IhsAdke.com

गुर्दा फंक्शन को कैसे प्रोत्साहित करें

गुर्दा आपकी परिसंचरण प्रणाली से पोषक तत्वों को फ़िल्टर करते हैं और मूत्र के माध्यम से तरल पदार्थ के अवशेषों की प्रक्रिया करते हैं। वे रक्तचाप को भी नियंत्रित करते हैं। कई कारक, जैसे कि आहार, बीमारी, दवाएं और धूम्रपान, गुर्दे पर तनाव कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके कामकाज में कमी होती है। द अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी ने बताया है कि पिछले 20 वर्षों में, किडनी की बीमारी से निदान हुए अमेरिकियों की संख्या दोगुनी हो गई है। यदि आप वंशानुगत किडनी रोग के विकास के खतरे में हैं, तो मधुमेह है या गुर्दे की पथरी या अन्य समस्याओं को रोकने के लिए चाहते हैं, गुर्दे की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपनी जीवन शैली को समायोजित करने के कई तरीके हैं। गुर्दा समारोह को उत्तेजित करने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
दूध पिलाने के माध्यम से गुर्दे को उत्तेजित करना

चित्र किडनी फ़ंक्शन का पहला शीर्षक चरण 1
1
बहुत-से पानी हर दिन पीना डॉक्टर प्रति दिन 235 मिलीलीटर पानी (लगभग 2 लीटर) के लगभग 8 गिलास की सिफारिश करते हैं। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से शरीर के कचरे के संचय को हटा दिया जाएगा और गुर्दे की पथरी को रोका जा सकेगा।
  • चित्र किडनी फ़ंक्शन के चरण 2 का समर्थन करता है
    2
    गुर्दे के लिए एक स्वस्थ आहार की योजना बनाएं इसमें चमकीले रंग का फल और सब्जियां, कम फॉस्फोरस प्रोटीन और कम पोटेशियम खाद्य पदार्थ शामिल होना चाहिए।
    • चमकीले रंग का फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक की जाती हैं। कुछ विकल्पों में चेरी, प्लम, ब्लूबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, लाल मिर्च, बैंगनी सलाद और बैंगनी गोभी शामिल हैं। लहसुन, फूलगोभी और जैतून का तेल, यद्यपि चमकीले रंग का नहीं, गुर्दे के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों के साथ भी पैक किया जाता है।
    • क्रैनबेरी खाओ या प्राकृतिक फलों के रस को पीएं। वे मूत्राशय की दीवार से संलग्न बैक्टीरिया को रोकने के द्वारा मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह गुर्दे की प्रणाली में तनाव को कम करने में मदद करता है क्योंकि मूत्र संक्रमणों से गुर्दा की संक्रमण हो सकती है।
    • मछली और अंडा सफेद की तरह प्रोटीन खाएं, जो दुबले और पोटेशियम में गरीब हैं।
  • चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 3
    3
    गुर्दे पर दबाव डालने वाले खाद्य पदार्थों की खपत से बचें या सीमित करें।
    • शीतल पेय की खपत को सीमित करें उनमें से कुछ गुर्दे की पथरी की संभावना को बढ़ा सकते हैं और मधुमेह के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे कि गुर्दा की बीमारी हो सकती है।
    • अपने आहार में सोडियम को सीमित करें पैकेज किए खाद्य पदार्थों में अक्सर स्वाद बढ़ाने और भोजन को संरक्षित करने के लिए सोडियम होते हैं। बहुत ज्यादा सोडियम उच्च रक्तचाप और मधुमेह पैदा कर सकता है।
    • अपने आहार में पोटेशियम को सीमित करें यह उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है पोटेशियम युक्त समृद्ध पदार्थ में खट्टे फल, सोयाबीन, ब्रोकोली, मटर और मांस शामिल हैं।
    • अपने आहार में फॉस्फोरस को सीमित करें, खासकर अगर आपको हृदय रोग विकसित करने का खतरा होता है गुर्दे आपके शरीर में फास्फोरस और कैल्शियम के स्तर की निगरानी करते हैं। यदि उन्हें नुकसान पहुंचा है, तो खतरनाक कैल्शियम जमा हो सकता है। फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थों में मटर, नट, कोको, बीयर, डेयरी और कोला शामिल हैं।
    • शराब की खपत को सीमित करें मेयो क्लिनिक ने महिलाओं के लिए प्रति दिन 1 मादक पेय की सीमा और पुरुषों के लिए 2 की सिफारिश की है। अपने गुर्दे को स्वस्थ रखने का सबसे सुरक्षित तरीका शराब पीने से बचना है
  • विधि 2
    व्यायाम के माध्यम से गुर्दे को उत्तेजित करना

    चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 4
    1
    प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करें। अभ्यासों में रक्तचाप कम होता है, जिससे गुर्दे में तनाव कम हो जाता है।
  • चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 5



    2
    स्वस्थ वजन बनाए रखें विशेष रूप से कमर क्षेत्र में वजन बढ़ाने से, मधुमेह और उच्च रक्तचाप को रोका जा सकता है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो यह निर्णय लेने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि वजन कम करने और स्वस्थ स्तर पर सबसे अच्छा कैसा रहेगा।
  • विधि 3
    उपचार के माध्यम से गुर्दे को उत्तेजित करना

    चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 6
    1
    रक्त परीक्षणों सहित वार्षिक जांच करें कम से कम गुर्दे की क्रिया अक्सर पहली बार लापरवाह होती है। एक डॉक्टर आपको आपकी गुर्दे को प्रोत्साहित करने वाली दवाओं को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं या गुर्दा समारोह में सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 7
    2
    यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जांच करें। कई क्लीनिक और यहां तक ​​कि फ़ार्मेसियों इस सेवा को निःशुल्क प्रदान करते हैं।
  • चित्र किडनी फ़ंक्शन का समर्थन करते हुए चरण 8
    3
    दर्दनाशक दवाओं को नियमित रूप से लेने से बचें एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन का समसामयिक उपयोग गुर्दे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा - हालांकि, अगर आपको पुरानी दर्द से ग्रस्त है और उन्हें दैनिक रूप से लेना है, तो आपकी गुर्दे एक जोखिम चलाते हैं। इन दवाइयों के विकल्प के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • मधुमेह आम तौर पर गुर्दा की बीमारी की ओर जाता है उच्च रक्त शर्करा के स्तर, जब संगत, समय के साथ गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से आहार के बारे में और गुर्दा की बीमारी को रोकने के लिए एक उपचार से बात करें।

    चेतावनी

    • धूम्रपान न करें कुछ गुर्दा कोशिकाओं में निकोटीन रिसेप्टर्स हैं, जो कि गुर्दा की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com