IhsAdke.com

शिशु की बोतल के कारण कैविए से बचने के लिए

शिशुओं और बच्चों को बच्चे की बोतलों की वजह से छिद्रों से पीड़ित होते हैं, जब जीवाणु जो रस से दूध पर दूध खिलाते हैं या दूध दांतों को दबाने के लिए करते हैं। इससे काले या विच्छेदित दाँत, दाँत का क्षरण हो सकता है या दाँतों का पूरा क्षय हो सकता है यह समस्या अक्सर तब होती है जब शिशुओं और बच्चों को दूध या रस की एक बोतल के साथ नियमित आधार पर बिस्तर पर रखा जाता है, और यह उन तरल पदार्थों में से किसी एक से भरा कप वाले बच्चों के साथ भी हो सकता है। जब तक आपके वयस्क दांत दिखाई नहीं देते, तब तक आपके बच्चे के मुस्कुराहट में होने वाली क्षति को खराबी करना असंभव हो सकता है, लेकिन आप नियमित रूप से सफाई और नई पीने की आदतों के साथ उन गुहाओं से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे के दांत को साफ करें

शिशुओं, बड़े बच्चों या वयस्कों में खाँसी को रोकने के सबसे प्रभावी तरीके में से एक अपने दांतों को नियमित रूप से साफ करना है यह बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है और चीनी को दाँत या मसूड़ों में फंसाने से रोकता है।

चित्र शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 1
1
अपने बच्चे के दाँत ब्रश करें यदि आपके बच्चे के पास पहले से दांत हैं, तो एक टूथब्रश और एक टूथपेस्ट का प्रयोग करें, ताकि दिन में दो बार अपना मुँह साफ हो, खासकर बिस्तर से पहले। यह बैक्टीरिया को हटा देगा जो एसिड पैदा करते हैं और दाँत क्षय को रोकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने बच्चे के मसूड़ों को उसके खाने के बाद साफ करें यदि आपके बच्चे के पास दांत नहीं है, तो बोतल के बाद अपने मसूड़ों को साफ करने के लिए एक साफ, गीली कपड़े का उपयोग करें। यह शारीरिक रूप से हानिकारक जीवाणुओं को निकालने और दूध या रस से शर्करा को बच्चे के होंठ और मसूड़ों के बीच फंसाने से रोक देगा। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे के कुछ दांत हैं, खाने के बाद अपने मुंह को साफ करने से गुहों को रोका जा सकेगा।
  • चित्र शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्डेय चरण 3
    3
    अपने बच्चे को दंत चिकित्सक के पास ले जाओ द अमेरिकन अकेडमी ऑफ पेडीट्रियटिक दंत चिकित्सा और अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि बच्चे दंत चिकित्सक को पहली बार दांत के बाद और उसके पहले जन्मदिन के पहले दिखाई देंगे। यह दंत चिकित्सक को क्षरण या खराब दंत स्वास्थ्य के किसी भी शुरुआती लक्षणों की जांच करने की अनुमति देता है, और विकास के प्रत्येक चरण में आपके बच्चे के लिए उचित दंत चिकित्सा संबंधी तकनीकों को सीखने का अवसर प्रदान कर सकता है। पहली बार यात्रा के बाद, हर 6 महीनों में एक और परीक्षा के लिए वापस जाने का प्रयास करें
  • विधि 2
    बेडटाइम नियमानुसार पुन: मूल्यांकन करें

    अक्सर, जब आप सोते हैं कि आपके बच्चे की बोतल में जो कुछ भी सोया जाता है, उसके एक सरल आदान-प्रदान को खराबी को रोकने में मदद मिल सकती है।

    तस्वीर शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 4
    1
    धीरे-धीरे बोतल के लिए पानी भरने के लिए बोतल को स्वैप करें और जब वह रात में सो जाता है जब बच्चे को एक बोतल के साथ सोता है, तो वे आम तौर पर मुंह में बोतल की टिप छोड़ देते हैं, दूध या रस को आपके मुंह में डाल देते हैं और आपके दाँत और मसूड़ों के बीच रहना पड़ता है। यदि आपका बच्चा बोतल के साथ सोता है, तो धीरे-धीरे बोतल वापस लेने के द्वारा इस आदत को हटा दें जब वह सोते हैं (अपने मुंह को मुंह से मुहैया कराना) शुरू करते हैं, तो पानी से अधिक पानी डालना, जब तक कि केवल पानी न बचा जाए या बोतल के बजाय शांत करना



  • चित्र शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 5 कदम
    2
    सोने की बोतल का उपयोग करने की आदत दूर करने की कोशिश करो
    • यदि आपका बच्चा बोतल के बारे में विवादास्पद है या इसे पकड़ने या बिस्तर पर ले जाने पर जोर देने पर जोर नहीं देता, तो उन्हें अपने बिस्तर पर डालने से पहले दाँत साफ करने की कोशिश करें या बस बोतल के कदम को छोड़ दें।
    • यदि बच्चा बोतल के बिना लगातार रोता है, तो अपने दांतों को पोंछकर उसे दूध देने का प्रयास करें और उसे एक खाली बोतल या पानी के साथ दे दो।
    • कुछ मामलों में, बच्चों को पानी से भरा हुआ बोतल के साथ सोते रहने में रुचि कम हो जाती है, इस स्थिति में आप पेशकश को रोक सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा एक साल का है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक के साथ एक ही बार इस आदत से छुटकारा पाने के तरीकों की चर्चा करें।
  • पेटीबॉटल बेबी बोतल टूथ स्केयर चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    शहद या चीनी में शांत करने वाला नहीं विसर्जित करें किसी भी शर्करा पदार्थ (रस या दूध युक्त प्राकृतिक शर्करा युक्त) के साथ बच्चे के निप्पल को गीला करते हुए बच्चे के मुंह के सामने चीनी को जाल कर सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया संचित हो सकते हैं और खांसी पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पानी को मुख्य पेय बनाओ

    जब आपका बच्चा पूरे दिन के लिए एक बोतल या एक कप ले जाने के लिए बड़ा होता है, तो केवल पानी के साथ भरने पर विचार करें भोजन और नाश्ते के लिए रस या दूध बचाने से आपके बच्चे के मुंह को बाकी दिन के लिए साफ रहने में मदद मिलेगी। भोजन और नाश्ते के बीच पानी पीने से आपके दांतों और मसूड़ों में चीनी की मात्रा कम हो जाती है, और हानिकारक मौखिक जीवाणुओं के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है।

    चित्र शीर्षक बेबी बोतल टूथ स्काई चरण 7
    1
    अपने बच्चे को रस देने से रोकें यहां तक ​​कि 100% प्राकृतिक रस प्राकृतिक शर्करा से भरा है जो बैक्टीरिया को आकर्षित करते हैं जो आपके बच्चे के दांत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपका बच्चा नियमित रूप से रस पीता है, तो धीरे-धीरे पानी भरने से दो हफ्ते तक कांच या बोतल में अधिक पानी (और कम रस) जोड़ना शुरू हो जाता है।
  • 2
    केवल भोजन के साथ दूध की पेशकश करें जब आपका बच्चा 2 साल का होता है, तो प्रति दिन केवल कुछ सर्विंग्स की ज़रूरत होती है। बोतल या कप में दूध की एक स्थिर आपूर्ति प्रदान करने से वजन की समस्याएं (भोजन के समय भूख की कमी के कारण अत्यधिक कैलोरी लाभ या कुपोषण) और कब्ज सहित गुहों के अलावा अन्य स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। यदि आपका बच्चा अभी तक 2 साल का नहीं है, तो आप विभिन्न पोषण स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए अन्य छोटे भोजन या स्नैक्स के साथ दूध की बोतलों को बदल सकते हैं।

    [[छवि: रोकें बेबी बोतल टूथ डिके चरण 8. जेपीजी | केंद्र | 550px]
  • युक्तियाँ

    • पानी दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सिफारिश की जाती है। यदि आपका बच्चा दो वर्ष से कम उम्र का है तो फलों के रस के बजाय दूध की सिफारिश की जाती है। 6 महीने से कम आयु के बच्चों को स्तनपान के अलावा किसी अन्य पेय की ज़रूरत नहीं है

    चेतावनी

    • कुपोषण के खतरे के कारण 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के साथ नियमित रूप से स्तन के दूध को प्रतिस्थापित न करें। एक विकल्प के रूप में पानी प्रदान करने से दूध के लिए बच्चे की भूख कम हो जाती है और यह कम कैलोरी का उपभोग कर सकती है। यदि आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है और एक बोतल के साथ सोता है, तो उसे कुछ भी न डालें, इस तरह बच्चे को नींद से निकाल दें, या इसे शांत करने वाले के साथ रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com