IhsAdke.com

डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के आगमन के लिए तैयार कैसे करें

यदि आपको परीक्षण के नतीजे मिले हैं, जो बताते हैं कि आपके अजन्मे बच्चे में डाउन सिंड्रोम है, तो आपके नए बच्चे की कंपनी में जीवन के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए कदम पहले ही ले जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डाउन सिंड्रोम के बारे में जानें

यदि जन्मपूर्व परीक्षण ने पुष्टि की है कि आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम है, तो यह केवल स्वाभाविक है कि आप चिंतित और भ्रमित हो जाते हैं। यदि आप इस परिस्थिति से परिचित नहीं हैं या उन जगहों के बारे में चिंतित हैं जिन्हें आपको विशेष जरूरतों वाले बच्चे के साथ रहने की आवश्यकता है, तो अग्रिम जानकारी प्राप्त करने में बहुत मददगार होगा।

  1. 1
    लक्षणों की सीमा का पता करें यहां तक ​​कि अगर निदान की पुष्टि की गई है, तो यह आपके बच्चे द्वारा अग्रिम रूप से पेश किए गए लक्षणों की गंभीरता को जानना मुश्किल होगा।
    • कुछ बच्चों में महत्वपूर्ण लक्षण होते हैं, जबकि अन्य में सिंड्रोम के बहुत कम शारीरिक और मानसिक संकेत हैं
  2. 2
    अपने बच्चे को होने वाली देरी के बारे में जानें डाउन सिंड्रोम वाले अधिकांश बच्चे भाषण और शारीरिक विकास में देरी का अनुभव करेंगे।
    • यद्यपि आपके बच्चे को अधिकतम शिक्षा और सुजनता को बढ़ावा देने के लिए विशेष शिक्षा और अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है, डाउन सिंड्रोम वाले कई बच्चे कई तरह की आम बचपन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।
  3. 3
    जीवनशैली के प्रकार के बारे में पढ़ें जिससे आपको अपेक्षा करनी चाहिए। प्रारंभिक हस्तक्षेप के साथ, डाउन सिंड्रोम वाले लगभग सभी बच्चों को सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में शिक्षित किया जा सकता है, और जब वे बड़े होते हैं तो उन्हें भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना पड़ता है।
    • डाउन के साथ एक बच्चा तैयार करना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आपका बच्चा समाज के उत्पादक और नियोजित कार्यरत एक बहुत सक्रिय वयस्क बन सकता है

विधि 2
एक ही स्थिति में संपर्क परिवार

विकास संबंधी देरी वाले बच्चे की प्रतीक्षा में एक भयभीत और तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। कई परिवारों को अन्य लोगों में आराम और दोस्ती मिलती है जो पहले से ही डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के साथ रहते हैं। सलाह, करुणा और समर्थन के लिए ऑनलाइन या स्थानीय समर्थन समूहों को देखें

  1. 1
    डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के माता-पिता के लिए ऑनलाइन सहायता समूह देखें कई चर्चा मंच और चैट रूम यह सीखने के लिए एक शानदार शुरुआत हो सकते हैं कि अन्य परिवारों ने कैसे कठिनाइयों का सामना किया है और नीचे के बच्चों के साथ जीवन में अनुकूलित किया है
    • फैसले या भय के बिना सवाल पूछने और चिंता साझा करने का मौका लें। इन साइटों के अन्य आगंतुकों का सामना कर रहे (या पहले से सामना कर रहे हैं) उन भावनाओं को आप सामना कर रहे हैं, और वे आपकी भागीदारी से खुश रहेंगे
  2. 2



    डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के माता-पिता के लिए स्थानीय सहायता समूह देखें जब आप आमने-सामने बैठकों के लिए तैयार होते हैं, सिंड्रोम वाले बच्चों के परिवारों के लिए स्थानीय सहायता समूह मदद के बहुत मूल्यवान स्रोत होंगे।
    • ये समूह न केवल मित्रता और समर्थन प्रदान करते हैं बल्कि डाउन के साथ एक बच्चे के साथ डॉक्टरों, स्कूलों, गतिविधियों, योजनाओं, बेबीसिटर्स और जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को भी इंगित कर सकते हैं।

विधि 3
चिकित्सा और शैक्षिक संसाधन तैयार करें

डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे के साथ रहने की उम्मीद के बारे में जानने के बाद, आपको अपने बच्चे के आने के लिए विभिन्न संसाधनों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। योग्य पेशेवरों के एक कैडर की स्थापना और उपलब्ध संसाधनों की सीमा के बारे में सीखने से आपको बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में शांत करने में मदद मिलेगी।

  1. 1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ चुनें, जो सिंड्रोम से परिचित है। अपने स्थानीय चिकित्सक के कार्यालय से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या पेशेवरों ने नीचे वाले बच्चों के साथ काम किया है।
    • बाल रोग विशेषज्ञ जो परिस्थिति से परिचित हैं, आपको सिखा सकते हैं कि आपके बच्चे को स्वस्थ विकास कैसे प्राप्त किया जाए, साथ ही उन प्रासंगिक सेवाओं का संकेत मिलता है जो बच्चे की परवरिश और शिक्षा में सहायता करेंगे।
  2. 2
    अपने बच्चे के लिए एक प्रारंभिक हस्तक्षेप के बारे में पूछें सरकार को अपने बच्चे को अपनी क्षमता विकसित करने का सर्वोत्तम मौका देने के लिए उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
    • कुछ जगहों की एक शुरुआती उम्र या विशेष दिवस देखभाल केंद्रों से फोनोउऔलोलॉजी और फिजियोथेरेपी सत्रों के साथ घर का दौरा किया जाता है।
  3. 3
    डाउन सिंड्रोम से संबंधित स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों से स्वयं को परिचित कराएं कुछ स्कूलों में बच्चों को सिंड्रोम और अन्य विकास संबंधी विलंब के साथ लक्ष्यीकरण करने की सेवाएं हैं।
    • यदि वांछित है, तो संभव है कि चिकित्सक और विशेष शिक्षा कर्मचारी के साथ बैठकों की योजना बनाएं ताकि यह पता हो सके कि आपका बच्चा स्कूल की आयु तक कैसे पहुंच सकता है।

युक्तियाँ

  • कई माता-पिता मानते हैं कि डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के साथ सहवास एक वास्तविक आशीर्वाद है, क्योंकि इससे उन्हें सौंदर्य और निर्दोषता की याद दिलाता है कि जीवन जीने के लिए बस ला सकता है। * याद रखें कि आपका बच्चा आपको किसी भी अन्य बच्चे की तरह प्यार करेगा, और प्रयास और स्नेह के साथ, आपके बच्चे के विकास और विकास को देखने में बहुत गर्व और खुशी महसूस करना संभव है।

चेतावनी

  • नीचे के बच्चों के पास आजादी को प्राप्त करने का एक बड़ा मौका है, अगर उन्हें कम उम्र से देखभाल, चिकित्सा, समाजीकरण और शिक्षा मिलती है। सलाह और सहायता के लिए अन्य परिवारों और पेशेवरों पर निर्भर होने से डरो मत।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com