IhsAdke.com

अच्छा कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ाएं और खराब करें

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार केवल एलडीएल को कम करने का मतलब नहीं है बल्कि एचडीएल में भी बढ़ रहा है। कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने के प्रयास करके, आप हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए सहयोग करते हैं। चूंकि मानव शरीर को कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने में सक्षम है क्योंकि इसकी आवश्यकता होती है, जो भोजन से आता है उसे नियंत्रित करना चाहिए। अनुशासन के साथ, अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए उपाय करना संभव है - एचडीएल, और बुरा कम - एलडीएल

चरणों

भाग 1
एक सिंहावलोकन रखना

चित्रा का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 1
1
अच्छा कोलेस्ट्रॉल के बारे में पूछताछ करें एचडीएल, या उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, रक्त अपशिष्ट परिवहन प्रणाली के रूप में काम करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को हटा देता है और इसे यकृत में वापस स्थानांतरित किया जाता है ताकि उसे चयापचय किया जा सके। एचडीएल शरीर में सूजन घटता है और अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद भी कर सकता है।
  • क्रिस्टल कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल को दोहराए जाने वाले चित्र
    2
    अपने चिकित्सक से रक्त परीक्षण करने और कोलेस्ट्रॉल का स्तर जांचने के लिए कहें। उच्च रक्तचाप के दुष्प्रभाव छिपाए गए हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी हो सकते हैं। अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल से पैदा होने वाले रोग गंभीर हैं और केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। यदि आपका एचडीएल स्तर 60 एमजी / डीएल से कम है तो आपका डॉक्टर जीवन शैली या आहार में बदलाव का सुझाव दे सकता है
    • घर पर कोलेस्ट्रॉल को मापने के लिए मॉनिटर्स हैं, लेकिन वे मूल रक्त परीक्षण के रूप में सटीक या विश्वसनीय नहीं हैं
  • चित्र अच्छा क्रिस्टल कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल चरण 3
    3
    रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल की गणना करें `अच्छा कोलेस्ट्रॉल` होने से एलडीएल कम हो जाना और एचडीएल बढ़ाना शामिल है। आप इन लक्ष्यों में से एक भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह देखने के लिए उपयोगी है कि क्या दूसरी तरफ गुम है या नहीं। कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर की गणना करने के लिए, एलडीएल, एचडीएल और 20% ट्राइग्लिसराइड्स जोड़ें।
    • ट्राइग्लिसराइड्स शरीर में वसा हैं, इसलिए यह संख्या कम होने की जरूरत है।
    • आदर्श कुल कोलेस्ट्रॉल 200 के आसपास घूमता है। 240 से ऊपर यह उच्च माना जाता है।
  • भाग 2
    एचडीएल के स्तर में वृद्धि

    क्रिस्टल कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 4
    1
    एचडीएल स्तर के लिए एक लक्ष्य रखें कोलेस्ट्रॉल को मिलिग्राम में रक्त के प्रति डेसीलीटर में मापा जाता है। 40 से 60 मिलीग्राम / डीएल के बीच के स्तर और 50 से 60 मिलीग्राम / डीएल के बीच की महिलाओं को हृदय रोग के लिए जोखिम समूह का हिस्सा माना जाता है। उस दर को बढ़ाने के लक्ष्य के रूप में
    • जिन लोगों का एचडीएल स्तर 40 मिलीग्राम / डीएल से नीचे है, वे हृदय रोग के लिए जोखिम समूह का हिस्सा हैं।
  • चित्र को ऊपर उठाएं अच्छा कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 5
    2
    स्लिम नीचे अगर आप अधिक वजन रहे हैं यदि आप 3 किलो खो देते हैं, तो अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाया जा सकता है जो खून से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटा देता है। वजन घटाने में स्वस्थ आहार और व्यायाम करने का एक संयोजन शामिल है। इनमें से किसी भी कार्य के बिना वजन कम करना संभव है, लेकिन सबसे अधिक काम करने वाले आहार इन दो कारकों पर आधारित हैं। अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
    • भूख मत जाओ वजन घटाने के लिए स्वस्थ भोजन के साथ, सही समय पर, सही समय पर करना है। यदि आप भूखे रहते हैं, तो आपका शरीर भोजन के अभाव के लिए तैयार होगा और वसा को संचय करना शुरू कर देगा, लगभग एक रियर को हाइबरनेशन में जाने की तरह। सुबह अच्छी तरह से खाएं और दिन की प्रगति के रूप में राशि कम करें।
    • तेजी से वजन कम करने की उम्मीद मत करो यदि आप हफ्ते में कुछ ग्राम खो सकते हैं, तो अपने आप को विजेता समझें। अधिकांश लोगों को अपना वजन कम करने की जरूरत होती है, वे बिना किसी काम से दूर रह जाते हैं, क्योंकि वे वास्तविक परिणाम नहीं देखते हैं। याद रखें कि आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा और वांछित वजन हासिल करने के लिए दृढ़ होना चाहिए और एम्परेन्टेशन प्रभाव की संभावना कम होनी चाहिए।
  • चित्र अच्छा क्रिस्टल कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल चरण 6
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें कम से कम आधे घंटे के लिए अपने दिल की दर को बढ़ाएं, सप्ताह में पांच बार, बास्केटबॉल जैसे अभ्यास, सफाई, घूमना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी शरीर सौष्ठव एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन एक बार में अपनी रूटीन पूरी तरह से बदलने की कोशिश न करें। बहुत नए और रोमांचक अभ्यासों के साथ आगे बढ़ने के लिए उत्साह आम तौर पर समाप्त होता है और जड़ता पर वापस लौटता है।
    • यदि आपको अभ्यास करने के लिए समय निकालना मुश्किल लगता है, जिम में तीन दस मिनट के सत्रों में विभाजित करें। काम पर, एक ब्रेक ले लो और दोपहर के भोजन से पहले, दोपहर के भोजन के दौरान या घर के रास्ते पर और घर के रास्ते पर दस मिनट की पैदल चलने के लिए जल्दी से चलें। यदि यह करना मुश्किल है, तो आप अभी तक एक गहन व्यायाम दिनचर्या शुरू करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है
    • अपने वर्कआउट्स का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें। इस प्रकार के प्रशिक्षण में तीव्र तीव्रता की गहन गतिविधि की अवधि कम तीव्रता वाली गतिविधियों की लंबी अवधि के साथ जोड़ती है। अधिकतम गति के साथ रेस ट्रैक के चारों ओर जाने की कोशिश करें और फिर तीन धीमे गोद ले सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 7
    4



    अच्छा वसा पसंद करते हैं आपको मांस को कम मात्रा में खाने चाहिए और दुबला कटौती करना चाहिए। भोजन पर एक या दो बार सप्ताह में सब्जियों या बीन्स विकल्पों के लिए मांस का स्थान लेने की कोशिश करें। जो लोग शाकाहारी भोजन का विकल्प चुनते हैं, वे पूरे दिन में पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए भी देखना चाहिए।
    • एक आदर्श परिदृश्य में, खाए गए अधिकांश वसा मोनोऑनट्यूटेट्रेटेड होने चाहिए, क्योंकि वे सामान्य रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, एचडीएल स्तर बनाए रखते हैं। मोनो-असंतृप्त नट (बादाम, मूंगफली, काजू, मैकाडामिया पागल, एक प्रकार का अखरोट), एवोकैडो, जैतून का तेल, तिल का तेल और ताहिनी शामिल हैं।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छा कोलेस्ट्रॉल उठाएं और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल चरण 8
    5
    कम मात्रा में शराब खाएं हैरानी की बात है, शराब का सेवन हृदयरोग की कम दरों से जुड़ा हुआ है। एक या दो कप दिन आपके एचडीएल स्तरों में सुधार कर सकते हैं। रेड वाइन, विशेष रूप से, एचडीएल की उच्च दरों और बहुत कम एलडीएल से संबंधित है।
  • पिक्चर शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 9
    6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान कम एचडीएल स्तर से संबंधित है व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ने के कुछ ही घंटों के बाद हृदय रोग और अन्य संबंधित समस्याओं का जोखिम काफी कम हो जाता है। इसके अलावा, सिगरेट छोड़ने से वजन कम करने के लिए आवश्यक अभ्यासों के अभ्यास को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • भाग 3
    एलडीएल के स्तर में कमी

    चित्र को ऊपर उठाएं अच्छा कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 10
    1
    अगर आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कोई दवा लेने की ज़रूरत है तो अपने डॉक्टर से पूछें आयु, विकलांगता या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण, आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता है एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का आदर्श स्तर 100 से 12 9 मिलीग्राम / डीएल है, लेकिन इसके नीचे से भी बेहतर है। आपका एलडीएल स्तर 160 एमजी / डीएल से अधिक हो जाने पर आपका डॉक्टर कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है।
    • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्टैटिन सबसे आम और पसंदीदा दवाएं हैं
    • जो लोग स्टैटिन की प्रतिकूल प्रतिक्रिया, अन्य उपचार कोलेस्ट्रॉल का मुकाबला करने के लिए है अक्सर कोलेस्ट्रॉल अवशोषण निरोधक, पित्त अम्ल sequestrant रेजिन और लिपिड-कम चिकित्सा निर्धारित कर रहे हैं के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक Raise Good Coleesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 11
    2
    कुछ खाद्य पदार्थों को एलडीएल कम करने के लिए खाएं बहुत से फाइबर के साथ ओट, साबुत अनाज और भोजन खाएं चेस्टनट नट, बादाम और पागल एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इनमें से कई स्नैक्स में सेवन किया जा सकता है, आहार के साथ आहार को पूरक करना आसान है, जो हृदय के लिए अच्छा काम करते हैं।
    • ओमेगा 3 फैटी मछली, फ्लैक्स, अलसी तेल या मछली के तेल की खुराक में पाए जाने वाले एलडीएल को कम करने और एचडीएल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसी मछली में सैल्मन, एकमात्र, हॉक, उत्तरी अमेरिकी कैटफ़िश, सार्डिन, एन्क्विवि, हेरिंग, ट्यूना और एन्कोवी शामिल हैं।
    • फीटोस्टोरोल और फिटोस्टैनोल नामक पदार्थों को खाने में मदद मिल सकती है। ये पदार्थ नारंगी जूस, कुछ दही और कुछ मार्जरीन में मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के उद्देश्य से तैयार किए जाते हैं।
    • आहार में अच्छे कोलेस्ट्रॉल जोड़ने का एक आसान तरीका है कैनोला तेल या जैतून का तेल के लिए मक्खन का आदान प्रदान करना, या फ्लैक्स से जोड़ना।
  • चित्र अच्छा क्रिस्टल कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल चरण 12
    3
    संतृप्त वसा और ट्रांस वसा कम करें। वे "खराब" वसा हैं और केवल कमियां हैं: वे एचडीएल को कम करते हैं और एलडीएल बढ़ाते हैं। ट्रांस वसा और संतृप्त वसा को अच्छे वसा के साथ बदलें (ऊपर अनुभाग देखें) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए।
    • संतृप्त वसा मक्खन, चरबी, सब्जी छोटा, व्हीप्ड क्रीम, हथेली और नारियल तेल शामिल हैं
    • ट्रांस वसा में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, मार्जरीन, त्वरित नूडल्स और फास्ट फूड शामिल हैं
  • चित्र अच्छा क्रोनिक कोलेस्ट्रोल और लोअर बैले कोलेस्ट्रॉल चरण 13
    4
    पानी और हरी चाय के साथ गरमी पेय की जगह जल अंगों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और इसमें शर्करा नहीं होता है जो एलडीएल को बढ़ाता है। हरी चाय में ऐसे पदार्थ होते हैं जो कम कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान कॉफी के जोखिमों और लाभों को और अधिक जानकारी प्रदान करना जारी रखता है, लेकिन अधिकांश लोग सहमत हैं कि कॉफी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।
    • जैसा कि हाल के शोध ने स्वास्थ्य पर कॉफी के नकारात्मक प्रभावों के बारे में कई प्राचीन मिथकों को उलट दिया है, इसलिए इसे पूरी तरह से उपभोग नहीं करना चाहिए। एक संतुलित आहार के साथ, कॉफ़ी में सुधार और सुरक्षित रूप से पीने के लिए संभव है।
  • चेतावनी

    • ट्रांस वसा से बचें, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और एलडीएल बढ़ जाती है। कुछ खाद्य पदार्थ है कि इन वसा हो सकती है सब्जी छोटा करने और कुछ केक और बिस्कुट, तुरंत नूडल्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ, डोनट, कन्फेक्शनरी, मिठाई, बिस्कुट, स्नैक फूड के लिए तैयार मार्जरीन, प्रसंस्कृत नाश्ता अनाज, अनाज सलाखों, शोरबा तैयार शामिल और टॉपिंग
    • सभी चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com