IhsAdke.com

पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग कैसे करें

वैज्ञानिकों की भविष्यवाणियों के अनुसार, दुनिया छठवें द्रव्यमान विलोपन के कगार पर है, एक वैश्विक घटना है जिसमें पृथ्वी की सभी प्रजातियों में से तीन चौथाई विलुप्त हो जाएगा। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि मानव गतिविधि विलुप्त होने की दर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन यदि आप सहायता करना चाहते हैं तो आप कई चीजें कर सकते हैं पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली को अपनाने का प्रयास करें, राजनीतिक रूप से व्यस्त हों और दूसरों की सहायता प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में बदलाव

पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों के लिए सावधान रहें अपने हिस्से को करने और पशुओं के विलुप्त होने की दर कम करने के लिए, पर्यावरण से हानिकारक उत्पादों से बचें। कई निगम फसल के भोजन और अन्य कच्चे सामग्रियों को प्रथाओं के माध्यम से फसल करते हैं जो लुप्तप्राय प्रजातियों के निवास पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
  • पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने उत्पादों को देखें, उनके पास आमतौर पर लेबल पर हरे रंग की तीर द्वारा बनाई गई एक सर्कल है। पुनर्नवीनीकरण सामग्री से निर्मित उत्पाद के प्रतिशत के संकेत भी मिल सकते हैं।
  • यदि आप श्रृंगार पहनते हैं, तो इन उत्पादों को जानबूझकर खरीदें कई कॉस्मेटिक निर्माताओं अन्य हानिकारक प्रथाओं के बीच पशु परीक्षण करने के लिए जाने जाते हैं। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों, जैसे ओले और गार्निअर, नियमित रूप से पशुओं पर परीक्षण करते हैं सौंदर्य प्रसाधन, शैंपू और कंडीशनर के लेबल्स को यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि प्रश्न में ब्रांड ने जानवरों पर कोई भी परीक्षण नहीं किया है।
  • कई उत्पादों में ताड़ के तेल होते हैं - खाद्य पदार्थों, सौंदर्य प्रसाधन और साबुन में प्रयोग किया जाता है। इस वजह से, उष्णकटिबंधीय जंगलों को ताड़ के खेतों के लिए रास्ता बनाने के लिए तबाह हो गए हैं। यदि आप किसी उत्पाद की सामग्री में सूचीबद्ध तेल पाते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे स्थायी रूप से बनाया गया है आप उन कंपनियों की सूची पा सकते हैं जो संबंधित वैज्ञानिकों की वेबसाइट पर स्थायी पाम तेल की कटाई का समर्थन करती हैं।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    कभी लुप्तप्राय प्रजातियों से बने उत्पादों को खरीदना नहीं प्रत्येक देश विदेश यात्रा के बाद स्मृति चिन्ह लाने के लिए प्यार करता है, लेकिन इनमें से कई स्मृति चिन्ह लुप्तप्राय जानवरों के साथ पैदा होते हैं। हाथीदांत, कछुए के खोल और कोरल जैसी सामग्री से बने उत्पादों से बचें। बाघों की त्वचा या किसी भी अन्य प्रजाति से विलुप्त होने की धमकी दी गई चीज़ों से बचें।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग
    3
    स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन खरीदें। बड़ी खाद्य कंपनियों के कई कृषि प्रथा पर्यावरण और हानिकारक प्रजातियों के लिए हानिकारक हैं। तो अपने शहर में स्थानीय किसानों के उत्पादों और साथ ही किसानों के बाजारों को खरीदने वाले सुपरमार्केट की खोज करके अपने क्षेत्र में निर्मित खाद्य पदार्थों को खरीदने का प्रयास करें। छोटे खेतों में आमतौर पर कम पर्यावरणीय क्षति होती है और नैतिक और टिकाऊ कृषि पद्धतियों के लिए अधिक प्रतिबद्ध हैं।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    ऊर्जा बचाने के लिए छोटे परिवर्तन करें अपने वैश्विक कार्बन पदचिह्न को कम करने से पर्यावरण में मदद मिलती है, क्योंकि यह लुप्तप्राय प्रजातियों के आवास और कल्याण की रक्षा कर सकती है। कभी-कभी छोटे बदलाव हमारे घरों में ऊर्जा और जीवाश्म ईंधन की मात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।
    • बल्बों को बदलें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट्स के लिए ऑप्ट, सबसे सुपरमार्केट में पाए गए पारंपरिक विकल्पों के मुकाबले, ये उत्पाद जीवाश्म ईंधन की काफी कम मात्रा का उपयोग करते हैं।
    • उपयोग में नहीं होने पर, इलेक्ट्रोन को पावर आउटलेट से बाहर निकालना। जब स्विच बंद हो जाता है, तब भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शक्ति का उपभोग जारी रख सकते हैं अगर इसे प्लग इन किया गया हो। घरेलू निर्माता, जैसे कि कॉफी मेकर और टोस्टर, का उपयोग न होने पर हमेशा डिस्कनेक्ट करने के लिए याद रखें। इसके अलावा, फोन और नोटबुक चार्जर्स को आउटलेट से बाहर ले जाएं जब आपको उनकी आवश्यकता न हो।
    • यदि आपके पास घर हीटिंग सिस्टम है, तो थर्मोस्टैट तापमान को दो डिग्री से कम करें। यह काफी संभावना है कि आप परिवर्तन की सूचना भी नहीं देते, लेकिन फिर भी बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं इसके अतिरिक्त, अगली रोशनी बिल अधिक से अधिक हो सकता है
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 5
    5
    मांस कम खाएं मांस उद्योग का पर्यावरण पर एक बड़ा असर पड़ता है, कई लुप्तप्राय प्रजातियों को नुकसान पहुंचाता है। अक्सर, उष्णकटिबंधीय जंगलों, कई जानवरों की धमकी दी, पशुओं के लिए रास्ता देने के लिए तबाह हो रहे हैं। यदि आप मुख्य रूप से सब्जियों पर आधारित आहार को अपनाने के लिए आप एक अंतर कर सकते हैं
    • जब हम एक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं, तो हम पशु मांस के साथ निर्मित किसी भी भोजन से दूर रहते हैं। अंडे, चीज और मक्खन जैसे उत्पाद अभी भी शाकाहारी भोजन में स्वीकार्य हैं, लेकिन हमें चिकन या लाल मांस जैसे किसी भी भोजन को बाहर करना चाहिए। जो लोग इस आहार का पालन करते हैं वे पागल, सब्जियां, अंडे और चीज के माध्यम से आवश्यक प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।
    • हालांकि, शाकाहारी भोजन, अंडे और चीज सहित जानवरों से प्राप्त सभी उत्पादों को शामिल नहीं करता है बहुत से लोग दूसरे विकल्प का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि पशु उत्पत्ति के अन्य उत्पादों के निर्माण में प्रयुक्त कृषि पद्धति भी पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं। शाकाहारी बीजों, नट और बीज जैसे वनस्पति मूल के भोजन के माध्यम से आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करता है
    • शाकाहारी या शाकाहारी भोजन लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें एक शाकाहारी, विशेष रूप से, शरीर के समुचित कार्य के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए कुछ विटामिन पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि एक शाकाहारी या शाकाहारी आहार आपके लिए बहुत अधिक बलिदान की तरह लगता है, तो आप नियमित रूप से उपभोग करने वाले मांस की मात्रा को कम करने की कोशिश करें पर्यावरण की सहायता के अलावा, यह आदत स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एक या दो बार एक शाकाहारी या शाकाहारी रात का खाना तैयार करने की कोशिश करें, या एक दिन में केवल एक भोजन खाने की कोशिश करें।
  • जानवरों के विलुप्त होने से बचने के लिए अपना भाग शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    रीसायकल और टिकाऊ उत्पादों को खरीदना डिब्बे, प्लास्टिक और कार्डबोर्ड जैसे उत्पादों को रीसायकल करने का प्रयास करें। इसके अलावा, पुन: प्रयोज्य उत्पादों को खरीदने शुरू करें उदाहरण के लिए, कागज के बजाय कपड़ा नैपकिन चुनें, और गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बने उत्पादों को खरीदना न करें।
  • विधि 2
    शामिल हो रहे हैं




    पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 7
    1
    प्रकृति के लिए अपना समय दान करें लुप्तप्राय जानवरों की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका वह पर्यावरण की रक्षा करना है जिसमें वे रहते हैं, तो प्रकृति में समय बिताएं, वन्यजीव शरण में स्वयंसेवक काम कर रहे हैं या कर रहे हैं। इन संगठनों को हमेशा दान और स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है, क्योंकि अक्सर उनके लिए पर्याप्त धन नहीं होता है
    • एक वन्यजीव संरक्षण नींव के लिए एक सरल यात्रा पहले से ही मदद कर सकते हैं, और आप प्रवेश द्वार पर एक दान छोड़ सकते हैं। आपको लुप्तप्राय प्रजातियों और पर्यावरण की रक्षा करने के महत्व के बारे में अधिक जानने का अवसर भी होगा ताकि आप अपने आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से शिक्षित कर सकें। जानवरों की सुरक्षा में शामिल अधिक लोग, बेहतर।
    • आप स्वयंसेवक के रूप में भी काम कर सकते हैं अक्सर, वन्यजीव रेफ्यूज के पास एक बड़ा बजट उपलब्ध नहीं है और आपरेशन में रहने के लिए स्वयंसेवक काम पर भारी निर्भर करते हैं। अगली बार जब आप इन संगठनों में से किसी एक पर जाएं, तो किसी कर्मचारी से स्वयंसेवक अवसरों के बारे में बात करें।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 8
    2
    एक घर में रहते हैं जो वन्य जीवन का सम्मान करता है एक हरे रंग के घर के लिए प्रयास करें, यह आपके क्षेत्र में लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने में मदद कर सकता है।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो जब भी वे सड़क पर हैं, उनकी निगरानी करें। रात में, बिल्लियों या कुत्तों को घर से बाहर मत छोड़ो, क्योंकि वे पड़ोस से पक्षियों, कृन्तकों और अन्य जानवरों का पीछा और मार भी सकते हैं।
    • कसकर बंद के डिब्बे या आश्रयों में कूड़ेदान रखें जिन्हें लॉक किया जा सकता है। आप किसी जंगली जानवर को दुर्घटना से जहरीली चीज़ नहीं खाना चाहते हैं
    • पर्यावरण के बारे में जागरूक रहें यदि आप बागवानी का अभ्यास करते हैं, जड़ी-बूटियों या कीटनाशकों के अति प्रयोग से बचें और कृत्रिम रसायनों से बने कीटनाशकों के बजाय जैविक उत्पादों के लिए विकल्प चुनें।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग
    3
    उन उम्मीदवारों के लिए वोट करें, जो पर्यावरण की परवाह करें। आज, लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा में सबसे बड़ी चुनौती प्राकृतिक आवासों का संरक्षण है तो अगले चुनाव में बुद्धिमानी से वोट दें, पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित प्लेटफार्मों के साथ उम्मीदवारों का समर्थन करें।
    • उन अभ्यर्थियों के लिए देखो जो जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता कम करने और अधिक कुशल खेती प्रथाओं का समर्थन करते हैं। पर्यावरण के मुद्दों पर अपने संभावित उम्मीदवार की पृष्ठभूमि पर नज़र रखें। देश के पर्यावरणीय प्रथाओं में सुधार करने के लिए लगातार समर्थन करने वाले किसी व्यक्ति पर वोट दें
    • मनुष्य के अधिक जनसंख्या पर्यावरण के क्षरण का एक प्रमुख कारण है, इसलिए उम्मीदवारों के लिए देखो जो शिक्षा को बढ़ावा देने और दुनिया भर में महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल का समर्थन करते हैं। जन्म नियंत्रण के रूप में महिलाओं को अप्रत्याशित या अवांछित गर्भावस्था से पीड़ित होने की संभावना कम होती है। दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य की शिक्षा और देखभाल में जनसंख्या वृद्धि धीमा हो सकती है और इस प्रकार पर्यावरण को मदद मिल सकती है।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 10
    4
    एक पर्यावरण संगठन में भाग लेते हैं। आप पशु कल्याण और अधिकारों के लिए समर्पित संगठन में भाग लेने के द्वारा राजनीतिक रूप से व्यस्त हो सकते हैं। ग्रीनपीस, पीईटीए और राष्ट्रीय वन्यजीव फाउंडेशन कुछ ऐसे संगठन हैं जो जीवंत प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए प्रयास करते हैं। उनमें से एक को मदद करने के लिए, एक सदस्य बनें और एक छोटे से वार्षिक शुल्क दान करना शुरू करें। आप भी आगे जा सकते हैं और अपना समय और सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। पशु कल्याण और पशु अधिकारों के लिए समर्पित संगठनों की स्थानीय शाखाओं को खोजने के द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करना चाहते हैं, तो प्रत्यक्ष कार्य करने में सहायता करने का प्रयास करें। शामिल होने के अवसरों के लिए देखो
  • विधि 3
    दूसरों को शिक्षित करना

    पशु भाग्य को रोकने के लिए अपने भाग का शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने लाभ के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें लुप्तप्राय प्रजातियों की मदद करने में ज्ञान एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण हो सकता है मित्रों और परिवार को शिक्षित करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, यदि वे तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को समझते हैं, तो उन्हें सहायता करने की अधिक संभावना हो सकती है।
    • सामाजिक नेटवर्क पर प्रासंगिक लेख प्रकाशित करें समाचारों को साझा करें जो अमूर्त तथ्यों और सूचियों की बात करता है जो लोगों को कैसे योगदान कर सकते हैं, इसके बारे में सटीक निर्देश प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए हर किसी के द्वारा किए जा सकने वाले छोटे परिवर्तनों की एक सूची साझा करें इसके अलावा, स्वादिष्ट शाकाहारी या शाकाहारी व्यंजन तैयार करने के तरीके पर व्यंजनों और लेख साझा करें।
    • दूसरों को याचिकाओं पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रोत्साहित करें ऑनलाइन याचिकाएं आम तौर पर तत्काल प्रत्यक्ष कार्रवाई में नहीं होती हैं, लेकिन वे एक समस्या के बारे में समाज की जागरूकता बढ़ा सकते हैं। राजनेता, नेताओं, और निगम एक विशेष विषय पर अपना ध्यान बदल सकते हैं यदि उन्हें महसूस होता है कि बहुत से लोग इसके बारे में ध्यान रखते हैं।
    • जानवरों के संरक्षण कानूनों और पर्यावरणीय प्रथाओं से संबंधित वोट होने पर अन्य लोगों को अपने deputies या नगर पार्षदों को कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब एक महत्वपूर्ण संख्या में लोग किसी विषय से चिंतित हैं, तो समाज का उनके प्रतिनिधियों पर वास्तविक प्रभाव हो सकता है।
  • पशु भाग्य को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 12
    2
    मित्रों और परिवार से बात करें अपनी चिंताओं को दूसरों के साथ साझा करें, सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया में शिक्षा एक शक्तिशाली उपकरण है। किसी को नाराज़ न करो या नाराज़ न करें, सिर्फ छोटे बदलावों का सुझाव दें, विनम्रतापूर्वक, जब आपके पास अवसर होता है उदाहरण के लिए, अपने सहकर्मियों के साथ एक कारपूलिंग प्रणाली के निर्माण का सुझाव दें और पर्यावरण पर इस तरह के उपाय के सकारात्मक प्रभाव का उल्लेख करें।
  • पशु भाग्य को रोकें चरण 13
    3
    सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करने वाले संगठनों में स्वयंसेवी जिन संगठनों को मदद की ज़रूरत है उन्हें अपना समय देते हुए समाज की शिक्षा में योगदान करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और उपर्युक्त कुछ नींव जागरूकता बढ़ाने वाले अभियानों को बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए, आप सड़क पर लीफलेट वितरित कर सकते हैं या किसी घटना में एक बूथ के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
    • यदि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो इस प्रकार के संगठन में नौकरी के अवसरों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पाठ संपादन अनुभव है, तो पर्यावरण और पशु कल्याण से संबंधित मुद्दों के बारे में जनता को सूचित करने के लिए समाचारों और प्रेस विज्ञप्ति लिखने पर विचार करें। तो आप वास्तव में विश्वास करने वाले एक कारण के लिए लड़ने से पैसा कमा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com