IhsAdke.com

कैसे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए

कोलेस्ट्रॉल के स्तर अक्सर हम उम्र के रूप में वृद्धि, के रूप में धमनी पट्टिका का एक संचय धमनियों में फार्म शुरू होता है। इस समस्या से हृदय रोग, हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों के कारण, चिकित्सक अक्सर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनने से पहले इसे कम करने के लिए उपचार सुझाते हैं। सौभाग्य से, कोलेस्ट्रॉल कम करने और धमनी पट्टिका को हटाने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
बुनियादी चिकित्सा सूचना

लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
अपने चिकित्सक से बात करें कोलेस्ट्रॉल का मुद्दा काफी भ्रमित हो सकता है, क्योंकि यह नहीं देखा जा सकता है और अभी भी अलग-अलग अंशों से बना है। कोलेस्ट्रॉल की भूमिका क्या है और यह कैसे काम करता है, यह समझने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें ताकि आप समस्या को हल करने या रोकने के लिए सबसे अच्छा कार्य कर सकें।
  • जानें कैसे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटा दिया जाता है यह प्रक्रिया एचडीएल या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के माध्यम से की जाती है, जो रक्त से लिवर में कोलेस्ट्रॉल करती है, जहां इसे समाप्त किया जा सकता है। इस प्रकार, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर का मतलब है कि उन्मूलन प्रक्रिया अधिक कुशल हो सकती है।
  • "खराब" कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल के स्तर को कम करें खराब कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाली लिपोप्रोटीन या एलडीएल के रूप में जाना जाता है, धमनी पट्टिका के संचय के लिए जिम्मेदार है।
  • आपका डॉक्टर आहार और जीवनशैली में परिवर्तनों की सिफारिश कर सकता है एक प्रोग्राम जिसमें स्वस्थ भोजन, वजन प्रबंधन और शारीरिक गतिविधि शामिल है, उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की सिफारिश की सीमा से ऊपर है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 2 नामक चित्र
    2
    कुछ दवा लेने के बारे में सोचें आम तौर पर, वे तीन श्रेणियों में आते हैं: स्टेटिन, पित्त एसिड सिक्वेंचर और कोलेस्ट्रॉल अवशोषण अवरोधक। सही दवा उम्र, व्यक्तिगत जोखिम कारकों और संभव दुष्प्रभावों पर निर्भर करती है। आपके डॉक्टर आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए सर्वोत्तम उपाय ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • शरीर द्वारा कम कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन होता है और खून से कोलेस्ट्रॉल हटाने की जिगर की क्षमता में वृद्धि होती है।
    • पित्त अम्ल सिक्वर्स्टर्स पित्त एसिड से जुड़े होते हैं, जिसमें कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जिससे कि पदार्थ मल के माध्यम से समाप्त किया जा सकता है।
    • कोलेस्ट्रॉल अवशोषण के अवरोधक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सीमित करता है जिसे शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है।
    • निकोटीनिक एसिड, या नियासिन, एचडीएल को 15-35% बढ़ा सकते हैं। हालांकि नियासिन की खुराक बिना पर्ची के बेचे जाती है, इस दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके उच्च खुराक साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें ऐसा कुछ है जिसे आपके डॉक्टर से चर्चा करने की जरूरत है प्रत्येक व्यक्ति के लिए हृदय रोग, वजन, रक्तचाप, मधुमेह का खतरा और आप कितनी बार धूम्रपान करते हैं जैसे व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास जैसे कई कारकों पर निर्भर करते हुए, कोलेस्ट्रॉल का अनुपात अधिक उपयुक्त हो सकता है
    • यदि आपको हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है तो आपका लक्षित एलडीएल शायद 70 या उससे कम हो जाएगा। हालांकि, अगर आपको जोखिम कम होने की संभावना है तो 130 से कम कम एलडीएल की सलाह दी जा सकती है। और यदि जोखिम कम है, तो आपका डॉक्टर 160 से कम मूल्य की सिफारिश कर सकता है। पहले आप अपने डॉक्टर से पूछते हैं, बेहतर है
  • विधि 2
    कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी आदतें

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 4 नामक चित्र
    1
    एरोबिक व्यायाम करना शुरू करें वे न केवल वसा की तरह वसा जलते हैं, बल्कि एचडीएल के स्तर तक 10% बढ़ा सकते हैं! एक पेडोमीटर खरीदकर प्रारंभ करें और एक दिन में 10,000 चरणों की तलाश करें। आपके पास ठोस सबूत होगा कि आप एक स्वस्थ दिल के लिए सही रास्ते पर हैं।
    • ऐसा लगता है कि यह एरोबिक व्यायाम (शरीर सौष्ठव नहीं) है जो एचडीएल स्तर बढ़ाता है। कम से कम हाल के शोध के अनुसार अत्यधिक प्रतिरोध प्रशिक्षण वास्तव में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है यदि यह एरोबिक कसरत के साथ नहीं है। तो चलना शुरू करो!
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 5 नामक चित्र
    2
    धूम्रपान बंद करो यह दिखाया गया है कि यह आदत कुछ लोगों में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करती है, साथ ही साथ हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। जब आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आपका शरीर अधिक कुशलता से व्यायाम करता है, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।
    • दूसरे शब्दों में, धूम्रपान भी शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना कठिन बनाता है, जिसका अर्थ है कि आपको स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल दर प्राप्त करने की संभावना कम है। और यह सब नहीं है धूम्रपान भी तर्क में बाधित है, मधुमेह का कारण बनता है, संक्रमण के लिए दरवाजे खोलता है और आपके यौन जीवन में समझौता करता है क्या आपको और अधिक की आवश्यकता है? क्योंकि यह सिर्फ शुरुआत है



  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्लिम अगर आप अधिक वजन वाले हैं अधिकांश लोग अपने कुल शरीर के वजन का केवल 10% खोकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक महत्वपूर्ण कमी देखते हैं। यद्यपि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर वजन घटाने की प्रक्रिया में एलडीएल के स्तरों के साथ-साथ गिर सकता है, जब व्यक्ति अपने वजन का 10% या इससे अधिक का नुकसान खो देता है, एचडीएल स्तर धीरे-धीरे फिर से बढ़ता है, सबसे प्रभावी जीव
  • विधि 3
    कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा आहार

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिर्फ एक ग्लास अल्कोहल पीना आपने सुना है कि फ्रांसीसी भोजन के लिए रेड वाइन के गिलास के लिए एक स्वस्थ दिल है - और यह सच है। समय-समय पर पेय पीने से एचडीएल के स्तर में 10% तक की वृद्धि हो सकती है। लेकिन कुछ समय में केवल एक बार। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि महिलाओं को एक दिन में सबसे ज्यादा पीना चाहिए और पुरुषों, दो। लेकिन यह एक सप्ताह में सात पेय के समान नहीं है। रविवार को उनको लेना एक ही प्रभाव नहीं होगा।
    • कैबनेट गैबेट के लिए समय न होने पर, पानी या हरी चाय पीते हैं और शीतल पेय और मीठा पेय से बचें। यह माना जाता है कि हरी चाय में यौगिक शामिल हैं जो पशु और मनुष्यों में एलडीएल के स्तर को कम करते हैं। हरी चाय कैप्सूल में समान कोलेस्ट्रॉल प्रभाव कम हो सकते हैं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    संतृप्त वसा से बचें यह सोचने के लिए समझ में आता है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ लोगों की समस्याओं का कारण हैं, लेकिन चिकित्सक अब मानते हैं कि कम अंडे खाने और खाने की बजाए, यह संतृप्त वसा है जिसे टाला जाना चाहिए। इसलिए, मांस, वनस्पति तेलों और मक्खन की खपत कम करें और उन्हें मछली, जैतून का तेल और कैनोला तेल के साथ बदलें।
    • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने अपने कुल दैनिक कैलोरी का 7% से भी कम समय तक संतृप्त वसा का सेवन सीमित करने की सिफारिश की है। ये वसा मुख्य रूप से पशुओं के भोजन जैसे गोमांस, भेड़, मुर्गी, पोर्क, मक्खन, दूध और खट्टा क्रीम में पाए जाते हैं। वे नारियल और इसके तेल और कोकोआ मक्खन में मौजूद हैं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अधिक फाइबर खाएं अपने शरीर को एंटीऑक्सिडेंट और घुलनशील फाइबर (कोलेस्ट्रॉल को कम करने में विशेष रूप से उपयोगी) के साथ फल, सब्जियां और साबुत अनाज का उपभोग करें, दिल के लिए अच्छा है घुलनशील फाइबर एक प्रकार का स्पंज है जो पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है, जिससे यह धमनियों तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है। Psyllium से सेम, जई, जौ और फाइबर खाद्य पदार्थ खाएं
    • यह उल्लेख नहीं कि फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में समृद्ध आहार पोषक तत्वों में समृद्ध है और आकार को बनाए रखने में मदद करता है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 10 नामक चित्र
    4
    मछली खाएं जादुई ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली और मछली के तेल में पाया जा सकता है। अपने आहार में सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग शामिल करें ताकि लाभों को स्वाभाविक रूप से प्राप्त कर सकें यदि आपको मछली बहुत ज्यादा पसंद नहीं है, तो मछली के तेल की खुराक लें लेकिन अपने डॉक्टर से बात करने से पहले ऐसा मत करो क्योंकि पूरक एक anticoagulant के रूप में कार्य कर सकता है।
    • सामान्य तौर पर, मछली के तेल के कैप्सूल वास्तविक मछली (और बहुत कम स्वादिष्ट) पर पाए गए सामग्री के समान उतना ही अच्छा नहीं हैं। ओमेगा -3 एस भी सब्जियों (सोया, अलसी, नट, आदि) में भी हैं, लेकिन उनके फायदे मछली की तुलना में अधिक नहीं हैं (कम से कम अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के अनुसार) जब ओमेगा 3 की बात आती है, तो मछली चैंपियन है
  • युक्तियाँ

    • मार्जरीन, जिसमें स्टेनॉल होते हैं, एक प्लांट परिसर खरीदें जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com