IhsAdke.com

शाकाहार का बचाव कैसे करें

मांस खाने से रोकने और शाकाहारी बनने के कई कारण हैं हर कोई आपकी पसंद का कारण समझ नहीं पाएगा हालांकि, आप शाकाहार के बारे में बहुत ही फैसला कर सकते हैं और इसे अपनाने के लिए अन्य लोगों को मनाने के लिए चाहते हैं। व्यक्तिगत लाभ, पर्यावरणीय और नैतिक मुद्दों के बारे में अच्छे तर्कों के साथ शाकाहार का समर्थन करने के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
शाकाहार का व्यक्तिगत या व्यक्तिगत लाभ पर जोर देते हुए

शाकाहार के लिए एक मामला बनाओ चित्र चरण 1
1
स्वास्थ्य के लिए शाकाहारी भोजन के लाभों को पेश करें इसमें प्रचलित वैज्ञानिक सबूत हैं कि सब्जियां, दालों और साबुत अनाजों पर आधारित आहार विशिष्ट मणिपुर आहार से काफी स्वस्थ होता है। यह तथ्य कई अलग-अलग कारकों में अनुवाद करता है जिसे रक्षा के लिए अधिक आधार देने के लिए उल्लेख किया जा सकता है:
  • जीवन प्रत्याशा अध्ययन बताते हैं कि शाकाहारी भोजन कम मृत्यु दर और लंबे जीवन प्रत्याशा से जुड़ा होता है। भौगोलिक और ऐतिहासिक अध्ययन है कि समाज है कि छोटी मीट का भोग, जैसे रूस में काकेशस या पाकिस्तान के Hunza लोगों के रूप में अन्य कंपनियों कि दुनिया मांस की खपत की दर सबसे अधिक से (आम तौर पर 80 साल से ऊपर) ज्यादा रहते हैं दिखाने , जैसे एस्किमोस या ग्रीनलैंडर्स
  • कैंसर। यह सुझाव देने के सबूत हैं कि शाकाहारियों ने मांसाहारियों के मुकाबले कैंसर होने का आधा जोखिम चलाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) लाल मांस और विशेष रूप से संसाधित मांस, जैसे सॉसेज, हैम या बेकन, को मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक मानता है।
  • हृदय रोग अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारियों का मोटापे और कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम है। यह आमतौर पर क्योंकि शाकाहारी भोजन अक्सर गैर-शाकाहारी आहार की तुलना में कम वसा वाले है। हालांकि, इन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि न सिर्फ कम रोग के जोखिम को कम करने के लिए वसा की खपत कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को और अधिक सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज का उपभोग करने के cardíacas- जरूरत, कोरोनरी धमनी की बीमारी का एक प्रमुख कारक है।
  • शाकाहार के लिए एक मामला बनाओ चित्र चरण 2
    2
    शाकाहार के सकारात्मक पहलुओं पर ज़ोर देना एक सब्जी आधारित आहार स्वादिष्ट और पौष्टिक हो सकता है, यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के लिए भी, जो बहुत अधिक कैलोरी खर्च करते हैं और मांसपेशियों का निर्माण करने की आवश्यकता होती है। दूसरों को दोषी मानने के बिना दूसरों को समझाने का एक शानदार तरीका इस जीवन शैली के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देकर समझाता है कि कैसे अच्छी तरह से बढ़ रहा है
    • उन्हें याद दिलाना है कि कम से कम औद्योगिक और विकसित देशों में मांस की खपत, अब एक आवश्यकता नहीं है, बल्कि नैतिक और पर्यावरणीय परिणामों के साथ एक सक्रिय विकल्प है।
    • स्वीकार करें कि भोजन एक व्यक्तिगत कार्य है, सामाजिक सामग्री से भरा हुआ है और आनंद और आराम के गहरे बैठे विचारों से जुड़ा है। बदलने की आदत आसान नहीं है, लेकिन यह संभव है। बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि वे कुछ समय बाद मांस खाने की इच्छाशक्ति खो देते हैं।
    • इस तरह के भोजन "सचेत" या "संवेदनशील" के रूप में भाव कुछ लोगों को अधिक आकर्षित करते हैं क्योंकि वे नहीं बल्कि ऐसे व्यक्तियों है कि किया जा रहा है "शाकाहारी" के सीमित लेबल फिट की आवश्यकता होती है की तुलना में कुछ खाना पसंद के सकारात्मक प्रभाव को प्रमुखता दे हो सकता है।
  • शाकाहार के चरण 3 के लिए एक केस बनाओ चित्र बनाएं
    3
    कहें शाकाहार आपको पैसे बचाने में मदद कर सकता है। मांस सस्ता नहीं है और खरीदारी की सूची में अक्सर सबसे महंगे आइटम हैं। एक हाल ही में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि शाकाहार मांस से परहेज करके लगभग $ 2500 प्रति वर्ष बचा सकता है।
  • विधि 2
    मांस की खपत के वैश्विक प्रभाव पर चर्चा

    शाकाहार के चरण 4 के लिए एक केस बनाओ चित्र बनाएं
    1
    पर्यावरण पर मांस की खपत के नकारात्मक प्रभावों पर विचार करने की तात्कालिकता को दिखाएं। पर्यावरण पर मांस उत्पादन का विनाशकारी प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित है।
    • ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन एक संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने निर्धारित किया है कि मांस उत्पादन 18% ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से खेतों से जारी मीथेन। मीथेन विशेष रूप से समस्याग्रस्त है क्योंकि जलवायु परिवर्तन पर इसका प्रभाव कार्बन डाइऑक्साइड से 20 गुना अधिक है।
    • वनों की कटाई। चराई के लिए मवेशियों के लिए जमीनी जमीन का विस्तार और मुख्य रूप से चरागाह के लिए जिम्मेदार है, अमेज़ॅन जंगल के 80% वनों की कटाई के लिए जिम्मेदार है। पारिस्थितिक परिणाम बहुत गंभीर हैं, जैसे कि जैव विविधता, मिट्टी की गिरावट और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में वृद्धि।
    • प्रदूषक। बड़ी संख्या में सूअरों, बैलों या मुर्गियों के शिकार वाले विशाल खेतों में एक विशाल शहर कचरा पैदा हो सकता है, जो एक छोटे शहर के बराबर होता है। ऐसे खेतों में नाइट्रेट के उच्च स्तर के साथ पीने के पानी के प्रदूषण से संबंधित हैं, जो मेथैमोग्लोबिनेमिया या फैलोट के टेट्रालोजी के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • शाकाहार के चरण 5 के लिए एक केस बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    औद्योगिक मांस उत्पादन की अनिश्चित प्रकृति पर ध्यान दें। मांस खाने से रोकने का एक ही व्यक्ति का निर्णय मांस उद्योग पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन कुल मिलाकर, वर्तमान मांस उत्पादन प्रणाली पूरी तरह से अस्थिर है। मांस खाने में ना ही इस तरह की व्यवस्था का समर्थन करने के लिए एक सकारात्मक विकल्प हो सकता है।
    • गहन खेती संसाधनों को तेज करता है ताकि आप उन्हें नवीनीकृत कर सकें। उदाहरण के लिए, मांस उत्पादन में कृषि की तुलना में ऊर्जा की वापसी की बहुत कम दर (जीवाश्म ऊर्जा की मात्रा की तुलना में खाद्य ऊर्जा) खर्च होती है।
    • इस प्रकार की खेती के परिणाम जानवरों के उपचार और मनुष्यों के स्वास्थ्य में होने के परिणाम हैं। खेतों में, जानवरों को ताजी हवा तक पहुंचने के बिना एक दूसरे के बहुत करीब रखा जाता है और मांस की मात्रा में वृद्धि करने के लिए जल्दी और तीव्रता से पैदा होने की उत्पत्ति होती है, जो कि प्राकृतिक नहीं है।
    • ऐसी स्थितियों में, रोग तेजी से फैलता है एंटीबायोटिक्स बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं और खाद्य श्रृंखला में प्रवेश कर सकते हैं और लोगों में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध को बढ़ावा देते हैं।



  • शाकाहार के चरण 6 के लिए एक केस बनाओ चित्र बनाएं
    3
    दक्षता और खाद्य की कमी के मुद्दे को इंगित करें वध के लिए एक जानवर का निर्माण करने के लिए मानव उपभोग के लिए अनाजों और सब्जियों की सरल खेती की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में अनाज, पानी और जमीन की आवश्यकता होती है।
    • वर्तमान खाद्य की कमी और अनुमानित 795 मिलियन कुपोषित लोगों को देखते हुए कुछ जीवविज्ञानियों का मानना ​​है कि हर साल लाखों लोगों को भूख से बचाने के लिए अनाज के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है।
  • विधि 3
    नैतिक तर्कों के साथ रक्षा में एम्बेड करना

    शाकाहार के लिए एक केस बनाओ चित्र 7
    1
    उन्हें जानवरों के अधिकारों के मुद्दे पर विचार करने के लिए कहें वहाँ व्यापक सहमति है कि मनुष्य इस तरह के जीवन का अधिकार और सही मारे जाने के लिए नहीं है, लेकिन एक दार्शनिक सवाल है कि गैर-जानवरों ये वही अधिकार का हिस्सा है कि क्या है खुला रहता है के रूप में कुछ अविच्छेद्य अधिकार है। फिर भी, कुछ तर्क हैं जिनका उल्लेख किया जा सकता है।
    • कुछ दार्शनिकों का तर्क है कि जानवरों को भी जीवन का अधिकार है, यह अधिकार है कि मनुष्य उन्हें भोजन के रूप में सेवा करने के लिए मार कर, विशेष रूप से मानव जाति की समृद्धि के लिए हत्या की जरूरी नहीं है।
    • पशु कानून कार्यकर्ता और दार्शनिक अन्य प्रजातियों के हितों के लिए मानव उदासीनता का संदर्भ देने के लिए "प्रजातिवाद" शब्द का उपयोग करते हैं। कई दार्शनिकों का कहना है कि यह रवैया नैतिक रूप से अनुचित है।
  • शाकाहार के लिए एक केस बनाओ चित्र 8
    2
    अनावश्यक पीड़ा से बचने की एक मजबूत इच्छा बताइए पशु अधिकारों के मुद्दे के समान, भोजन के लिए उन्हें मारने का सिद्धांत, विशेष रूप से वर्तमान उत्पादन प्रणाली में जिस तरीके से किया जाता है, वह अनावश्यक क्रूरता है।
    • पशु संवेदनशील प्राणी हैं जो जानते हैं कि वे जीवित हैं और वे जानते हैं, कोई कह सकता है। संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञानियों के एक प्रमुख समूह ने 2012 में कैम्ब्रिज घोषणापत्र पर पशु चेतना में इस तरह के एक दृष्टिकोण का समर्थन किया है।
    • इसलिए, जानवरों को भी भुगतना पड़ता है पीड़ित अनावश्यक और क्रूर है, क्योंकि मनुष्य जीवित रहने और यहां तक ​​कि एक पौधे आधारित आहार पर कामयाब हो सकता है।
    • इसके अलावा, वनस्पति जो कि भोजन प्रदान करती है (यानी, फल, सब्जियां, अनाज और फलियां) सड़ने या उसकी उपयोगिता को खो देती है अगर तुरंत खपत नहीं की जाती सब्जियों की खपत में किसी भी जीवन की हानि शामिल नहीं है, जबकि जानवरों की खपत में उनके जीवन के समय से पहले रुकावट शामिल है।
  • शाकाहार के लिए एक केस बनाओ चित्र 9
    3
    सामान्य तर्कों के खिलाफ कौशल के साथ जवाब। कई आम तर्क हैं कि मांस खाने वाले लोग उपयोग कर सकते हैं। यहां उनको रिबूट करने के तरीके दिए गए हैं।
    • भोजन मांस प्राकृतिक है शाकाहारियों और मांसाहारी दोनों की स्थिति का आधार बनाने के लिए प्रकृति के बारे में तर्क का इस्तेमाल होता है। तथ्य यह है कि दोनों निष्कर्षों का समर्थन करने के साक्ष्य ही साबित होते हैं कि जाहिरा तौर पर "प्राकृतिक" तथ्य वास्तव में व्याख्या के लिए खुले हैं
    • प्रश्न प्रकृति को अपील करने की आवश्यकता क्यों है हाल के शोध से पता चलता है कि आधुनिक समाज में अधिकांश लोग (जो जीवित रहने के लिए मांस खाने की जरूरत नहीं है) मांस के बिना स्वस्थ और स्थायी जीवन जी सकते हैं।
    • हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि मांस के खपत के संबंध में वर्तमान मानदंडों को इतिहास और समाज द्वारा वातानुकूलित किया जाता है। यही है, वे संस्कृति से संस्कृति में बहुत भिन्न होते हैं। इस प्रकार, मांस खाने का विकल्प या किसी विशिष्ट सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में प्रकट नहीं होता है और वह प्राकृतिक बातों का सिर्फ एक मामला नहीं है
  • युक्तियाँ

    • ठोस तर्क प्राप्त करने के लिए अनुसंधान करें बहस के विपरीत, जहां शुरू होने से पहले आँकड़ों की तलाश करने का समय है, शाकाहार की वकालत करने के लिए आपको पेश किए गए अवसर सहज हैं और इसे सुधारना अच्छा नहीं है। शाकाहारियों के रूप में एक अल्पसंख्यक हैं, शिक्षा एक सकारात्मक छवि को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है
    • तर्क तर्कसंगत रूप से राज्य करें जब कोई आपको अस्वीकार करता है तो एक संवाद स्थापित करने का प्रयास करें सावधानी से सुनने से पहले अपनी तर्क गलत मत बताना अगर आपको लगता है कि समस्याएं हैं, तो ये बताएं कि वे क्या हैं।

    चेतावनी

    • शाकाहारियों को अभिमानी और खुद को कुछ लोगों के लिए श्रेष्ठ लगता है। कुछ लोगों को शाकाहार का अधिकार भी नहीं पता है, लेकिन मांस खाने से उन्हें उत्पीड़ित या अपमानित किया गया है और इससे अधिक उम्मीद है। यह समझ में आता है कि वे विषय पर किसी भी बहस में शामिल होने से डरते हैं।
    • सावधानी: यदि आप प्रचार और मनमानी में अतिरंजित होते हैं, तो बहुत लोग ऊब हो सकते हैं और निराश हो सकते हैं।
    • इस विचार पर जोर न दें कि शाकाहारियों का मांसभोगियों से बेहतर है। अहंकार और श्रेष्ठता केवल दूसरों को गुस्सा करने की सेवा करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com