IhsAdke.com

कैसे कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए

आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत है ठीक से काम करने के लिए। यह हार्मोन बनाता है, आपके मस्तिष्क के मुख्य घटक में से एक है और आपके शरीर के कोशिकाओं के लिए सुरक्षा की एक परत प्रदान करता है। हालांकि, अति कोलेस्ट्रॉल, दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने के बारे में जानने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
अपने आहार में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करें

चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 1 प्राप्त करें
1
निम्न कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ खाएं जानवरों से व्युत्पन्न भोजन कम खाएं। मांस, डेयरी उत्पादों और अंडों में संतृप्त वसा होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 2 प्राप्त करें
    2
    ट्रांस वसा खाने से बचें कई प्रकार के मार्जरीन, पैक बिस्कुट और केक एलडीएल को बढ़ाते हैं और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।
    • इन खाद्य पदार्थों में से कुछ पौधे sterols और stanois के साथ दृढ़ हो रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करने के लिए मसाज और संतरे का रस जैसे खाद्य पदार्थों में वनस्पति स्टेनोल और स्टेनोल जोड़ा जा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 3 प्राप्त करें
    3
    अधिक जैतून का तेल का उपयोग करें ऑलिव ऑइल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और आपके एचडीएल स्थिर रहते हैं। जैतून का तेल की खपत के सभी फायदे प्राप्त करने के लिए, अपने आहार के बारे में 2 tablespoons (23 ग्राम) प्रति दिन जोड़ें अतिरिक्त-कुंवारी जैतून का तेल बेहतर माना जाता है क्योंकि यह कम संसाधित होता है।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 4 प्राप्त करें
    4
    अपने आहार में घुलनशील फाइबर जोड़ें
    • घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।
    • जई, बीन्स, सेब, साबुत अनाज और ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर होते हैं
  • चित्र शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 5 प्राप्त करें
    5
    बहुत सी मछली खाएं फैटी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करते हैं और रक्त के थक्के बनाने की संभावना कम होती है। मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन और सैल्मन फैटी मछली के उदाहरण हैं जो इन स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 6 प्राप्त करें
    6



    खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए कुछ मुट्ठी भर पाएं। सुनिश्चित करें कि अखरोट नमकीन या मीठा नहीं हैं नट, पेकान और बादाम दिल के लिए स्वस्थ हैं क्योंकि इस प्रकार का भोजन कैलोरी में अधिक है, एक समय में केवल थोड़ी ही खाइये।
  • विधि 2
    अपने एलडीएल स्तर को जानें

    चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 7 प्राप्त करें
    1
    अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को निर्धारित करने के लिए खून की जांच करें।
    • यदि आप कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम में हैं, जैसे अधिक वजन या उच्च रक्तचाप या मधुमेह होने पर, आपका एलडीएल स्तर कम रखा जाना चाहिए ज्यादातर डॉक्टर मानते हैं कि उनके एलडीएल का स्तर 70 से कम होना चाहिए।
    • मध्यम जोखिम वाले लोगों को 130 से नीचे के स्तर पर लक्षित करना चाहिए। कम जोखिम वाले मरीजों 160 के नीचे एक स्तर बनाए रख सकते हैं।

    विधि 3
    खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए अन्य विधियों का पता लगाएं

    चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 8 प्राप्त करें
    1
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल नीचे चरण 9 प्राप्त करें
    2
    बाहर काम करते हैं। नियमित व्यायाम एचडीएल स्तर बढ़ाता है और एलडीएल के स्तर को कम करता है। यहां तक ​​कि एक सरल अभ्यास जैसे चलना मदद कर सकता है व्यायाम सामान्य रूप से आपके दिल को मजबूत करने में भी मदद करता है।
  • चित्र का शीर्षक खराब कोलेस्ट्रॉल डाउन करें चरण 10
    3
    कोलेस्ट्रॉल-कम दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें एंटी कोलेस्ट्रॉल ड्रग्स, जिसे स्टेटिन कहते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं।
  • चेतावनी

    • सभी दवाइयों के दुष्प्रभाव हैं विरोधी कोलेस्ट्रॉल दवा लेने में शामिल जोखिमों से अवगत रहें जिगर की क्षति और मांसपेशियों में दर्द होने वाले साइड इफेक्ट्स में से हैं। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दवा का इस्तेमाल आखिरी उपाय के रूप में किया जाना चाहिए और आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के बाद प्रयास किया गया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com