IhsAdke.com

कैसे उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपके केशिका सामान्य से अधिक हो जाता है, हृदय पर अतिरिक्त दबाव डालकर आपके शरीर के माध्यम से रक्त पंप कर सकते हैं। आपको महीनों या साल तक उच्च रक्तचाप के लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत ही वास्तविक है। यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से कम करना चाहते हैं, तो आहार और जीवन शैली में बदलाव की चर्चा के लिए पढ़ना जारी रखें और अक्ष पर अपना रक्तचाप रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डैश आहार की कोशिश करो

चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 1 को कम करें
1
डैश आहार का प्रयास करें नहीं, यह एक सनक नहीं है यह वास्तव में उच्च रक्तचाप आहार उपचार के लिए एक मेडिकल स्वीकार्य सीमा है डैश, जो उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण के लिए खड़ा होता है, और यह छोटे भागों पर बल देता है, पशु प्रोटीन काटता है और पोटेशियम, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करता है।
  • पालन ​​करने के लिए अधिकांश आहार सलाह, एक मॉडल के रूप में डैश आहार पर आधारित होगी। यदि आप इस आहार और अन्य आहार सलाह के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
  • उच्च रक्तचाप चरण 2 को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अपने नमक का सेवन सीमित करें सोडियम आपके रक्तचाप को कितना अधिक ऊंचा करता है, इस पर काफी प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, डैश आहार का केंद्रीय लक्ष्य, सोडियम की मात्रा कम करने के लिए है, मरीज दोनों नमक के माध्यम से और भोजन के माध्यम से खाती है।
    • वर्तमान में सिफारिश की गई नमक का दैनिक उपभोग 2.3 मिलीग्राम है यदि आपका डॉक्टर मानता है कि आपको डैश जैसी कम सोडियम आहार पर होना चाहिए, तो आपको अपने दैनिक नमक सेवन को लगभग 1.5 मिलीग्राम तक कम करने पर विचार करना चाहिए। यह प्रति दिन नमक के एक चम्मच से कम है।
    • कई संसाधित खाद्य पदार्थों में सोडियम का उच्च स्तर होता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ सावधान रहें, जब आपके शरीर में कितना नमक आता है पर विचार करें। यहां तक ​​कि संसाधित खाद्य पदार्थ जो नमकीन नहीं दिखते हैं उन्हें सिफारिश की तुलना में अधिक नमक हो सकता है
  • चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 3 को कम करें
    3
    अपने आहार में पूरे अनाज रखें डैश आहार में अनाज के 6 से 8 सर्विंग्स, अधिमानतः पूरे अनाज, प्रति दिन होता है।
    • परिष्कृत अनाज के बजाय पूरे अनाज को निगलने की कोशिश करें यदि आपके पास कोई विकल्प है, तो सादे रोटी के बजाय सादा भूरे रंग के रोटी की बजाय सादा-भूरे रंग के चावल की बजाय पूर्ण-अनाज पास्ता का चयन करें। हमेशा उन लोगों का वोट देखें जो स्पष्ट रूप से "100% पूरे अनाज" या "100% पूरे अनाज आटा" का संकेत देते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 4 को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    अपने आहार में सब्जियां रखो सब्जियां स्वादिष्ट, विविध और आहार में सकारात्मक रूप से फिट होती हैं। डैश आहार की सिफारिश की जाती है कि आप हर दिन 4 से 5 सब्जियों को रोजाना खाते हैं। लहसुन, टमाटर, ब्रोकोली, पालक, आर्टिचोक और गाजर सब्जियों के अच्छे उदाहरण हैं जिनमें फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 5 को कम करें
    5
    अपने आहार में फल जोड़ें दोनों प्राकृतिक रूप से फल के रूप में फलों का उपयोग करें, जैसा कि परिष्कृत, मीठा कैंडीज के लिए एक विकल्प के रूप में हो सकता है कि आपके पास एक ऐसी गुप्त इच्छा न हो। डैश आहार यह सुझाव देता है कि आप प्रतिदिन फल की 4 से 5 सर्विंग्स खाते हैं।
    • अतिरिक्त फाइबर के लिए फल में खाद्य peels छोड़ दें सेब, कीवी, नाशपाती और आम के छील को खाया जा सकता है और फल के साथ मज़ा आया
  • उच्च रक्तचाप चरण 6 को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    दुबला प्रोटीन खाओ, लेकिन इसे एक आधार रेखा न बनाएं डैश आहार की सिफारिश की जाती है कि आप दुबला मांस, जैसे कुक्कुट, सोया या अंडे, प्रति दिन 6 से ज्यादा नहीं खाते। जब आप दुबला प्रोटीन खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप:
    • खाना पकाने से पहले मांस से किसी भी वसा या त्वचा को निकालें
    • फ्राइंग के बजाय ग्रिल, टोस्ट, सेंकना, कुक या स्केल।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में बहुत सी मछलियों को जोड़ते हैं सैल्मन जैसी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है, और इसमें योगदान देने के बजाय उच्च रक्तचाप को राहत देने में मदद करता है।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 7 को कम करें
    7
    नट, बीज और सब्जियां खाएं कई ओमेगा -3 फैटी एसिड होने के अलावा, पागल, बीज और सब्जियां फाइबर और फ़िओन्यूट्रियेंट में उच्च होती हैं। डैश आहार में प्रति 4 से 6 सर्विंग्स खाने की सलाह दी जाती है सप्ताह रोजाना का सेवन करने के बजाय - नट्स, बीज और सब्जियां कैलोरी में उच्च होती हैं और मध्यम मात्रा में खपत की जानी चाहिए
    • नट्स, बीज और सब्जियों के अच्छे उदाहरण हैं: बादाम, फ्लेक्सी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, दाल, मटर और बैंगनी सेम।



  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 8 को कम करें
    8
    हर हफ्ते मिठाई खाने की मात्रा कम करें यदि आप डैश आहार का सही ढंग से पालन करना चाहते हैं, तो आपको केवल एक हफ्ते के 5 मिठाई खाने चाहिए यदि आप मिठाई खाते हैं, तो मिठाई को कम या कोई वसा, जैसे कि शर्बत, फलों के पोप्सल्स, मिठाई बिस्कुट, आदि का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    दबाव कम करने के अन्य तरीके

    चित्र उच्च रक्तचाप चरण 9 को कम करें
    1
    अपने शराब का सेवन कम करें यदि आप एक आदमी हैं, तो प्रति दिन अधिकतम 2 से लेकर पेय की मात्रा को सीमित करें। यदि आप एक महिला हैं, तो अधिकतम 1 में पेय की संख्या को सीमित करने का प्रयास करें।
    • जो लोग अत्यधिक पीते हैं और अपने शराब के सेवन को सीमित करना चाहते हैं, उन्हें धीरे-धीरे कई हफ्तों से अधिक का सेवन करना चाहिए। जो लोग भारी मात्रा में पीते हैं और उनके अल्कोहल का सेवन करते हैं वे गंभीर उच्च रक्तचाप के विकास के उच्च जोखिम में डालते हैं।
  • चित्रित उच्च रक्तचाप चरण 10 को कम करें
    2
    यदि संभव हो तो अपना वजन कम करें भारी लोगों का उच्च दबाव होता है क्योंकि उनके धमनियों और रक्त वाहिकाओं को वसा से भरा होता है, जिसका अर्थ है कि उनके दिल को शरीर के समान रक्त के समान मात्रा बनाने के लिए झुकाव होता है। यदि आप अपने दबाव को कम करना चाहते हैं और इस प्रक्रिया में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कुछ पाउंड को कम करने के लिए एक ठोस प्रयास करें ताकि आपके दिल को अपना काम करने के लिए पीड़ा न पड़े।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 11 को कम करें
    3
    घरेलू उपायों पर विचार करें जो वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं। सिर्फ इसलिए कि वे विज्ञान द्वारा सत्यापित नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे कार्य नहीं कर सकते। हालांकि, एक नियम के रूप में, वैज्ञानिक रूप से संकेत दिए गए दवाओं के इन अनप्रूइड औषधीय उत्पादों के लिए विकल्प नहीं लेते हैं। इसके बजाय, यदि आप आगे की शोध से उन्हें विश्वसनीयता प्रदान करते हैं तो निम्नलिखित मदों के साथ अपना आहार पूरक करें:
    • Ilex शीट निकालें Ilex चाय के रूप में चीन में प्रयोग किया जाता है और माना जाता है कि रक्त वाहिकाओं को हृदय में रक्त परिसंचरण और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
    • क्रेतेोजेस के फलों का अर्क ऐसा कहा जाता है कि क्रेटेगोस का फल दिल को रक्त की आपूर्ति में वृद्धि करता है और हृदय के चयापचय को भी मदद करता है।
    • लहसुन निकालने लहसुन को हृदय रोग को रोकने में मदद करना चाहिए। उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल अनुमान लगाया जा सकता है लहसुन का उपयोग कर।
  • उच्च रक्तचाप चरण 12 को कम करने वाला चित्र
    4
    बाहर काम करते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि उदारवादी व्यायाम के लिए मध्यम से रक्तचाप को कम करने के लिए उदारवादी व्यायाम लगभग प्रभावी है इसका मतलब है कि प्रति दिन 20 से 30 मिनट तक चलना आपके रक्तचाप को लगभग 5 से 7 मिलीलीटर पारा तक कम कर सकता है।
    • कोई भी व्यायाम जो आपको स्वस्थ और सक्रिय रखता है गलती यह है कि आपको एक मैराथन चलाने की जरूरत है या व्यायाम करने के लिए 8 किमी का चक्र करना चाहिए। अपने पसंदीदा खेल खेलते हैं, दोस्तों के साथ खेलते हैं या बस चलते हैं, जैसा कि पहले कहा गया है। जो भी आपको उत्साहित करता है वह आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना देगा।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 13 को कम करें
    5
    तनाव को दूर करने के लिए एक तरीका खोजें वैज्ञानिकों ने पाया है कि भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण स्थितियों में उच्च रक्तचाप पैदा हो सकता है। बेशक, यह शारीरिक प्रतिक्रिया अच्छा है जब हम लड़ने या उड़ान के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन जब हम अपने दिल की दीर्घावधि स्वास्थ्य के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह बहुत अच्छा नहीं है। तनाव को दूर करने के तरीकों का पता लगाएं, जो आपको अपने आप को नुकसान पहुंचाए जाने के बजाय केंद्रित करता है यह दबाव कम करने में मदद करेगा
  • उच्च रक्तचाप चरण 14 को कम करें
    6
    मुस्कुराते हुए। यदि आपके पास ब्लड प्रेशर मॉनिटर है तो आप यह जवाब साबित कर सकते हैं। थोड़ी देर तक बैठकर अपना दबाव पढ़ें। कुछ मिनट के लिए मुस्कुराएं और फिर मुस्कुराते हुए एक और पढ़ें। फिर अपने मॉनिटर के साथ एक और दबाव माप करें। आपको ध्यान देना चाहिए कि दबाव में काफी गिरावट आई है।
    • बेशक, मुस्कुराहट हाइपरटेंशन का जवाब नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपको डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई है, आपकी बीमारी के इलाज के लिए सभी देखभाल और ध्यान की आवश्यकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com