IhsAdke.com

कैसे गुर्दा पत्थरों से मुक्त हो जाओ

गुर्दे की पथरी, भी अश्मरी और गुर्दे की पथरी के रूप में जाना होते हैं जब छोटे खनिज क्रिस्टल गुर्दे में बनते हैं। आम तौर पर, इस तरह के क्रिस्टल होगा मूत्र पथ, जो निपटान के दौरान मूत्र उत्सर्जित कर रहे हैं गुर्दे की। हालांकि, कुछ मामलों में, वे गुर्दे, जहां वे अन्य छोटे क्रिस्टल में शामिल होने में फंस रहे हैं, गुर्दे की पथरी के गठन। पत्थर कैल्शियम oxalate, कैल्शियम फॉस्फेट, या दोनों के मुख्य रूप से बना रहे हैं। एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप गणना एक मूत्र रोग विशेषज्ञ renais- अच्छा इलाज के विकल्प प्रदान कर सकते हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति के कुछ उपायों को अपनाने और रोकने के लिए और समस्या को खत्म करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बुनियादी उपायों को अपनाना

किडनी स्टोन्स चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
बहुत सारे पानी और अन्य प्रकार के तरल पदार्थों सेवन करें तरल पदार्थों का घूस आप को पेशाब कर देगा, पत्थर को नष्ट करने की प्रक्रिया में सहायता कर, पानी का सबसे अच्छा विकल्प होगा 10 किडनी पत्थरों में से केवल 1 या 2 को एक व्यक्ति को बहुत अधिक पीना और लंबी अवधि की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी।
  • यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन ने महिलाओं के लिए 9 कप (लगभग 2.2 लीटर) तरल पदार्थों की दैनिक खपत की सिफारिश की है, जबकि पुरुषों को 13 कप (प्लस या शून्य से 3 लीटर) तरल पदार्थों की दैनिक मात्रा में पीना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि मूत्र का हल्का पीला या स्पष्ट बनाने के लिए आप बहुत सारे पानी पीते हैं। यह एक संकेत होगा कि द्रव का सेवन पर्याप्त है
  • थोड़ा सा चीनी के साथ नींबू पानी पीना नींबू की साइट्रिक और एसिड सामग्री गुर्दे के पत्थर के गठन को रोकने में मदद कर सकती है और व्यक्तिगत हाइड्रेटेड रख सकता है।
  • किडनी स्टोन्स चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो तो दर्द दवा लें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) कई रूपों में उपलब्ध हैं: इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन), नेप्रोक्सन (एलेव) या एस्पिरिन सामान्य एनएसएआईडीएस हैं। यदि आप एक नाबालिग हैं, तो एस्पिरिन न लें, क्योंकि उन्हें एक खतरनाक बीमारी (रेय सिंड्रोम) से जोड़ा गया है, जिससे तीव्र मस्तिष्क क्षति हो सकती है।
    • जब किडनी का पत्थर बड़ा होता है और बहुत दर्द का कारण होता है, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि डॉक्टर को एक मजबूत विरोधी भड़काऊ लिखने के लिए कहें। यदि ऐसा होता है, तो वह स्थिति ठीक से निदान कर सकता है।
  • किडनी स्टोन्स चरण 3 बुलेट 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    पता है कि किसी डॉक्टर के पास जाने के लिए आवश्यक है बहुत सारे गुर्दा पत्थरों के माध्यम से अंग (थोड़ा धैर्य के साथ) तरल पदार्थ के साथ गुजरना होगा लगभग 15% पत्थरों के लिए चिकित्सक से हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी। कृपया देखें कि क्या यह कुछ शर्तों को निर्धारित करता है, जो हम पूरे लेख में दिखाएंगे।
    • लगातार मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) यदि एक किडनी पत्थर पेश किया जाता है तो वे बदतर हो सकते हैं
    • आपके पास पहले से एक गुर्दा प्रत्यारोपण था, जिसमें एक समझौता प्रतिरक्षा तंत्र या केवल एक किडनी है
    • यदि आप गर्भवती हैं गर्भावस्था में कैलकुली का उपचार आम तौर पर गर्भ के त्रैमासिक पर निर्भर करता है।
    • यह विश्वास करते हुए कि पत्थर मूत्र पथ को अवरुद्ध कर रहा है इस लक्षण को देखकर देखा जा सकता है कि मूत्र प्रवाह कम हो जाता है, रात में और पीड़ा के दौरान मूत्र का अत्यधिक उन्मूलन होता है।
  • विधि 2
    गुर्दे की पथरी से बचना

    किडनी स्टोन्स चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रहना गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है। बहुत सारे पानी पीयें ताकि आपके मूत्र का रंग हल्का पीला हो या साफ़ हो जाए - यदि यह अंधेरे पीला हो, तो आपके द्रव का सेवन पर्याप्त नहीं है।
    • नींबू पानी पीना कम शर्करा के लिए पेय या आप को पसंद है कि एक तैयार नींबू और नींबू में साइट्रिक एसिड की उच्च दर होती है, जो क्रिस्टल को बढ़ने की इजाजत नहीं देता है, उन्हें गुर्दा पत्थर बनने से रोका जा सकता है।
    • अंधेरे बियर पीना मत वे ऑक्कोलेट्स में समृद्ध हैं (जो भविष्य में पत्थरों के गठन के लिए योगदान दे सकते हैं)
  • किडनी स्टोन्स चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    चीनी, सोडा, और कॉर्न सिरप पीना मत। चीनी शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करने की क्षमता में बाधा डालता है, जिससे उन्हें गुर्दे की पथरी के गठन में बड़े दोषी बनाते हैं। तालिका शर्करा और मकई सिरों में पाए जाने वाले फर्कटोज ने पत्थरों के गठन से बाध्यकारी साबित किया है। यदि आप गुर्दा की पथरी से पीड़ित होने की संभावना कम करते हुए शरीर के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहते हैं, तो शक्कर का सेवन कम करें
    • कुछ साइट्रस-स्वाद वाले शीतल पेय में उच्च मात्रा में साइट्रिक एसिड होते हैं उच्च शर्करा वाले पेय से बचने के लिए सिफारिश की जाती है, लेकिन इस प्रकार के सोडा साइट्रिक एसिड की मात्रा में वृद्धि करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।



  • किडनी स्टोन्स से छुटकारा पाने के चरण 12
    3
    बाहर काम करते हैं। हर दिन 30 मिनट व्यायाम करें: यह साबित हो चुका है कि मध्यम शारीरिक गतिविधि में गुर्दे की पथरी 31% तक कम हो जाती है।
    • प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट सामान्य व्यायाम करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए घूमना, दौड़ना या बागवानी)
  • चित्र किटनी स्टोन्स को रोकें चरण 6
    4
    पशु प्रोटीन को प्रति दिन 170 ग्राम या उससे कम तक सीमित करें। इस प्रकार की प्रोटीन (विशेष रूप से लाल मांस) गुर्दे की पथरी, विशेष रूप से यूरिक एसिड दैनिक पशु प्रोटीन (170 ग्राम या उससे कम) का सेवन सभी प्रकार के कैलकुली के जोखिम को बहुत कम करेगा।
    • लाल, जैविक मांस और शंख में प्यूरिन का एक उच्च एकाग्रता है, जो यूरिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है और गुर्दे की पथरी की संभावना को बढ़ाता है। अंडे और मछली में इस परिसर की सुविधा है, लेकिन लाल मीट और शेलफिश की तुलना में कम मात्रा में है।
    • अन्य स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त करें, जैसे कि कैल्शियम या सब्जियों में समृद्ध डेयरी उत्पाद। उत्तरार्द्ध भी फाइबर और फाइटेट, एक यौगिक है जो कि गुर्दा पत्थरों के गठन को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, सोया से सावधानी बरतें: इसमें ऑक्सलेट का एक उच्च स्तर होता है
  • 5
    पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन यह आपके आहार में कैल्शियम उत्पादों से बचने या कम करने के लिए एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, क्योंकि कई पत्थर उस पोषक तत्व से बने होते हैं हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग कैल्शियम में कम हैं वे गुर्दा की पथरी के खतरे में हैं। पोषक तत्व की उचित दैनिक मात्रा को निगलना करने के लिए दूध और पनीर जैसे कई डेयरी उत्पादों के साथ स्वयं को भोजन करें।
    • 4-8 साल के बच्चों को एक दिन में 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जबकि 9-18 में रहने वाले लोगों को 1,300 मिलीग्राम रोजाना निगलना चाहिए। 1 9 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले वयस्कों के लिए प्रति दिन कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त करने की सिफारिश की जाती है। महिलाओं की उम्र 50 वर्ष और अधिक और 70 से ज्यादा पुरुषों में दैनिक 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
    • जब तक आपके डॉक्टर की सलाह नहीं दी जाती है, कैल्शियम की खुराक का उपयोग न करें। अतिरिक्त कैल्शियम, जब पूरक आहार से लिया जाता है, तो गुर्दे की पथरी के खतरे को बहुत बढ़ा सकते हैं, जो आपके आहार के जरिये पोषक तत्व प्राप्त होने पर ऐसा नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक गुर्दा पत्थर रोकें चरण 8
    6
    कम ऑक्सीलेट आहार लें गुर्दे की पथरी का सबसे आम प्रकार कैल्शियम ऑक्सलेट युक्त होता है- घटक में समृद्ध पदार्थों से बचने से गुर्दे की लिथियसिस के खिलाफ भविष्य की रोकथाम में काफी मदद मिलेगी। आपके दैनिक सेवन को 40-50 मिलीग्राम तक सीमित करें
    • अपने आप को उन उत्पादों के साथ फ़ीड करें जिसमें ऑक्सीलेट शामिल होते हैं, जबकि कैल्शियम वाले उन लोगों को निगलना होता है। ऑक्सीलेट और कैल्शियम में गुर्दे तक पहुँचने से पहले बाइंडिंग का एक उच्च मौका है, ऐसे खाद्य पदार्थों से गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करते हैं।
    • नट, गेहूं, अंजीर, अंगूर, कीनू, सेम, गाजर, अजवाइन, मिर्च, चुकंदर, भिंडी, आलू, मीठे आलू, पालक, बैंगन, गोभी: ये oxalate (सेवन किए गए 10 से अधिक मिलीग्राम) के उच्च स्तर के साथ खाद्य पदार्थ हैं , लीक, जैतून, तोरी और सबसे फल।
    • पेय पदार्थों की श्रेणी में जो बड़ी मात्रा में ऑक्सलेट है (10 से अधिक मिलीग्राम प्रति सेवारत), हमें अंधेरे बीयर, काली चाय, चॉकलेट ड्रिंक्स, सोया पेय और तत्काल कॉफी मिलती है।
    • शरीर ऑक्ज़ेलेट में विटामिन सी की खुराक (पूरक के रूप में पाया जाता है) को बदल सकता है जब तक आपके डॉक्टर की सिफारिश नहीं की जाती है, विटामिन सी की खुराक न लें।
  • 7
    "क्रैश आहार" से बचें इस प्रकार का आहार खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ाता है, जिससे गुर्दे की लिथियसिस बनाने का खतरा बढ़ जाता है। प्रोटीन में उच्च आहार, जैसे "एटकिंस", बहुत गुर्दे की आवश्यकता होती है और इसे बचा जाना चाहिए।
    • उन्होंने कहा कि बहुत से फल, सब्जियां, साबुत अनाज और एक निश्चित मात्रा में दुबला प्रोटीन के साथ एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना स्वस्थ रहने और गुर्दा की पथरी के खतरे को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • किडनी स्टोन्स चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    लिथियासिस के इतिहास वाले व्यक्तियों को भी अधिक ध्यान देना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, अगले 7 सालों में पहले से ही उन सभी रोगियों के बारे में जो कि पहले से गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं, एक और संकट होगा। यदि आपके पास पिछले गुर्दा की पथरी होती है तो रोकथाम के उपाय लें - जोखिम अधिक है
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ खाएं और नियोजित आहार का पालन करें। यह विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से युक्त होना चाहिए, संतृप्त वसा और फास्ट फूड नेटों में समृद्ध खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।
    • उपचार सिंहपर्णी Dandelion, एप्पल साइडर सिरका, rosehip तेल और शतावरी के रूप में "प्राकृतिक" थोड़ा वैज्ञानिक समर्थन गुर्दे की पथरी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में साबित किया जाना है।

    चेतावनी

    • दर्द के डर के लिए मूत्र न रखें। पत्थर को निष्कासित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com