IhsAdke.com

कैसे अपने हृदय जोखिम की गणना करने के लिए

कुछ जोखिम कारक हैं जो हृदय रोग विकसित करने वाले लोगों की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, जैसे बुढ़ापे, सेक्स (पुरुष अधिक संभावना) या ऐसी समस्याओं का पारिवारिक इतिहास। अन्य, बदले में, कम किया जा सकता है: उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापे, शारीरिक गतिविधि का स्तर और धूम्रपान इस तरह से कुछ के माध्यम से जाने की संभावना की गणना करने के लिए, आपको कई मापदंडों की जांच करनी चाहिए और कुछ मानों को अंत में पता होना चाहिए कि यह स्कोर आपके स्वास्थ्य की स्थिति को कैसे दर्शाता है।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारक की गणना

चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम चरण 1 की गणना करें
1
शारीरिक और रक्त परीक्षणों के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें अपने हृदय जोखिम की गणना करने के लिए, आपको सबसे पहले सामान्य स्वास्थ्य परामर्श में अपने स्वास्थ्य के कुछ पहलुओं की जांच करनी चाहिए, जहां कुछ पदार्थों के स्तर के लिए पेशेवर परीक्षण करने के लिए रक्त का नमूना लेता है।
  • इनमें से एक परीक्षण रक्तचाप है (बल जो आपके नसों और धमनियों की आंतरिक दीवारों पर खून करता है, क्योंकि यह आपके शरीर के माध्यम से यात्रा करता है)। यदि यह बहुत अधिक है, हृदय और वाहिकाओं तनाव हो जाता है, और हृदय रोग या स्ट्रोक बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • डॉक्टर भी रक्त के नमूने को प्रयोगशाला में भेजने के लिए आदेश दे सकते हैं ताकि वह अपने ग्लूकोज स्तर (उसके रक्त में चीनी की मात्रा) का पता लगा सके। सबसे अधिक स्वीकार्य स्तर मरीज की फीड के दो घंटे बाद 140 मिलीग्राम / डीएल (7.8 mmol / L) है। अगर यह भोजन के बाद 200 मिलीग्राम / डीएल (11.1 मिमीोल / एल) से अधिक या अधिक है - यह मधुमेह की तस्वीर का संकेत दे सकता है। यह भी याद रखें कि यदि आप उपवास परीक्षण लेते हैं तो परिणाम अलग होंगे।
  • रक्त का नमूना भी अच्छे स्तर (एचडीएल) और खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल का परीक्षण करेगा। पूर्व में शरीर को साफ करने का कार्य है और यह एलडीएल प्रक्रिया में मदद करता है, जबकि बाद में धमनियों में जमा हो सकता है। उत्तरार्द्ध का स्वस्थ स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम है, जबकि एचडीएल लगभग 40 मिलीग्राम / डीएल होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम चरण 2 की गणना करें
    2
    ध्यान में उम्र ले लो। 30 वर्ष से कम आयु के लोग कम हृदय रोग से ग्रस्त हैं, लेकिन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बड़े होने पर जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा, एक ही उम्र के पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की तुलना में इन समस्याओं के लिए थोड़ी कम संभावना होती है।
    • उम्र के अनुसार जोखिम की गणना करें प्रारंभिक शून्य मान से जोड़ या घटाव बनाएं। अगर आप एक आदमी हैं, तो आप 1 अंक कम कर सकते हैं यदि आप 30-34 हैं और जीवन के हर पांच साल के लिए 1 अंक जोड़ते हैं। यही है, यदि आप 65 और 69 साल के बीच हैं, तो 6 अंक जोड़ें। बड़ा आयु वर्ग (70-74 वर्ष) को 7 अंक तक जोड़ना चाहिए।
    • यदि आप एक महिला हैं और 30-34 साल की हो, तो शून्य से 9 अंक घटाना 35-39 की उम्र के लिए 4 अंक और शून्य से 40-44 तक की कमी करें। अंत में, 3 अंक 45-49, 6 से 50-54, 7 से 55-59 और 8 से 60-74 तक जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय रोग जोखिम की गणना करें चरण 3
    3
    खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को जोड़ें यह कोलेस्ट्रॉल लिपिड कि दिल और रक्त वाहिकाओं के लिए बुरा कर रहे हैं, जैसा कि वे कोरोनरी धमनियों (दिल वाहिकाओं) की दीवारों पर जमा कर रहे हैं से बना है और सजीले टुकड़े के गठन का कारण - जो, बारी में, रक्त के परिसंचरण को कमजोर और कर सकते हैं कार्डियोवास्कुलर रोग को जन्म दें
    • उपरोक्त विधियों से प्राप्त संख्याओं से मूल्यों को जोड़ना या घटाना जारी रखें। आप पुरुष हैं, तो 3 अंक घटाना अगर अपने एलडीएल स्तर से नीचे 100 मिग्रा / डेली और 100-159 एमडी / डेली को शून्य जोड़ने के लिए, 1 करने के लिए 160-190 मिग्रा / डेली और अधिक से अधिक 190 मिग्रा / डेली के लिए 2 अंक।
    • अगर आप एक महिला हैं, तो 2 अंकों का घटाना यदि आपके एलडीएल का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम है और शून्य से 100-159 मिलीग्राम / डीएल और 2 से 160 मिलीग्राम / डीएल या उससे अधिक के बराबर है।
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय रोग जोखिम चरण 4 की गणना करें
    4
    अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को जोड़ें एचडीएल "अच्छा" माना जाता है क्योंकि यह, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह हानिकारक लिपिड वापस जिगर, जहां वे शरीर से समाप्त हो जाते करने के लिए किया जाता है है।
    • आदमी, 2 अंक जोड़ देते हैं तो अगर अपने एचडीएल 35 मिग्रा / डेली और 1 35-44 एमडी / डेली और शून्य 45-59 मिलीग्राम / डीएल के लिए बिंदु से नीचे है। अंत में, कोलेस्ट्रॉल 60 मिग्रा / डेली या अधिक पर है, 1 अंक घटाना।
    • महिला, 5 अंक जोड़ देते हैं तो अगर अपने एचडीएल नीचे 35 मिग्रा / डेली है और 2 के लिए 35-44 एमडी / डीएल, 1 करने के लिए 54-49 मिग्रा / डेली और 50-59 मिग्रा / डेली के लिए शून्य अंक। अंत में, कोलेस्ट्रॉल, 60 मिग्रा / डेली या अधिक पर है 2 अंक घटाना।
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम कदम 5
    5
    रक्तचाप को ध्यान में रखें, जो हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ा होता है। उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग के विकास में एक गंभीर जोखिम कारक है, में दो मूल्य हैं: सिस्टोलिक (प्रथम संख्या) और डायस्टोलिक (दूसरा)। आदर्श वयस्क दबाव 120/80 मिमी एचजीजी (सिस्टोलिक के लिए 120, डायस्टोलिक के लिए 80) के नीचे होना चाहिए। 140/90 से अधिक मूल्य उच्च रक्तचाप से संकेत मिलता है। अंत में, जिन लोगों को इस समस्या या मधुमेह या गुर्दे की गंभीर गड़बड़ी की विफलता होती है उन्हें कम मूल्य भी होना चाहिए।
    • यदि आप पुरूष हैं, तो 130 / 85-1 के नीचे अगर आपके पास 130/85 और 139/89/2 के बीच का रक्तचाप है तो आप शून्य अंकों को जोड़ सकते हैं यदि आप 140/90 और 15 9/99 और 3 अंक के बीच हैं, तो आपके पास उच्च दबाव है या 160/100 के बराबर
    • महिला, 3 अंक घटाना यदि आपका ब्लड प्रेशर है कम से कम 120 / 80- शून्य अंक जोड़ने अगर यह 120/80 और / 89- 2 के बीच 139 अगर आपके सिस्टोलिक दबाव किया जा रहा है 140/90 और 159/99 और 3 अंक यदि है का दबाव 160/100 के बराबर या उसके बराबर है
    • उच्च मूल्यों को जोड़ें यदि सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबावों के ऊपर उल्लेखित लोगों की तुलना में भिन्न स्तर हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंसान हैं और 170/90 का सिरिंज है, तो 2 के बजाय 3 अंक जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय रोग जोखिम की गणना चरण 6
    6
    मधुमेह के विकास की संभावनाओं पर विचार करें यह रोग कार्डियोवास्कुलर बीमारी से काफी निकटता से संबंधित है - इतना है कि जो लोग इससे पीड़ित हैं, उनके जीवन में हृदय की समस्याओं को विकसित करने का दो बार मौका है। यह कुछ हिस्सों में होता है क्योंकि ये लोग उच्च रक्तचाप के लिए भी अतिसंवेदनशील होते हैं, जबकि उच्च रक्त शर्करा के स्तर में धमनियों में वसा जमा और पट्टिका के गठन में वृद्धि होती है (जहाजों की झुकाव की संभावना बढ़ रही है)।
    • यदि आपके पास मधुमेह नहीं है, तो संतुलन (लिंग की परवाह किए बिना) में कुछ भी मत जोड़ो।
    • यदि आपको मधुमेह है और नियंत्रण दवाएं लेते हैं, तो शेष के 4 अंक जोड़कर (लिंग की परवाह किए बिना) जोड़ें।
  • भाग 2
    जोखिम को कम करने के लिए खुद को सुरक्षित रखें

    चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम 7 कदम
    1



    नियमित रूप से व्यायाम करें. कुछ आदतें शरीर को हृदय रोगों के विरुद्ध कुछ सुरक्षा प्रदान करते हैं। शारीरिक गतिविधि का अभ्यास रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकते हैं। डॉक्टरों की सलाह देते हैं कि रोगियों को मध्यम व्यायाम (पैदल चलना या एरोबिक) या अधिक तीव्र व्यायाम के 25 मिनट के तीन सत्रों के 30 मिनट के कम से कम पांच साप्ताहिक सत्र अभ्यास करने के लिए कोशिश (चल रहा है, किसी भी संपर्क खेल प्रदर्शन, साइकिल आदि)। इसके अलावा, यह भी मध्यम या तीव्र शक्ति प्रशिक्षण के दो साप्ताहिक सत्र सलाह देते हैं।
    • यदि आप अनुशंसित मापदंडों (लिंग की परवाह किए बिना) में फिट होते हैं, तो 1 बूंद बिंदु घटाएं। यदि नहीं, तो उस बिंदु को जोड़ें
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम चरण 8 की गणना करें
    2
    धूम्रपान बंद करो न केवल सिगरेट धूम्रपान फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाता है, लेकिन यह हृदय रोग विकसित करने की संभावनाओं को भी बढ़ाता है। उनके संरचना में रसायनों के हृदय की मांसपेशियों और वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, साथ ही साथ एथ्रोरोक्लोरोसिस को बढ़ावा देने, कम अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल), और रक्तचाप बढ़ाते हैं।
    • अगर आप धूम्रपान नहीं करते (कुछ भी न हों तो सेक्स की परवाह न करें) अगर धूम्रपान - भले ही आपने सिगारेट, सिगार, या पिछले महीने पाइप का इस्तेमाल किया हो तो भी - शेष राशि में 2 अंक जोड़ें
  • चित्र शीर्षक आपके हृदय रोग जोखिम की गणना करें चरण 9
    3
    भोजन को ध्यान में रखें भोजन की आदतें शरीर की हृदय रोग की रक्षा भी करती हैं। असल में, हम जो खाते हैं वह रक्तचाप, मधुमेह, वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल अनुपात को नियंत्रित कर सकते हैं। परिणाम अनुकूलित करने के लिए, बहुत सारे सब्जियां, फलों और सब्जियां, और साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन (जैसे मछली, चिकन और बीन्स) खाएं। शर्करा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और लाल मांस से बचें और फाइबर-घुलनशील लोगों की अच्छी मात्रा में खपत करते हैं, जो जई जैसे उत्पादों में पाए जाते हैं, खून में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं।
    • का संदर्भ लें ब्राजीली खाद्य के लिए फूड गाइड स्वास्थ्य मंत्रालय को पता है कि कैसे फ़ीड और, यदि आप दस्तावेज़ के सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हैं, तो संतुलन से 1 बिंदु घटाएं (सेक्स की परवाह किए बिना)। यदि नहीं, तो उस बिंदु को जोड़ें
  • भाग 3
    परिणामों का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम 10 कदम
    1
    अंक का योग करें अब, आपने पिछले वर्गों से जोखिम और निवारक कारकों के सभी मापदंडों को पहले ही प्राप्त कर लिया है। उन्हें अंतिम स्कोर देखने के लिए जोड़ें
    • उदाहरण के लिए: यदि आप एक महिला हैं और 62 वर्षीय हैं (8 अंक), नियमित रूप से व्यायाम करें (-1 बिंदु), एक स्वस्थ आहार बनाए रखें (-1 बिंदु), धूम्रपान न करें (शून्य अंक), मधुमेह (4 अंक) न करें 130/80 (शून्य अंक) का दबाव, 45 मिलीग्राम / डीएल (1 अंक) पर अच्छा कोलेस्ट्रॉल का स्तर और 140 मिलीग्राम / डीएल (शून्य अंक) पर खराब कोलेस्ट्रॉल, आपका अंतिम स्कोर 8 -1 -1 + 0 + 4 +0 +1 +0 = 11
    • आप एक आदमी कर रहे हैं और 48 वर्षों (2 अंक) है, तो नियमित रूप से मधुमेह (4 अंक), 160/100 दबाव (व्यायाम नहीं (1 अंक), धूम्रपान (2 अंक), एक स्वस्थ आहार (1 अंक) को बनाए रखने नहीं है, है 3 अंक), 220 मिग्रा / डेली (2 अंक) पर 20 मिग्रा / डेली (2 अंक) और खराब कोलेस्ट्रॉल के अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर, उनके अंतिम स्कोर किया जाएगा 2 +1 +2 +1 +4 +3 +2 +2 = 17
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम चरण 11
    2
    कार्डियोवस्कुलर जोखिम की गणना करें (यदि पुरुष) इसी प्रतिशत का निर्धारण करने के लिए कुल शेष राशि का उपयोग करें, जो हृदय रोग विकसित करने या अगले दस वर्षों में हृदय की समस्या से गुजरने का जोखिम दर्शाता है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अंक और जोखिम के बीच यह रिश्ता अलग है
    • यदि आप एक इंसान हैं, तो -3 अंकों का कुल संतुलन होने से अगले दस सालों में हृदय संबंधी समस्याओं के विकास के 1% जोखिम का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। इस अर्थ में, -2 या -1 अंक होने से 2% - शून्य अंक, 3% - 1 या 2 अंक, 4% जोखिम - 3 अंक, 6% - 4, 7% - 5 अंक, 9% 6 अंक, 11% - 7,14% - 8,18% - 9, 22% जोखिम - 10, 27% - 11 अंक, 33% - 12,40% - 13,47% - 14 या अधिक अंक, 56 % मौका
    • उपरोक्त उदाहरण में, 48, में 17 का स्कोर है - यही है: अगले दस वर्षों में उनकी समस्या 56% से अधिक है। इसका मतलब है कि अगले दशक में 100 से अधिक लोगों को एक समान स्कोर के साथ दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक आपका हृदय रोग जोखिम चरण 12 की गणना करें
    3
    अपने हृदय जोखिम की गणना करें (यदि आप एक महिला हैं) यदि आप एक महिला हैं, तो दो अंकों के कुल संतुलन के साथ अगले दस वर्षों में हृदय संबंधी समस्याओं के विकास का 1% जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। इस अर्थ में, 1, 0 या 1 अंकों वाले 2% - 2 या 3 अंक, 3% - 4 अंक, 4% जोखिम - 5 अंक, 5% - 6, 6% - 7 अंक, 7% - 8 अंक, 8% - 9 अंक, 9% - 10,11% - 11,13% - 12, 15% जोखिम - 13,17% - 14 अंक, 20% - 15,24% - 16,27% - 17 या अधिक अंक, 32% मौका।
    • उपर्युक्त उदाहरण में, 62 वर्षीय महिला का 11 का अंक है - यही है: उसे हृदय रोग होने की 13% संभावना है। इसका अर्थ है कि अगले दशक में एक समान स्कोर वाले 100 में से 13 लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से आपका हृदय रोग जोखिम 13 की गणना करें
    4
    जोखिम को कम करने के लिए जीवन शैली रूपांतरण करें यदि आपके पास अगले 10 वर्षों में हृदय संबंधी समस्याओं के विकास का 20% या अधिक जोखिम है, तो महत्वपूर्ण परिवर्तन करने पर विचार करें। यद्यपि आप आयु को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप कई अन्य पैरामीटर को विनियमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक उच्च बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर है, तो आप इसे नियमित व्यायाम और दवाइयां कम कर सकते हैं जो लिपिड को नियंत्रित करते हैं, जैसे कि स्टेटिन।
    • दिल के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, भले ही आपके पास उचित स्कोर हो। यह आपकी स्थिति में सुधार करने के तरीकों को इंगित करेगा, जिसमें आपकी सिगरेट काटने, आपके रक्तचाप को नियंत्रित करना, अपना आहार बदलना और अधिक व्यायाम करने या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • "हृदय जोखिम" दिल का दौरा पड़ने से पीड़ित (दिल का दौरा) की संभावना, एक कोरोनरी धमनी की बीमारी चित्र (atherosclerotic पट्टिका के गठन, जो दिल ही है और करने के लिए रक्त की कम परिवहन की ओर जाता है से रक्त वाहिकाओं की रुकावट को विकसित इंगित करता है इसलिए, सीने में दर्द का कारण बनता है, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि के दौरान) और दिल की विफलता (जब दिल पर्याप्त रक्त ऑक्सीजन पंप नहीं कर सकते खाते देने के लिए है, जो सांस की तकलीफ और पैरों की सूजन की ओर जाता है)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com