IhsAdke.com

शाकाहारी कैसे मुड़ें

शाकाहारी बनने के कई संभावित कारण हैं कुछ लोग इसे स्वास्थ्य में सुधार के लिए करते हैं, जबकि अन्य जानवरों के इलाज के बारे में सोचते हैं या कम पर्यावरणीय प्रभाव का कारण बनना चाहते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इसके विपरीत, शाकाहारी भोजन उबाऊ नहीं है - यदि आप इसे का पालन करने के लिए तैयार हैं तो यह दिलचस्प है। एक शाकाहारी बनने के कुछ तरीकों का अन्वेषण करें और एक बार और सभी के लिए अपने आहार से मांस को समाप्त करें।

चरणों

विधि 1
आपके कारणों की पुष्टि करना और समाचार साझा करना

एक शाकाहारी चरण 1 बनें चित्र
1
एक शाकाहारी बनने के लिए अपने कारणों पर विचार करें शाकाहार बनने के लिए अपने कारणों का विश्लेषण और अपने आहार के बारे में मजबूत विश्वासों से आपको जीवन शैली के प्रति सच्चा रहने में मदद मिलेगी। अपने इरादों को जानना भी महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों को बताएं कि आप शाकाहारी क्यों हैं: अनिवार्य प्रश्नों के लिए तैयार उत्तर पाने से यह थोड़ा आसान होगा
  • शाकाहार बनने के सामान्य कारणों में शामिल हैं: खेतों और वध-मकानों पर पशुओं के उपचार के संबंध में नैतिक या नैतिक चिंताएं - भोजन की समान वितरण सुनिश्चित करने की इच्छा - धार्मिक मान्यताओं - स्वास्थ्य की जरूरत - पर्यावरण संबंधी चिंताओं - या सभी का संयोजन
  • कुछ शाकाहारियों के लिए, मांस के स्वाद और बनावट के लिए एक गहरा नापसंद कम उम्र में आता है, और बाद में जानवरों और एक पूरे के रूप में दुनिया के साथ एक दूसरे के बीच संबंधों की भावनाओं से बढ़ जाता है।
  • एक शाकाहारी चरण 2 बनें वाला छवि
    2
    दुनिया के लिए अपनी पसंद को खोलें उन लोगों के साथ शुरू करें, जो तुम्हारे करीब हैं, जैसे आपके माता-पिता या अपने साथी। इससे उन्हें घर में भोजन के बदलाव की आवश्यकता के बारे में चेतावनी दी जाएगी और आपको अपने आसपास के लोगों को अपनी पसंद की व्याख्या करने का भी मौका मिलेगा और आपकी सहायता कौन करेगा असहमति के लिए तैयार रहें कई संस्कृतियों में इसे "सामान्य" नहीं माना जाता है हालांकि कुछ लोग सर्वशक्तिमान से कभी नहीं पूछते कि वे मांस खाने का चुनाव क्यों करते हैं, बहुत कम लोग शाकाहारी से पूछते हैं कि वे मांस क्यों नहीं खाते हैं।
    • अपनी जीवन शैली को समर्थन देने के लिए अच्छा शोध करना अच्छा विचार है यद्यपि आपकी पसंद को सही ठहराने का मामला नहीं है, ऐसे समय होंगे जब तथ्यों से लैस होने से आपके आहार के बारे में बेकार या अप्रिय प्रतिक्रियाओं से बाहर निकलेगा। उल्लेखनीय बातों में शामिल है कि शाकाहार कैसे आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा और जानवरों को दयालुता के महत्व के बारे में अपने धार्मिक या नैतिक विचारों के साथ तालमेल में मदद करेगा।
    • जब आपके परिवार को अपनी पसंद के बारे में बताते हुए, शांत और विनम्र रहें, भले ही उन्हें इसे स्वीकार करना मुश्किल हो।
    • बहस से बचें कुछ लोग अपने शाकाहारी विकल्प को एक राजनीतिक वक्तव्य के रूप में मानते हैं या एक निजी अपमान के रूप में भी। यह कष्टप्रद और अनुचित है, और आमतौर पर उसे मांस की खपत की आवश्यकता के बारे में चर्चा करने में "उसे लुभाने" कर सकते हैं, और इसी तरह। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह क्यों मायने रखता है और आप अपनी पसंद के साथ स्वस्थ कैसे महसूस करते हैं, एक लड़ाई में शामिल होने से बचें।
    • परिवार और दोस्तों के लिए शाकाहारी भोजन बनाने की पेशकश करें शाकाहार के लिए एक स्वादिष्ट भोजन आमतौर पर सबसे अच्छा विज्ञापन होता है
  • विधि 2
    शाकाहारी मोड खाएं

    एक शाकाहारी चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    शाकाहारी व्यंजनों का पता लगाएं, जो आपकी रुचि है। शाकाहारी रसोई की किताबों और शाकाहारियों के लिए समर्पित ऑनलाइन वेबसाइट दोनों आपको बहुत प्रेरणा प्रदान करेंगे। शाकाहारी दोपहर का भोजन कई नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने का एक शानदार अवसर है जो कभी भी पहले कभी नहीं चख चुके हैं। कुछ जगहों पर शाकाहारी मेले या त्यौहार हैं जो आपकी उपस्थिति पर भरोसा कर सकते हैं - इसमें सभी तरह के अलग-अलग भोजन होते हैं
    • यदि आप वास्तव में एक शाकाहारी रेस्तरां में विशिष्ट नुस्खा पसंद करते हैं, तो नुस्खा के लिए पूछें। यदि वह आपके साथ साझा करने के लिए तैयार है, तो नुस्खा आपका पसंदीदा दोपहर का भोजन बन सकता है।
    • व्यंजनों के लिए व्यंजनों के लिए अपने शाकाहारी मित्रों से पूछें।
  • एक शाकाहारी चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक शाकाहारी के रूप में खरीदारी शुरू करें जैसे-जैसे आप विशेष रूप से सुपरमार्केट, स्वास्थ्य खाद्य भंडार और मेले में दिखना शुरू करते हैं, आपको बहुत सारे शाकाहारी खाद्य पदार्थ मिलेंगे। जब आप अपनी खरीदारी की टोकरी में मांस डालते हैं, तो संभावनाओं की पूरी नई दुनिया खुल जाएगी। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों की कोशिश करें:
    • अद्वितीय फलों और सब्जियों को देखो, जैसे: कार्बोला, अनार, अंगूर और अन्य कम ज्ञात खाद्य पदार्थ।
    • ऑरोजो, क्विनॉआ, कुसुके, जौ, बाजरा, अल्फला और अन्य जैसी चीज़ों के लिए अनाज को देखो। सभी विकल्प स्वादिष्ट होते हैं
    • आपको यह भी पता चलेगा कि ज्यादातर किराने की दुकानों में शाकाहारी गर्म कुत्तों, शाकाहारी बर्गर, शाकाहारी चिकन और वेजी पोर्क जैसे "नकली मांस" वाले पदार्थों को ले जाते हैं। इन मांस के अनुरूप नहीं सभी शाकाहारियों: कुछ के लिए, स्वाद थोड़ा सा है, या बनावट अवांछनीय है हालांकि, यह पता लगाने में दिलचस्प है कि स्वाद और बनावट कृपया, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ कई संभावनाएं खोलते हैं।
    • टोफू, टेम्पेह और सीयटन की कोशिश करो। इन खाद्य पदार्थों को कई तरह से पकाया जा सकता है और कई पारंपरिक व्यंजनों में मांस को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे आम तौर पर मांस के अनुरूप तुलना में सस्ता होते हैं क्योंकि उन्हें किसी भी रूप में लेने की ज़रूरत नहीं होती है और उनके पास कोई अन्य अवयव नहीं है।
  • एक शाकाहारी चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    लेबल को सावधानी से पढ़ना सीखें कई additives, thickeners और जैसे शाकाहारी नहीं हैं (जैसे जिलेटिन)। आपको ये जानने की ज़रूरत होगी कि खाद्य पदार्थों से बचने के लिए कौन सी अवयव हैं और खरीदारी के दौरान याद रखें। बचने के लिए संख्याओं और एडिटिव्स के नाम वाले एक छोटे से कार्ड ले जाने से आपको शुरुआत में मदद मिल सकती है संदेह में, जब तक आप अपनी सभी सामग्री की खोज न करें तब तक कोई वस्तु खरीदना न करें



  • एक शाकाहारी चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को अनुसंधान करें सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य विटामिन और खनिज मिलते हैं जो मुख्य रूप से मांस से निकलते हैं। अगर आप पहले से ही नहीं करते हैं तो यह विटामिन और कैल्शियम की गोलियां लेने में सहायक हो सकता है हालांकि, अच्छी गुणवत्ता के खाद्य पदार्थों से अपना पोषण प्राप्त करना चाहते हैं
    • यदि आप अब भी डेयरी उत्पादों और अंडे खाते हैं, तो बी 12 की कमी एक समस्या नहीं होगी। शुद्ध शाकाहारियों को बी 12 के पर्याप्त स्तर को सुनिश्चित करने के लिए खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • ध्यान दें कि बहुत से लोग आपको पूछेंगे कि आप अपनी प्रोटीन और ऊर्जा को कहाँ से लेते हैं इन लोगों को याद दिलाने में सहायक हो सकता है कि ज्यादातर खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होते हैं: यह सोचने में गलत है कि केवल मांस और अंडे प्रोटीन के व्यवहार्य स्रोत हैं क्या अधिक है, अधिकांश पौधों में अलग-अलग मात्रा में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं - इसी दिन चावल, सोयाबीन और बीन्स के संयोजन से आपको सही संतुलन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कुछ पौधों में सोया उत्पादों जैसे सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।
    • ध्यान रखें कि मांस को छोड़कर प्रसंस्कृत, मीठा और फास्ट फूड के सेवन पर पूरी तरह भरोसा करना संभवतः एक कम स्वस्थ आहार है एक ऐसे शाकाहारी जो इस तरह के खाद्य पदार्थों में रहते हैं और कभी भी सब्जियों, अनाज और बीन्स आदि के साथ ताजा भोजन नहीं खाना चाहते हैं, वे अच्छे स्वास्थ्य में नहीं होंगे और पौष्टिक रूप से कमी की जाएगी।
  • एक शाकाहारी चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    मौसम के अनुसार खाएं इस अभ्यास में खर्च नीचे और विटामिन ऊपर फेंकता है: फ्रेशर सब्जी या फल, यह स्वस्थ होगा।
    • सीज़न का पालन करने वाली एक रसोई की किताब रखें ये आने पर आपको अधिकतर कद्दू और चेरी बनाने में मदद मिलेगी!
    • ऑर्गेनिक या ट्रांसजेनिक के लिए विकल्प चुनना आपको कुछ करना चाहिए। "पारंपरिक" खाद्य बनाम कार्बनिक भोजन के पीछे के मुद्दों के बारे में पढ़ें यद्यपि कार्बनिक भोजन अधिक महंगा है, यह उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दिलचस्प हो सकता है जो व्यवस्थित रूप से भस्म होने पर उच्च गुणवत्ता लाते हैं। कुछ जैविक खाद्य पदार्थों में बहुत से कीटनाशकों के अवशेष हैं - तो देखते रहें।
    • जब भी आप कर सकते हैं, अपना भोजन बढ़ाएं स्वाद और पोषण के संबंध में बगीचे में उगाए गए सब्जियों की तुलना में कुछ भी बेहतर नहीं है यहां तक ​​कि एक रसोई खिड़की के बगीचे में ताजा भोजन जैसे लेटिष, टमाटर और जड़ी-बूटियों के लिए आपकी पहुंच में सुधार होगा।
  • विधि 3
    मांस के लिए इच्छा कम करें

    एक शाकाहारी चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    एक क्रमिक परिवर्तन करें शुरू में, मांस पूरी तरह से छोड़ने के बिना जितना संभव हो उतना शाकाहारी भोजन करें। एक बार और सभी के लिए मांस पर देने से पहले शाकाहारी भोजन का आनंद लें। विभिन्न प्रकार के मांस को धीरे-धीरे समाप्त करना शुरू करें - एक प्रासंगिक घटक के साथ "आखिरी भोजन" बनाएं और फिर मांस फिर कभी नहीं खाएं। धीरे-धीरे मांस की खपत को कम करने के लिए इस एजेंडा को आज़माएं:
    • पहले चिकन और मछली हटाएं
    • सूअर का मांस: कटौती बेकन और हैम, एक सप्ताह के बाद।
    • एक और सप्ताह के बाद स्टेक की तरह लाल मांस खाने बंद करो
    • एक और दो सप्ताह के बाद समुद्री भोजन, जैसे केकड़े और चिंराट काट लें।
  • एक शाकाहारी चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    मान लें कि आपके पास कुछ रिलेपेस होंगे शाकाहार के शुरुआती दिनों में, आप वास्तव में एक या दो बार मांस खायेंगे सिर्फ शाकाहार पर अपना निर्णय याद रखें और पहले के रूप में जारी रखें। रीलैप्स सामान्य हैं, और आप अभ्यास करते समय बेहतर शाकाहारी बनेंगे।
    • कई लोगों के लिए, मांस को अब वांछनीय बनाने के लिए केवल कुछ हफ़्तों का धैर्य लेता है
    • अपने भोजन से सभी मांस को एक बार नष्ट करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, इसे कुछ हफ्तों तक दूर रखने के लिए। कभी भी नहीं, जल्द ही आपकी इच्छा समाप्त हो जाएगी और आप इसे और अधिक नहीं चाहेंगे
    • यदि आप मांस या धोखाधड़ी खा रहे हैं, तो शाकाहारी 6 दिन (या दूसरे दिनों के लिए) शाकाहारी होने की कोशिश करें। जब तक आप मांस खाने से रोकते नहीं तो धीरे-धीरे दिनों की मात्रा में वृद्धि करें
    • याद रखें, किसी भी मात्रा में मांस या मछली खाने का अर्थ है कि आप मत करो एक शाकाहारी (शायद अर्द्ध-शाकाहारी) है मछली खाने के लिए जारी रखें आपको सबसे अच्छा "पीक्सेटिएरियो" के रूप में उत्तीर्ण किया जाता है जब आप जानवरों का सेवन करने से रोकते हैं तो आप शाकाहारी बन जाएंगे
  • एक शाकाहारी चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त खाएं यदि आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं, तो आप मांस की लालसा करना शुरू करेंगे। लगभग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होता है - ताकि आप आसानी से आराम कर सकें क्योंकि आप निश्चित रूप से प्रति दिन 1200 कैलोरी (या अधिक) खाने के दौरान पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करेंगे। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पर्याप्त स्वस्थ कैलोरी और वसा प्राप्त करने के लिए कई प्रकार की सब्जियां, नट और बीज खाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • कई परिचित खाद्य पदार्थ, जैसे मूंगफली का मक्खन और जेली, पास्ता और टमाटर सॉस, और चावल के साथ काले सेम, अब भी शाकाहारी हैं
    • मजबूत हो! जब अन्य लोग आपको पूछते हैं कि आप शाकाहारी क्यों हैं, तो आपके अच्छे कारणों को याद रखें (जानवरों को दुरुपयोग से बचाने, अपने स्वास्थ्य में सुधार, पर्यावरण की सहायता करने आदि) और उन्हें गर्व से समझाएं।
    • आपके पसंदीदा व्यंजनों में से कई शाकाहारी भोजन जैसे कि लासेन, मिर्च और मांस रहित स्पेगेटी (या मांस के विकल्प के साथ) में बदल सकते हैं।
    • यदि आप मांस से संयम महसूस कर रहे हैं, तो कुछ और खाएं जो आपको पसंद है (जैसे चॉकलेट)। एक शाकाहारी होने से लोगों को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है - इसलिए चुपचाप "आराम भोजन" खाने के लिए संभव होगा
    • कई रेस्तरां संयुक्त राज्य अमेरिका में मांस के बिना भोजन तैयार करते हैं जब आवश्यक है, लेकिन आप मुखर होना और कभी-कभी विकल्प है कि वेटर महाराज का कारण बन व्याख्या करने के लिए तैयार होने के लिए की जरूरत है। यदि वेटर या शेफ मदद नहीं करना चाहता है, तो रेस्तरां छोड़ दें ग्राहक पर कम ध्यान देने वाले अन्य देशों में, एक ऐसा "हो सकता है जो आपको मेनू पर होता है" रवैया होता है, जो आसपास घूमना मुश्किल हो सकता है। यदि यह मामला है, तो सबसे अच्छा सुझाव है कि बाहर निकलना और खाने के लिए एक अधिक आरामदायक जगह मिल जाए। कुछ मामलों में यह बेहतर अग्रिम कॉल और व्यवस्था एक विशेष भोजन है: शेफ पूर्व चेतावनी या यहाँ तक कि आय का एक संकेत देते हैं, आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं willest अगर एक मांसाहारी रेस्टोरेंट खाने - खासकर अगर अपने दोस्तों या परिवार वास्तव में चाहते हैं वहाँ हो
    • भारतीय शाकाहारी भोजनों की कोशिश करें भारत में पूरी दुनिया में पूरी तरह शाकाहारी लोगों की आबादी है - इसलिए उन्हें पता है कि वे क्या करते हैं। ज्यादातर भारतीय व्यंजनों मसालेदार या मजबूत नहीं हैं और शाब्दिक रूप से हजारों शाकाहारी व्यंजन हैं जो सलाद से बेहतर हैं।
    • भारतीय, थाई, चीनी या जापानी रेस्तरां में जाने के लिए शुरू करें क्योंकि वे शाकाहारियों के लिए एक बड़ा चयन करते हैं।
    • यदि आप कुछ मांस चाहते हैं, तो उस पशु से सोचें कल्पना कीजिए अगर वह जीवित है बेहतर होगा कि आप जल्दी से आपकी भूख से कुछ खो देंगे।
    • शाकाहारी समूहों के लिए देखो भले ही यह व्यक्ति या ऑनलाइन है या नहीं, इससे आपको सीखने, समर्थन हासिल करने और समान विचारधारा वाले लोगों से मिलना होगा। यह राजस्व साझा करने और अपनी पसंद के लिए नैतिक समर्थन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। सहायता के लिए शाकाहारियों के एक समूह में शामिल हों

    चेतावनी

    • सावधानी बरतें, क्योंकि शाकाहार आपको किसी भी तरह की दुराचार के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। हमेशा समस्याओं है कि एक भक्षक "सामान्य" तनाव चाहते हैं, कष्टप्रद लोग अपने जीवन में, उच्च काम का बोझ, कारकों से निपटने के लिए तैयार रहना पता लगाने के लिए अगर आप किसी भी लोहे की कमी, बी 12, आदि से पीड़ित की जांच, लेकिन यह भी अनिद्रा, आदि कई मामलों में, शाकाहारियों स्वस्थ होते हैं क्योंकि वे परीक्षण से गुजरना चाहते हैं और एक चिकित्सीय समस्या या बीमारी के सभी संभव कारणों का व्यापक रूप से इलाज करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com