IhsAdke.com

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे बढ़ाएं

कई कारक हैं जो आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, जो आपके आनुवंशिकी सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। हालांकि, एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाने और अपने एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर और आपके कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। यहाँ कैसे है

चरणों

विधि 1
जीवन शैली

एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से अधिक है, और विशेषकर यदि यह 30 से अधिक है, तो आपको शायद कम करना होगा यह कदम सभी स्तरों को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
  • अपने एचडीएल स्तरों में अंतर देखने के लिए आपको एक टन वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि सिर्फ कुछ पाउंड एक अंतर कर सकते हैं उनके एचडीएल स्तर में 1 मिलीग्राम / डीएल (0.03 mmol L) की वृद्धि हो सकती है, केवल 6 एलबी (2.7 किलो) के नुकसान के साथ।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एरोबिक अभ्यास 30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार करें। एक हफ्ते में 5 गुणा भी बेहतर होता है एरोबिक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें। अपने स्तर में सुधार के अलावा, आपके मस्तिष्क में रसायन विज्ञान में सुधार करते हुए एरोबिक व्यायाम आपके मूड में सुधार होगा।
    • आनन्ददायक, एरोबिक अभ्यासों के उदाहरणों में चलना, चलना, पेडलिंग, तैराकी, बास्केटबॉल खेलना, और व्यापक पत्ते शामिल हैं - जो कुछ भी आपके दिल की दर को बढ़ा देता है यदि आपको व्यायाम करने के लिए समय खोजने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने दैनिक गतिविधि को तीन 10-मिनट के खंडों में विभाजित कर सकते हैं।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    धूम्रपान बंद करो अधिकांश लोग पहले से ही जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान खराब है, यह आपके एचडीएल स्तर को कम कर सकता है और एलडीएल के स्तर में वृद्धि कर सकता है, जिससे कोरोनरी धमनी रोग और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।
    • इस आदत को छोड़कर, आपका एचडीएल 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है एक ही समय में विभिन्न रणनीतियों का प्रयास करने के लिए बंद करने के लिए और खुले रहने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 2
    भोजन

    एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 4 के चित्र का चित्र
    1
    मॉडरेशन में पी लें प्रति दिन रेड वाइन के 1-2 गिलास एचडीएल के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी मददगार होगा पीने से पहले, हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वास्थ्य समस्या नहीं है, जैसे सिरोसिस फिर आपके लिए पीने का हानिकारक हो सकता है इसके अलावा, अगर आप किसी भी कारण के लिए शराब का सेवन करते हैं, तो पीने के शुरू होने का कोई अच्छा कारण नहीं है, अत्यधिक शराब की खपत से जुड़े कई समस्याएं हैं।
    • 65 वर्ष से अधिक आयु के सभी आयु वर्गों और पुरुषों के लिए, एक दिन में एक पीना अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है। युवा लोग, हालांकि, दो ले सकते हैं लेकिन अगर आप नहीं पीते हैं, तो शुरू नहीं करें।



  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर चरण 5 में चित्र दिखाएं
    2
    अपने आहार में संतृप्त वसा कम करें वे उस प्रकार के होते हैं जो कमरे के तापमान पर ठोस होते हैं। इसके बजाय, अधिक मोनोअनसैचुरेटेड वसा चुनें, जैसे जैतून का तेल और कैनोला तेल, नट और एवोकादोस में पाए जाते हैं। ओमेगा -3 वसा अच्छा है, भी है। वे सार्डिन, सैल्मन, ओमेगा -3 एस, फ्लैक्स, चिया बीज और नट्स के साथ अंडे में पाए जा सकते हैं।
    • वसा पूरी तरह से कट मत करो एक हृदय-स्वस्थ आहार वास्तव में वसा से आपके कैलोरी सेवन का 30% होना चाहिए, हालांकि, संतृप्त प्रकार केवल 7% या उससे कम के लिए खाता होना चाहिए
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 6
    3
    अपने आहार में ट्रांस वसा को सीमित करें या खत्म करें बिस्कुट, पटाखे, तले हुए खाद्य पदार्थ और मार्जरीन सहित कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा पाए जाते हैं। पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदने से पहले "हाइड्रोजनीकृत" वसा के लेबल देखें
    • सामान्य तौर पर, संसाधित खाद्य पदार्थ आपके कार्ट से बाहर निकल जाना चाहिए। खाद्य पदार्थ जो कहते हैं कि वे वसा मुक्त हैं, उनमें कृत्रिम रंगों और परिरक्षकों सहित कई रसायनों की खुराक होती है। ये योजक कैंसरजन्य होने के लिए जाने जाते हैं वे आमतौर पर उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए होते हैं। किसी भी पैक की गई चीज़ों को चुनने से पहले लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर चरण 7 में चित्रित करें
    4
    रंगीन फल और सब्जियां चुनें उनके पास फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हृदय रोग के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ते हैं। कुछ प्रमाण हैं कि क्रैनबेरी रस पीने से एचडीएल स्तर बढ़ने में मदद मिलती है, और यह शायद इस लाल और अम्लीय बेरी के फाइटोकेमिकल्स के कारण हो सकता है।
    • फलों और सब्जियां फाइबर के अच्छे स्रोत हैं और कम "ग्लिसैक्स लोड" है यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए कोड है। दोनों लाभों को सब्जियां, साबुत अनाज, जई और बीज में पाया जा सकता है।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर चरण 8 के चित्र देखें
    5
    अतिरिक्त शर्करा की खपत कम करें। एक हालिया अध्ययन में यह पता चला है कि जो लोग किसी भी प्रकार के स्वीटनर / स्वीटनर से अपने दैनिक कैलोरी का कम से कम 25% प्राप्त करते हैं वे एचडीएल के स्तर को कम करने के तीन गुना से अधिक जोखिम वाले हैं, मिठास / मिठाई से आपकी कैलोरी
    • संतरे का रस के लिए शीतल पेय एक्सचेंज यदि आप प्रति दिन संतरे का रस के तीन गिलास पीते हैं, तो आपके स्तर में लगभग एक महीने में लगभग 20% की वृद्धि हो सकती है, एक छोटा सा ब्रिटिश अध्ययन कहता है। इसमें बहुत अधिक कैलोरी होते हैं, हालांकि, इसे ध्यान में रखें आप सीधे स्रोत (नारंगी) पर जा सकते हैं, लेकिन यह एक अच्छा विकल्प है
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को वसा के बारे में शिक्षित करने के लिए समय ले लो, शुगर्स जोड़ा जाता है, और खाद्य लेबल।
    • पता है कि संख्या क्या मतलब है आपके लिए एक स्वस्थ लक्ष्य के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com