IhsAdke.com

डायस्टोलिक रक्त दबाव कम करने के लिए कैसे करें

डायस्टोलिक रक्तचाप का मतलब हृदय धड़कन के बीच के अंतराल में रक्त वाहिकाओं में दबाव होता है। इसके लिए सामान्य मूल्य 70 और 80 मिमी एचजी के बीच हैं, जबकि 90 या उससे अधिक के कुछ हिस्सों में दिल का दौरा, स्ट्रोक, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, इन मूल्यों को कम करना संभव है, साथ ही साथ सिस्टोलिक दबाव के रूप में: बस एक स्वस्थ आहार, व्यायाम को बनाए रखें, अपनी जीवन शैली को अनुकूल करें और, कुछ मामलों में, चिकित्सा उपचार का सहारा लें।

चरणों

विधि 1
दिल के लिए एक स्वस्थ आहार अपनाने

लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
बहुत से स्वस्थ पूरे खाद्य पदार्थ खाएं फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और पोटेशियम युक्त उत्पादों से हृदय स्वास्थ्य और स्वाभाविक रूप से निम्न डायस्टॉलिक रक्तचाप में सुधार होता है। इसके अलावा, कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और उच्च चीनी और वसा वाले पदार्थ का उपभोग करते हैं।
  • प्रतिदिन, साबुत अनाज, 4-5 फलों और सब्जियों, 2-3 डेयरी उत्पादों, 6 या कम दुबला मांस, चिकन या मछली और 4-5 नट्स, बीज या सब्जियों के 6-8 सर्विंग्स का उपभोग करने का प्रयास करें। इसके अलावा, 5 सर्विंग्स या कम प्रति सप्ताह मिठाई का सेवन सीमित करें
  • पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ सोडियम के प्रभाव को संतुलित कर सकते हैं। तो अधिक फल और सब्जियों जैसे कि केले, नारंगी, ऐवोकैडो, सेम, ग्रीन, आलू और टमाटर खाएं।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सोडियम सेवन कम करें यदि मात्रा में एक्स्ट्राप्लेटेड, आप अधिक पानी बनाए रखेंगे और दिल और धमनियों को शरीर में रक्त पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करेंगे। प्रति दिन 1500 मिलीग्राम तक का खपत करें और टेबल नमक से बचें, जिसमें कृत्रिम योजक होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
    • टेबल नमक के एक चम्मच का औसत 2300 मिलीग्राम सोडियम है, लेकिन साधारण लोग प्रति दिन लगभग 3400 मिलीग्राम का उपभोग करते हैं - सुझाई गई मात्रा में दोगुने से भी ज्यादा।
    • बहुत ज्यादा सोडियम शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है, जिससे दिल और रक्त वाहिकाओं को कठिन काम करने पड़ते हैं। नतीजतन, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्त के दबाव में वृद्धि।
    • लेबल पढ़ें, नुस्खे के बारे में सावधान रहें, और उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जो अधिकतम 140 मिलीग्राम सोडियम प्रति सेवारत है। नमक, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, सोडियम बाइकार्बोनेट, रासायनिक खमीर, डिस्ट्रियम फॉस्फेट और किसी भी अन्य यौगिक के नाम पर "सोडियम" या "ना" की सीमा। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए उन्हें जड़ी बूटी, मसाले और प्राकृतिक अवयवों के साथ स्वैप करें।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कम शराब का उपभोग करें अध्ययनों से पता चलता है कि मधुमेह के सेवन से दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है, जबकि उनमें से एक या दो से अधिक दिन लेते समय रक्तचाप बढ़ जाता है और शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर आप इष्टतम राशि के बारे में अनिश्चित हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • प्रत्येक दिन के लिए शराब की आदर्श मात्रा को निम्नानुसार मापा जा सकता है: 350 मिलीलीटर बीयर, 150 मिलीलीटर वाइन या 45 मिलीलीटर शराब आदि।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 4 नामक चित्र
    4
    कैफीन का सेवन कम करें यह उत्पाद डायस्टोलिक रक्तचाप में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह धमनियों के विस्तार के लिए जिम्मेदार हार्मोन को रोकता है। जब आप ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो अपने सेवन और सफेद, हरे, और काले रंग के चाय के लिए कॉफी, आइसोटोनिक्स और सोडा की सीमा बढ़ाएं
    • तकनीकी रूप से, कैफीन रक्तचाप पर प्रभाव डाल सकता है या नहीं। जो लोग इसे लेने की आदत में नहीं हैं, यह दबाव में एक महत्वपूर्ण शिखर पैदा कर सकता है, लेकिन उन लोगों के लिए कम तीव्र है जो पहले से ही इस उत्पाद को अक्सर उपभोग करते हैं अपने रक्तचाप (सिस्टोलिक और डायस्टोलिक) को कैफीन के कुछ अंश लेने के 30 मिनट बाद मापन करें - अगर एक 5-10 एमएमएचजी की वृद्धि हुई है, तो उत्पाद को काट लें।
    • यदि आप अपना कैफीन का सेवन कम करने का निर्णय लेते हैं, तो उसे धीमा कर दें, प्रतिदिन 200 मिलीग्राम का काटा लें- 355 मिलीलीटर के साथ कॉफी के दो कप
  • लोहा डाईस्टोलिक रक्तचाप चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाल मांस खाने से बचें अगर नियमित रूप से भस्म होता है, तो इन उत्पादों में डायस्टोलिक दबाव और हृदय रोग के विकास के लिए एक व्यक्ति का खतरा बढ़ जाता है। चिकन, टर्की और मछली जैसी स्वस्थ विकल्पों के लिए गोमांस स्वैप करें
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    ओमेगा 3 के अपने सेवन में वृद्धि इस फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ हृदय को स्वस्थ और निम्न रक्तचाप बना सकते हैं - और इस प्रकार हृदय रोग के संपर्क में। अखरोट, सामन, ट्यूना, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट लें।
    • प्रति दिन स्वस्थ वसा के 2-3 सर्विंग्स का उपभोग करने की कोशिश करें। ओमेगा 3 एक अच्छा विकल्प है, लेकिन किसी भी मोनोअनसैचुरेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा डायस्टोलिक दबाव को कम करने में सक्षम है। विकल्पों में से कुछ हर्बल तेल हैं: जैतून का तेल और कैनोला तेल, मूंगफली का तेल, कुसुम और तिल का तेल।
    • ऐसे पदार्थों से बचें जिनमें संतृप्त और ट्रांस वसा होते हैं, क्योंकि उनका रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कट, उदाहरण के लिए, तला हुआ और संसाधित उत्पाद।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में सुधार

    लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कम से कम 30 मिनट के लिए कुछ साप्ताहिक अभ्यास सत्र का अभ्यास करें शारीरिक गतिविधियों दिल की मांसपेशियों को मजबूत और शरीर में परिसंचरण को बेहतर बनाने और सुविधा प्रदान करते हैं। किसी दैनिक आधार पर आप कुछ करना पसंद करें: चलना, जॉगिंग, सायक्लिंग, नृत्य, तैराकी आदि। यदि आप की आवश्यकता है, तो डॉक्टर से पूछिए कि आपके केस के लिए सबसे अच्छा व्यायाम क्या है।
    • शारीरिक व्यायाम की आदर्श राशि पर निर्भर करता है तरह गतिविधि का सामान्य तौर पर, 75 मिनट की सख्ती से व्यायाम या 150 मिनट की कुछ हफ्ते की कोशिश करें - चिकित्सक से पूछने के बाद क्या सही है, बिल्कुल। यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, उदाहरण के लिए, जब तक आप बेहतर नहीं हो जाते, तब तक किसी चीज को स्वैप करने के लिए यह बहुत अच्छा हो सकता है।
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अतिरिक्त वजन कम मोटी बेल्ट और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले 25 लोग या अधिक बार उच्च डायस्टोलिक दबाव होते हैं, क्योंकि उनके दिल को शरीर में रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ आहार खाएं, साथ ही साथ अपने डॉक्टर के लिए प्रभावी उपचार के संकेत मांगें।
    • यहां तक ​​कि "नाजुक" वजन घटाने जैसे कि 4.5 किलोग्राम, उन लोगों के रक्तचाप को बेहतर कर सकते हैं जो अधिक वजन वाले या मोटापा के करीब हैं
    • इसके अलावा, कमर क्षेत्र में वसा का जमाव रक्तचाप पर बहुत प्रभाव डाल सकता है। आमतौर पर, पुरुषों को इसे 102 सेमी से कम छोड़ने की जरूरत है, जबकि महिलाओं को इसे अधिकतम 89 सेमी में रखना चाहिए।
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    धूम्रपान बंद करो. निकोटीन धमनियों को टोन करता है, पोत की दीवारों को कड़ा करता है और स्ट्रोक, रक्त के थक्के और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। अपने डायस्टॉलिक दबाव को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके सिगरेट काट लें, और अगर आपको परेशानी है, तो अपने डॉक्टर से नशे की लत से मुकाबला करने के तरीकों के बारे में पूछें।
  • लोहा डाईस्टोलिक रक्तचाप चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कम करें और तनाव का मुकाबला करें तनाव के दौरान, शरीर रसायन और हार्मोन जारी करता है जो अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को धुन करते हैं, जिससे हृदय को तेजी से धड़कता है। यदि यह तनाव स्थायी है, तो शरीर गंभीर समस्याओं जैसे स्ट्रोक, दिल के दौरे और इस तरह से ज्यादा संवेदनापूर्ण हो जाता है। अपने तनाव को पहचानें और अपने जीवन से उन्हें डाइस्टोलिक दबाव को नियंत्रित करने के लिए उन्हें समाप्त करें।
    • इसके कई तरीके हैं तनाव कम करें, जिनमें से कुछ आप बड़ी समस्याओं के बिना कर सकते हैं: अपने तनावों को पहचानने और उससे बचने के लिए, एक सुखद गतिविधि के लिए प्रति दिन 20 मिनट आरक्षित करें, अपनी वसीयत के लिए आभारी रहें और इसके लिए धन्यवाद।
  • ट्रीट फैमिलीयल हाइपरकोलेस्ट्रोलाइमिया चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल की जांच करें अपने आकार या वजन के बावजूद, अपने कोलेस्ट्रॉल को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। उच्च कोलेस्ट्रॉल रक्तचाप को बढ़ाता है जब भी आप अपने चिकित्सक को देखते हैं, विशेष रूप से 40 वर्ष की उम्र के बाद नई परीक्षाएं लें।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    रक्तचाप के मूल्यों की व्याख्या करें उपरोक्त संख्या सिस्टोलिक दबाव (खुद को धड़कता है) दर्शाती है, जबकि निचली संख्या डायस्टोलिक (बीट्स के बीच के अंतराल) को इंगित करती है। आमतौर पर दोनों एक ही दिशा में जाते हैं - ऊपर या नीचे
    • इस प्रकार, आप सिस्टोलिक दबाव को कम करने के लिए जो कदम उठाते हैं वह डाइस्टोलिक भी कम होगा।
    • कुछ दुर्लभ मामलों में, व्यक्ति को अलग-अलग डायस्टोलिक उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिसमें बिना सिस्टोलिक दबाव को प्रभावित किए जाने वाले मूल्यों में वृद्धि होती है। यह समस्या अपने आप में खतरनाक नहीं है, लेकिन अगर रोगी खुद का ख्याल नहीं रखता तो सिस्टल भी बढ़ सकता है - वहां स्थिति खतरनाक होगी।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को हमेशा ट्रैक करें इस प्रकार, आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या आपका आहार और आपकी दैनिक आदतें कम हो रही हैं और प्रभावी हो रही हैं इसके लिए, घर में एक दवा की दुकान या चिकित्सक के कार्यालय में एक स्पिजीमामामीटर का उपयोग करें। 90 मिमी एचजी से ऊपर डाईस्टोलिक वैल्यू जोखिम भरा माना जाता है, जबकि 80 और 89 मिमीएचजी के बीच के मूल्य उच्च रक्तचाप के विकास के लिए कुछ हद तक प्रवण हैं। अंत में, आदर्श 70 और 80 मिमी एचजी के बीच होना चाहिए।
    • यदि आपको उच्च रक्तचाप का पता चला है - सामान्य या केवल डायस्टोलिक - सप्ताह में दो बार अपने मूल्यों की जांच करना शुरू करें (एक सुबह और एक शाम में)। फिर एक सप्ताह में तीन बार स्वयं परीक्षा ले लो। जब दबाव का नियंत्रण होता है, तो इसे केवल एक या दो बार महीने में दोबारा जांचें।
    • डायस्टोलिक रक्तचाप भी बहुत कम हो सकता है यदि यह मामला है, तो इसका कारण यह है कि दिल अब सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर सकता है इस प्रकार, रोगी को स्ट्रोक या रोधगलन का खतरा होता है। 60 एमएमएचजी और 70 से 80 एमएमएचजी के बीच, हृदय स्वास्थ्य को अनुकूलित करने की कोशिश करें - जब तक कि आपके डॉक्टर अन्य सिफारिशों को नहीं बनाते हैं
  • लोहा डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    चिकित्सक से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप घर पर अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को माप सकते हैं और नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपको कोई भी उपचार विकसित करने में मदद नहीं करनी चाहिए जिससे आपके स्वास्थ्य में सुधार हो।
    • चिकित्सक आपको अपने दिल को स्वस्थ बनाने के लिए दिशा-निर्देश देगा और सामान्य स्तरों पर आपके डायस्टॉलिक दबाव को कम करेगा।
    • दबाव के बारे में बात करने के लिए जब भी संभव हो एक चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आपको एक पुरानी बीमारी है या कोई दवा ले लीजिए
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दबाव को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का सेवन करें अपने चिकित्सक से ऐसी कुछ लिखने के लिए कहें जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और कम करने में सहायता करता है आप इन उत्पादों को स्वस्थ रहने के लिए अपनी जीवन शैली में अनुकूलन के साथ जोड़ सकते हैं।
    • दवा कुछ कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि आपके हृदय संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अपेक्षाकृत स्वस्थ लोगों के लिए सबसे आम है थियाजाइड डाइरेक्टिक्स
    • यदि आपके पास हृदय संबंधी अन्य समस्याएं या बीमारी के परिवार के इतिहास हैं, तो आपका डॉक्टर बीटा-ब्लॉकर्स या कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स लिख सकता है।
    • आप मधुमेह, हृदय रोग या गुर्दे की बीमारी है, तो डॉक्टर एंजियोटेनसिन परिवर्तित एंजाइम और एंजियोटेनसिन II रिसेप्टर विरोधियों के अवरोधकों लिख सकते हैं।
    • यदि आपको उच्च डायस्टॉलिक रक्तचाप है, तो आपको दवाएं लेने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन सामान्य सिस्टल रक्तचाप के साथ। है, खासकर अगर ठोस परिणाम की सूचना के लिए नहीं हालांकि यह अभी भी एक अच्छा विचार है एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए है - ऐसे मामलों में, बस अपने आहार और समस्या को हल करने के लिए अपने जीवन शैली को समायोजित करें।
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए उपचार का पालन करें इस तरह, आप से बचने जाएगा या यहां तक ​​कि उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं में देरी, और कम अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को उजागर किया। उदाहरण के लिए, यदि आपका डॉक्टर प्रति सप्ताह कुछ व्यायाम सत्र सुझाता है, तो उन्हें स्वस्थ रहने के लिए प्राथमिकता दें
    • दूसरी ओर, अगर डॉक्टर दवाओं है कि नकारात्मक प्रभाव का प्रावधान है, खुराक कम करने के लिए या किसी अन्य विकल्प के लिए यह आदान-प्रदान करने, लेकिन पहले उससे बात करने के बिना उपचार रोक नहीं पूछते हैं।
    • दवा दिनचर्या शुरू करने के कुछ महीनों के बाद नई नियुक्तियां करें एक ऐसा बिंदु हो सकता है जहां आप दवा लेने से रोक सकते हैं और अन्य तरीकों से आपके रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डैश आहार को अपनानाउच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण, मूल, अंग्रेजी में) में: साबुत अनाज, फल और सब्जियों की खपत और डायस्टोलिक रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए हानिकारक वसा की मात्रा कम।

    चेतावनी

    • अपने आहार, व्यायाम दिनचर्या या अपनी जीवन शैली में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें वह आपके मामले की जांच कर पाएंगे और आपके स्वास्थ्य इतिहास के अनुसार आपके डायस्टॉलिक दबाव को कम करने के लिए सबसे अच्छा इलाज सुझाएगा।
    • डायस्टोलिक रक्तचाप बहुत अधिक नहीं होना चाहिए यह बहुत कम है (कम से कम 70 mmHg) हो जाता है - - हालांकि, अध्ययन है कि अगर यह विपरीत है दिखाने के शरीर, भी इस तरह के दिल के दौरे या स्ट्रोक के रूप में समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील है के रूप में महत्वपूर्ण अंगों खून की आवश्यक राशि प्राप्त करने के लिए असफल। अंत में, कभी 60 एमएमएचजी से नीचे दबाव ड्रॉप करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com