IhsAdke.com

कैसे एक कार्बनिक लाइफस्टाइल का पालन करें

एक कार्बनिक जीवन जीने का मतलब है कि आप और पर्यावरण के लिए एक स्वस्थ तरीके से जी रहे हैं। यह एक जीवन शैली है कि निर्णय माना निर्णय को प्रोत्साहित करती है, बुद्धिमान और जिम्मेदार है, ताकि आप विकल्प बनाने के लिए आप और पृथ्वी के लिए एक सकारात्मक प्रभाव है।

चरणों

लाइव ऑर्गेनिक लाइफस्टाइल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जैविक खाद्य पदार्थ खाएं रसायनों के उपयोग के बिना उगाए भोजन खाना न केवल आपके स्वास्थ्य में योगदान देता है बल्कि ग्रह पर नकारात्मक प्रभाव भी कम करता है। कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और हानिकारक रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कर खाद्य उत्पादन पर्यावरण को प्रभावित करने से समाप्त होता है। ये हानिकारक पदार्थ मिट्टी में प्रवेश करते हैं और भूजल, झीलों और नदियों में व्यवस्थित होते हैं। व्यवस्थित रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थों की मांग करके, आप और अन्य इस संदेश को व्यक्त करते हैं कि रासायनिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अस्थिर हैं जब ऐसा होता है, तो निर्माता हानिकारक एडिटिव्स पर कम और कम निर्भर करते हैं जो हमारी खाद्य श्रृंखला को दूषित करते हैं। अपने आहार में जैविक खाद्य पदार्थों को शुरू करना शुरू करें:
  • अपने स्वयं के जैविक फलों और सब्जियां बढ़ाएं अगर वहां ज्यादा जगह उपलब्ध नहीं है, तो घर के भीतर छोटे बर्तनों में कार्बनिक जड़ी बूटियों की बढ़ती कोशिश करें। जो भी आप अपने दम पर विकसित कर सकते हैं वह आपको पैसे बचाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
  • मांस और दुग्ध उत्पादों को खरीदने से बचें, जिनमें हार्मोन होते हैं। सिंथेटिक आदेश कमी अग्रिम करने के लिए में मवेशियों को दी हार्मोन खाना पकाने की प्रक्रिया के जीवित रहने और अपने शरीर में समाप्त उनके स्वास्थ्य-इन हार्मोनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल। दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए गायों को दिया जाने वाला सिंथेटिक हार्मोन बच्चों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है और यौवन की उम्र बढ़ाना है।
  • अपने किराने का बिल को कम करने में सहायता करने वाले तरीकों का पता लगाएं ज्यादातर समय, कार्बनिक खाद्य पदार्थों की कीमत अधिक होती है क्योंकि लागत को जैविक प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को दिया जाता है। अधिक विनम्र रूप से व्यवस्थित खाने के लिए जानें
  • लाइव ए ऑर्गेनिक लाइफस्टाइल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जैविक सफाई उत्पादों का उपयोग करें भोजन के साथ, निर्माताओं ने सामान्य घरेलू क्लीनर के साथ रसायनों के साथ मिश्रण किया है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। कई प्राकृतिक उत्पादों को साफ और साथ ही औद्योगिक रूप से और सस्ता है। सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक सफाईकर्ताओं में से चार हैं सिरका, नमक, बेकिंग सोडा और बोरैक्स (सोडियम बोराटे)। संभवत: आपके पास पहले से ही कुछ या सभी आपके कोठरी में हैं बेकिंग सोडा की एक पेस्ट और स्वच्छ पानी की काउंटरटॉप्स और चिकना पैन, साथ ही टब और सिंक वाशिंगर से कुल्ला पानी में सिरका को स्वाभाविक रूप से कपड़ों को नरम किया जाता है।
  • लाइव ए ऑर्गेनिक लाइफस्टाइल चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    जैविक टॉयलेटरीज़ पर स्विच करने पर विचार करें साबुन और त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ बने रसायनों और additives सीधे अपनी त्वचा में अवशोषित कर रहे हैं। आप शुद्ध आवश्यक तेलों और प्राकृतिक तेल जैसे जॉज़बा, जैतून या नारियल के साथ साबुन खरीद सकते हैं। कार्बनिक प्रमाण पत्र के साथ त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए देखो आप मेकअप और कार्बनिक इत्र भी खरीद सकते हैं।
  • लाइव ए ऑर्गेनिक लाइफस्टाइल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक ऊर्जा कुशल कार को ड्राइव करें आपको जरूरी नहीं कि एक संकर होना है, लेकिन अधिक किफायती कार में जाने पर विचार करें। और अगर आपके पास उत्कृष्ट ईंधन की खपत है, तो अनावश्यक यात्रा से बचने की कोशिश करें अपने यात्रा कार्यक्रमों का समय निर्धारित करें ताकि आप कार द्वारा कम से कम संभव यात्रा कर सकें। यदि संभव हो तो, गाड़ी चलाने के बजाय साइकिल चलाना या सवारी करना।
  • युक्तियाँ

    • "ईको फ्रेंडली" या "हरा" लेबल वाले उत्पादों को देखें लेकिन वहां मत रोको लेबल को सावधानी से पढ़ें यह देखने के लिए कि क्या उत्पाद 100% जोड़ से मुक्त है।
    • जब भी संभव हो सके कपड़े इस्तेमाल करें। जितना अधिक आप कपड़े पहनते हैं, उतना ही आप रीसायकल करते हैं, कम कपड़े को खरोंच से पुन: पेश किया जाना चाहिए।
    • निष्पक्ष व्यापार उत्पादों के लिए सक्रिय रूप से देखें ऐसे उत्पादों के प्रमाणन का मतलब है कि उत्पादकों को उत्पाद के उत्पादन के लिए एक उचित मात्रा में प्राप्त होता है जो ग्रह की स्थिरता में योगदान करते हैं।
    • पेंट्री में स्टॉक उत्पादों ताकि आपको बाजार में जाने की आवश्यकता न हो। गैर-नाशयोग्य उत्पाद खरीदें जब वे बिक्री पर हों
    • पत्रिकाओं की सदस्यता लें जो स्वस्थ, पर्यावरण के अनुकूल और हरे रंग की जीवन शैली को बढ़ावा देते हैं। आप ऑनलाइन ब्लॉगों की खोज के लिए इन खोजशब्दों का उपयोग भी कर सकते हैं वहां आप उन लोगों को ढूंढेंगे जहां आप युक्तियों और विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपना होमवर्क करो यदि आप किसी भी विशिष्ट उत्पाद के बारे में अनिश्चित हैं, तो कंपनी और उत्पाद को खोजें। नवीनतम उपभोक्ता कार्रवाई पुस्तिका, उपभोक्ता निर्देशिका एक्सेस करें या सरकारी एजेंसियों के साथ शिकायत दर्ज करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com