IhsAdke.com

कैसे बेबी के पहले दाँत के दर्द को राहत देने के लिए

शुरुआती विकास शिशुओं के सामान्य विकास का एक हिस्सा है शुरुआती दर्द और बेचैनी का कारण बन सकता है, जो आपके बच्चे को परेशान कर सकता है। पल के दर्द को नरम करने के कई तरीके हैं आप विभिन्न घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं या चिकित्सा ध्यान प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर बच्चे के दांत का इलाज करना

पतली शिशु शीर्षक के साथ चित्र
1
एक साफ उंगली के साथ बच्चे के मसूड़ों को रगड़ें जब बच्चे के दांत टूट रहे हैं, जगह में थोड़ा दबाव लगाने से कभी-कभी दर्द कम हो सकता है बच्चे के मसूड़ों पर साफ उंगली को धो लें यदि आप अपनी उंगली का उपयोग करते समय अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो थोड़ा नम धुंध का उपयोग करना संभव है।
  • पतली शिशु शीर्षक वाला चित्र
    2
    शिशु के मुंह को ताज़ा रखें अपने मुंह को ताज़ा करने से शुरुआती चीजों को कम करने में मदद मिल सकती है इस उद्देश्य के लिए विभिन्न पदार्थों का उपयोग करना संभव है।
    • आप बच्चे को बेहतर महसूस करने के लिए बर्फ-क्रीम को पोंछते हैं, एक ठंडे चम्मच या बर्फीले काटने का उपयोग कर सकते हैं।
    • फ्रॉस्टी चीजें मदद कर सकती हैं, लेकिन वे बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं बेहद ठंडे तापमान से संपर्क मुंह और मसूड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। फ्रिज में कटलरी और बेटर कूल करें और फ़्रीज़र नहीं।
  • चित्रा शीर्षक से चित्रित करें
    3
    ऑब्जेक्ट्स खरीदें जो शुरुआती विकार को सुन्न बनाते हैं। इंटरनेट या स्थानीय फार्मेसी में कुछ खरीदना संभव है। उनमें से एक परंपरागत बाइट हो सकता है, एक छोटा सा प्लास्टिक उपकरण जो बच्चे मसूड़ों को खरोंच करने के लिए उपयोग करता है, जब उन्हें असहज महसूस होता है। आप एक ब्टर के साथ एक कंबल भी खरीद सकते हैं, जो अधिक उपयुक्त हो सकता है। कुछ ऑब्जेक्ट्स गम की मालिश और मालिश करते हैं, अतिरिक्त राहत प्रदान करते हैं।
  • पतली शीर्षक वाला चित्र शूठी ए टेस्टिंग बेबी चरण 4
    4
    शिशु को कठिन भोजन दें यदि बच्चा पहले से ही बड़ा और ठोस पदार्थ खाने में सक्षम है, तो एक कठिन भोजन सहायक हो सकता है आपका बच्चा एक खुली ककड़ी, गाजर या कुकी जैसी चीज या काट सकता है, और दबाव दर्द को कम कर सकता है।
    • उसके लिए कुछ कठिन भोजन देने पर नज़र रखें या उस प्रयोजन के लिए विशेष जाल के साथ बने बच्चों के लिए फीडर में सब्जी डाल दें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह गला घोंटना नहीं है।
  • पतली नाम वाली तस्वीर शूठी ए टेस्टिंग बेबी चरण 5
    5
    सभी लार सूखा आप नोटिस दांत अक्सर पैदा होते हैं जब शिशुओं को बहुत लार जाते हैं। अत्यधिक सूखी लार त्वचा की जलन हो सकती है। एक साफ धोने के साथ आप किसी भी चूना को मिटा देना सुनिश्चित करें।
    • आप अपने मुंह के आसपास एक मलाईदार या पानी आधारित लोशन पास कर सकते हैं। लोशन लवण की वजह से त्वचा की सूखापन को रोकने में मदद करता है।
    • लार के कारण दाने के मामले में, बच्चे के सोते समय बिस्तर चादर के नीचे एक कपड़ा रखो। इससे पहले कि वह सो जाता है, उससे पहले मुंह और गालों के आसपास कुछ बच्चा लोशन या मरहम भी पास करें
    • एक बच्चा बिब पहनें यदि समस्या कभी होती है
  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल की मांग

    पतली शीर्षक वाली चित्र पतली बच्चे चरण 6
    1
    ओवर-द-काउंटर रिमिडीज की कोशिश करें कई ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं जो स्थिति में सहायक हो सकती हैं अगर घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं। यदि आपके दांत वास्तव में परेशान कर रहे हैं तो अपने बच्चे को एक बाल चिकित्सा दर्द निवारक देने के बारे में सोचें
    • पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन (एडिविल, चाइल्ड के मॉट्रिन) बच्चे के ट्रीटिंग से निपटने का एक अच्छा तरीका हो सकता है सबसे पहले बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना और डॉस और अन्य सुरक्षा उपायों के बारे में पूछना सबसे अच्छा है जिन्हें लिया जाना चाहिए। 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए ibuprofen न दें।
    • किसी भी दवा से बचें जिसमें बेंज़ोकेन होता है, एक सामान्य दर्द रिलीवर। दुर्लभ मामलों में, यह एक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है जिससे रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है।
    • यदि आपके बच्चे के प्रजनन के कारण बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है, तो आपको किसी भी दवा का प्रबंध करने से पहले अपने बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास मूल्यांकन करना चाहिए। किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह लक्षण दांतों के जन्म के कारण होता है और किसी अंतर्निहित बीमारी से नहीं, जिसे अभी तक पता नहीं चला है, जैसे कान का संक्रमण।



  • पतली शीर्षक वाली चित्र पतली बच्ची चरण 7
    2
    एक विशिष्ट दंत जेल का उपयोग करें फार्मेसी में या किसी सुपरमार्केट में दंत जेल खरीदना संभव है यदि बच्चा अन्य उपचारों का जवाब नहीं दे रहा है। जेल में आमतौर पर एक संवेदनाहारी या एंटीसेप्टिक होता है बच्चों के लिए विशेष रूप से सिफारिश की गई उत्पाद का उपयोग करें, जिसमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है। यह आम तौर पर लार के कारण आसान होता है, इसलिए प्रभाव लंबे समय तक नहीं रह सकता है। एक का उपयोग करने से पहले अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें
    • बेंज़ोकेन वाले किसी जेल से बचें और अनुशंसित मात्रा से अधिक का उपयोग न करें।
  • पतली शीर्षक वाला चित्र शूठी ए टेस्टिंग बेबी चरण 8
    3
    होम्योपैथिक उपचार की कोशिश करते समय सावधान रहें कई माता-पिता बच्चों के शुरुआती दर्द का इलाज करने के लिए होमियोपैथिक तरीकों का उपयोग करते हैं। यद्यपि वे अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, होम्योपैथी की प्रभावकारिता के समर्थन में थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं कुछ प्रकार के उपचार बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    • विभिन्न हेरफेर फार्मेसियों में बेचने वाले होम्योपैथिक पाउडर या ग्रैन्यूल्स अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, जब तक कि उन्हें चीनी नहीं होते हैं हालांकि, उनके प्रभाव से संबंधित बहुत सारे सबूतों में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इस तरह के एक विकल्प की कोशिश करना संभव है यदि बच्चा कुछ भी साथ सुधार नहीं करता है, लेकिन पता है कि कार्रवाई की कोई गारंटी नहीं है
    • कुछ दुकानों एम्बर कंगन या हार बेचते हैं जो कि दांतों के दर्द से लड़ने में मदद करने के लिए बच्चे की त्वचा में एक छोटी मात्रा में तेल रिहा कर देते हैं। यदि आप विधि का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं तो आपको बेहद सतर्क होना चाहिए। कलाई बैंड और हार का उपयोग छोटे बच्चों में घुटन का खतरा प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, यदि शिशु बच्चे को चूसने या उपकरण पर चबाने के दौरान बाहर निकल जाता है, तो भी घुटन का खतरा होता है। यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एम्बर टीकात्मक व्यवधान के कारण दर्द के लिए प्रभावी है।
  • पतली शिशु शीर्षक से चित्र
    4
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाने के बारे में जानें शिशु के विकास और विकास के सामान्य चरणों में से एक है इसका उपयोग बाल रोग विशेषज्ञ सहायता के बिना घर पर किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके बच्चे को बुखार होता है या बहुत असहज महसूस होता है, तो यह हो सकता है कि उसे संक्रमण या किसी अन्य बीमारी है। इसे जितनी जल्दी हो सके अपने बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले लें।
  • भाग 3
    अगले चरण देते हुए

    पतली शिशु शीर्षक वाला चित्र
    1
    दंत चिकित्सक को बच्चे को ले जाओ जब पहली दांत टूट जाता है, तो यह एक दंत चिकित्सक को देखने के लिए आवश्यक है। घटना के छह महीने से अधिक समय तक नियुक्ति करें, लेकिन अपने बच्चे के पहले जन्मदिन के पहले। दंत चिकित्सक यह देखने के लिए कि क्या वे मजबूत और स्वस्थ जन्म ले रहे हैं, बच्चे की शुरुआती जांच लेंगे।
  • पतली चित्र शीर्षक सुदृढे ए टेस्टिंग बेबी चरण 11
    2
    बच्चे के नए दांतों की देखभाल करें जैसे ही वे दिखाई देते हैं, दांत के दांतों का ध्यान रखना शिशु के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ दांत और मसूढ़े महत्वपूर्ण हैं
    • मसूड़ों को साफ, नम कपड़े से हर दिन साफ ​​करें यह बैक्टीरिया के संचय से बचा जाता है
    • जैसे ही पहला दांत दिखाई देना शुरू होता है, एक नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग करना शुरू करें। बच्चे को तीन साल की उम्र तक थूकने का पता नहीं है। इससे पहले, केवल एक बच्चे के विशिष्ट फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करें भाग चावल के अनाज के आकार का होना चाहिए।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 13
    3
    एक स्वस्थ आहार के साथ बच्चे को प्रदान करके गुहाओं के गठन से बचें जैसा कि आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थों में संक्रमण शुरू करता है, उसे स्वस्थ, निम्न-चीनी खाद्य पदार्थ दें। खाने के बाद दांत के दाने को हमेशा ब्रश करें स्तनपान को कम करें और रात में दूध, रस या अन्य मीठा पेय के साथ बोतल का भोजन न करें।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें इस स्तर पर एक बच्चा तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन याद रखना कि यह अस्थायी है।

    स्रोत और उद्धरण

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com