IhsAdke.com

कैसे उच्च रक्तचाप से बचें

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, दिल की विफलता, स्ट्रोक और गुर्दा की बीमारी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। अपने रक्तचाप को अक्सर मापें और इसे कम करने का प्रयास करें (या इसे कम रखें) से बचने के लिए दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताओं 140/90 का रक्तचाप (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 150/90) या उच्चतर माना जाता है। स्वस्थ खाने, आकार बनाए रखने और तनाव का प्रबंधन करने से उच्च रक्तचाप से बचने संभव है।

चरणों

विधि 1
भोजन स्वस्थ

उच्च रक्तचाप चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
अपने दैनिक आहार में फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को जोड़ें। यह साबित हुआ है कि कुछ पोषक तत्व, जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं। इन पोषक तत्वों की खुराक लेने की कोई ज़रूरत नहीं है अगर आपके पास अच्छी तरह से संतुलित आहार है
  • पोटेशियम: कद्दू, मीठे आलू और दही में पाया जा सकता है
  • कैल्शियम: सफेद बीन्स, डिब्बाबंद सामन और सूखे यकृत में पाया जा सकता है।
  • मैग्नेशियम: काजू, टोफू और मैग्नीशियम के प्रमुख स्रोतों में पाया जा सकता है।
  • ओमेगा -3 एस: ट्यूना, ब्रोकोली और अखरोट में पाए जा सकते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    अपने नमक का सेवन कम करें ऐसा करने के लिए, भोजन के लेबल को ध्यान से पढ़ें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और रेस्तरां भोजन से बचें। इसके अलावा, मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल नमक के बजाय भोजन के मौसम में करें। 75% से अधिक नमक का सेवन रेस्तरां और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। स्वस्थ आहार संबंधी दिशानिर्देश बताते हैं कि दो वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को 2300 मिलीग्राम से अधिक नमक प्रति दिन का उपभोग नहीं करना चाहिए। लोगों के कुछ समूहों आगे उच्च रक्तचाप, मधुमेह या क्रोनिक किडनी रोग के साथ 51 से अधिक लोगों को, अफ्रीकी अमेरिकियों और लोगों सहित प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम के लिए इस राशि को कम करना चाहिए।
  • उच्च रक्तचाप चरण 3 से बचें
    3
    शराब की खपत कम करें विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की गई दैनिक खपत पुरुषों के लिए दो पेय (65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए) और किसी भी आयु के महिलाओं के लिए एक है। हालांकि एक समय में तीन से अधिक पेय पदार्थों का सेवन करने से अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ सकता है, एक दीर्घकालिक वृद्धि तब होती है जब व्यक्ति पीना जारी रखता है। इस प्रकार के पेय का सेवन कम करें या इसे गैर-अल्कोहल पेय के साथ बदलें।
    • एक पेय में लगभग 355 मिलीलीटर बीयर, 150 मिलीलीटर वाइन, 45 मिलीलीटर डिस्टीलेट्स के बराबर होता है।
  • शीर्षक से चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 4 से बचें
    4
    कैफीन सेवन कम करें कुछ अध्ययनों ने यह साबित किया है कि कैफीन रक्तचाप बढ़ा सकता है। अनुशंसित दैनिक सेवन 2 कप (200 मिलीलीटर) कॉफी है कैफीन के अन्य महत्वपूर्ण स्रोतों में चॉकलेट, सोडा, और ऊर्जा पेय शामिल हैं इन सभी खाद्य पदार्थों को भी कम मात्रा में काटा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    आकार बनाए रखना

    उच्च रक्तचाप से बचें चरण 5
    1
    एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक रूप से सक्रिय होने के नाते कम कर देता है 50% व्याप्ति डॉक्टरों को लगभग 20% में उच्च रक्तचाप के खतरे को प्रतिदिन व्यायाम, या प्रति सप्ताह 150 मिनट की कुल के 30 से 60 मिनट की सलाह देते हैं। सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के बारे में 5 एमजी एचजी से 10 एमएम एचजी तक प्रति अभ्यास पारा कम किया जा सकता है।
  • शीर्षक से चित्र उच्च रक्तचाप चरण 6 से बचें
    2
    स्वस्थ रेंज के भीतर अपना वजन रखें हाई ब्लड प्रेशर विकसित होने की संभावना के मुकाबले मोटापे और अधिक वजन वाले लोग दो से छह गुने अधिक होते हैं।
    • स्वस्थ वजन बनाए रखने से, आपकी कमर भी कम हो जाती है विशेषज्ञों का दावा है कि एक बड़े परिधि वाला कमर उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का संकेत हो सकता है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पुरुषों के लिए 102 सेमी या उससे अधिक का कमर और महिलाओं के लिए 89 सेमी या अधिक उच्च रक्तचाप के साथ जुड़ा हुआ है। कमर मापन जातीयता द्वारा भिन्न होता है उदाहरण के लिए, एशियाई में, उपाय पुरुषों के लिए 90 या उससे अधिक या महिलाओं के लिए 81 या उससे अधिक के लिए सेमी या उससे अधिक के लिए चला जाता है
    • यद्यपि यह कारण अज्ञात है, एक सिद्धांत है कि परिधीय इंसुलिन प्रतिरोध ग्लूकोज असहिष्णुता और हाइपरसिन्सलिनिया की ओर जाता है। यद्यपि विभिन्न प्रकार के तंत्रों को यह बताया गया था कि हाइपरिन्सुलिनमिया की वजह से उच्च रक्तचाप बढ़ जाता है, उनमें से कोई भी निश्चित साबित नहीं हुआ है।



  • शीर्षक से चित्र उच्च रक्तचाप से बचें चरण 7
    3
    रात में पर्याप्त नींद लें हर रात सात से आठ घंटे सो रही उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद कर सकता है। स्लीप तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने और तनाव हार्मोन नियंत्रित करने में मदद करता है। नींद की एक छोटी मात्रा, जैसे छह घंटे से कम, समय के साथ इस हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता को कम कर सकती है।
  • शीर्षक से चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 8 से बचें
    4
    तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करना बंद करो और पुराना धुआं से बचें। एक सिगरेट धूम्रपान करने के बाद कई मिनट के लिए रक्तचाप को अस्थायी रूप से बढ़ाया जाता है। एथ्रोस्क्लेरोसिस (धमनी दीवार पर एथेरोमा सजीले टुकड़े का गठन), कैंसर और अन्य फेफड़े की समस्याएं दूसरे हाथों से धुएं और पुराना धुआं के कारण हो सकती हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 9 से बचें चित्र
    5
    जल्द से जल्द जड़ से बुराई काट लें यदि आपका रक्तचाप कभी-कभी उच्च होता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है कि जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आप अभी भी परेशानी में पड़ सकते हैं। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कभी-कभी उच्च रक्तचाप भविष्य में एक पुरानी समस्या का संकेत हो सकता है या स्ट्रोक के एक मजबूत भविष्यवक्ता भी हो सकता है। एक चिकित्सक के साथ इन संभावनाओं पर चर्चा करें जितनी जल्दी हो सके समस्या को संबोधित करके, आप भविष्य में आगे की जटिलताओं से बचने में सक्षम हो सकते हैं।
  • विधि 3
    प्रबंध तनाव

    उच्च रक्तचाप चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    1
    अपने जीवन में तनाव के विभिन्न क्षेत्रों की पहचान करें रक्तचाप सीधे तनाव से प्रभावित होता है एक तनावपूर्ण स्थिति में, दबाव महत्वपूर्ण hormônios.É के स्तर में अचानक वृद्धि के कारण बढ़ जाता है का पालन तो उसे प्रबंधित करने के लिए क्या तनाव का कारण बनता। कुछ सामान्य तनाव कारकों में बेरोज़गारी, मृत्यु, विवाह और परिवर्तन शामिल हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    2
    शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से तनाव कम या समाप्त करें योग, ध्यान और गहरी छूट तकनीक तनाव स्तर को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं इसके अलावा, योग और ध्यान न केवल शरीर को आराम और मजबूत करते हैं, बल्कि 5 एमएमएचजी या उससे अधिक के सिस्टल रक्तचाप को भी कम करते हैं।
    • योग: इसमें कई प्रकार के आंदोलनों या आसन होते हैं जो ताकत और लचीलेपन को बढ़ाते हैं। इसका एक अन्य हिस्सा साँस ले रहा है, जो मन को कम करने और काँच को नियंत्रित करने में मदद करता है।
    • ध्यान: ध्यान को ध्यान में रखते हुए और ऐसे विचारों को दूर करने में शामिल होता है जो मन को "गड़बड़" कर सकता है, जिससे शारीरिक और भावनात्मक कल्याण में सुधार हो सकता है।
    • दीप विश्राम: श्वास नियंत्रण और संकुचन और विभिन्न मांसपेशियों के समूह में छूट शामिल है, जिससे मन की शांत स्थिति होती है।
  • शीर्षक से चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 12 से बचें
    3
    मानसिक तनाव से निपटने के लिए प्रभावी तकनीकों को जानें। सभी लोग अलग-अलग तरीकों से तनाव से निपटते हैं - लेकिन इनमें से कुछ (जैसे कि अति खामियां) वास्तव में रक्तचाप बढ़ा सकते हैं तनाव का सामना करने के कुछ सबसे प्रभावशाली रूपों में शामिल हैं: सकारात्मक सोच, समर्थन प्राप्त करना, समस्या सुलझना, और अपेक्षाओं को समायोजित करना
    • सकारात्मक सोच: स्थिति के सकारात्मक या आशावादी पहलुओं पर ध्यान दें।
    • सहायता प्राप्त करें: दोस्तों, परिवार या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से मदद या भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें।
    • समस्या निवारण: समस्या का स्रोत ढूंढें और समाधान की पहचान करें
    • उम्मीदों को समायोजित करें: भिन्न स्थितियों के रूप में अपेक्षित परिणाम बदलें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com