IhsAdke.com

कैसे गुर्दा दर्द का इलाज करने के लिए

गुर्दे के दर्द, जिसे किडनी पेटी भी कहा जाता है, शरीर में चोट, संक्रमण, पत्थरों या सूजन के कारण हो सकता है। सबसे आम लक्षण ऊपरी पीठ में एक तीव्र दर्द है, आमतौर पर शरीर के एक ही भाग पर। इसका लक्ष्य इस बेचैनी के मूल कारण का निदान और उपचार करना है, इसलिए तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना इस बीच, सरल दवाओं या उपचार के साथ दर्द से राहत।

चरणों

विधि 1
बेचैनी से राहत

चित्र शीर्षक कि किडनी दर्द चरण 1 का इलाज
1
हाइड्रेटेड रहें गुर्दा की पथरी को रोकने के लिए आपके पास गुर्दा की बीमारी होने पर बहुत से तरल पदार्थों को पीएं। यदि दर्द संक्रमण के कारण होता है, तो पानी शरीर से बैक्टीरिया को निष्कासित कर देगा। आम तौर पर, पुरुषों को लगभग 13 कप पानी और अन्य तरल पदार्थ (लगभग 3 लीटर) दैनिक और महिलाएं, लगभग 9 कप (2.2 लीटर) के बारे में सोना चाहिए। तरल पदार्थ के रूप में जल, रस और चाय की गणना क्रैनबेरी रस (क्रैनबेरी) को लेकर गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का एक स्वाभाविक तरीका हो सकता है।
  • कैफीन और शराब का सेवन सीमित करें
  • चित्र शीर्षक कि किडनी दर्द चरण 2 का इलाज
    2
    दर्द को दूर करने के लिए पीठ, पार्श्व, या पेट पर गर्म सेकेंप करें। यह असुविधा के अंतर्निहित कारण को ठीक नहीं करेगा, लेकिन यह लक्षण कम हो जाएगा यदि आप चाहें, तो आप एक गर्म स्नान भी ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कि किडनी दर्द चरण 3 का इलाज
    3
    एसिटामिनोफेन वाला दर्द निवारक लें बाजार में कई उपलब्ध हैं, लेकिन यह जानना जरूरी है कि क्या करना चाहिए ताकि गुर्दे को अधिक नुकसान न हो। आम तौर पर, एसिटामिनोफेन वाली दवाओं की तलाश करें, जैसे टायलीनोल। अगर संदेह में, चिकित्सा सलाह लेना या अपने फार्मासिस्ट से पूछें
    • एस्पिरिन न लें
    • अधिकांश दर्द दवाओं को अल्पकालिक उपयोग के लिए संकेत दिया जाता है। अगर आपकी असुविधा पुरानी है (लंबे समय तक), उचित उपचार के लिए चिकित्सा सलाह लें हालांकि, एसिटामिनोफेन के साथ दवाएं अभी भी निर्धारित की जा सकती हैं।
    • ओवर-द-काउंटर दवाएं आमतौर पर पॉलीसिस्टिक किडनी रोग के कारण हल्के दर्द का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती हैं, कुछ वंशानुगत स्थिति जो कि किडनी ऐंठन या उच्च रक्तचाप के कारण होती है।
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 4 का इलाज
    4
    नींबू का रस पीना ऐसी रिपोर्टें हैं कि पीने से गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद मिलती है, और इसका इस्तेमाल गुर्दे की पथरी की रोकथाम में भी किया जाता है। इसका कारण यह है कि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पत्थरों को कोट करने में मदद करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। 120 मिलीलीटर नींबू का रस (पानी में पतला) या 950 मिलीलीटर नींबू पानी प्रतिदिन पीने से।
  • चित्र शीर्षक कि किडनी दर्द चरण 5 का इलाज
    5
    एक कप कॉफी या चाय लें जब भी आपके पास गुर्दा का दर्द होता है, डॉक्टर की तलाश करें, लेकिन यह जान लें कि कॉफी पीने या चाय पीने से गुर्दे की पथरी की पुनरावृत्ति को रोकने में भी मदद मिलती है। एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी या काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से गुर्दा की पथरी का खतरा कम हो सकता है।
    • हालांकि, इस प्रकार के पेय के अपने सेवन में नाटकीय रूप से वृद्धि न करें कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जो अधिक मात्रा में भस्म होने पर आपको निर्जलीकरण कर सकता है। अपने आप को एक या दो कप एक दिन में सीमित करें
  • किडनी दर्द चरण 6 के अनुसार शीर्षक वाले चित्र
    6
    गुर्दे की पत्थरों की प्राकृतिक राहत के लिए ब्रेक पत्थर (चाँका पिएड्रा) लें यह जड़ीबूटी गुर्दे की पथरी की पुनरावृत्ति को भी रोक सकती है। इसे चाय में लें या इसे एक हर्बल पूरक के रूप में खरीदें। हालांकि, इस प्रकार के उपचार को शुरू करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इस तरह के पूरक का वैज्ञानिक अध्ययन अभी तक नहीं हुआ है।
    • केवल जड़ी-बूटियों के उपयोग का कोई नुस्खा प्रभाव नहीं है, लेकिन तीन महीने या उससे अधिक की लंबी अवधि की खपत - शॉक वेव थेरेपी के साथ मिलकर मूत्राशय के निचले हिस्से में स्थित गुर्दे की पथरी के टूटने और बाद के मार्ग में मदद करता है।
    • लिथियम की दवाएं और एंटीबायटिक्स पत्थर के ब्रेकर से संपर्क करते हैं, इसलिए यदि आप ऐसी दवाओं के साथ इलाज कर रहे हैं तो इस जड़ी-बूटियों का उपयोग करें।
    • Anvisa द्वारा विनियमित एक पूरक ब्रांड के लिए देखो और उचित खुराक के लिए पैकेजिंग पर निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2
    निदान होने के नाते

    चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 7 का इलाज
    1
    जब भी आपके पास गुर्दा का दर्द होता है तब एक चिकित्सक से परामर्श करें अगर आप पीठ या पार्श्व (पीठ के नीचे के पीछे की तरफ) में तेज, निरंतर दर्द महसूस करते हैं तो एक नियुक्ति करें
    • आप गुर्दा की परेशानी के कारणों पर निर्भर करते हुए, मूत्र में बुखार, थकान, शरीर में दर्द या खून जैसे लक्षणों का अनुभव भी कर सकते हैं। किसी भी तरह से, जब भी आपको दर्द होता है, अन्य लक्षणों के साथ या इसके बिना चिकित्सा सलाह लेना
    • यदि आपके पास हाल ही में मूत्र पथ के संक्रमण हो चुके हैं, तो डॉक्टर पर जाएं, भले ही आप केवल हल्के असुविधा महसूस करते हैं यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि संक्रमण गुर्दे में फैल न हो।
  • चित्र शीर्षक कि किडनी दर्द चरण 8 का इलाज
    2



    एक प्रोस्टेट परीक्षा लें प्रोस्टेट समस्याओं के कारण वृद्ध पुरुषों के गुर्दे के दर्द और मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं, जो आसानी से इलाज योग्य हो सकता है। कृपया निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दें:
    • अक्सर पेशाब की ज़रूरत होती है, यहां तक ​​कि रात के बीच में-
    • पेशाब या स्खलन के दौरान दर्द -
    • मूत्र या वीर्य में रक्त
    • कम पीठ, जांघों, कूल्हों, श्रोणि या गुदा क्षेत्र में दर्द
    • एक कमजोर मूत्र धारा
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 9 का इलाज
    3
    यदि दर्द अचानक और गंभीर है तो आपातकालीन चिकित्सा की जानकारी लें तीव्र और अचानक दर्द आमतौर पर एक गंभीर चिकित्सा स्थिति को इंगित करता है, जैसे कि रक्त के थक्के या गुर्दे में रक्तस्राव। कॉल करने के लिए सैमू या तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं, भले ही आपके पास अन्य लक्षण न हों
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 10 का इलाज
    4
    एक विशेषज्ञ के लिए देखो यद्यपि एक सामान्य चिकित्सक हल्के संक्रमण और किडनी पत्थरों से होने वाले गुर्दे के दर्द का इलाज कर सकता है, लेकिन अधिक विशिष्ट परिस्थितियों में विशेषज्ञ से देखभाल की आवश्यकता होती है, जैसे मूत्र रोग विशेषज्ञ या नेफ्रोलॉजिस्ट। मामले पर निर्भर करता है, आपको सर्जन के मूल्यांकन की भी आवश्यकता होगी। आवश्यक रेफरल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 11
    5
    अतिरिक्त निदान परीक्षण करें डॉक्टर शायद एक रक्त परीक्षण और एक मूत्र परीक्षण के लिए पूछेंगे। नैदानिक ​​संदेह के आधार पर, पेशेवर अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) के लिए भी अनुरोध कर सकता है। इन परीक्षाओं के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न बताएं
  • विधि 3
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करना

    चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 12 का इलाज
    1
    गुर्दा की पथरी से छुटकारा आमतौर पर वे "पेट दर्द" की एक तीव्र परत का कारण बनते हैं - एक तख्ची की तरह एक असुविधा जो लगातार बिगड़ती और सुधार करती है यदि यह आपका निदान है, तो डॉक्टर शायद कुछ दिनों तक इंतजार करेंगे कि क्या आप पत्थरों को अपने आप से निकाल रहे हैं (जो कि दर्दनाक हो सकता है!)। उस स्थिति में, दर्द से निपटने के लिए प्रदाता के लिए दवा से पूछिए। यदि आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो देखभाल एक अस्पताल टीम द्वारा प्रशासित की जाएगी।
    • गुर्दे की पथरी के गठन को रोकने के लिए अच्छी हाइड्रेटेड रखें।
  • चित्रा शीर्षक से किडनी के दर्द का चरण 13
    2
    एंटीबायोटिक उपचार प्राप्त करें यदि आपके पास संक्रमण हो। दर्द एक मूत्राशय के संक्रमण का परिणाम हो सकता है जो मूत्राशय से शुरू हुआ जो गुर्दा से समझौता करता था। पैरेनफोर्तिस नामक इस गुर्दे की स्थिति को और नुकसान को रोकने के लिए जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए। गंभीर मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं के लिए इंसुलिन रूप से अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है
    • Salpingitis, या श्रोणि भड़काऊ बीमारी, फैलोपियन ट्यूब का एक संक्रमण है जो गुर्दा पेटी के समान दर्द का कारण बनता है। यह स्थिति का एंटीबायोटिक दवाओं के साथ भी इलाज किया जाता है
    • सभी चिकित्सा सिफारिशों का पालन करें
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 14 का इलाज
    3
    सर्जरी करो कभी-कभी गुर्दा का दर्द एक संरचनात्मक समस्या के कारण होता है जिसके लिए सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। दर्द को नियंत्रित करने और कैंसर को फैलाने से रोकने के लिए ट्यूमर या यहां तक ​​कि पूरे गुर्दे को हटाने के लिए यह उपचार भी आवश्यक हो सकता है।
    • कई संरचनात्मक समस्याओं का निदान बच्चों में किया जाता है। "घोड़े की नाल की गुर्दे" (जब अंगों के विलय) गुर्दा की दर्द का एक सामान्य कारण है।
    • अगर ट्यूमर परिचालन योग्य नहीं है, तो कैंसर का उपचार केमो या रेडियोथेरेपी के साथ किया जा सकता है। ट्यूमर कम होने के कारण दर्द को राहत मिली जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक किटनी दर्द चरण 15
    4
    अपने कार्डियोवस्कुलर कामकाज में सुधार करें। एथ्रोस्क्लेरोसिस और एथोरोसलेरोसिस, जो रोग जो धमनियों के सख्त और घुटनों का कारण बनते हैं, वे शरीर में कहीं भी हो सकते हैं और हृदय के हमलों और स्ट्रोक में परिणाम कर सकते हैं। जब यह गुर्दे के रक्त वाहिकाओं में होता है, रक्तचाप बढ़ जाता है और गुर्दे की विफलता को विकसित करता है, बहुत दर्द के अलावा इसलिए, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर, साथ ही साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। यदि आपके पास पहले से एक पुरानी स्थिति है, तो उसे दवा के साथ नियंत्रित करें आप भी कर सकते हैं अपने कार्डियोवस्कुलर कामकाज में सुधार एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना:
  • चेतावनी

    • कई स्थितियां - गुर्दे की पथरी से संक्रमण तक - मूत्र के प्रतिधारण का कारण बन सकता है, जो कि गुर्दा की ओर बढ़ता है, पेशाब पर जलाता है, और बुखार होता है। इस हालत के मूल कारण का इलाज करने के लिए एक डॉक्टर की तलाश करें, जिसे हाइड्रोनफ्रोसिस कहा जाता है अतिरिक्त मूत्र को मूत्राशय से सूखा जाना चाहिए ताकि यह गुर्दे के कामकाज पर कोई असर न पड़े।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com