IhsAdke.com

गुर्दा पत्थरों को भंग कैसे करें

गुर्दा की पथरी रेत के अनाज के रूप में या मोती के रूप में जितनी छोटी हो सकती है वे गुर्दे में अतिरिक्त खनिजों या अन्य तत्वों के परिणामस्वरूप बनते हैं और मूत्रमार्ग के मूत्राशय के मूत्र में फंस सकते हैं। वे दर्द के कारण कुख्यात होते हैं जैसे वे पास जाते हैं, खासकर जब वे मूत्र के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। कई मामलों में, जब आप पत्थर के पास की मदद के लिए घर पहुंचे तो आपका चिकित्सक आपको अधिक तरल पदार्थ का उपभोग करने की आवश्यकता कर सकता है बड़े पत्थरों का इस्तेमाल चिकित्सा प्रौद्योगिकी का उपयोग करके छिड़का जा सकता है, जिससे उन्हें छोटे टुकड़ों में बदल दिया जा सकता है जो आपके सिस्टम के आसपास घूम रहे हैं। पत्थरों को भंग करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ पत्थरों का इलाज करना

चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 8
1
दवाइयों के लिए देखो यदि आपको अपने दम पर छोटे पत्थरों से गुजर रहा है, तो अपने चिकित्सक "अल्फा ब्लॉकर्स" कहा जाता है दवा का एक प्रकार है, जो आपके मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को आराम और अधिक आसानी से पत्थरों को ढीला करने के लिए अपने शरीर की मदद के लिए लिख सकते हैं। इस छोटे पत्थरों के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन सबसे प्रमुख ढीला थोड़ी सी मदद की आवश्यकता हो सकती।
  • चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 9
    2
    एक्स्ट्राकोरोरॉरिअल सदमे तरंगें लिथोट्रिपी के माध्यम से गुज़रती हैं यह प्रक्रिया बड़ी चट्टानों को तोड़ने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है, जिससे उन्हें आसानी से गुजरना पड़ता है। चूंकि प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, इसलिए रोगियों को आमतौर पर छिड़काव प्रक्रिया के दौरान संवेदनाहट किया जाता है, जो 30 से 45 मिनट तक रहता है। यह एक प्रभावी उपचार है, लेकिन जब पत्थर के छोटे से टुकड़े पास हो जाते हैं तो यह चोट और दर्द पैदा कर सकता है।
  • चित्रित करें, डिस्लोव किडनी स्टोन्स चरण 10
    3
    देखें कि क्या पत्थर को यूरेरोसस्कोप से हटाया जा सकता है। शॉक वेव थेरेपी के कारण बहुत बड़े पत्थरों को नष्ट किया जा सकता है, लेकिन सर्जरी की आवश्यकता के मुकाबले बहुत छोटी, मूत्रवाहिनी में डाले जाने वाले उपकरण से हटाया जा सकता है। पत्थर स्थित होने के बाद, यह छोटे उपकरणों का उपयोग कर नष्ट हो जाता है। चूंकि प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, इसलिए आमतौर पर स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 11
    4
    पर्कुट्यूनेट नेफोलिथोटमी से गुज़रना बड़े पत्थरों के लिए जो शॉक थेरेपी के माध्यम से छोटे टुकड़ों में नहीं तोड़ा जा सकता है, सर्जरी आवश्यक हो सकती है। रोगी के पीछे एक छोटी सी चीरा बनाई जाती है, और पत्थर हटाने के लिए एक छोटा सा उपकरण डाला जाता है। सर्जरी के लिए रोगी को अस्पताल में रात भर रहने की आवश्यकता है।
  • चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 12
    5
    देखें कि थायराइड के लिए उपचार आवश्यक है या नहीं। कुछ मामलों में, कैल्शियम का पत्थर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण होता है, जो तब होता है जब थायराइड ग्रंथियां बहुत अधिक पैराडायरेफ़ीड हार्मोन उत्पन्न करती हैं। ऐसा तब हो सकता है जब थाइरॉइड ग्रंथि में एक छोटा ट्यूमर बढ़ता है, या जब एक भिन्न समस्या पररायराइड का अत्यधिक उत्पादन होता है। जैसे ही डॉक्टर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण को निर्धारित करता है, वह समस्या को समाप्त करने के लिए उपयुक्त उपचार की सिफारिश करेगा।
  • विधि 2
    घरों के तरीकों के साथ पत्थरों का इलाज करना

    चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 4
    1
    दैनिक पानी के कई गिलास पीना जो कुछ भी आपके शरीर में पत्थर के प्रकार, छोटे से अधिक 5 मिमी चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना, अपने दम पर संरचनाओं गुजरती हैं। आप गुर्दा पत्थर महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह पर्याप्त दर्दनाक उपचार की आवश्यकता करने के लिए नहीं है, तो अपने चिकित्सक शायद समस्या passar.Permanecer बहुत अच्छी तरह से अपने शरीर को निकालने में मदद मिलेगी हाइड्रेटेड जब तक प्रति दिन पानी के 2.3 लीटर की खपत सलाह देंगे पत्थर।
    • स्पष्ट मूत्र का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त पानी पीने की कोशिश करें साफ मूत्र एक संकेत है कि आपके शरीर बहुत अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है।
    • गैर-अल्कोहल, गैर-कैफीनयुक्त और अशिष्ट पेय - जैसे अदरक, फलों का रस या हरी चाय - शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकता है। कैफीन, कृत्रिम मिठास, शक्कर या अल्कोहल के साथ पेय से बचें, जब तक आप पत्थर को प्राप्त करना चाहते हैं।



  • चित्रित करें, डिस्लोव किडनी स्टोन्स चरण 5
    2
    पत्थरों को हटने के लिए आहार परिवर्तन करें चूंकि पत्थियां कुछ खनिजों के संचय के कारण होती हैं, इस तरह के यौगिकों वाले कम खाद्य पदार्थ खाने से समस्या कम हो सकती है। यह विशेष रूप से प्रभावी है अगर आपके पास कैल्शियम या यूरिक एसिड पत्थर हैं
    • यदि आपके पास कैल्शियम का पत्थर है, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में कटौती के रूप में वे समस्या खराब हो: नमकीन खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, कस्तूरी, टोफू और gordurosas.Se चीजें आप कैल्शियम oxalate पत्थर है, इस तरह के एक प्रकार का फल, अंगूर, पालक, मीठे आलू, कॉफी और के रूप में oxalate में उच्च खाद्य पदार्थ, के लिए देखो चॉकलेट।
    • यदि आपके पास यूरिक एसिड पत्थर हैं, इस तरह के जिगर और गुर्दे, anchovies, सार्डिन, सेम, मशरूम, पालक, गोभी, किण्वित खाद्य पदार्थों और शराब के रूप में अंग मांस: निम्नलिखित खाद्य पदार्थों यूरिक एसिड युक्त काटना।
  • छिपी हुई चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 6
    3
    प्रत्येक दिन नींबू युक्त द्रव पीना। आप नींबू पानी, नींबू का रस, नींबू-चूने के पेय या पानी को फलों के कुछ स्लाइस के साथ पी सकते हैं नींबू की अम्लीय प्रकृति गुर्दे की पथरी को भंग करने में मदद करती है।
  • चित्रित किया गया चित्रित डिस्लोव किडनी स्टोन्स चरण 7
    4
    हर्बल उपचार की कोशिश करें हालांकि ऐसी कोई उपाय गुर्दे की पथरी को दूर करने के साबित हो गया है, कई की खोज कुछ जड़ी बूटियों की खपत है कि, विशेष रूप से चाय के रूप में, मदद कर सकते हैं पत्थर हटना इतना है कि यह आसान उन्हें पारित करने के लिए बनाता है। एक छोटे पत्थर के इलाज के लिए निम्नलिखित जड़ी बूटियों का प्रयास करें:
    • बीर्च के पत्ते से चाय, जो जाहिरा तौर पर मूत्र प्रणाली से कचरे को निकालता है।
    • काली चाय, जो मूत्रवर्धक होने के कारण मूत्र प्रवाह बढ़ता है
    • नेटली पट्टी, जो एक मूत्रवर्धक भी है जो आपके शरीर से पत्थरों को निकालने में मदद कर सकता है।
    • डेंडिलियन जड़, जो जाहिरा तौर पर गुर्दे के लिए एक प्रभावी टॉनिक है।
    • कहा जाता है कि साइट्रस सेब-सिरका पत्थरों को भंग करने में मदद करता है। आप प्रति दिन खट्टे सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा का उपभोग कर सकते हैं।
    • खट्टे चाय का उपयोग करने से बचें, जो कैल्शियम ऑक्ज़लेट पत्थरों को खराब कर सकता है।
    • भारत में, केला स्टेम चाय गुर्दा की समस्याओं के लिए एक सामान्य उपचार है।
  • विधि 3
    सबसे अच्छा इलाज तय करना

    चित्रित करें, डिस्लोव किडनी स्टोन्स चरण 1
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास वास्तव में एक गुर्दा का पत्थर है। यद्यपि सभी पत्थरों के लक्षणों का कारण नहीं है, यहां तक ​​कि सबसे छोटे भी बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। यदि आप पहले से ही समस्या से पीड़ित हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि यदि आपके लक्षण पत्थरों के लक्षण हैं हालांकि, चूंकि गुर्दा की पथरी के लक्षण कई अन्य विकारों की नकल करते हैं, इसलिए समस्या का इलाज करने के लिए निदान प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। यहां गुर्दा की पथरी के सबसे आम लक्षण हैं:
    • पीठ के निचले हिस्से और शरीर के पक्ष में गंभीर दर्द, जो आमतौर पर पेट और जीरो में फैलता है
    • दर्द जो प्रकट होता है और समय-समय पर गायब हो जाता है, और पेशाब के दौरान प्रस्तुत करता है।
    • खराब गंध के साथ मूत्र ब्राउन, गुलाबी या मैट।
    • मतली और उल्टी
  • चित्रित करें, डिस्लोव की किडनी स्टोन्स चरण 2
    2
    एक परीक्षा लेने के लिए एक डॉक्टर पर जाएं लक्षण सूचना के लिए एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन (क्या अपने चिकित्सक से सिफारिश की गई है के आधार पर) ले लो सबसे अच्छा तरीका उपचार निर्धारित करने के लिए है। पैदा इमेजिंग तकनीक आपके शरीर में आकार, आकृति और पत्थर की संख्या का पता चलता है।
    • अगर आपके पास 5 मिलीमीटर से कम का पत्थर है, तो आपका डॉक्टर शायद आपको सलाह देगा कि आप घर के तरीके का इस्तेमाल करके आपकी सहायता करें।
    • यदि आपके पास एकाधिक पत्थर या बड़ा है, तो आपका चिकित्सक दवा लिख ​​सकता है या समस्या को स्प्रे करने के लिए एक अलग उपचार सुझा सकता है, ताकि आप उसे आसानी से पारित कर सकें।
  • चित्रित किया गया चित्रित किडनी स्टोन्स चरण 3
    3
    पता करें कि आपके पास किस प्रकार के पत्थर हैं किडनी पत्थरों के समान लक्षण उत्पन्न होते हैं, लेकिन ये कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकते हैं। जानने के लिए कि गुर्दा की पथरी के कारणों से आपको उनके आकार को कम करने और भविष्य में उन्हें रोकने में मदद मिलेगी। यह पता लगाने के लिए कि आपके पास किस प्रकार के पत्थरों हैं, आपका डॉक्टर रक्त या मूत्र परीक्षण कर सकता है पत्थर पारित करने के बाद, आपका डॉक्टर एक प्रयोगशाला में भेज सकता है, इसका विश्लेषण कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि इसका क्या गठन होता है। यहां विभिन्न प्रकार के पत्थर हैं:
    • कैल्शियम स्टोन्स: ये सबसे आम हैं, और उनका मूल कैल्शियम के उच्च स्तर में है, जो कि अन्य पदार्थ के साथ संयुक्त है, जैसे ऑक्सलेट या यूरिक एसिड
    • यूरिक एसिड की पत्थरों: वे तब बनाते हैं जब पेशाब में बहुत अधिक एसिड होता है
    • स्ट्रावेट पत्थर: मूत्र पथ के संक्रमण के बाद हो सकता है
    • सिस्टीन पत्थरों: इस प्रकार का एक दुर्लभ आनुवंशिक रोग होता है।
  • युक्तियाँ

    • पत्थर के माध्यम से प्राप्त करने के लिए रोजाना बहुत सारे पानी पीना यह पारित हो जाने के बाद, इन गणनाओं को आवर्ती से रोकने के लिए दैनिक आधार पर पानी पीना सुनिश्चित करें।
    • क्रैनबेरी रस से सावधान रहें अल्पावधि में, यह पत्थर को खत्म करने या मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में मदद कर सकता है। हालांकि, लंबे समय में, यह पत्थरों का कारण है क्योंकि यह ऑक्सालिक एसिड में समृद्ध है।
    • रोजाना काला या हरी चाय पीने से अधिक पत्थरों के उत्पादन के जोखिम को कम करें। अध्ययन बताते हैं कि हरी और काली चाय गुर्दे की पथरी के विकास की संभावना कम करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com