IhsAdke.com

खर्च करने के बिना लस कटौती कैसे करें

भोजन से लस बाहर ले जाना - विशेष रूप से चिकित्सा सिफारिशों से - एक महंगा और थकाऊ काम हो सकता है हालांकि कुछ महानगरीय क्षेत्रों में सुधार हो रहा है लस मुक्त भोजन

, ज्यादातर बाजार ऐसे लोगों के लिए कुछ विकल्प पेश करते हैं जो लस का उपभोग नहीं करते हैं। कई मामलों में, लस मुक्त उत्पादों को खोजने के लिए महंगे या मुश्किल होते हैं, और पके हुए माल की कीमत बहुत अधिक होती है। यदि आपको सीलिएक रोग या इसके प्रति संवेदनशीलता के कारण लस से बचने की आवश्यकता है, तो इन रणनीतियों का पालन करके लस मुक्त आहार को यथासंभव सुलभ बनाएं।

चरणों

विधि 1
लस मुक्त उत्पादों के साथ ब्रांडों से बचें

विशिष्ट ब्रांडों की वजह से बाजार की सीमाएं, छोटे उत्पादन के तराजू और विशेष उत्पादन तकनीकों की आवश्यकता के कारण उनके उत्पादों के लिए एक उच्च मूल्य लगाया जाता है। आमतौर पर भोजन और पेय के सामान्य ब्रांड अधिक सस्ती कीमतों पर स्वाभाविक रूप से लस मुक्त उत्पादों उपलब्ध करते हैं।

एक बजट चरण 1 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
1
अपने आप को लस-मुक्त भोजन के विकल्प के साथ परिचित करें, चाहे सामान्य या ब्रांड नाम। यदि आप जानते हैं कि कौन से निर्माता लस मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं, तो विशेष उत्पादों के लिए अधिक भुगतान की आवश्यकता नहीं है।
  • बड़े निर्माताओं में से कई लस मुक्त उत्पादों जैसे आलू के चिप्स, डिब्बाबंद सब्जियां और मछली, तैयार भोजन और डेसर्ट प्रदान करते हैं।
    एक बजट चरण 1 बुलेट 1 पर जाने वाली लूटीन फ्री नाम वाली तस्वीर
  • स्वाभाविक रूप से लस मुक्त उत्पादों को ख़रीदना विकल्प के लिए एक हताश खाद्य स्थान के लिए लस मुक्त विकल्प बनाने के लिए विशेष रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थ खरीदने से सस्ता होता है।
    एक बजट चरण 1 बुलेट 2 पर जाने वाली लूटीन फ्री नाम वाली तस्वीर
  • एक बजट चरण 2 पर ग ग्लूटन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    लस-मुक्त खाद्य पदार्थों में विशिष्ट वेबसाइटों में देखें जो कि मुख्य खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है जो लोग एक ही आहार का पालन करते हैं वे सस्ते लस-मुक्त खाद्य पदार्थों की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकते हैं जो लगभग कहीं भी मिल सकते हैं। ये साइटें आमतौर पर उन खाद्य पदार्थों की सूची रखती हैं जिनमें लस नहीं होती है
  • विधि 2
    लेबल खरीदने से पहले सामग्री की सूची की जांच करें

    किसी भी भोजन, पेय या कॉस्मेटिक के लेबल पर सामग्री की सूची का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके आप खरीदना चाहते हैं, आप उन उत्पादों पर पैसे बर्बाद नहीं करेंगे, जिनसे आप उपयोग नहीं कर सकेंगे।

    एक बजट पर चरण 3 में जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
    1
    यदि आपको उत्पाद के सामने कोई संकेत नहीं मिल रहा है, तो सामग्री की सूची के बगल में "लस में शामिल नहीं है" कहने वाले एक विशिष्ट लेबल की तलाश करें
  • एक बजट चरण 4 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    उन पदार्थों के लिए देखो जो लस में होते हैं या जो क्रॉस-दूषित हो सकते हैं
    • सामग्री की अपनी सूची में शामिल उत्पादों को खरीदना न करें: गेहूं, जौ, गेहूं, डुरुम गेहूं, पूरे गेहूं, कमल गेहूं, चटाई, राई, सूजी, वर्तनी या ट्राइटाइकल।
      एक बजट चरण 4 बुलेट 1 पर जाने वाली लूटीन फ्री नाम वाली तस्वीर
    • क्रॉस-संदूषण के कारण, कुकीज़, क्रैकर्स, ब्रेड, ब्रेडक्रंब, केक, पेस्ट्री, बियर, जई, सॉस, संसाधित मीट, पास्ता और सूप्स से बचें, जब तक कि उन्हें ध्वजांकित नहीं किया जाता है लस मुक्त.
      एक बजट चरण 4 बुलेट 2 पर गे ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
  • विधि 3
    ताजा खाना खाओ

    अप्रसारित खाद्य पदार्थ लस से युक्त या ग्लूटेन द्वारा दूषित होने की संभावना कम है। ताजा प्रोटीन, फलों और सब्जियों के साथ एक आहार के बाद विशिष्ट उत्पादों के लिए भुगतान की आवश्यकता को कम करता है और अनजाने में लस खपत के जोखिम को कम करता है।

    एक बजट पर गूमटन फ्री नाम वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    ताजा उत्पादों खरीदें डिब्बाबंद, जमे हुए या संसाधित फलों और सब्जियों में लस को होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, मौसमी उत्पादों को कम कीमत पर पाया जा सकता है और लस मुक्त उत्पादों की तलाश में रहने की परेशानी को बचा सकता है।
  • एक बजट पर जाने के लिए शीर्षक गूमटन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    कसाई की दुकान में जाओ। अप्रसारित प्रोटीन स्रोत न केवल मांस और समुद्री भोजन के लिए सबसे स्वस्थ विकल्प हैं, लेकिन उनके पास लस मुक्त भोजन की तलाश का काम भी नहीं है जो माइक्रोवेव में जा सकते हैं और लेबल पर सामग्री की सूची को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, जो बचा सकता है एक अच्छा समय
    • कई जमी हुई भरी हुई मछली वाली पट्टियां में लस नहीं होता है जमे हुए मछली या थोक में चिंराट खरीदना समुद्री खाद्य व्यय पर कटौती करने में मदद करता है।
      एक बजट चरण 6 बुलेट 1 पर जाने वाली लूटीन फ्री नाम वाली तस्वीर
  • विधि 4
    अपने खुद के भोजन तैयार करें




    बहुत से लोगों के लिए लस-मुक्त आहार पर भोजन करना आर्थिक रूप से असुरक्षित हो सकता है, और जब तक आपके पास लस मुक्त बेकरी या एक विशेष दुकान तक पहुंच न हो, तो आपके विकल्प उन खाद्य पदार्थों तक सीमित होने की संभावना हो सकते हैं जो क्रॉस-दूषित हो सकते हैं।

    एक बजट चरण 7 पर ग ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
    1
    अपना स्वयं का दोपहर का भोजन लें अगर आप अपने स्वयं के भोजन को पहले से बना सकते हैं, तो आपको ऐसे स्थानों की तलाश नहीं करनी होगी, जो आपको कुछ खा सकती हैं।
    • आप तैयार किए जा रहे महंगे लस-मुक्त खाद्य पदार्थों में कटौती कर सकते हैं काम करने के लिए घर-पका हुआ भोजन लें ज्यादातर समय, आप विशेष रेस्तरां में एक या दो लंच की कीमत के लिए एक सप्ताह के लिए पर्याप्त भोजन तैयार कर सकते हैं
      एक बजट चरण 7 बुलेट 1 पर जाने वाली लूटीन फ्री नाम वाली तस्वीर
  • एक बजट चरण 8 पर ग ग्लूटन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    प्रसंस्कृत सामग्री का उपयोग किए बिना अपना भोजन तैयार करें। ताजा, पूरे अनाज सामग्री वाले भोजन, न केवल लेबल की जांच करने की आवश्यकता को खत्म करते हैं, बल्कि विशिष्ट उत्पादों पर खर्च भी खत्म करते हैं।
    • सूप बनाने के लिए कटा हुआ सब्जियां छोड़ दें, सब्जियां बना लें और अपने स्वयं के सॉस को मसाला, जूस, जड़ी बूटियों और लस मुक्त क्रीम के साथ बनाएं।
      एक बजट चरण 8 बुलेट 1 पर जाने वाली गूटन निशुल्क शीर्षक वाली तस्वीर
    • जैतून का तेल, कटा हुआ ताजा लहसुन और काली मिर्च के साथ एक कप संतरे का रस मिलाकर एक सलाद ड्रेसिंग के लिए किसी भी लस मुक्त ड्रेसिंग की तुलना में बहुत सस्ता हो।
      एक बजट चरण 8 बुलेट 2 पर जाने वाली गूतीन फ्री नाम वाली तस्वीर
  • विधि 5
    पूरे परिवार को रहने दें (लगभग) लस मुक्त

    अपने परिवार को लगभग लस-मुक्त आहार पर रखने के द्वारा पैसे बचाएं इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक भोजन के दो संस्करण खरीदने की ज़रूरत नहीं है।

    एक बजट चरण 9 पर ग ग्लूटन फ्री नाम वाला चित्र
    1
    केवल ब्रेड या पके हुए सामान के लिए दो विकल्प खरीदें आप कुछ लस मुक्त उत्पादों को खरीदने के बाद, सभी मीट, सब्जियां, सूप्स और सॉस तैयार करें ताकि परिवार में सभी के द्वारा खाया जा सके। सुपरमार्केट द्वारा निर्मित उत्पादों को ख़रीदी जाने से बजट को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है, दूसरे परिवार के सदस्यों को कठोर परिवर्तन महसूस करने से रोका जा सकता है
  • एक बजट पर स्टेथ 10 पर जाओ ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    ताजा, घर-पकाया और अप्रसारित खाद्य पदार्थ चुनें एडिटिव्स के बिना अवयवों का उपयोग करना आपको लस मुक्त उत्पादों की संख्या को कम कर देगा जो आपको खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 6
    कल्याण कार्यक्रमों में भाग लें I

    कुछ देशों की सरकार खाद्य प्रतिबंध या वित्तीय कठिनाई वाले लोगों को भोजन सहायता देती है

    एक बजट पर गूमटन फ्री नाम वाला चित्र शीर्षक 11
    1
    अपनी आयकर रिटर्न पर खर्च को सूचित करें उदाहरण के लिए, अमेरिकी सरकार, सेलेक बीमारी का निदान करने वाले लोगों को लस मुक्त उत्पादों की अतिरिक्त लागत के लिए कर कटौती प्रदान करती है
  • एक बजट चरण 12 पर ग ग्लूटेन फ्री नाम वाला चित्र
    2
    भोजन सहायता के लिए पूछें यदि आपकी मजदूरी आय आपको कुछ स्थानीय सरकारी सहायता कार्यक्रम के लिए उत्तीर्ण करती है, तो एक प्रोग्राम के लिए साइन अप करें जो आपको व्यापार शो या ताजे भोजन स्थानों पर किराने का सामान खरीदने के लिए अनुमति देता है।
  • एक बजट पर स्टेप 13
    3
    अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से जांच करें कई बीमा कंपनियां पोषण विशेषज्ञों और न्यूट्रोलॉजिस्ट के साथ मुफ्त परामर्श प्रदान करते हैं जो कि सस्ती ग्लूटेन मुक्त व्यंजनों या उन स्थानों पर सुझाव दे सकते हैं जहां आप उपभोग के लिए उत्पाद पा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर खोजों का दुरुपयोग कोयलेआक के साथ-साथ व्यंजनों के समुदायों और ब्लॉग अक्सर लस जीवन को सुलभ और स्वादिष्ट बनाने के लिए प्रयास करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com