IhsAdke.com

लस मुक्त भोजन कैसे चुनें

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लस या खाना पकाने से बचना चाहते हैं जो इसे नहीं खाती, तो यह जानना एक चुनौती है कि आटा सुरक्षित हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या आप वास्तव में अपने नुस्खा में ग्लूटेन-फ्री भोजन का उपयोग कर रहे हैं, इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
जानें क्या आटा से बचें

लस-मुक्त खाना पकाने के लिए इसके मुख्य घटक या संभवतः संक्रमित संदूषण के कारण विभिन्न प्रकार के आटे का पूर्ण विसर्जन होना आवश्यक है। लस युक्त अवयवों के नामों की पहचान करने में सक्षम होने के साथ ही आमतौर पर सुरक्षित रूप से आटा के प्रकार के लस वाले आटे के आकस्मिक उपयोग से बचने में बहुत मददगार हो सकते हैं।

लस फ्री बैकिंग चरण 1 के इस्तेमाल के बारे में जानने के लिए जानें
1
लस के लिए अलग-अलग नाम याद रखें हमेशा गेहूं का आटा और जौ, राई या ट्राइटाईकल (संकर गेहूं और राई अनाज) से व्युत्पन्न रहें।
  • ब्ल्गूर, गेहूं, डुरम, फ़िरिना, ग्रैहम, कामु, सूजी और वर्तनी जैसे अवयवों वाले आटे से बचें
  • ऐसे पदार्थों से बचें, जो लस के साथ दूषित हो सकते हैं, जब तक कि उत्पाद को लस-मुक्त नहीं कहा जाता है अक्सर दूषित अनाज के आटे में मक्का, सोयाबीन, चावल, आलू और बीन्स शामिल हो सकते हैं, जब तक कि लेबल पर संकेत न दिया जाए।
  • फ्लैक्स, मकई, क्विनोआ, ज्वार, टैपिओका, टीफ, बीकेवाहट, अरर्रोएट या अम्लार्टह को भी दूषित किया जा सकता है।
  • लूटा फ्री बेकिंग चरण 2 के बारे में जानने के लिए जानें
    2
    केवल आटे को खरीदें जो लेबल पर इंगित करते हैं जिसमें लस नहीं होता है अधिकांश आटे के उत्पाद जो वास्तव में सुरक्षित होते हैं पैकेजिंग पर इसका संकेत मिलता है।
    • यह हमेशा यह देखने के लिए घटक सूची को जांचें कि क्या आटे को दूषित नहीं किया जा सकता है या कोई लस-आधारित अवयव छिपा सकता है यदि लेबल विशिष्ट नहीं है। गेहूं नहीं ले जाने वाले सभी आटा लस मुक्त हैं।
  • लस फ्री बैकिंग चरण 3 के बारे में जानने के लिए जानें
    3
    एक ट्रक से आटा खरीदने की कोशिश करें या केवल लस मुक्त उत्पादों के साथ खरीदारी करें। यदि आप सचमुच लस के साथ आटे का उपयोग करने के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो आपकी सबसे अच्छी शर्त शायद एक विशेष दलाल या स्टोर पर अपने खोज प्रयासों को ध्यान केंद्रित करने की है जो कि उत्पादों में विश्वसनीय और सुरक्षित "लस-मुक्त" पहचान है।
    • आपूर्तिकर्ता को आपके लिए काम करने दें और अतिरिक्त आश्वासन दें कि आटा में लस नहीं है
  • विधि 2
    सर्वश्रेष्ठ लस मुक्त आटा का पता लगाने की कोशिश करें

    1. 1
      बेक किए गए सामानों में गेहूं का आटा बदलने के लिए सभी लस-मुक्त आटा पर्याप्त रूप से प्रभावी नहीं हैं। कुछ व्यंजन दूसरों के साथ तुलना में कुछ विकल्पों के साथ बेहतर स्वाद लेते हैं और आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं को पसंद की पसंद का मार्गदर्शन कर सकता है। अधिकांश बीकर जो लस का उपयोग नहीं करते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों जैसे ब्रेड, केक या सॉस के लिए सबसे अच्छा खोजने के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करने की आवश्यकता होती है।
    2. लूटा फ्री बेकिंग चरण 4 के बारे में जानने के लिए जानें
      2



      निराशा से बचने के लिए पहले से व्यंजनों का प्रयास करें यदि आप केक बेचने के लिए लस मुक्त आटा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कुकियों को एक उपहार के रूप में देने या अपने घर में मीटिंग करने के लिए, पहले एक छोटे से बैच में अपने चुने हुए भोजन के साथ नुस्खा का परीक्षण करें। यह कड़ी बिस्कुट, सूखी केक, जिंजरब्रेड, कच्ची पाई या कुछ अन्य चुनौतियों का अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए होगा जो कुछ व्यंजनों के लिए कुछ लस-मुक्त आटे का उपयोग करते हैं।
    3. लूटा फ्री बेकिंग चरण 5 के बारे में जानने के लिए जानें
      3
      विभिन्न विकल्पों को जानें कुछ आटे के पास स्वाद और बनावट होते हैं, खाना पकाने का समय, रंग और विशेषताओं जो पारंपरिक गेहूं के आटे के समान नहीं होती हैं
      • कोशिश करें और विभिन्न लस-मुक्त आटे (जैसे आलू या चावल) के साथ व्यंजनों का परीक्षण करें और उसके बाद एक ही नुस्खा की तुलना एक अन्य आटा (जैसे सोया या सेम) का उपयोग करने के लिए अंत उत्पाद पर प्रभाव का एक विचार पाने के लिए प्रत्येक आटा के कुछ बेक्ड व्यंजनों में है

    विधि 3
    खोज का लाभ लें

    1. 1
      लस मुक्त समुदाय उत्पाद विकल्पों और पाककला रणनीतियों के बारे में बहुत कुछ बताता है और आपको बहुत काम बचा सकता है और हताशा से बच सकता है। अन्य कुकी द्वारा पहले से संकलित जानकारी का फायदा उठाते हुए, लस-मुक्त आटे का पहचान और उपयोग बहुत आसान काम कर सकता है।
    2. लूटा फ्री बेकिंग चरण 6 के बारे में जानने के लिए जानें
      2
      लस मुक्त व्यंजनों में विशेषज्ञता वाले साइट पढ़ें कई ब्लॉग, पोषण वेबसाइट और नुस्खा डेटाबेस कुछ विशिष्ट व्यंजनों के लिए आदर्श प्रकार के लस मुक्त आटा पर सुझाव देते हैं या इसे पूरी तरह से आहार से काटते हैं। सूचना के इन स्रोतों में संकलित सुझाव क्षेत्र के नौसिखिए के लिए मूल्यवान हो सकते हैं।
    3. लूटा फ्री बेकिंग चरण 7 के बारे में जानने के लिए जानें
      3
      लस मुक्त आटा निर्माता की एक सूची डाउनलोड करें। कई वेबसाइटें अपने पाठकों के लाभ के लिए ब्रांड और लस मुक्त उत्पादों की सूची भी बनाती हैं।
      • ग्लूटेन मुक्त उत्पादों के ऑनलाइन विक्रेता से सीधे खरीदने या खरीदने से पहले लोकप्रिय लस-मुक्त भोजन की एक सूची मुद्रित करें।

    युक्तियाँ

    • यदि आपके घर में कुछ लोग लस का उपभोग करते हैं और अन्य नहीं करते हैं, तो लस-मुक्त भोजन को उन सामग्रियों से अलग से स्टोर करते हैं जिसमें यह होता है इसे मोहरबंद प्लास्टिक के कंटेनर में या एक अलग कैबिनेट में रखकर भ्रम या क्रॉस-संदूषण से बचें और काटने के बोर्ड या तैयारी सतहों को लस-आधारित उत्पादों के साथ साझा न करें। प्लास्टिक और लकड़ी के खाना पकाने के बर्तन (जैसे कि बोर्ड और चम्मच को काटने के लिए) के साथ बहुत सावधान रहें क्योंकि सतह पर सूक्ष्म क्षति लूट के निशान के लिए अच्छी जगह बना सकती है और धोने का विरोध कर सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि क्या किसी आटे में लस होता है और इसके प्रति संवेदनशील होता है, तो उत्पाद खरीदना नहीं है। साथ ही, पूरी सामग्री की पूरी सूची की जांच के बाद ही आलू को ग्लूटेन के रूप में लेबल किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com