IhsAdke.com

आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से कैसे बचें

आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थ - क्या वे सुरक्षित या हानिकारक हैं? हालांकि नियामक प्राधिकरणों ने आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों को बाजार में मंजूरी दे दी है, लेकिन कुछ लोग चिंतित हैं कि वे कुछ जोखिम या बीमार पेश कर सकते हैं। हमारे खाने के अधिकांश भोजन आनुवांशिक रूप से संशोधित जीवों से प्राप्त तत्व शामिल हैं। यदि आप यूरोप में रहते हैं, आनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थ खाने से बचने मुश्किल नहीं है, क्योंकि कानूनों की आवश्यकता होती है कि इन खाद्य पदार्थों को इस तरह लेबल किया जाना चाहिए। कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में, हालांकि, खाद्य उत्पादकों को अपने उत्पादों को आनुवंशिक रूप से संशोधित या नहीं लेबल करने की आवश्यकता है। यहाँ कुछ कदम हैं जो आपको आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से दूर रहने में मदद कर सकते हैं यदि यह आपकी पसंद है।

चरणों

संपन्न सोयाबीन नामक छवि
1
अपने आप को सबसे आनुवांशिक संशोधन अनुप्रयोगों से परिचित कराएं। ये उत्पाद (और उनके डेरिवेटिव) हैं जो आनुवांशिक रूप से संशोधित होने की संभावना है:
  • सोया बीन्स जीन जीवाणु से निकाला जाता है (एग्रोबैक्टीरियम sp। वर। सीपी 4) और उन्हें जड़ी-बूटियों के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए अनाज में डाल दिया।
  • मकई। मक्का आनुवांशिक संशोधन के लिए दो मुख्य बदलाव हैं। इनमें से एक में एक मिट्टी जीवाणु के लिए एक जीन है (बैसिलस थुरिंगिन्सीस) बीटी विष का निर्माण करने के लिए उन्हें डाला गया, जो कि लूपडोप्टेरा (जैसे कि पतंग और तितलियों) को जहर दे। कई अन्य लोग भी हैं जो कि जड़ी-बूटियों के लिए प्रतिरोधी हैं। यह उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में मौजूद है और अमेरिका में अधिकांश खाद्य पदार्थों में ग्लूकोज / फ्रुक्टोस मौजूद है।
  • कैनोला। जड़ी-बूटियों को पौधों को अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए जोड़ा / स्थानांतरित किया गया है।
  • चुकंदर। जड़ी-बूटियों को पौधों को अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए जोड़ा / स्थानांतरित किया गया है।
  • कपास। इसे बीटी विष का उत्पादन करने के लिए संशोधित किया गया है। बीज कपास के तेल का उत्पादन करने के लिए गुना हुआ है, जो वनस्पति तेलों और मार्जरीन में एक बहुत ही आम घटक है।
  • दूध के व्युत्पन्न गायों को आरबीजी / एनएसटी हार्मोन के साथ इंजेक्ट किया जाता है - संभवतः घास और आनुवांशिक रूप से संशोधित अनाज के साथ खिलाया जाता है।
  • चीनी। 2012 में, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों के साथ चीनी बीट की बिक्री को केवल "चीनी" के रूप में बेची जाने की मंजूरी दे दी। तो जब एक प्राकृतिक आइसक्रीम खरीदते हैं, तो आप यह भी नहीं जान पाएंगे कि क्या आप गन्ने से प्राकृतिक चीनी खा रहे हैं। यदि आप लेबल को "चीनी गन्ना चीनी" नाम से देखते हैं (चीनी गन्ना), वहाँ एक अच्छा मौका है कि यह एक आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव नहीं है यह लेबल के साथ सबसे बड़ी कुंठाओं में से एक है, चूंकि चीनी इतनी सारी चीजों में मौजूद है और हम एक ऐसे भोजन से बचने को समाप्त कर सकते हैं जो कि संभवतः एक आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव से चीनी है, लेकिन वास्तव में यह नहीं है।
  • पपीता।
  • Zuchini।
  • बाजारों और स्ट्रीट स्टालों में उपभोक्ताओं को सीधे मक्का बेच दिया जाता है। केवल मकई, पॉपकॉर्न और जैविक चिप्स खरीदें।
  • रेडी प्रोडक्ट्स - आम तौर पर उपयोग की जाने वाली एक या अधिक सामग्री में कुछ संशोधित जीन हैं हमें रोटी, चिप्स या डेसर्ट में मकई या सोया की ज़रूरत क्यों है? उपयोग करने के लिए मिश्रणों को ढूंढना मुश्किल है कुछ ब्रांड आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों से बचते हैं। आप को ढूंढें और उसके साथ रहें कार्बनिक एक विकल्प है और सीख रहा है कि कैसे अपने स्वयं के जैविक उत्पादों के साथ खरोंच से पकाने के लिए एक और है
  • चित्र दाकोता बीफ नामक
    2
    अपने लेबल पर 100% जैविक खाद्य पदार्थ खरीदें। कनाडा और अमेरिका की सरकार उत्पादकों को कुछ 100% कार्बनिक जैविक रूप से संशोधित या आनुवंशिक रूप से संशोधित भोजन से खिलाया गया है, जैविक रूप में लेबल करने की अनुमति नहीं देते। आप पाएंगे कि कार्बनिक भोजन अधिक महंगा है और परंपरागत उत्पादों से अलग दिखता है।
    • इसके अलावा, सिर्फ इसलिए कि "ऑर्गेनिक" लिखा गया है इसका अर्थ यह नहीं है कि इसमें आनुवंशिक संशोधनों को शामिल नहीं किया गया है। वास्तव में, उत्पाद में अब भी 30% जेनेटिक संशोधनों को शामिल किया जा सकता है, इसलिए लेबल की जांच करें।
  • 3
    प्रमाणित जैविक संस्थानों से भोजन खरीदें भोजन पर अपनी मुहर के लिए देखो
    • यह कदम अंडे पर भी लागू होता है 100% जैविक अंडे खरीदें
  • उत्तर शोर काऊई बीफ़ स्टिकर शीर्षक वाला चित्र
    4
    गेहूं से बीफ़ खरीदें, जिन्हें घास के साथ 100% दिया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश मवेशी घास खिलाये जाते हैं लेकिन अपने जीवन के आखिरी आधे हिस्से को कलम में बिताते हैं जहां उन्हें आनुवंशिक रूप से संशोधित मक्का दिया जाता है जिसका उद्देश्य अंतर अंतःक्रियायुक्त वसा बढ़ाने के लिए होता है। यदि आप आनुवांशिक रूप से संशोधित जीवों से दूर रहना चाहते हैं, तो 100% घास युक्त घास वाले मवेशियों के लिए देखो।
    • वही भेड़ के रूप में अन्य शाकाहारी के मांस पर लागू होता है
    • वहाँ भी एक छोटी सी संभावना है कि जानवरों को आनुवंशिक रूप से संशोधित अल्फला से खिलाया गया है, हालांकि यह कम आम है अगर आप स्थानीय किसानों से मांस खरीदते हैं
    • गैर-रोमेनंटियों के लिए, जैसे कि सूअरों और कुक्कुट जो घास से 100% भोजन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, यह मांस के लिए देखना सबसे अच्छा है जो कि 100% कार्बनिक है।



  • चित्र शीर्षक वोटिंग या शॉपिंग
    5
    उन उत्पादों की खोज करें जिन्हें विशेष रूप से गैर आनुवंशिक रूप से संशोधित या जीन फ्री के रूप में लेबल किया गया है। हालांकि, इस तरह लेबल वाले उत्पादों को मिलना दुर्लभ है। आप उन वेबसाइटों को भी देख सकते हैं जो कंपनियों और खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध करती हैं जो आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रकार की जानकारी आमतौर पर अपूर्ण और विवादित हितों को नहीं बताया जा सकता है।
  • वैंकूवर, ईसा पूर्व में वेस्ट एंड किसान मार्केट में रास्पबेरी का शीर्षक चित्र
    6
    स्थानीय दुकानों पर खरीदारी करें यद्यपि संयुक्त राज्य में आधे से अधिक आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों का उत्पादन होता है, उनमें से ज्यादातर बड़े औद्योगिक खेतों से आते हैं। स्थानीय मेलों पर खरीदकर आप आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों से बच सकते हैं, और अभी भी पैसे बचा सकते हैं।
    • आम उत्पादनों (सब्जियां, फलों और सब्जियों) के अतिरिक्त, अधिक से अधिक खेतों में अपने ग्राहकों को सीधे अनाज और मांस उपलब्ध हैं।
    • स्थानीय दुकानों से ख़रीदना भी आपको किसान से बात करने और पता कैसे आनुवांशिक रूप से संशोधित जीवों के बारे में महसूस करता है और क्या वह इसे अपने खेत में इस्तेमाल करेगा, का अवसर देता है।
  • 7
    संपूर्ण भोजन खरीदें उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिन्हें आप संसाधित और तैयार किए गए खाद्य पदार्थों के बजाय अपने आप को तैयार कर सकते हैं (जैसे कि फास्ट फूड सहित किसी बॉक्स या बैग में जो कुछ भी आता है) आप सुविधा में क्या खो देते हैं, सौभाग्य से, संतोष और धन-बचत में लाभ, और शांत मन एक या दो बार सप्ताह में एक बार खरोंच से खाना पकाने की कोशिश करें - आप इसे पसंद कर सकते हैं और इसे अधिक बार करने का फैसला कर सकते हैं
  • 2010 अगस्त, मेरी सब्जी बाग
    8
    अपना भोजन करें इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आप क्या लगाए गए थे और आपने क्या लगाया था।
  • युक्तियाँ

    • रेस्तरां श्रृंखला में, आप सोच सकते हैं कि क्या किसी भी भोजन में आनुवंशिक बदलाव हैं, लेकिन वेटर और कुकीज शायद नहीं जानते। उनको पता लगाने के लिए कि वे कौन से तेल खाना पकाने के लिए उपयोग करते हैं आम तौर पर यह इन चार में से एक हो सकता है: मक्का, सोया, कैनोला या कपास आप पूछ सकते हैं कि आपकी प्लेट को मक्खन के साथ बनाया जा सकता है, हालांकि वे गायों के उत्पाद हैं जो आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों से खिलाए गए हैं, उप-उत्पाद हैं।
    • आनुवंशिक संशोधन से मुक्त होने वाले उत्पादक उत्पाद के स्वास्थ्य के बारे में कोई दावा नहीं कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपना खुद का भोजन लगा रहे हैं, तो देखें कि क्या आपका उत्पाद स्वतंत्र बीज प्रस्ताव का पालन करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com