IhsAdke.com

ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें

क्या आपके डॉक्टर ने कहा है कि आपके ट्राइग्लिसराइड्स उच्च हैं? ट्राइग्लिसराइड परीक्षण हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसे स्वास्थ्य जटिलताओं की संभावना का मूल्यांकन करना है। उच्च परिणाम उच्च रक्त वसा का सूचक है। एक डॉक्टर दवाइयां लिख सकता है, लेकिन आपकी जीवन शैली में सरल बदलाव समस्या को हल कर सकते हैं। यहां कैसे शुरू किया जाए

चरणों

विधि 1
खाने की आदतों

चित्र का शीर्षक लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 1
1
शर्करा से बचें सरल कार्बोहाइड्रेट, जैसे शर्करा और परिष्कृत आटा से बने भोजन, ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि। एक नियम के रूप में, यदि यह सफेद है, तो दूर रहें। यदि संभव हो तो फल से मिठाई खाने के लिए आग्रह को खत्म करें
  • अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप एक प्रमुख खलनायक है जो ट्राइग्लिसराइड्स के उन्नयन में योगदान देता है। बहुत सारे फ्रुक्टोज शरीर को अच्छा नहीं करता, इसलिए जब भी संभव हो तब से बचें। यह देखने के लिए सामग्री की सूची पढ़ें कि आप जिस भोजन के बारे में खाने वाले हैं वह इस प्रकार की चीनी
  • चित्र शीर्षक ठाठ जांघ कदम 7 जाओ
    2
    वसा काटें। आहार से संतृप्त और ट्रांस वसा को खत्म करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार हो सकता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश की है कि उच्च ट्राइग्लिसराइड्स वाले लोग जानते हैं - केवल 25 से 35% अपने दैनिक कैलोरी वसा से आना चाहिए। लेकिन अच्छा वसा!
    • ट्रांस वसा खलनायकों की सूची में सबसे ऊपर है यह कुछ तले हुए खाद्य पदार्थों में मौजूद है और बिस्कुट और केक जैसे औद्योगिक बेक किए गए सामान हैं। लेकिन उन पैकेजिंग पर भरोसा मत करो जो "ट्रांस वसा रहित" कहते हैं। यदि भोजन में प्रत्येक सेवारत में 0.2 ग्राम ट्रांस वसा होता है, तो इसे कानूनी तौर पर ट्रांस वसा रहित रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। यद्यपि यह महत्वहीन लगता है, लेकिन मिनट की मात्रा में न तो निगरानी रखी जा सकती है किसी को पता हो सकता है कि अगर खाद्य पदार्थ ट्रांस फ़ॅट (भले ही पैकेज कहता है, तब भी) अगर सामग्री के बीच आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल होता है।
    • सभी वसा खराब नहीं हैं अपने आहार से संतृप्त वसा (मांस में पाया) को हटा दें, मोनोअनसैचुरेटेड वसा (स्वस्थ) जैतून का तेल और मूंगफली के तेल और कनोला में पाया और इसकी जगह। , इस तरह के प्रकार की समुद्री मछली के रूप में और मछली के साथ लाल मांस की जगह के रूप में वे ओमेगा 3, जो ट्राइग्लिसराइड्स का मुकाबला करने के लिए एक महान फैटी एसिड है में अमीर हैं।
  • चित्र का शीर्षक लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 3
    3
    आपके कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें यदि आप केवल निवारक उपायों को ले रहे हैं, तो प्रति दिन 300 एमजी कोलेस्ट्रॉल से अधिक नहीं निगलने का लक्ष्य है। यदि आपके पास हृदय रोग है, प्रति दिन 200 मिलीग्राम से कम की मात्रा का लक्ष्य रखें कोलेस्ट्रॉल के अधिक केंद्रित स्रोतों से बचें, यानी लाल मीट, अंडे की जर्दी, और पूरे डेयरी उत्पादों।
    • और, यदि आप सोच रहे हैं, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल एक ही बात नहीं हैं वे विभिन्न प्रकार के लिपिड होते हैं जो रक्त में फैलते हैं। ट्राइग्लिसराइड अप्रयुक्त कैलोरी की दुकान और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, जबकि कोलेस्ट्रॉल का उपयोग शरीर को कोशिकाओं को बनाने और कुछ हार्मोन के स्तरों को बनाए रखने के लिए किया जाता है। हालांकि, न तो ट्राइग्लिसराइड्स और न ही कोलेस्ट्रॉल रक्त में भंग कर सकते हैं, और इसमें समस्या है।
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    खाने के लिए मछली खाएं अपने आहार में अधिक मछली पेश करने से आपके ट्राइग्लिसराइड के स्तर अपेक्षाकृत आसान तरीके से कम हो सकते हैं। के रूप में वे ओमेगा 3 से भरपूर होते हैं ऐसे मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन, टूना और मछली के रूप में मछली, सबसे अच्छा विकल्प हैं लेकिन यह पर्याप्त ओमेगा 3 केवल सत्ता से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के उपभोग करने के लिए मुश्किल हो सकता है। उस स्थिति में, आपका डॉक्टर एक मछली के तेल के पूरक की सिफारिश कर सकता है
    • ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लाभ पाने के लिए, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ओमेगा -3 समृद्ध मछली का उपभोग करने की सिफारिश करता है, कम से कम सप्ताह में दो बार। यह लाल मांस को कम करने में भी मदद करता है!
  • विधि 2
    जीवन शैली

    प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 1
    1
    शराब का सेवन सीमित करें निराशाजनक होने और बहुत बुद्धिमान निर्णय लेने के अलावा, शराब में कई कैलोरी और शर्करा होता है और ट्राइग्लिसराइड्स पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, भले ही थोड़ी मात्रा में भस्म हो।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ट्राइग्लिसराइड का स्तर महिलाओं में काफी बढ़ जाता है, जो एक से अधिक पेय पीते हैं और दो से अधिक पुरुष लेते हैं। कुछ लोग अधिक संवेदनशील होते हैं और शराब को पूरी तरह से काटने की आवश्यकता हो सकती है।



  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 6 नामक चित्र
    2
    पैकेजिंग पढ़ें सुपरमार्केट में, पोषण संबंधी जानकारी पढ़ने में कुछ मिनट खर्च करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपको कुछ खाद्य पदार्थों को खरीदना चाहिए या नहीं। एक कार्य जो केवल एक मिनट लग सकता है भविष्य में कई चिंताओं को दूर कर सकता है।
    • यदि जानकारी पहली अवयवों में कुछ शर्करा बताती है, तो उत्पाद को उपभोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। इसे वापस जगह में रखें और आगे बढ़ें। भूरे चीनी, कॉर्न सिरप, उच्च fructose, शहद, गुड़, फलों का रस ध्यान, डेक्सट्रोज, ग्लूकोज, माल्टोज़, और सुक्रोज सिरप के लिए देखें।
  • चित्र शीर्षक ठाठ जांघ कदम 5 जाओ
    3
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो 3 से 5 पाउंड खोने से ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकता है वजन कम करने और शहीद की तरह कुछ खाद्य पदार्थों को काटने पर विचार मत करो, ऐसा लगता है कि आप अपने जीवन का विस्तार कर रहे हैं
    • उदरगत वसा, विशेष रूप से, उन्नत ट्राइग्लिसराइड स्तरों का एक महत्वपूर्ण संकेत है। यह सामान्य बियर पेट उच्च ट्राइग्लिसराइड्स का संकेत है
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें अपने ट्राइग्लिसराइड स्तरों में कमी देखने के लिए, सप्ताह के अधिकतर या हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें। नियमित शारीरिक गतिविधि एक पक्षियों के साथ दो पक्षियों को मारता है - यह खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाती है। रोज़ाना एक तेज चलना, तैराकी ले जाएं या जिम में भाग लेना शुरू करें।
    • अगर आपके पास 30 लगातार मिनटों के लिए व्यायाम करने का समय नहीं है, तो पूरे दिन छोटे अंतराल पर यह करने का प्रयास करें। ब्लॉक के चारों ओर चक्कर लें, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें या रात में टीवी देखने के दौरान बैठ-अप, योग या स्क्वाश करने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    अपने चिकित्सक से बात करें

    1. 1
      अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको क्या जानना चाहिए इस पाठ में प्रयुक्त किए गए कई शब्द और वाक्यांश भ्रमित हो सकते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स, अच्छा कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल ... यह सब क्या मतलब है?
      • ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर, हृदय रोग का कारण बन सकती है, तो यह बेहतर है अब निवारक उपाय करने के लिए, खासकर यदि अच्छे कोलेस्ट्रॉल कम और बुरे, उच्च और भी टाइप 2 निम्न स्तर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल है मधुमेह के साथ लोगों के मामले में है, स्वयं, हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक अध्ययन और वैज्ञानिकों समस्या और उसके समाधान के मूल पर सहमत नहीं है, लेकिन वे एक बिंदु पर सहमत हैं: एक स्वस्थ आहार और व्यायाम के संयोजन के सभी लोगों में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकते, कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाने और के जोखिम को कम दिल की समस्याओं
    2. 2
      पता है क्या सामान्य है अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, 100 एमजी / डीएल (1.1 एमएमओएल / एल) के बराबर या कम ट्राइग्लिसराइड का स्तर "इष्टतम" माना जाता है। इस इष्टतम स्तर को बनाए रखने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होना चाहिए। यहां बताया गया है कि पैमाने कैसे काम करता है:

      • सामान्य - 150 एमजी / डीएल या 1.7 मिमी एल / एल से कम
      • उच्च सीमा रेखा - 150 से 199 मिलीग्राम / डीएल या 1.8 से 2.2 मिमीोल / एल
      • उच्च - 200 से 49 9 ग्रा / डीएल या 2.3 से 5.6 मिमी एल / एल
      • बहुत अधिक है - 500 एमजी / डीएल या 5.7 एमएमएल / एल से अधिक
    3. लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
      3
      दवा के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें उच्च ट्राइग्लिसराइड्स वाले कुछ लोगों के लिए, दवाएं केवल तेज़-अभिनय प्रतिक्रिया हो सकती हैं इसके बावजूद, चिकित्सक अक्सर इस उपाय से बचने की कोशिश करते हैं, क्योंकि दवा के साथ उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर का उपचार करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर समय स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं हैं। हालांकि, कई दवाएं जो मदद कर सकती हैं:
      • फ़िब्रेट्स (उदा। लोपिड)
      • निकोटिनिक एसिड
      • ओमेगा -3 के उच्च खुराक को ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए आवश्यक हैं, और इसे केवल चिकित्सा मार्गदर्शन के तहत लिया जाना चाहिए।
        • डॉक्टर आमतौर पर किसी भी दवा की सिफारिश करने से पहले कोलेस्ट्रॉल (तथाकथित प्रोफ़ाइल या लिपिड पैनल) के साथ ट्रायग्लिसराइड्स के परीक्षण के लिए पूछता है सटीक ट्राइग्लिसराइड विश्लेषण के लिए नमूना एकत्र किए जाने से पहले नौ से 12 घंटे (रक्त शर्करा को कम करने के लिए) उपवास करना आवश्यक है। यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको दवा की ज़रूरत है

    युक्तियाँ

    • किसी भी आहार या व्यायाम कार्यक्रम से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • याद रखें कि अतिरिक्त कैलोरी ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित हो जाती हैं और वसा के रूप में संग्रहीत की जाती हैं। खाए गए कैलोरी को कम करने से आपके ट्राइग्लिसराइड्स कम हो जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com