IhsAdke.com

कैसे अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज चुनने के लिए

जब कोई बच्चा छह महीने की उम्र तक पहुंचता है, तो वह केवल बोतल-खिलाया या स्तनपान वाले भोजन से परे जाने के लिए तैयार हो सकता है विभिन्न खाद्य पदार्थों को शुरू करने में कदम - शिशु आहार में अनाज जोड़ना एक आम - और भी जरूरी है सुपरमार्केट में बेबी प्रोडक्ट कॉरिडोर बेबी अनाज की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, इसलिए पता है कि क्या चुनना है और यह क्यों एक चुनौती हो सकती है कुछ सहायक युक्तियों के साथ, आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके बच्चे के लिए कौन सा अनाज सबसे अच्छा है।

चरणों

भाग 1
बच्चे की जरूरतों को ढूँढना और वह पहले से तैयार है या नहीं

शीर्षक से चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज चुनें चरण 1
1
अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें प्रत्येक व्यक्ति के पास यह राय है कि शिशुओं को पेश किए जाने वाले पहले खाद्य पदार्थों का क्या होना चाहिए और कब और कुछ विचार अन्य की तुलना में वैज्ञानिक आंकड़ों पर आधारित हैं। आप और आपके बच्चे के बच्चों का चिकित्सक ऐसे लोग हैं जो आपके बच्चे को अच्छी तरह जानते हैं और तरल से ठोस पदार्थों के संक्रमण के लिए योजना बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।
  • वर्तमान में अधिकांश बाल चिकित्सा संस्थानों का कहना है कि शिशुओं को केवल स्तनपान के साथ खिलाया जाना चाहिए - या यदि आवश्यक हो, तो बोतल-खिला के पूरक के साथ - पहले छह महीनों के लिए। इस ओरिएंटेशन का इस तथ्य से कोई लेना-देना नहीं है कि बच्चा अपनी पोषण संबंधी जरूरतों के मुकाबले ठोस पदार्थों के लिए तैयार नहीं है। संक्रमण शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त समय के रूप में अपने बच्चों का चिकित्सक की सलाह का पालन करें।
  • कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ठोस पदार्थ पेश करने के छह महीने तक इंतजार करने से बच्चे को एलर्जी और यहां तक ​​कि एक्जिमा के विकास के जोखिम भी कम हो सकते हैं।
  • भले ही आप ठोस खाद्य पदार्थ देना शुरू करें, आपके बाल रोग विशेषज्ञ को हमेशा यह अनुशंसा करनी चाहिए कि बच्चे को कम से कम एक वर्ष के बच्चे तक स्तनपान जारी रखना चाहिए।
  • डॉक्टर की नियुक्ति पर, इस खंड में निम्नलिखित कदम उठाएं कि यह देखने के लिए कि आपका बच्चा पहले से ही ठोस खाद्य पदार्थों जैसे अनाज के लिए तैयार है या नहीं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 2
    2
    देखो, अगर बच्चे के सिर में अधिक दृढ़ता है इससे पहले कि वह सुरक्षित रूप से अनाज खा सकता है, बच्चे को भोजन के दौरान अपने सिर को स्थिर रखने में सक्षम होना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है और घुटन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • लगभग सभी मामलों में, छह महीने की आयु के बाद बच्चे को विशेष रूप से दूध के दूध (या बोतल की आवश्यकता होती है) के साथ खिलाने के लिए यह सामान्य रूप से सामान्य है। यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है अगर वह अभी भी सुरक्षित रूप से फ़ीड करने के लिए अपने सिर को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकता उसे सुरक्षित रखने के लिए धैर्य रखें
  • अपने बच्चे के लिए बेस्ट सेरेल चुनें शीर्ष 3 शीर्षक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि बच्चा मजबूती से बैठ सकता है यह सामान्य है अगर आपका छोटा बच्चा बिना बैठकर सीधे खड़े हो सके और कुर्सी का उपयोग करने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य हो। सबसे महत्वपूर्ण कारक यह है कि यदि वह उस स्थिति में दृढ़ता से रख सकता है जिसमें उसे रखा गया था।
    • अगर बच्चा कुर्सी पर फिसल जाता है, तो उसका सिर और शरीर एक तरफ गिर जाता है या वह अभी भी बैठ नहीं सकता, वह ठोस पदार्थों पर घुटने का अधिक जोखिम रखता है
    • सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और इसे एक ऐसी स्थिति में रखें जिससे बच्चे को भोजन समय के दौरान जितना संभव हो उतना खड़ा हो सके।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 4
    4
    जीभ के प्रलोभन पलटा के लापता होने पर ध्यान दें। बच्चे को ठोस पदार्थों पर जाने के लिए तैयार होने से पहले, आप देखेंगे कि उनकी जीभ को खाने के बजाय इसे निगलने के बजाय मुंह से बाहर जाने की प्राकृतिक क्षमता है।
    • यदि ऐसा होता है, जब आप अनाज पेश करते हैं, कुछ और दिन प्रतीक्षा करें और उन्हें फिर से प्रस्तुत करें
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 5
    5
    शिशु के वज़न पर ध्यान दें यदि आपके बच्चे का वजन लगभग दोगुना हो गया है क्योंकि वह पैदा हुआ (और कम से कम 6 किलोग्राम) जब बच्चा छह महीने की उम्र के करीब है, यह एक अच्छा संकेत है कि वह ठोस पदार्थ खाने शुरू कर सकता है
    • हालांकि, अपने बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करें (हमेशा की तरह)
  • भाग 2
    अनाज को चुनना

    अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा अनाज चुनें शीर्षक 6 चित्र
    1
    सरलतम से प्रारंभ करें अपने बच्चे के आहार में अनाज को जोड़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें परीक्षण और त्रुटि होती है, न केवल भोजन में ही (बहुत सारी गड़बड़ी के लिए तैयार रहो!) लेकिन यह पता लगाने में भी कि यह कुछ नए खाद्य पदार्थों के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है। एक अनाज विभिन्न अनाज के साथ अनाज में जाने बेहतर अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं पर नजर रखने और संभव एलर्जी कारकों की पहचान करने से पहले कोई अनाज मिश्रण है साथ शुरू करो।
    • चावल अनाज शुरू करने के लिए एक आम पसंद है, मुख्य रूप से परंपरा द्वारा, लेकिन यह भी एलर्जी प्रतिक्रियाओं, पचास के लिए आसान, तैयार करने और खाने के लिए आसान के थोड़ा मौका के साथ भोजन माना जाता है, क्योंकि भी।
    • हालांकि, कोई चिकित्सा प्रमाण नहीं है कि चावल को पहले अनाज विकल्प होना चाहिए। वास्तव में, बहुत से दलिया अनाज को पसंद करते हैं, जो भी पचाने में आसान होता है और आमतौर पर बहुत अधिक एलर्जी का कारण भी नहीं होता है
    • इस तथ्य के बारे में कुछ विवाद है कि गेहूं जैसे गेहूं आधारित अनाजों में लस मौजूद है, गेहूं की एलर्जी और सीलिएक रोग की संभावना बढ़ जाती है या यदि यह वास्तव में संभावना कम हो जाती है हाल के अध्ययनों से पता चला है कि बच्चे को छह महीने पूरा होने से पहले गेहूं शुरू करने से गेहूं एलर्जी के विकास की संभावना कम हो सकती है। अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, खासकर यदि आपका बच्चा छह महीने से कम उम्र का है
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 7
    2
    एक समय में एक अनाज की पेशकश करें पहला अनाज विकल्प चुनने के बाद, बच्चे को दूसरे अनाज पर जाने से पहले दो या तीन दिनों के लिए विशेष रूप से भोजन करें। दूसरा विकल्प पहले अनाज को पहली बार जोड़ना है, और इसी तरह।
    • एलर्जी के लक्षणों के बारे में बहुत सावधान रहें जब भी आप एक नया अनाज पेश करते हैं त्वचा के चकत्ते, अस्थिरिया, उल्टी या दस्त के रूप में पाचन समस्याएं, और श्वास संबंधी समस्याएं खाद्य एलर्जी के संकेत हो सकती हैं अपने बच्चे के बच्चों का चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आपको खाना एलर्जी पर संदेह है या इसे किसी आपातकालीन कमरे में ले लें, यदि लक्षण गंभीर दिखाई देते हैं (या यदि साँस लेने का सबूत है)।



  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वोत्तम अनाज चुनें चरण 8
    3
    अगर आपके बच्चे की जरूरत है तो लोहे की खुराक की तलाश करें वहाँ इस विषय पर बहस कर रहे हैं, लेकिन सबसे विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उम्र के छह महीने के, खासकर जो लोग केवल मां के दूध पर फ़ीड ऊपर बच्चे, लोहे की पूरकता से लाभ प्राप्त करें। छोटे बच्चों में लौह की कमी के मामलों में सूचना दी गई है जहां विकास संबंधी देरी होती है, स्तन मात्रा में कम खनिज (लेकिन बेबी-विशिष्ट पाउडर दूध मजबूत होता है) के साथ होता है।
    • लोहे की ज़रूरत के बारे में अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, खासकर यदि आप छह महीने तक स्तनपान कर रहे हों यदि लोहे की अनुपूरण की सिफारिश की जाती है, तो शिशु अनाज अक्सर एक उत्कृष्ट विकल्प होते हैं, क्योंकि वे लगभग हमेशा लोहे से मजबूत होते हैं। लोहे के लिए उत्पाद का पोषण लेबल पढ़ें
    • आयरन अनुपूरण के अन्य विकल्प हैं, जैसे कि पीटा हुआ मांस को आहार में पेश करना।
  • अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा अनाज चुनें शीर्षक 9 चित्र
    4
    पता लगाएं कि आप क्या पसंद करते हैं शिशु आहार के बारे में अधिकतर निर्णय वैज्ञानिक प्रमाण से कम संबंधित हैं, जिनके पास माता-पिता की प्राथमिकताएं हैं। जब जानकारी अपर्याप्त, विरोधाभासी या बस उपलब्ध नहीं है, तो आपको अपने विश्वासों और प्रवृत्तियों पर भरोसा करना होगा। आपके द्वारा किए जाने वाले कुछ निर्णय इस प्रकार हैं:
    • आप ट्रांसजेनिक खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए या नहीं। कोई विश्वसनीय प्रमाण नहीं है कि ट्रांसजेनिक्स पर नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है, लेकिन कुछ माता-पिता उन्हें अलग-अलग कारणों से बचाना पसंद करते हैं। अधिकांश बच्चों के लिए अनाज, जब तक कि इसमें मकई नहीं होती है, आमतौर पर जीएम सामग्री नहीं होती है सुनिश्चित करने के लिए, आप 100% ऑर्गेनिक विकल्प खरीद सकते हैं जो ट्रांसजेनिक नहीं हैं।
    • आर्सेनिक की वजह से आपको चावल के अनाज को सीमित करना चाहिए या नहीं। जिस तरह से चावल उगाया जाता है की, सभी प्रकार आर्सेनिक की उच्च सांद्रता कि, अधिक, त्वचा की समस्याओं और बच्चों में नाड़ी का कारण बन सकती हो जाते हैं। यह संभव है कि प्रति दिन चावल अनाज की एक या दो सर्विंग शिशुओं के लिए अनुशंसित सीमा तक पहुंच जाएंगी, लेकिन माता-पिता को भागों को कम करने या चावल अनाज से बचने के निर्देश देने के लिए कोई आधिकारिक सिफारिश नहीं है।
    • चाहे आप परिष्कृत या साबुत अनाज का चयन करें पूरे अनाज आमतौर पर बेहतर पोषण संबंधी सामग्री प्रदान करते हैं, लेकिन परिष्कृत अनाज अक्सर लोहे के अवशोषण को उत्पाद को जोड़ते हैं। दोनों विकल्प शिशुओं के लिए स्वीकार्य हैं, लेकिन जब तक कि आपके बच्चे की लोहे की कमी नहीं है, तब तक आप एकीकृत उपयोग कर सकते हैं अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
    • क्या आपको ठोस खाद्य पदार्थों की पहली पसंद के रूप में अनाज देना चाहिए? यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि अनाज को शुरू करने वाले पहले समूह का होना चाहिए और कई माता-पिता सीधे फलों, सब्जियों और मांस को छोटे टुकड़ों में, मसला हुआ या मैश्ड में सीधे जाना पसंद करते हैं। बेबी अनाज तैयार करने और भरपूर पोषक तत्वों को प्रदान करना आसान है, लेकिन यदि आपका बच्चा आपकी पसंद है तो शुरुआत के बिना उनका ठीक ठीक हो जाएगा।
  • भाग 3
    अनाज की तैयारी और बच्चे को दूध पिलाने

    शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 10
    1
    यदि आप चाहते हैं तो अपना खुद का अनाज बनाओ बेबी अनाज, जो सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं, में आमतौर पर जोड़े गए पोषक तत्वों के अलावा कुछ सरल सामग्री होती है, लेकिन अगर आप अपने बच्चे की खाद्य सामग्री पर अधिक नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो अपने खुद के अनाज को करना आसान है
    • चावल अनाज, दलिया या बनाओ अन्य आसानी से grãoé: सिर्फ कच्चे अनाज पीसने (के लिए अधिक सुविधा एक कॉफी मिक्सी में हो सकता है), जौ के लिए 10 मिनट के लिए पानी में पकाना (15-20 ) और इसे स्तनपान या शिशु फार्मूले के साथ मिश्रण करें
    • मत भूलो कि घर का बना अनाज दृढ़ नहीं है, इसलिए यदि आपके बच्चे को लोहे की पूर्ति की जरूरत है, उदाहरण के लिए, आपको अन्य स्रोतों जैसे घिनित मांस के रूप में प्रदान करने की आवश्यकता है
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन करें चरण 11
    2
    पैकेज निर्देशों के अनुसार अनाज को तैयार करें। विशेष रूप से जब बच्चा ठोस आहार की शुरुआत में अभी भी होता है, तो मोटी से पतले एक अनाज बनाते हैं, और दलिया की तुलना में अधिक सूप की तरह।
    • पिछले अनाज के लिए स्तनपान या शिशु फार्मूला का उपयोग करें, इसे खरीदा या घर का बना।
    • दूध और अनाज के अनुपात को समायोजित करने के लिए समायोजित करें क्योंकि आपका बच्चा भोजन में आदी हो जाता है
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज चुनें 12
    3
    एक समय चुनें जब बच्चा चम्मच के साथ अनाज को देने के पहले प्रयास के लिए बेचैन या थका हुआ न हो। बच्चे की जरूरतों को जानिए और उसके लिए सबसे उपयुक्त भोजन कार्यक्रम बनाएं।
    • केवल 1 या 2 चम्मच अनाज का सेवन करें, जो स्तनपान या बोतल के साथ मिश्रित होता है।
    • कुछ बच्चे सुबह में जल्दी ही खाना पसंद करते हैं जब वे आम तौर पर भूखे हैं अन्य बच्चों को जब तक वे जागते हैं और रात में या बिस्तर से पहले बिस्तर पर पेश किए जाते हैं, तो जैसे ही वे जागते हैं और बेहतर हो जाते हैं, उन्हें नियमित रूप से तोड़ना मुश्किल होता है।
    • अपने अनाज सर्विंग्स को पहले दिन में एक बार या दो बार सीमित करें। चूंकि बच्चे को ठोस पदार्थों के लिए और अधिक आदी हो जाते हैं, समय की मात्रा में वृद्धि होगी।
    • 700 मिलीलीटर स्तनपान या फार्मूला या प्रति दिन अधिक देने के लिए जारी रखें।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज का चयन 13
    4
    अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें याद रखें कि खाने का अनाज उसके लिए एक नया अनुभव है उन्हें बहुत सारा अभ्यास करना होगा जब तक कि वह अनाज नहीं खा सकें। अगर बच्चे को चेहरे का खाना पसंद नहीं है तो निराश मत हो। एक या दो दिन प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें।
    • कभी भी उसे अनाज खाने के लिए मजबूर न करें यदि बच्चा तैयार नहीं है या ऐसा महसूस नहीं करता है, तो प्रतीक्षा करें और बाद में फिर से प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको यह निश्चित नहीं है कि कब अपने बच्चे के आहार में ठोस पदार्थों को शुरू करना शुरू किया जाए

    चेतावनी

    • कभी भी विकासशील बच्चे को खिलाने का एकमात्र आधार के रूप में अनाज का उपयोग न करें
    • कभी भी बोतल के लिए अनाज को जोड़ने न दें क्योंकि यह जरूरी नहीं है और चोकिंग खतरों को पेश कर सकता है।
    • बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह के बिना चार महीने से कम आयु में शिशुओं को अनाज की पेशकश न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com