IhsAdke.com

मोनोसोडियम ग्लूटामेट (जीएमएस) से कैसे बचें

मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) अक्सर एशियाई खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए है। लोग अक्सर यह खाने के बाद अनुभवी समस्याओं के रूप में GMS, बचने के लिए, या क्योंकि वे सुना है कि खाद्य योज्य दस्त, पेट दर्द, सिर दर्द और माइग्रेन, दिल अनियमितताओं, परिवर्तन के रूप में समस्याएं पैदा कर सकता हास्य, विकृत सोचा प्रक्रियाएं और अस्थमा एमएसजी बचने के लिए, रेस्तरां में सक्रिय होने और उत्पाद लेबल ध्यान से पढ़ना सीखने।

चरणों

शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 1 से बचें
1
बताओ कि जो कोई आपको एशियाई रेस्तरां में सेवा दे रहा है, आप अपना खाना एमएसजी के बिना चाहते हैं एशियाई रेस्तरां में अक्सर अपने व्यंजनों में स्वादिष्ट भोजन शामिल होता है, लेकिन अधिकांश रेस्तरां एमएसजी के बिना भोजन की सेवा करने में सक्षम होते हैं
  • शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 2 से बचें
    2
    यह देखने के लिए कि क्या उत्पाद में जीएमएस शामिल है, किराने की दुकान में लेबल की जांच करें। यह संसाधित मीट, सलाद ड्रेसिंग, डिब्बाबंद सूप, बिस्कुट, जमे हुए भोजन और डेयरी उत्पादों सहित कई खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
  • 3
    अन्य तरीकों से पता चलता है कि खाद्य निर्माता लेबल जीएमएस
    • असंसाधित glutamic एसिड - GMS में हानिकारक रासायनिक - हमेशा कैल्शियम ग्लूटामेट में, monopotassium ग्लूटामेट, मैग्नीशियम ग्लूटामेट, monoammonium ग्लूटामेट, में, खमीर निकालने सोडियम ग्लूटामेट, और हाइड्रोलाइज्ड उत्पादों , हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन सहित Glutamic एसिड नहीं, सोडियम caseinate, कैल्शियम caseinate, खमीर पोषक तत्व, खमीर भोजन, autolyzed खमीर, जिलेटिन, सोया प्रोटीन ध्यान, सोया प्रोटीन, सोया प्रोटीन को अलग में भी कार्रवाई की बनावट प्रोटीन ध्यान, मट्ठा प्रोटीन, पृथक मट्ठा प्रोटीन, मट्ठा प्रोटीन, कुछ भी है कि "प्रोटीन" कहते हैं, और anjinmoto vetsin।
      शीर्षक से चित्र MSG चरण 3 बुलेट 1 से बचें
    • एंविसा को अवयव लेबल पर सूचीबद्ध होने के लिए हाइडोलाइज्ड प्रोटीन के स्रोतों की आवश्यकता होती है। यदि एक उत्पाद में टमाटर या अप्रसारित गेहूं होता है, उदाहरण के लिए, यह "टमाटर" या "गेहूं" के रूप में सूचीबद्ध हो सकता है यदि सामग्री "टमाटर प्रोटीन" या "हाइड्रोलाइज्ड गेहूं प्रोटीन" कहती है, तो उत्पाद में जीएमएस है।
      शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 3 बुलेट 2 से बचें
    • सामग्री कभी कभी glutamic एसिड असंसाधित शामिल शोरबा, किसी भी जानवर शोरबा, किसी भी स्वादिष्ट बनाने का मसाला, carrageenan, साइट्रिक एसिड, माल्टोडेक्सट्रिन, जौ के सार, माल्ट निकालने, अल्ट्रासोनिक खाद्य pasteurized, पेक्टिन, प्रोटीज, भोजन के साथ शामिल एंजाइमों या संशोधित एंजाइमों सामग्री, सोया सॉस, सोया सॉस, अर्क, मसाले, किण्वित सामग्री या प्रोटीन से समृद्ध सामग्री।


      शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 3 बुलेट 3 से बचें
  • शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 4 से बचें
    4
    अन्य खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें थोड़ी मात्रा में एमएसजी हो सकती है यदि आप मोनोसोडियम ग्लूटामेट के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं। इन खाद्य पदार्थों में कम वसा या वसा रहित खाद्य पदार्थ, समृद्ध खाद्य पदार्थ, विटामिन, मकई स्टार्च के साथ समृद्ध खाद्य पदार्थ, संशोधित स्टार्च, कॉर्न सिरप, वसा lipolisada मक्खन, डेक्सट्रोज, चावल सिरप, दूध पाउडर 1 या 2 शामिल % दूध
  • शीर्षक से चित्र एमएसजी चरण 5 से बचें
    5
    गैर-खाद्य उत्पादों से बचें जो कि एमएसजी हो सकते हैं कुछ सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, शैंपू और बाल कंडीशनर में GMS शामिल हो सकता है यदि सामग्री में "हाइड्रोलाइज़ेड", "प्रोटीन" या "एमिनो एसिड" शब्द होते हैं
    • कुछ दवाइयां, विटामिन, और आहार की खुराक में pastes और fillers में MSG है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो अपने फार्मासिस्ट से जांच लें।
  • युक्तियाँ

    • लेबल पर सूचीबद्ध कई सामग्रियों के साथ अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और खाद्य पदार्थों में जीएमएस शामिल होने की अधिक संभावना है।

    चेतावनी

    • कुछ प्रकार के शिशु फार्मूले में एमएसजी शामिल हो सकते हैं, इसलिए ध्यान से बच्चे के सूत्र लेबल पढ़ें।
    • सब्जियां, अनाज और फल एमएसजी हो सकती है, के रूप में खाद्य उत्पादकों कभी कभी एक उत्पाद फसलों की उपज बढ़ाने के लिए असंसाधित glutamic एसिड युक्त करने के लिए उत्पादन छिड़काव किया। पता करने का कोई तरीका नहीं है कि उत्पादों में परीक्षण के अलावा एमएसजी शामिल है या नहीं। खाने से पहले फल और सब्जियां धोएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com