IhsAdke.com

कैसे रोटी आटा तैयार करने के लिए

अनुभवहीन व्यक्तियों के लिए, "रोटी का आटा" और "गेहूं का आटा" समान दिख सकता है। वास्तव में, रोटी आटा एक विशेष गेहूं से बना विशेष आटा है जो पर्याप्त प्रोटीन के साथ है। यह उच्च लस सामग्री प्रदान करता है और भुना हुआ होने पर एक मजबूत और घनीभूत महसूस करता है। यद्यपि ब्रेड आटा सामान्य नहीं है, तो आटा के साथ प्रतिस्थापन का उपयोग करना आसान है I होगा होगा

घर पर

चरणों

विधि 1
गेहूं का आटा

मेक ब्रेड फ्लोर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
महत्वपूर्ण गेहूं लस खरीदें इस नुस्खा के लिए, आपको केवल दो अवयवों की आवश्यकता होगी: गेहूं का आटा या महत्वपूर्ण गेहूं लस। गेहूं का आटा किसी भी सुपरमार्केट में खरीदा जा सकता है हालांकि, आपको आवश्यक प्राकृतिक भोजन की दुकान में जाने के लिए महत्वपूर्ण गेहूं का लस लगाना पड़ सकता है।
  • एक अन्य विकल्प, यदि आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर महत्वपूर्ण गेहूं का लस खरीदना है। आप एक बहुत सस्ती कीमत के लिए उत्पाद पा सकते हैं।
  • यह इस उत्पाद के केवल कुछ चम्मच सबसे रोटी व्यंजनों के लिए ले जाएगा
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नुस्खा के लिए गेहूं के आटे को मापें रोटी के आटे की मात्रा की जांच करें और गेहूं के आटे की समान मात्रा को मापें। अन्य सामग्री से एक अलग कटोरे में आटा डालो।
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक चम्मच आलू के प्रति कप चम्मच गेहूं का लस जोड़ें इससे गेहूं के आटे को एक ऐसे रूप में रूपांतरित किया जाता है जिसका इस्तेमाल ब्रेड आटे के समान किया जा सकता है, क्योंकि इसका अनुपात समान है।
    • उदाहरण के लिए, यदि नुस्खा 2½ कप ब्रेड आटे के लिए कहता है, तो आप जरूरी गेहूं का लस 2 ½ चम्मच गेहूं के आटे के 2½ कप
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सब्जी के आटे की थोड़ी मात्रा जोड़ें। यह कदम जरूरी नहीं है लेकिन उस घटक का एक छोटा हिस्सा एक संबंधक एजेंट के रूप में कार्य करता है और रोटी को एक अखरोट का स्वाद देता है। गेहूं के आटे के प्रति कप के आधे से अधिक 1/2 चम्मच से अधिक न जोड़ें, ताकि शुष्क सामग्री की कुल मात्रा को प्रभावित न करें।
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अच्छी तरह मिक्स करें एक कटोरे में उपरोक्त अवयवों का छान लें जब वे अच्छी तरह से शामिल हो जाते हैं, तो आपके पास एक पदार्थ होगा जो रोटी आटे के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • नए आटे में लस एक घने, मजबूत रोटी बनायेगा आश्चर्य की बात नहीं है अगर रोटी की तुलना में पहले की तुलना में एक अलग बनावट है।
  • विधि 2
    पूरे आटा का आटा




    मेक ब्रेड फ्लोर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नुस्खा के लिए पूरे आटे को मापें इस घटक को रोटी आटे में परिवर्तित करने की मूल प्रक्रिया मूल रूप से एक ही है। हालांकि, पूरे भोजन के कुछ गुणों में छोटे अंतर की आवश्यकता होती है। शुरुआत के लिए, कटोरे में घटक जोड़ें
    • फिर, यह नुस्खा के ब्रेड आटे के सीधे आनुपातिक प्रतिस्थापन है। यदि नुस्खा 3 कप ब्रेड आटे के लिए कॉल करता है, तो 3 कप आलू के आटे के साथ शुरू करें (और इसी तरह)
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गेहूं के 2 बड़े चम्मच आटे का कप प्रति लस जोड़ें पूरे आलू के आटे में भूसे नामक एक पदार्थ होता है जो लस के प्रभाव को कमजोर करता है। इसका अर्थ है कि आपको गेहूं के आटे के साथ प्रयोग करने की तुलना में कृत्रिम रूप से अधिक लस जोड़ें।
    • यह उपाय उपरोक्त अनुभाग के समान अनुपात का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, 3 कप आलू के आटे का उपयोग करते समय, महत्वपूर्ण चम्मच लहसुन के 6 बड़े चम्मच जोड़ें।
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी तरह मिक्स करें एक कटोरे में सामग्री छानें जब अच्छी तरह से संयुक्त होता है, तो कटोरे में शेष पदार्थ गेहूं के आटे को बदल देगा। हालांकि, के लिए बेहतर परिणाम संभव है, थोड़ी अधिक सतर्कता की आवश्यकता है। निम्न चरण देखें
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    गीली सामग्री के लिए अतिरिक्त पानी जोड़ें पूरे गेहूं का आटा में भोजन और प्रोटीन की सामग्री के नियमित आटे की तुलना में यह अधिक शोषक बनाने के लिए जाता है। क्षतिपूर्ति के लिए, सामग्री आप रोटी, पूरी गेहूं के आटे का प्रति कप पानी चम्मच के बारे में 2 साढ़े चम्मच बनाने के लिए उपयोग कर रहे हैं गीला करने के लिए एक छोटे से अधिक पानी जोड़ें।
    • स्पष्ट करने के लिए: आपको कटोरे में पानी जोड़ने की आवश्यकता होगी, जहां आप अंडे, तेल, दूध आदि का मिश्रण करेंगे। आटे को सीधे न जोड़ें, अन्यथा इसे असमान रूप से शामिल किया जाएगा
  • मेक ब्रेड फ्लोर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    रोटी को सामान्य से कम होने दें जब रोटी बनाते हैं, तो आमतौर पर सामान्य आकार के दो बार बढ़ने की अनुमति होती है। हालांकि, पूरी आलू के आटे के साथ, आपको इसे केवल 1 ½ सामान्य आकार में बढ़ने देना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि यह घटक आटा कम लचीला बनाने की कोशिश करता है यदि आप इसे अंत तक बढ़ने देते हैं, तो आप पूरे आकार को सहन नहीं कर पाएंगे और खाना पकाने के दौरान "विल्ट" कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस आलेख में सूचीबद्ध उन लोगों की तुलना में आटा के कई प्रकार हैं आपको दूसरों की कोशिश करनी चाहिए और देखें कि क्या अच्छी तरह से काम करता है और आपके लिए क्या काम नहीं करता है, लेकिन यह रसोई घर में प्रयोग करने का सबसे मजेदार हिस्सा है।
    • लस-फ्री ब्रेड आटे बनाने के लिए संभव नहीं है लस की उच्च सामग्री है जो आटा को सामान्य ताकत देता है लस मुक्त व्यंजनों के लिए, आप लस मुक्त आटा (एक प्रकार का अनाज आटा) की जगह कर सकते हैं, लेकिन परिणामस्वरूप रोटी एक अलग बनावट होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com