्चे के चिकित्सक से बात करें अगर आपके बच्चे को उसके आहार में कोई पूरक जोड़ने से पहले 6 महीने हो। आम तौर पर, 6 महीने की उम्र तक आपके बच्चे की जरूरतों के लिए स्तन के दूध में पर्याप्त लौह होता है।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 2 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    यदि आपका बच्चा पहले से ही दूध पी रहा है, तो लोहे में समृद्ध एक खरीद लें प्रत्येक आयु के लिए आवश्यक पूरक आहार पर निर्देश के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • अपने बच्चे के आहार चरण 3 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    3
    उम्र के अनुसार बच्चों के लिए बुनियादी लोहा आहार का पालन करें।
    • 7 से 12 महीने के बीच शिशुओं को 11 मिलीग्राम लौह प्रति दिन की आवश्यकता होती है। अधिकतर तैयारी में यह राशि होती है। नवजात शिशुओं के लिए लोहे की खुराक की आवश्यकता हो सकती है जो स्तनपान करते हैं और कुछ नवजात शिशुओं के लिए
    • 1 से 3 साल की आयु के बच्चों को 7 मिलीग्राम लोहे के प्रति दिन की आवश्यकता होती है। यदि आपका बच्चा पर्याप्त खा नहीं करता है तो लोहे की खुराक की आवश्यकता हो सकती है
    • 4 से 13 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रति दिन 8 से 10 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। ऊंचाई और वजन, शारीरिक गतिविधियों और खाने की आदतों जैसे कारक जीवन के इस स्तर पर आवश्यक लोहे की सही मात्रा निर्धारित कर सकते हैं।
    • बच्चे की किशोरावस्था में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है 14 से 18 साल के बीच के युवा लोगों को प्रति दिन 11 से 15 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। सटीक राशि जैसे लिंग, ऊँचाई, वजन, खाने की आदतों, शारीरिक गतिविधि के स्तर और गतिविधि के प्रकार के रूप में कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • विधि 2
    अपने बच्चे के बच्चों का चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें

    बच्चों को 6 से 18 महीने के बीच लोहे के स्तर के लिए लगातार परीक्षण होना चाहिए।

    अपने बच्चे के आहार चरण 4 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से लोहे के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण के लिए पूछें अगर वह नियमित परीक्षा न ले लेता है परीक्षा उंगली में एक सरल चुभन के साथ किया जाता है
  • अपने बच्चे के आहार चरण 5 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे की जरूरतों के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें किसी बच्चे को लोहे की खुराक न दें, जो लोहे की कमी नहीं है, क्योंकि बच्चों के लिए बहुत अधिक लोहा खतरनाक हो सकता है। किसी भी बच्चे के लिए अधिकतम सुरक्षित मात्रा 40 मिलीग्राम प्रति दिन चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत है।
  • विधि 3
    आयरन के विभिन्न स्रोतों को जानें

    प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों के दो महत्वपूर्ण स्रोत हैं, जो कि प्रचुर पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

    अपने चाइल्डज़ डायट चरण 6 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    मांस के माध्यम से हीम लें अन्य प्रकार के लोहे से लोहे को अवशोषित करने में शरीर की सहायता के अलावा, यह लोहे का प्रकार पचाने में आसान होता है।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 7 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    पौधों से लोहे लो। यह शरीर द्वारा इतनी आसानी से अवशोषित नहीं होता है
  • विधि 4
    आयरन-रिच फूड्स के बारे में जानें

    कई स्वस्थ भोजन, लोहा और अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। लोहे में कौन से खाद्य पदार्थ उच्च हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के पास पर्याप्त पोषण है

    अपने बच्चे के आहार चरण 8 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    अपने बच्चे को बहुत सारे अनाज और सब्जियां दें ये खाद्य पदार्थ लोहे में समृद्ध हैं और इसमें शामिल किया जा सकता है और विभिन्न व्यंजनों। सबसे लोकप्रिय लौह युक्त अनाज सोयाबीन, दाल, राजमा, काले सेम, चितकबरे सेम, और चना हैं।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 9 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    मिर्च अनाज को बदलें, जिसमें स्वस्थ अनाज और लोहे में समृद्ध के लिए बहुत कम पोषण मूल्य होता है। लेबल की जांच करें और एक अनाज चुनें जो एक महत्वपूर्ण राशि प्रदान करता है जो आपके बच्चे की दैनिक लोहे की जरूरतों को पूरा कर सकता है। ओट्स और गेहूं दलिया भी लोहे में बहुत ही अमीर विकल्प हैं।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 10 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    3
    हेम खपत सुनिश्चित करने के लिए मांस के दुबले कटौती परोसें। फैटी मांस से बचें और स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों जैसे कि बरस रही या ग्रिलिंग पसंद करते हैं। लोहे के अच्छे स्रोतों में मांस, चिकन और टर्की में दुबला कटौती शामिल है सामन और टूना भी लोहे के महान स्रोत हैं
  • अपने बच्चे के आहार चरण 11 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे को कई सब्जियां और लोहे में समृद्ध फल समृद्ध करें।
    • लौह से भरपूर सब्जियों पीला काली मिर्च, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, पालक, आटिचोक और टमाटर शामिल हैं।
    • ज्यादातर फल में अमीर नहीं हैं लौह हालांकि, सूखे फल, आलूबुखारा, किशमिश और अंजीर लोहे का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • आपका चाइल्ड्स डाइट चरण 12 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    5
    अपने बच्चे को अन्य लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थ दें, जैसे अंडे, बुखार, गुड़, टोफू और गढ़वाले अनाज।
  • विधि 5
    अपने बच्चे के आहार में विटामिन सी स्रोत शामिल करें

    विटामिन सी लोहा अवशोषण में मदद कर सकता है। जब हम विटामिन सी में समृद्ध पदार्थों के साथ लोहे में उच्च खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो शरीर अधिक लोहे को अवशोषित करता है विटामिन सी की खुराक से युक्त लोहे की खुराक के साथ ऐसा ही होता है।

    अपने बच्चे के आहार चरण 13 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    लोहे की अवशोषण क्षमता में वृद्धि के लिए विटामिन सी स्रोतों के साथ लोहे युक्त खाद्य पदार्थों को मिलाएं। विटामिन सी के अच्छे स्रोत संतरे का रस, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अंगूर, तरबूज और आम के हैं।



  • अपने बच्चे के आहार चरण 14 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    यदि आपको शरीर से लौह अवशोषण में सुधार करने की आवश्यकता होती है, तो विटामिन सी पूरक लें।
  • विधि 6
    अपने बच्चे के आहार में लोहे के फव्वारे को शामिल करने के अन्य तरीके तलाशें

    यह सुनिश्चित करने के अन्य तरीके हैं कि आपका बच्चा लोहे की सही मात्रा में खपत करता है

    अपने बच्चे के आहार चरण 15 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    लौह बर्तन में कुक। इस प्रकार के पैन में बहुत कम मात्रा में लौह होता है जो इस पर बने भोजन को प्रभावित करता है।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 16 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे के दूध का सेवन 400 से 750 मिली प्रति दिन तक सीमित करें। दूध लगभग कोई लोहा नहीं है और इस पोषक तत्व के शरीर के अवशोषण को बाधित कर सकता है। इसके अलावा, दूध की खपत को सीमित करके, आप इसे पेट है, जो उसे भूख बनाता है और ठोस आहार की वृद्धि हुई खपत का कारण बनता है भरता से बचें।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 17 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे को चाय या कॉफी देने से बचें इन पेय में टैनिक एसिड होते हैं, जो लोहे के भंडारण को नष्ट कर सकते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकते हैं।
  • विधि 7
    अपने बच्चे को शिक्षित करें और उसे एक स्वस्थ आहार का महत्व दिखाएं

    अपने चाइल्ड्स डायट चरण 18 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें शरीर पर भोजन के प्रभावों को समझाओ। खराब खाने के नकारात्मक प्रभावों और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने के लाभों के बारे में उससे बात करें
  • अपने बच्चे के आहार चरण 19 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे के स्वस्थ विकल्पों को आसान बनाओ घर से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ निकालें और उन्हें स्वस्थ, लोहे के समृद्ध भोजन और स्नैक्स के साथ बदलें।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 20 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    3
    अपने परिवार के लिए पोषक भोजन तैयार करने में मदद करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। भोजन तैयार करते समय प्रत्येक घटक के मूल्य के बारे में उससे बात करें उसे बताएं कि प्रत्येक घटक शरीर को लाभ कैसे ला सकता है।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 21 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    4
    सुपरमार्केट की यात्रा पर अपने बच्चे को शामिल करें
    • जब आप खरीदारी करते हैं तो अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं उसे स्वस्थ आहार चुनने और रचनात्मक भोजन का आविष्कार करने में मदद करें।
    • उसे कई स्वस्थ नाश्ता विकल्प दिखाएं उसे चुनने वाले नाश्ते का चयन करने का उसे मौका दें
    • मिश्रित अवयवों का चयन करते समय, बच्चे को समझाएं कि भोजन में प्रत्येक घटक को कैसे शामिल किया जाएगा।
  • विधि 8
    एक क्रिएटिव गतिविधि में पाक कला मुड़ें

    बच्चों को आमतौर पर खाने के लिए प्यार करता हूँ हालांकि, बच्चों की दुनिया में सब कुछ की तरह, यदि वे गतिविधि में मज़ेदार शामिल हैं तो वे स्वस्थ आहार स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। मज़ेदार तत्व जोड़ें और अपने बच्चे को अधिक पौष्टिक भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तरह से खाने के विभिन्न तरीकों को दिखाएं।

    अपने बच्चे के आहार चरण 22 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    भोजन को एक साहसिक बनाएं ब्रोकली एक पेड़ में आलू के पहाड़ के बगल में स्थित हो सकता है जो स्टेक खेत के ऊपर बैठता है।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 23 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    याद रखें कि बच्चों को उनके खाना खाने के लिए सॉस से प्यार है स्नैक और अन्य मदों के लिए गोता लगाने के लिए एक स्वादिष्ट चटनी बनाएं।
  • अपने बच्चे के आहार चरण 24 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    3
    रचनात्मक बर्तन का उपयोग करें बच्चे बच्चों के प्रकृति के साथ थीम्ड व्यंजन, विशेष सॉस कटोरे, और बर्तन जैसे आइटम प्यार करते हैं
  • विधि 9
    अतिशयोक्ति से बचें

    यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन कभी-कभी यह संभव है कि आप अपने बच्चे को बहुत अधिक लोहा दे रहे हैं।

    अपने बच्चे के आहार चरण 25 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    1
    जानें कि अतिरिक्त लोहा गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है और शरीर को विषैला हो सकता है। शरीर के अंगों और ऊतकों में अधिक लोहे का निर्माण होता है
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 26 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    अतिरिक्त लोहे से जुड़े लक्षणों के बारे में जानें लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनमें से कई लोहे की कमी के लक्षणों के समान हैं। कुछ सामान्य लक्षण कमजोरी, थकान, चिड़चिड़ापन, और त्वचा की मलिनकिरण हैं।
  • चेतावनी

    • लोहे का अभाव एनीमिया का कारण बन सकता है, जिससे चिड़चिड़ापन, थकान, कमजोरी, पीला, चक्कर आना, ठंडे हाथ और पैर, लगातार सिरदर्द, गरीब भूख और तेजी से दिल की धड़कन का कारण बन सकता है।
    • किसी बच्चे को खुराक और बुलेट जैसी विटामिन लेने के लिए कभी भी प्रोत्साहित न करें। उन्हें पता होना चाहिए कि ये विटामिन क्या हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाना चाहिए। इन दवाओं को हमेशा बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।
    • किशमिश लोहे का उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन बच्चों में घुटने के सबसे बड़े कारणों में से एक है।
    • मछली और मोलक्स्क में पारा होता है बुध में नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com