IhsAdke.com

एक शाकाहारी बेबी कैसे बनाएं - पहले खाना

माता-पिता के रूप में, आप स्वाभाविक रूप से अपने बच्चे को सर्वोत्तम जीवन देने की पेशकश करना चाहते हैं, जिसमें अच्छे स्वास्थ्य भी शामिल हैं। ऐसा करने के प्रयास में, कई माता-पिता ने शाकाहारी के रूप में बच्चे को उठाने का फैसला किया कई विशेषज्ञ मानते हैं कि शाकाहारी भोजन दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और कुछ चिकित्सा जोखिमों को कम कर सकता है। एक शाकाहारी बच्चे को सफलतापूर्वक बनाने के लिए सिर्फ मांस रहित भोजन की पेशकश करने की अपेक्षा बहुत ज़रूरी है उचित शिक्षा और दृढ़ता से, माता-पिता एक स्वस्थ शाकाहारी बच्चे को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकते हैं

चरणों

अपने फैसले का समर्थन करने वाले प्रमाणित चिकित्सक से परामर्श करें अपने बच्चे को स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए आवश्यक उचित मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने के लिए, आपको पहले सभी पोषण संबंधी दिशानिर्देशों को समझना चाहिए।

एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स स्टेप 1 उठाओ
1
अपने वर्तमान बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें अगर वह शाकाहारी भोजन के विचार का समर्थन करता है यदि यह समर्थन नहीं करता है, तो ज्ञान और समर्थन के लिए कहीं और देखें जो आपको इसे निर्देशित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स स्टेप 2 उठाओ
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा शाकाहारी आहार के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें। अगर शाकाहारी स्वास्थ्य समस्याएं मौजूद हों, तो शाकाहारी भोजन पर अपने बच्चे को शुरू करना बुद्धिमान नहीं होगा। आगे बढ़ने से पहले अपने बच्चे के लिए एक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्राप्त करें
    • किसी भी पोषण संबंधी कमियों के लिए अपने बच्चे की जांच करना एक अच्छा विचार है एक सरल रक्त परीक्षण यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या यह लोहे जैसी पोषक तत्वों से रहित है।
    • यदि कमी आ जाती है, तो उपचार विकल्पों के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें। विशिष्ट विकलांगता के आधार पर, शाकाहारी आहार के लिए आपकी योजनाओं को जारी रखना संभव है।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स स्टेप 3 उठाओ
    3
    एक पोषण विशेषज्ञ के लिए देखो जो शाकाहारी आहार में माहिर हैं।
    • शिशुओं को बहुत मांग की जा सकती है, खासकर जब ठोस पदार्थों को पेश करना हालांकि केले पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, हालांकि बच्चा इसे खाने के लिए मना कर सकता है यह समय है जहां पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करना सहायक हो सकता है, क्योंकि वह अन्य खाद्य पदार्थों की सिफारिश कर सकता है जिनके पास उच्च पोटेशियम सामग्री है।
  • विधि 1
    ठोस खाद्य पदार्थों का परिचय

    ठोस शुरू शुरू केवल जब अपने बच्चे को उम्र के 6 महीने तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें कि निगलने तंत्र और आंतों काफी परिपक्व ठोस खाद्य पदार्थ को संभालने के लिए कर रहे हैं।

    एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स स्टेप 4 उठाने वाला पिक्चर
    1
    एक समय में केवल एक ही भोजन पेश करें प्रकट होने के लिए किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए समय की अनुमति देने के लिए 3 से 5 दिनों के लिए एक ही भोजन के साथ जारी रखें। यदि आप संभव एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को देखते हैं, खाद्य पदार्थ बंद करें और अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • शिशुओं में एक खाद्य एलर्जी के लक्षण शरीर, होंठ या लाल या सूजन गाल, जीभ की सूजन, खुजली पर एक लाल दाने, खाँसी और साँस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अगर आप देखते हैं कि आपके बच्चे अजीब आवाज निकालना या इसे घुट प्रतीत होता है, तो है, चिकित्सा उपचार तुरंत करना चाहते हैं।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स चरण 5 उठाओ चित्र का शीर्षक
    2
    फल और सब्जी की किस्मों की पेशकश करने से पहले केवल एक अनाज चावल या दलिया अनाज की पेशकश करें लोहे के साथ गढ़वाले अनाज चुनें यदि आपके बच्चे को शिशु फार्मूला खिलाया जा रहा है, तो अनाज को बनाने के लिए लोहे-समृद्ध एक का उपयोग करें। ये दो उपाय यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका बच्चा सभी लोहे की ज़रूरत कर रहा है, एक आवश्यक खनिज जिसे अक्सर शाकाहारी भोजन में कमी होती है।
  • चित्रित करें एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स चरण 6 को बढ़ाएं
    3
    एक बार में सब्जियों और फलों को सम्मिलित करें पहले सब्जियों के साथ शुरू करें और फिर फलों पर आगे बढ़ें ..
    • एक प्रकार की सब्जी या फलों के साथ 3 से 5 दिनों के लिए एक अन्य किस्म पर जाने से पहले रहें। यह आपको निर्धारित करने के लिए पर्याप्त समय देगा कि क्या आपके बच्चे को किसी विशेष भोजन के लिए एलर्जी है। कुछ दिनों के लिए भोजन को अलग करके, यदि आप एलर्जी के लक्षण विकसित करते हैं, तो आप सही अपराधी की पहचान करने में सक्षम होंगे।
    • सभी सब्जियों को सावधानी से पकाना और घुटने से बचने के लिए उन्हें अच्छी तरह से गूंध करना सुनिश्चित करें। अधिक तरल स्थिरता प्राप्त करने के लिए, भोजन प्रोसेसर का उपयोग करें। हरी बीन्स, गाजर, मटर और आलू सभी अच्छे शाकाहारी भोजन हैं
    • अपने बच्चे को देने से पहले फलों को अच्छी तरह से गूंध लें। शाकाहारी बच्चों के लिए अच्छे विकल्प में केले, आड़ू, सेब और एवोकाडो पुरी शामिल हैं।
  • विधि 2
    केवल पौष्टिक भोजन प्रदान करें

    यह जानने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण होगा कि कौन से विशिष्ट खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के लिए एक सफल शाकाहारी आहार के लिए सबसे पोषक तत्व प्रदान करेगा।

    एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स 7 उठाओ चित्र शीर्षक
    1
    अंडे, बीन्स, दूध, चावल, टोफू, गेहूं अनाज और रोटी जैसे प्रोटीन के दैनिक स्रोतों की पेशकश करें जब आपका बच्चा इन खाद्य पदार्थों को सहन करता है, तो पागल और बीज पेश करते हैं अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि जब तक बच्चा एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए 18 महीने की आयु तक पहुंच न पाती, पागल शुरू करने का इंतजार कर रहा हो। अपने बच्चों के चिकित्सक से यह तय करने के लिए बात करें कि इस प्रकार के भोजन को शुरू करने के लिए एक अच्छा समय कब होगा।



  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स 8 में उठाएं
    2
    लोहे की गणना करने के लिए बच्चे के भोजन लेबलों की जांच करें लोहे के कई स्रोत उपलब्ध हैं, जैसे चने, गहरे हरे सब्जियां, रोटी और अनाज जो लोहे से समृद्ध हैं। लोहे को बेहतर अवशोषित करने में मदद करने के लिए विटामिन सी के स्रोत जोड़ें।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स 9 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत के रूप में दूध, अंडे, डेयरी उत्पाद, खमीर निकालने और बी 12 गढ़वाले अनाज शामिल करें। याद रखें कि स्तनपान और शिशु फार्मूला आपके बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के लिए विटामिन बी 12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स स्टेप 10 उठाएं चित्र 10
    4
    अपने बच्चे के आहार में सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ें सेलेनियम पागल, सूरजमुखी के बीज, बेगेल, अंडे और चावल में पाया जा सकता है। जब बाल रोग विशेषज्ञ आपको बच्चे को पागल प्रदान करने की अनुमति देता है, तो पूरे भोजन पर घुटने के जोखिम से बचने के लिए अखरोट का मक्खन प्रदान करें।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स उठाओ चित्र 11
    5
    कैल्शियम के कई स्रोत प्रदान करें यह देखने के लिए लेबल जांचें कि क्या खाना कैल्शियम संवर्धन है। आज बाजार में कई खाद्य पदार्थ कैल्शियम के साथ गढ़वाले हैं बच्चे को बहुत दही और पनीर दें
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स 12 उठाओ
    6
    अपने बच्चे को अक्सर कैलोरी में उच्च भोजन के साथ खिलाकर उच्च कैलोरी का सेवन सुनिश्चित करें। तथ्य यह है कि आपका बच्चा मांस नहीं खाएगा, इसलिए उसे भूख लगी है। पूरे दिन अपने बच्चे को भरपूर स्नैक्स और भोजन की पेशकश करना सुनिश्चित करें
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स 13 उठाने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थों की एक बड़ी मात्रा की पेशकश से बचें छोटी पेटें जल्दी से भरें
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स चरण 14 तैयार करें
    8
    भोजन की समझदारी से योजना बनाएं आपको सबसे अधिक पोषक तत्व और कैलोरी प्रदान करें जो आपको चाहिए। भोजन को शेष करें, और दूसरे को भूल जाने पर बहुत अधिक पोषक तत्वों के साथ क्षतिपूर्ति करने की कोशिश न करें। एक शाकाहारी आहार, किसी भी अन्य की तरह, को स्वस्थ पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन की आवश्यकता होती है।
  • एक शाकाहारी बेबी-फर्स्ट फूड्स चरण 15 को तैयार करें
    9
    भोजन का मिश्रण करें एक ही समय में विभिन्न खाद्य पदार्थों के संयोजन का उपयोग करना आपके लिए अपने बच्चे को प्रदान करने के लिए अधिक लाभकारी पोषक तत्वों को शामिल करने का एक आसान तरीका है।
    • पौष्टिक खाद्य पदार्थों के कई स्रोतों से भरे हुए हैं जैसे चावल, सेम के साथ पनीर और पिटा ब्रेड के साथ हुमस
    • रचनात्मक होने से डरो मत। शाकाहारी आहार को रचनात्मक बनने की ज़रूरत है, और यह आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से पेश करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है
  • युक्तियाँ

    • उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए खुराक का उपयोग शाकाहारी बच्चों के लिए कभी-कभी किया जाता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए सच है जो चुनिंदा खाने वाले हैं अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
    • स्वस्थ शरीर के सामान्य कामकाज के लिए प्रोटीन, लोहा, सेलेनियम और विटामिन बी 12 बहुत महत्वपूर्ण हैं। अपने बच्चों के चिकित्सक से उन किताबों के बारे में पूछें जो आपके बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को समझाते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को सख्ती से शाकाहारी भोजन पर शुरू करने या अतिरिक्त पूरक की पेशकश करने से पहले हमेशा किसी बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह लीजिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com