IhsAdke.com

कैसे उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए

रक्तचाप, जिसे रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, धमनियों की दीवार के खिलाफ खून के द्वारा प्रबल बल है। निचले स्तर पर रक्तचाप आदर्श है क्योंकि शरीर और महत्वपूर्ण अंग नहीं गिरते हैं। सामान्य स्तर का रक्तचाप 120/80 एमएमएचजी या उससे कम है, जबकि एक सच्ची उच्च रक्तचाप है जिसमें स्तर 140/90 mmHg से ऊपर है। उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए, यह आलेख आपको घर पर, या किसी चिकित्सक के मार्गदर्शन में, विभिन्न चरणों को ले सकता है।

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में परिवर्तन के साथ उच्च रक्तचाप का इलाज करना

चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 1
1
यदि संभव हो तो वजन कम करें। कुछ अतिरिक्त पाउंड वाले लोग अधिक रक्तचाप से ग्रस्त होने का खतरा ज्यादा होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि व्यक्ति में अधिक वसा ऊतक होता है, उन ऊतकों को बनाए रखने के लिए अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। (ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को रक्त के माध्यम से कोशिकाओं में ले जाया जाता है।) और यह धमनी की दीवारों में दबाव बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 2
    2
    शारीरिक व्यायाम अभ्यास करें बिना कवायद के बिना पतली और दुबला होना संभव है, लेकिन यह काफी संभावना नहीं है। हालांकि, उच्च रक्तचाप का इलाज करने के अभ्यास का अभ्यास केवल अतिरिक्त पाउंड को नष्ट करने का उल्लेख नहीं करता है। अकेले शारीरिक गतिविधि उच्च रक्तचाप का इलाज करती है: नियमित व्यायाम हृदय को मजबूत करता है, और धमनियों में रक्त को पंप करने के लिए एक मजबूत हृदय को कम काम की आवश्यकता होती है। और यह धमनियों पर दबाव डाला जाता है।
    • प्रकाश और नियमित व्यायाम से शुरु करें लक्ष्य नियमित व्यायाम की अवधि में आगे बढ़ना है, और पूरी तरह से विफल नहीं होना (आप केवल 40 सेकंड में 0-60 से अगर आपके पास फेरारी हो सकता है)। एक दिन में 30 मिनट की तेजी से चलना और उत्तरोत्तर तीव्रता में वृद्धि करना।
    • नए दोस्त बनाएं व्यायाम करने के लिए मित्र खोजें चाहे वह एक पड़ोसी है जो आपके साथ चलता है, या पूल में लड़ने वाले आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं, यह शारीरिक गतिविधि के साथ चलना आसान है, जब व्यायाम स्वयं एक सामाजिक गतिविधि बन जाता है
    • विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करो कई अभ्यास करें - अलग-अलग जीवन का मसाला है जब आप अपने रूटीन से थक जाते हैं, तो बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए गुप्त कभी ऊब नहीं होता। लगातार सोचें कि आप अपनी रूटीन कैसे बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 3
    3
    धूम्रपान बंद करो जो लोग कभी धूम्रपान नहीं करते, जो धूम्रपान छोड़ते हैं, और जो लोग अभी भी धूम्रपान करते हैं, उन लोगों के अध्ययन में संकेत मिलता है कि जो लोग अभी भी धूम्रपान करते हैं वे उच्च रक्तचाप विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। व्यक्तिगत धूम्रपान छोड़ने के बाद, उनका रक्तचाप बढ़ सकता है हालांकि, जब शरीर धूम्रपान से होने वाले नुकसान से ठीक हो जाता है, तो रक्तचाप का स्तर घट जाता है।
    • धूम्रपान छोड़ने के कई तरीके हैं वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि लत बंद करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक चिकित्सा के साथ चिकित्सा को जोड़ना है यह अचानक छोड़ने के रूप में बहादुर नहीं लग सकता है, लेकिन जब आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो कौन परवाह करता है?
  • चित्र उच्च रक्तचाप उपचार चरण 4
    4
    मादक पेय के अपने सेवन को कम करें शराब रक्तचाप को प्रभावित करता है और अन्य स्वास्थ्य प्रभावों का कारण बनता है। हालांकि छोटी मात्रा में यह रक्तचाप को कम कर सकता है, लेकिन 65 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों में पहली खुराक के बाद और 65 वर्ष से कम उम्र के लोगों की दूसरी खुराक के बाद रक्तचाप पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है।
    • बहुत अधिक शराब रक्तचाप बढ़ा सकते हैं एक रात में चार से ज्यादा खुराक पीने से खतरनाक स्तरों पर रक्तचाप बढ़ सकता है।
    • यदि आप किसी व्यसन से जूझ रहे हैं, तो अपने शराब का सेवन धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। अल्कोहल से अचानक निकलने से अप्रिय निकासी लक्षण, जैसे कि स्लीक्रियम ट्रामेंस (मदिरा-व्युत्पन्न मनोविकृति) को ट्रिगर किया जा सकता है। धीरे-धीरे बंद होने की बजाय, धीरे-धीरे और धीरे-धीरे पीने से रोकने की कोशिश करें। प्रत्येक सप्ताह, जब तक आप पूरी तरह से बंद नहीं कर लेते तब तक अपने सामान्य खपत से दो से पांच मात्रा में अल्कोहल से कम करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 5
    5
    तनाव कम करें जब आपके शरीर पर बल दिया जाता है, तो यह हार्मोन जारी करता है जो हृदय गति को गति दे सकता है और धमनियों का कसना होता है। यदि आप लंबे समय से तनावग्रस्त अवधि के माध्यम से जाते हैं, तो चिंता की यह निरंतर स्थिति उच्च रक्तचाप के विकास में योगदान कर सकती है।
  • भाग 2
    डैश आहार शुरू करना




    चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 6
    1
    अपने आहार में डैश (डायट्री ऐपर्च्स टू स्टॉप हायपरटेंशन) आहार को शामिल करना शुरू करें कुछ हफ्तों में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देकर, भोजन को नियंत्रित करने और खाद्य पदार्थों के वर्गीकरण के द्वारा रक्त के दबाव के स्तर को कम करने के लिए डैश आहार विकसित किया गया था डैश आहार प्रभावी रूप से रक्तचाप को कम करता है क्योंकि:
    • यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है, संतृप्त वसा की मात्रा और कुल वसा जो आप का उपभोग करते हैं। कम वसा जो आप का उपभोग करते हैं, आपके दिल में धमनियों के माध्यम से रक्त पंप अधिक आसानी से होता है।
    • यह सब्जियां, फलों और दूध और कम वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की खपत पर अपना आहार निर्धारित करता है। फल और सब्जियां फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं, जबकि डेयरी उत्पाद प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च होते हैं।
    • साबुत अनाज, मछली, दुबला पक्षी - त्वचा रहित - और संसाधित अनाज और मोटी मीट के बजाय पागल की खपत को प्राथमिकता दें।
    • यह समाप्त या कम से कम लाल मांस की खपत और भोजन या पेय पदार्थों में चीनी के अलावा को सीमित करता है
    • सामान्य तौर पर, यह मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थों की खपत को प्राथमिकता देता है
  • चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 7
    2
    डैश आहार के हिस्से के रूप में, अपने आहार में नमक की मात्रा को काफी कम करें हमें आश्चर्य होगा अगर हमने उन उत्पादों में नमक की मात्रा देखी जो हम उपभोग करते हैं। नमक मूत्र के रूप में शरीर से अधिक पानी निकालने से गुर्दे को रोकता है इस पानी की अवधारण के साथ, गुर्दे के निकट धमनियों को अतिरिक्त पानी बर्बाद करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है, रक्तचाप बढ़ाना
    • नमक की अधिकतम मात्रा हमें दैनिक खाना चाहिए क्या है? डॉक्टर सामान्य तौर पर सामान्य डैश आहार के लिए प्रति दिन 2.30 मिलीग्राम (मिलीग्राम) सोडियम की सिफारिश करते हैं और नमक में कमी के लिए डीएएसएच आहार के लिए 1.50 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन से कम। 2.30 मिलीग्राम की मात्रा नमक के एक चम्मच से थोड़ा कम है। यह बहुत ज्यादा नहीं है, इसलिए सावधान रहें!
  • चित्र उच्च रक्तचाप के चरण 8 नामक चित्र
    3
    जब डैश आहार अपनाता है, तो कैफीन की मात्रा को सीमित करें हालांकि यह एक विवादास्पद बयान है, ज्यादातर डॉक्टरों का मानना ​​है कि कैफीन रक्तचाप को बढ़ाता है, मुख्यतः उच्च हृदय गति के कारण। देखें कि कैफीन पीने के बाद आपके रक्तचाप में बढ़ोतरी होती है: 30 मिनट पहले और तुरंत एक कप कॉफी खाने के बाद अपने ब्लड प्रेशर को मापें।
  • भाग 3
    उपचार शुरू करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें

    चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 9
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप प्राथमिक या माध्यमिक उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। उच्च रक्तचाप के अधिकांश मामलों को "प्राथमिक" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि उनका कारण विशिष्ट नहीं है माध्यमिक उच्च रक्तचाप के मामले एक बीमारी के कारण होते हैं, जैसे कि किडनी रोग यदि आपके पास माध्यमिक उच्च रक्तचाप है, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि आप कारण को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं और आपको प्राप्त सभी दिशाओं का पालन कर सकते हैं।
    • माध्यमिक उच्च रक्तचाप के सामान्य कारणों में शामिल हैं शराब का दुरुपयोग, हार्मोनल असंतुलन, अंतःस्रावी ट्यूमर, या किडनी रोग या धमनियों जो कि गुर्दे की सिंचाई करते हैं।
  • चित्र शीर्षक उच्च रक्तचाप चरण 10
    2
    चिकित्सक द्वारा निर्धारित उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए सूचित दवा ले लो। अनुसंधान ने दिखाया है कि दवा के साथ उच्च रक्तचाप का प्रारंभिक उपचार सबसे अच्छा विकल्प है, जब आहार और जीवन शैली में परिवर्तन पर्याप्त नहीं थे उच्च रक्तचाप के लिए निर्धारित सबसे आम दवाओं में शामिल हैं:
    • मूत्रवर्धक पानी की मात्रा और सोडियम को समाप्त करने में मदद करते हैं। इससे रक्त की मात्रा कम हो जाती है, जो बदले में, रक्तचाप को कम करती है। डायोरेक्टिक्स आपके शरीर के पोटेशियम के स्तर को भी कम करते हैं, इसलिए आपके डॉक्टर को आपके रक्त के स्तर की निगरानी करनी पड़ेगी और आपको पोटेशियम पूरक चाहिए।
    • एंजियोटेंसिन एंजाइम (एसीई) के अवरोधक एसीई इनहिबिटर एंजियोटेन्सिन II का उत्पादन बंद कर देता है, एक हार्मोन जो रक्त वाहिकाओं को कम करने का कारण बनता है। इस हार्मोन की अनुपस्थिति में वाहिकाओं को फैलता है, जिससे रक्त प्रवाह और निम्न रक्तचाप में सुधार हो सकता है।
    • एंजियोटेंसिन द्वितीय रिसेप्टर विरोधी हार्मोन के उत्पादन को बाधित नहीं करते हैं, क्योंकि एसीई इनहिबिटर करते हैं। इसके बजाय, ये दवाएं रक्त वाहिकाओं पर कार्रवाई करने के लिए एंजियोटेन्सिन II की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती हैं।
    • अल्फा-ब्लॉकर रक्त वाहिकाओं को शांत करते हैं, जो अपने उद्घाटन को फैलाने और खून का प्रवाह बढ़ाता है। इन दवाओं को कभी-कभी बीटा-ब्लॉकर्स के साथ एक साथ निर्धारित किया जाता है
    • बीटा ब्लॉकर सहानुभूति तंत्रिका तंत्र और एड्रेनालाईन हार्मोन के कामकाज में हस्तक्षेप करते हैं। इससे दिल को धीमा और धीमा कर दिया जाता है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।
    • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स धमनियों में मांसपेशियों को आराम देते हैं जिससे उन्हें फैलाना पड़ता है इसके अलावा, वे दिल की मांसपेशियों को थोड़ा आराम करने में भी मदद करते हैं। दिल धीरे-धीरे धड़कता है जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास मधुमेह नहीं है, तो आदर्श रूप से आपके सिस्टल रक्तचाप 140 एमएमएचजी से कम होना चाहिए और डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर 85 mmHg से कम होना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों के लिए, आदर्श स्तर 130 और 80 क्रमशः हैं। मधुमेह हृदय रोग विकसित करने की संभावना को बढ़ाता है, और यह मौका बहुत अधिक है अगर आप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com