IhsAdke.com

स्पेल फ्लोर का उपयोग कैसे करें

कभी-कभी, गेहूं के आटे के लिए उपयुक्त विकल्प ढूंढना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई अन्य विकल्प केवल समान गुणों में प्रकट नहीं होते हैं। हालांकि, मध्य-पूर्व के मेसोपोटामिया के क्षेत्रों में बाइबल के समय से लिखे गए आटे की तारीखों के रूप में शराब के लिए आटा का प्रयोग सदियों से किया गया है। वर्तनी आटे में गेहूं की बहुत ही समान गुण हैं, क्योंकि वे एक ही परिवार से हैं लेकिन इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं और कोई भराव नहीं होता है। वर्तनी आटा और गेहूं के आटे के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि पूर्व में एक कठिन बाहरी शेल है इस अंतर को ध्यान में रखते हुए आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपकी रसोई में वर्तनी वाले आटे का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1
वर्तनी के साथ अलग तरीके से पकाने के बारे में जानें

सूक्ष्म अंतर के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने व्यंजनों का अनुकूलन करें। ध्यान से वर्तनी के एक एकल अनाज को देखते हुए, आप देखेंगे कि बीज लिफाफे कीड़े, कीटनाशकों, रोगों, पानी और अन्य समस्याओं के अंदर की रक्षा करने के लिए अनिवार्य रूप से बहुत अधिक मोटा और कठिन है। इससे वर्तनी में एक मीठा और मीठा स्वाद होता है

छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 1 का प्रयोग करें
1
व्यंजनों में एक विकल्प के रूप में वर्तनी आटे का उपयोग करते समय उचित अनुपात की गणना करने का ध्यान रखें। गेहूं के आटे की तुलना में इसमें अधिक नाजुक लस होता है इसका मतलब यह है कि अगर आप गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर रहे होते तो आपको मिश्रण से भिन्न तरीके से इलाज करना चाहिए।
  • गेहूं के आटे के नुस्खा में आदेश में आधा सामग्री का उपयोग करके शुरू करें याद रखें, जैसा कि वर्तनी गेहूं से अलग है, इसके लिए नुस्खा में आमतौर पर कम या अधिक की आवश्यकता होगी। एक कारण है कि आप केवल आधा जोड़ देंगे क्योंकि स्पेल आटे में जटिल कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्तर होता है। इसका मतलब यह है कि रोटी ही हल्का, नरम होगी और कम क्रस्टी क्रस्ट होगी। यदि आप रोटी आटा तैयार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, वर्तनी आटे की एक बड़ा मात्रा वृद्धि होगी।
  • एक नुस्खा है कि एक कप गेहूं का आटा, तीन अंडे और दो कप दूध के लिए एक विकल्प के रूप में वर्तनी आटे का उपयोग करके पूरी तरह से बदल सकता है। अन्य अवयवों के साथ इसे ज़्यादा नहीं करना, एक अच्छा विचार है कि उनमें से आधे से शुरू करना और वहां से काम करना है। अंडे और दूध का एक कप से शुरू करें और आवश्यकतानुसार अधिक जोड़ें।
  • छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक विकल्प के रूप में इसे उपयोग करने के बजाय इंटरनेट पर वर्तनी वाले आटे के लिए विशिष्ट व्यंजनों की तलाश करें सभी व्यंजनों समान नहीं हैं, इसलिए उन सभी के लिए एक रूपांतरण विकसित करने के लिए प्रयोग की एक लंबी प्रक्रिया आवश्यक होगी। सबसे अच्छा विकल्प स्पैनिश आटे के लिए विशेष रूप से विकसित किए जाने वाले नए व्यंजनों को ढूंढना है।
  • छवि का प्रयोग करें वर्तनी आटा का प्रयोग करें चरण 3



    3
    आटा शुरू करें इसे भिगोते समय, स्थिरता पर ध्यान दें। स्पेल आटे के लिए सामान्य नियम केवल 3/4 का होता है जिसे आप आम तौर पर गेहूं के आटे में जोड़ते हैं। पानी जोड़ते समय, मिश्रण का पालन करना सबसे अच्छा होता है और केवल नुस्खा के बारे में 3/4 का उपयोग करता है। आप हमेशा की जरूरत के रूप में छोटी मात्रा में और अधिक जोड़ सकते हैं
    • अगर यह चिपचिपा और बहुत नम है, तो आटे की तरह अधिक बनाये जाने के लिए अधिक आटा जोड़ें।
    • यदि यह बहुत सूखा और चिपचिपा है, तो ठोस (लेकिन लचीला) द्रव्यमान रूपों की एक गेंद तक धीरे-धीरे अधिक द्रव सामग्री जोड़ें
  • विधि 2
    मुख्य पौष्टिक अंतर को समझना

    कठिन बाहरी शेल के कारण, वर्तनी आटे में गेहूं की तुलना में अधिक विटामिन और खनिजों को शामिल करने की प्रवृत्ति है।

    1. छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 4 का प्रयोग करें
      1
      गेहूं और वर्तनी के बीच पोषक मतभेदों पर विचार करने के लिए अपने आहार की योजना बनाएं। तंतुओं के अलावा, वर्तनी में मैंगनीज, नियासिन, तांबे, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन बी 2 शामिल हैं।
      • वर्तनी दो अलग अलग रूपों में उपलब्ध है। गेहूं की तरह, सफेद वर्तनी (परिष्कृत) और अभिन्न है। एकमात्र वास्तविक अंतर यह है कि अनाज की जंतु और चोली सफेद वर्तनी से हटा दिए जाते हैं। यह रोटी का स्वाद बेहतर बनायेगा और मिठाई सुगंध को बढ़ाएगा, लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभों को भी हटा देगा जो वर्तनी वाले आटे के रोगाणु और चोकर में शामिल होंगे।

    युक्तियाँ

    • यदि आप लस के प्रति संवेदनशील हैं, वर्तनी एक अच्छा विकल्प हो सकता है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, गेहूं की तुलना में बहुत ज्यादा कमजोर गेहूं में गेहूं ज्यादा कमजोर है। इसका कारण यह है कि प्रत्येक अनाज में कम लस है।

    चेतावनी

    • यह नोट करना बहुत महत्वपूर्ण है कि हालांकि वर्तनी "गेहूं" नहीं माना जाता है, यह अभी भी लस है इसे कम-लस उत्पाद माना जाता है, जिससे आहार में लस खपत को कम करने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प होता है।
    • जिन व्यक्तियों को लस एलर्जी या सेलीक बीमारी है, उन्हें एलर्जी की प्रतिक्रियाओं और नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने के लिए 100% लस मुक्त आटा का चयन करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com