IhsAdke.com

कैसे एक लस मुक्त कप केक बनाने के लिए

यदि आपके पास लस असहिष्णुता है, तो आप संभवतया पारंपरिक रूप से लस-अमीर व्यंजनों के लस-मुक्त रूपांतरों को बनाने के तरीकों की खोज कर रहे हैं। लस खाए बिना जाने के लिए मिठाई छोड़ने का मतलब नहीं है चॉकलेट एक लोकप्रिय पारंपरिक मिठाई है और स्वाद के बलिदान के बिना, लस के बिना बनाया जा सकता है। उन्हें लस मुक्त बनाने के लिए, हालांकि, व्यंजनों से गेहूं का आटा बाहर निकालने की आवश्यकता के कारण कुछ संशोधनों की आवश्यकता है। गेहूं के आटे में मौजूद लस, पके हुए खाद्य पदार्थों की संरचना, बनावट और थोक सहित कई विशेषताओं के लिए जिम्मेदार है - ताकि एक लस मुक्त कप केक बनाने के लिए, गेहूं के आटे को बदलने के लिए एक से अधिक घटक का उपयोग किया जाता है लस-मुक्त कपड़ों को बनाना आसान है, जब सामग्री की बुनियादी समझ होती है और इसमें शामिल तैयारी होती है।

चरणों

विधि 1
लस मुक्त सामग्री

जब किसी उत्पाद में लस होता है, तो यह एक ऐसा नेटवर्क बनाता है जो हवा को पकड़ता है और इसे विस्तारित करने की अनुमति देता है। यह एक कप केक की संरचना और बनावट के लिए महत्वपूर्ण है लस-मुक्त आटे के साथ, हवा को फँसाने के लिए ऐसा कोई नेटवर्क नहीं है। हवा को फँसाने के लिए लस मुक्त भोजन अन्य अवयवों पर भरोसा करते हैं। दुर्भाग्य से, वे गेहूं के रूप में कुशल नहीं हैं और इसलिए अतिरिक्त सामग्री का उपयोग किया जाता है। स्थानीय सुपरमार्केट में कई सामग्रियां पाई जाती हैं, लेकिन ज्यादातर विशेष सामग्री को मिठाई के भंडार, स्वास्थ्य खाद्य भंडार या ऑर्डर ऑनलाइन पर खरीदी जाने की आवश्यकता है।

चित्र बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 1
1
सबसे अच्छा लस मुक्त आटा चुनें इसके लिए कई विकल्प हैं। सही आटा को चुनने की चाबी यह जानना है कि आप तैयार उत्पाद को कैसे देखना चाहते हैं प्रत्येक प्रकार के आटे में स्वाद और अद्वितीय गुण होते हैं। क्योंकि लस मुक्त आटा गेहूं का आटा से कम प्रोटीन है, यह वास्तव में कपके के लिए अच्छा है क्योंकि अतिरिक्त प्रोटीन कपकेक को मुश्किल से छोड़ देता है इसके अलावा, बेहतर बनावट वाले आटे को देखने के लिए मदद करें कि cupcakes बेहतर दिखें।
  • ग्लूटेन मुक्त सामान्य प्रयोजन के आटे को आज़माकर रखें, यह चिकना बनाने और कपड़ों के लिए जरूरी सामग्री की मात्रा कम करने के लिए। सामान्य प्रयोजन आटा में आटा और लस मुक्त स्टार्च पहले से ही जोड़ा गया है, लस के प्रभाव की नकल करने के लिए यह किसी के लिए अच्छा भोजन है जो लस के बिना सेंकना शुरू कर रहा है क्योंकि यह प्रयोग करना बहुत आसान है।
  • अगर आप एक अधिक पौष्टिक विकल्प तलाश रहे हों तो अम्लान का आटा का उपयोग करें। यह आटा पुरानी अनाज से बना है, फाइबर में समृद्ध है और पानी बरकरार रखता है। बेहतर संगति के लिए अम्लान्ट्र आटे का उपयोग करते समय आपको अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है इसमें हल्का मकई का स्वाद है और आटे के मिश्रण में सबसे अच्छा काम करता है।
  • चटनी के आटे या टैपिओका आटे की कोशिश करें, एक चिकनी स्वाद और गेहूं के आटे के समान बनाओ। ये आटा लेटे हुए लस से मुक्त होने के लिए अच्छी तरह काम करते हैं और ओवन में जाने वाले अधिकांश व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चावल के आटे को आज़माएं, अच्छा आकृति के साथ आटा और एक अच्छा अंतिम बनावट। चावल का आटा चोकर, स्टार्च और छाल होता है, जो सभी अच्छे कपके के लिए एक क्रीमयुक्त, स्थिर आटा बनाने में मदद करता है।
  • गेहूं का आटा के बराबर बदलने के लिए कसावा आटे को आज़माएं कसावा आलू का गुण और स्वाद बहुत सादे आटे के समान है। इसके साथ, आप एक सामान्य कपकेक नुस्खा उठा सकते हैं और बस आटे को बदल सकते हैं। कसावा आटे के साथ सबसे बड़ी समस्या यह खरीदने के लिए एक जगह मिल रही है। शायद आपको इसे ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहिए
  • चित्र बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 2
    2
    संरचना और बनावट के साथ मदद करने के लिए मसूड़ों का उपयोग करें मूस कार्बोहाइड्रेट होते हैं, आहार फाइबर मानते हैं और शरीर द्वारा पचाने या अवशोषित नहीं होते हैं। वे प्राकृतिक पौधों के स्रोत से आते हैं और पानी बनाए रखने, सेलुलर संरचनाओं को गति देने और मुंह में उत्पाद की सनसनी बनाने में मदद के लिए उपयोग किया जाता है। वे हाइड्रोकोलोइड्स नामक खाद्य पदार्थों की श्रेणी से आते हैं। मसूड़ों को लस मुक्त रोस्टिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वे सामान्य रूप से पकाते समय लस द्वारा किए जाने वाले कार्य करने में सहायता करते हैं।
    • ज़ांथान गम का उपयोग करें लगभग सभी लस-फ्री बेक किए जाने वाले सामानों में यह आवश्यक है कप केक में, यह आटा में हवा को छानने में सहायता करता है, हल्का बनावट प्रदान करता है और कपकेक की मात्रा में वृद्धि करता है। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, xanthan गम नुस्खा के कुल वजन का 0.5% से अधिक का उपयोग न करें।
    • अधिक मात्रा और हल्के बनावट के लिए ग्वार गम की कोशिश करें। ग्वार गम का उपयोग ज़ांथान गम के साथ किया जाना चाहिए। ग्वार गम के विपरीत, ग्वार गम वैकल्पिक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ग्वार गम नुस्खा के कुल वजन का 0.5% से अधिक का उपयोग न करें। ग्वार गम Xanthan की तुलना में खोजना कठिन है और आपको ऑनलाइन ऑर्डर करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र बनाम ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 3
    3
    संरचना और स्थिरता के साथ मदद करने के लिए स्टार्च का उपयोग करें स्टार्च भी हाइड्रोकोलोइड्स नामक खाद्य पदार्थों की श्रेणी का हिस्सा हैं। वे पानी बनाए रखने और हवा को फंसाने में मदद करते हैं। वे लस के प्रभाव की नकल करने में मदद करने के लिए, प्रोटीन और अन्य स्टार्च के संयोजन के साथ काम करते हैं।
    • कुछ अच्छा लस मुक्त बेकिंग स्टार्च चावल स्टार्च, टैपिओका स्टार्च, मकई स्टार्च, आलू का स्टार्च, और अररूट स्टार्च हैं।
    • एक स्टार्च का उपयोग करें जो आपके द्वारा चुना गया आटा के साथ अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चावल का आटा है, तो नुस्खा में चावल स्टार्च का प्रयोग करें।
    • मकई स्टार्च, आलू का स्टार्च और अररूट आमतौर पर किसी भी लस मुक्त भोजन के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • चित्र बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 4
    4
    सेलुलर संरचना प्रदान करने के लिए हवा को फँसाने वाली सामग्री का उपयोग करें। सेलुलर संरचना प्रदान करना लस मुक्त कपकेक के सबसे महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक है।
    • हल्के संरचना बनाने के लिए अंडा सफेद का उपयोग करें व्हीप्ड अंडे का सफेद पर्याप्त हवा पकड़ो। वे एक नाजुक घटक हैं, इसलिए यदि ज़रूरत हो तो उन्हें स्थिर करने के लिए टैटार क्रीम का उपयोग करें।
    • अंडा के एलर्जी के मुकाबले फ्लैक्सीड आटे का प्रयोग करें। पानी के साथ flaxseed आटा मिश्रण और हवा को शामिल करने के लिए हराया। यह नुस्खा एक सुखद स्वाद दे देंगे
  • चित्र बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 5
    5
    सबसे अच्छा किण्वन प्रणाली का उपयोग करें कपकेक रासायनिक रूप से किण्वित होते हैं, जो कि खमीर के प्रकार के साथ काम करने के लिए कमरे छोड़ देता है जो कि कपकेक के लिए सबसे अच्छा मात्रा प्रदान करता है।
    • बेकिंग सोडा का उपयोग करें ताजा बेकिंग सोडा सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि इसमें हवाई बुलबुले बनाने की अधिक क्षमता है।
    • सोडियम बाइकार्बोनेट को ठीक से प्रतिक्रिया करने के लिए एसिड का प्रयोग करें। कुछ प्राकृतिक एसिड टैटर, नींबू का रस या छाछ के क्रीम हैं। प्रतिक्रिया के लिए आपको पर्याप्त एसिड का उपयोग करना चाहिए ताकि पकाना के बाद एसिड और बेकिंग सोडा का स्वाद निष्प्रभावी हो। लस मुक्त व्यंजनों के साथ प्राकृतिक एसिड का नुकसान यह है कि वे हवा के बुलबुले बनाकर तुरंत प्रतिक्रिया करते हैं। लस मुक्त रोस्टिंग के लिए, सबसे अच्छा एसिड होते हैं जो अधिक धीरे से प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे हवा के बुलबुले को ओवन के भीतर विकसित करने की अनुमति मिलती है।
    • सोडियम एल्यूमिनियम फॉस्फेट या मोनोक्लसिअम फॉस्फेट अच्छे धीमे प्रतिक्रिया एसिड होते हैं। वे सुपरमार्केट में खोजना मुश्किल है लेकिन बेकरी या ऑनलाइन स्पेशियलिटी की दुकानों में पाए जाते हैं।
    • यह देखना सुनिश्चित करें कि क्या आपके कपकेक नुस्खा से कुछ एसिड पहले से ही हैं और तदनुसार खमीर समायोजित करें।
    • डबल एक्शन खमीर का उपयोग करें लूटा-फ्री खाना पकाने के लिए नए लोगों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है डबल-अभिनय खमीर सस्ती है और सबसे सुपरमार्केट में पाया जा सकता है। इसमें सोडियम बाइकार्बोनेट और एसिड होते हैं। डबल क्रिया का मतलब है कि यह खाना पकाने से पहले और समय के दौरान उबलाता है, जो लस मुक्त कपकेक के लिए अच्छा है।
  • चित्र बनाओ लूटाइन फ्री कपकेक चरण 6
    6
    उन अवयवों से सावधान रहें जो आपके द्रव्यमान प्रणाली को "नष्ट" करेगा। एक अच्छा कप केक के लिए आवश्यक कुछ सामग्रियों से समस्याएं पैदा हो सकती हैं यदि वे लस मुक्त प्रणाली में अतिरंजित हैं।
    • ज्यादा चीनी का प्रयोग न करें यह तापमान बढ़ाता है जिस पर स्टार्च एक जेल बनाने के लिए शुरू होता है। स्टार्च को बेहतर काम करने के लिए, उबलते बिंदु तक पहुंचने से पहले पानी को जेल बनाने की आवश्यकता होती है।
    • बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का उपयोग न करें कैल्शियम की मौजूदगी के कारण वे और बड़ी मात्रा में लैक्टोज, कपकेक के द्रव्यमान में प्रतिक्रिया आवृत्ति कम करते हैं।
    • अपरिष्कृत अनाज की न्यूनतम राशि का उपयोग करें वे कपकेक की बनावट को बदलते हैं और इसे मफिन की तरह दिखते हैं। वे यह भी चाकू की तरह कार्य करते हैं जो बड़े पैमाने पर प्रणाली में सेलुलर संरचना को तोड़ते हैं जो वायु जेब रखती हैं।
  • विधि 2
    तैयारी

    एक अच्छा लस मुक्त कप केक बनाने के लिए जिस तरह से सामग्री मिश्रित होती है और जिस क्रम में उन्हें जोड़ा जाता है, वह अंतिम उत्पाद में एक फर्क पड़ता है। लस के बिना सेंधानन के लिए जरूरी सामग्री के रूप में ल्यूटन का दुरुपयोग के प्रति संवेदनशील नहीं है।

    पिक्चर का शीर्षक बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 7
    1
    पहले आधा चीनी, किसी भी अर्क, और टैटर की क्रीम (यदि इस्तेमाल किया हुआ) के साथ अंडे को हरा दिया। व्हीप्ड होने के दौरान चीनी को धीरे-धीरे जोड़ा जाना चाहिए। अंडे को नरम स्थान पर पीटा जाना चाहिए, जिससे छोटे वायु कोशिकाओं की एक झाड़ीदार स्थिरता पैदा हो।
  • चित्र बनाओ लूटाइन फ्री कपकेक चरण 8
    2
    क्रीम में मक्खन या वनस्पति वसा को शेष चीनी के साथ मारो यह मक्खन पीटा जाता है, जबकि चीनी जोड़कर किया जाता है अंतिम परिणाम सजातीय, मलाईदार और बिना ढेर के होना चाहिए।



  • चित्र बनाओ लूटन फ्री कपकेक चरण 9
    3
    अच्छी तरह से अन्य सूखी सामग्री मिक्स
  • चित्र बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 10
    4
    मक्खन और चीनी के मलाईदार संयोजन के साथ मिश्रण करते समय सूखी और तरल सामग्री जोड़ें यह सबसे अच्छा काम करता है अगर आप कदमों में तरल और सूखी सामग्री को जोड़ते हैं।
  • चित्र बनाओ लूटन फ्री कपकेक चरण 11
    5
    एक विस्तृत, फ्लैट रंग का उपयोग करके अंडा सफेद जोड़ें जितना संभव हो अंडा सफेद बनावट को हवादार रखने के लिए सावधान रहें। यह प्रकाश और शराबी बनावट के साथ मदद करता है
  • चित्र बनाओ लूटन फ्री कपकेक चरण 12
    6
    कमरे के तापमान पर दस मिनट के लिए आटा आराम दें। इससे किण्वन प्रक्रिया शुरू हो जाती है और सूखी सामग्री को ठीक से हाइड्रेट करने की अनुमति मिलती है, जो ओवन में सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्रदान करती है। यह मात्रा और कपकेक की बनावट के लिए महत्वपूर्ण है
  • चित्र बनाओ लूटाइन फ्री कपकेक चरण 13
    7
    सुझाए गए समय के लिए कपकेक आकृति या कप भरें और सेंकना। सुनिश्चित करें कि आप cupcakes के बढ़ने के लिए जगह छोड़ दें।
  • विधि 3
    चॉकलेट को भुना हुआ

    सौभाग्य से, पका रही लस मुक्त कपकेक साधारण कपकेक की तरह पकाते हैं

    पिक्चर शीर्षक बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 14
    1
    160 डिग्री सेल्सियस और 180 डिग्री सेल्सियस के बीच कपकेक सेंकना ओवन को बहुत गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि अन्यथा पानी उबलते बिंदु तक पहुंच सकता है इससे पहले कि हर चीज को प्रतिक्रिया देने का मौका मिले।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 15
    2
    उचित समय के लिए सेंकना यह कपकेक के आकार और मात्रा के आधार पर आठ से दस मिनट तक हो सकता है। ओवन में एक शेल्फ का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है ताकि उन्हें समान रूप से सेंकना बिंदु की जांच करने के लिए दंर्तखोदनी का उपयोग करें- इसे साफ बाहर आना चाहिए
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 16
    3
    सभी कपकेक पकाने से पहले एक टेस्ट लें। तापमान और खाना पकाने के समय का परीक्षण करते समय आप अतिरिक्त आटा को फ्रिज में जमा कर सकते हैं, या आप एक और बना सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आटा का तापमान रेफ्रिजरेटर से बाहर ले जाने और पाक से पहले थोड़ी ही बढ़े, क्योंकि यह पकाई के लिए आवश्यक समय बदलता है।
  • चेतावनी

    • बाज़ार में कई लस-मुक्त केक घोला जा सकता है, अगर खरोंच से cupcakes बनाने से प्राथमिकता नहीं होती है वे आम तौर पर केवल चॉकलेट, वेनिला या नारंगी जायके में आते हैं, लेकिन यदि आप चाहें तो इसे एक अलग स्वाद देने के लिए अतिरिक्त सामग्री जोड़ सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com