IhsAdke.com

ट्रांस वसा को कैसे पहचाना जाए

ट्रांस वसा, विशेष रूप से ब्राजील के आहार में पाए जाने वाले विशेष प्रकार के असंतृप्त वसा वाले एसिड को दर्शाता है। वे पॉलीअनसेचुरेटेड या मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हो सकते हैं। यह चरम अणु के रासायनिक विन्यास है जिसे इसे ट्रांस माना जाता है। एक सामान्य असंतृप्त वसा में एक "वी" आकार होता है जिसमें सीआईएस विन्यास होता है। सीआईएस कॉन्फ़िगरेशन में कम जगह होती है और इसमें विभिन्न आणविक गुण होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। जब एक असंतृप्त वसा ट्रांस कॉन्फ़िगरेशन होता है, तो यह अधिक स्थान लेता है और संतृप्त वसा के समान आणविक गुणों को ग्रहण करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ब्राजील के आहार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, वहाँ आहार में ट्रांस वसा की उपस्थिति का औचित्य साबित करने के लिए कोई शारीरिक जरूरत है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिससे कुल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। ट्रांस वसा कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और यह तब पहचानना मुश्किल हो सकता है जब भोजन में बहुतायत होती है आप एक स्वस्थ आहार और एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रख सकते हैं, ट्रांस वसा और से बचने में उच्च खाद्य पदार्थ पहचान करने के लिए सीखने।

चरणों

ट्रांस फॅट्स चरण 01 को पहचानें
1
ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थों की विशेषताओं को पहचानें
  • ट्रांस फैट नरम या अर्द्ध ठोस वसा होता है जब कमरे के तापमान पर। यह असंतृप्त वसा से अलग है, जो कमरे के तापमान पर तरल है और संतृप्त वसा से होता है, जो समान स्थितियों में ठोस होता है। ट्रांस वसा वसा और तेलों को लचीला बना देता है ट्रांस फॉरी वाले कई खाद्य पदार्थ नरम और सुगन्धित स्थिरता के साथ कोमल होंगे, जिससे एक मलाईदार मुंह महसूस होता है।
  • ट्रांस वसा कुरकुरे, तला हुआ, और गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ देता है कई वाणिज्यिक फ्रायर्स ट्रांस वसा वाले अमीर तेलों में बने होते हैं क्योंकि वे संतृप्त वसा से व्यावसायिक रूप से काम करना आसान होते हैं। यह इसका उपयोग किए बिना संतृप्त वसा के गुणों को प्राप्त करने का एक तरीका है तेल ऑक्सीकरण से कम हो जाएगा और भंडारण और प्रसंस्करण के दौरान अपनी तरल अवस्था को बनाए रखेगा। इसमें एक कम पिघलने बिंदु और उच्च धुआं बिंदु है, जो बहुत उच्च तापमान पर फ्राइंग के लिए आदर्श है। यह निम्न तला हुआ भोजन के लेबल की जांच करने के लिए एक अच्छा विचार है भोजन में ट्रांस वसा की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए: लेबल शब्द हों, आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत या पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत.
  • पिक्चर का शीर्षक ट्रांस फैट स्टेप 02 को पहचानें
    2
    सिंथेटिक और प्राकृतिक ट्रांस वसा के बीच अंतर को समझें
    • कृत्रिम और प्राकृतिक ट्रांस वसा के बीच कोई रासायनिक अंतर नहीं है। जिस तरह से ट्रांस वसा बनाया जाता है वह सिंथेटिक और प्राकृतिक ट्रांस वसा के बीच का एकमात्र अंतर है। सिंथेटिक ट्रांस वसा को सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाने वाला कारण प्राकृतिक ट्रांस वसा के बजाय सिंथेटिक की बड़ी खपत के कारण होता है। बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि कृत्रिम ट्रांस वसा प्राकृतिक संस्करण से कम स्वस्थ है। सच्चाई यह है कि सभी ट्रांस वसा स्वस्थ है, और जो लोग प्राकृतिक स्रोतों से पर्याप्त ट्रांस वसा का उपभोग करते हैं, वे सिंथेटिक वसा के अतिरिक्त खपत में शामिल हो जाते हैं, स्वास्थ्य समस्याओं को प्राप्त करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक ट्रांस फैट स्टेप 03 को पहचानें
    3



    प्राकृतिक ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों को जानें
    • ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें प्राकृतिक ट्रांस फ़ॉटी होते हैं, छोटी मात्रा में ऐसा करते हैं इन खाद्य पदार्थों में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और उन्हें आहार से काट नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे ट्रांस वसा युक्त होते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह समझने के लिए कि वास्तव में कितना ट्रांस वसा खपत किया जा रहा है।
    • स्वाभाविक रूप से ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ मक्खन, दूध, पनीर, बीफ, भेड़ और सूअर का मांस हैं। इन खाद्य पदार्थों में थोड़ी मात्रा में ट्रांस फैट होता है और उनकी खपत सीमित होनी चाहिए लेकिन इसमें शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 04 पहचानें
    4
    उन खाद्य पदार्थों को जानिए जिन में सिंथेटिक ट्रांस वसा होता है
    • कई और अधिक खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्राकृतिक ट्रांस वसा से सिंथेटिक ट्रांस वसा होता है। यह इसलिए है क्योंकि आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल एक प्रसंस्करण है जो आम तौर पर खाद्य प्रसंस्करण में उपयोग किया जाता है। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, असंतृप्त वसा युक्त समृद्ध तेल में हाइड्रोजन के अलावा द्वारा बनाया गया है। यह वसा को ट्रांस वसा और कुछ संतृप्त वसा में परिवर्तित कर देगा। यह तेल को अधिक वांछनीय गुण देता है, जैसे क्रीमयुक्त बनावट और अर्ध-ठोस अवस्था के कमरे के तापमान पर, जबकि अभी भी वसा को असंतृप्त रखते हुए सालों के लिए यह संतृप्त वसा का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता था, जब तक कि पिछले दस सालों में, ट्रांस ट्रांस वसा के नकारात्मक प्रभावों की पुष्टि करने के लिए अध्ययन शुरू हो गए हैं।
    • सिंथेटिक ट्रांस वसा युक्त समृद्ध पदार्थ आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, तले हुए खाद्य पदार्थ, केक, ग्लैक्स, पके हुए माल, मिठाई, मक्खन और मार्जरीन हैं। यह इन प्रकार के सभी खाद्य पदार्थों के मामले में नहीं हो सकता है कई कंपनियां सिंथेटिक ट्रांस वसा को खत्म करने के लिए काम कर रही हैं, और लेबल्स पढ़ने से यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि किस कंपनी ने यह किया है।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 05 पहचानें
    5
    लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी और सामग्री पढ़ें
    • ट्रांस वसा की मौजूदगी, कानून द्वारा, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा सहित कई देशों में लेबल की जानी चाहिए। हालांकि, यह केवल ऐसा करने के लिए जरूरी है अगर भोजन प्रति सेवारत 0.5 ग्राम से अधिक होता है- यह ट्रांस्ड वसा लेबलिंग के बारे में जटिलता है कई कंपनियों लेबल पर ट्रांस वसा की 0 ग्राम डाल करने के लिए भाग आकार कम हो जाएगा, लेकिन वहाँ उत्पाद में ट्रांस वसा है, और यदि एक से अधिक सेवारत सेवन किया जाता है, उपभोक्ता इसके बारे में एक अच्छी रकम हो रही हो सकता है।
    • ट्रांस वसा की जांच के लिए सामग्री पढ़ें यदि सामग्री में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत, पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल, मांस, मक्खन, दूध वसा, वसा, बकरी, सुअर का मांस या भेड़ का बच्चा होता है, तो उत्पाद में ट्रांस वसा होता है, चाहे लेबल क्या कहता है। पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल ट्रांस वसा की उपस्थिति के लिए केवल न्यूनतम योगदान देता है। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, जहां ट्रांस वसा मुख्य रूप से उत्पन्न होता है के विपरीत, पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल मुख्य रूप से संतृप्त वसा पैदा करता है।
  • चेतावनी

    • कई कंपनियां ट्रांस वसा को नष्ट कर रही हैं, लेकिन कुछ इसे संतृप्त वसा के साथ बदलते हैं, जो उच्च मात्रा में भी हृदय रोग और बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल का कारण बनती हैं। एक स्वस्थ भोजन बनाए रखने के लिए ठोस वसा वाले उच्च खाद्य पदार्थों को कम करना बेहतर होता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आहार में 15% से अधिक ठोस वसा और चीनी के अतिरिक्त शामिल न हों।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com