IhsAdke.com

हॉट स्टोन्स के साथ मालिश कैसे करें

गर्म पत्थर की मालिश में मांसपेशियों के तनाव को कम करने, दर्द और कठोरता से राहत देने और परिसंचरण में सुधार करने के लिए मालिश तकनीकों के साथ गर्म चट्टानों को जोड़ती है। इस इलाज का उपयोग समस्याओं जैसे मांसपेशियों में दर्द, गठिया और ऑटोइम्यून रोगों के लिए किया जा सकता है। पत्थरों की गर्मी त्वचा में प्रवेश करती है, रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, जहरीले पदार्थों को नष्ट करने और एक साधारण मालिश की तुलना में अधिक मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है। एक्यूप्रेशर पॉइंट पर गर्म पत्थरों को रखकर, आप ऊर्जा के प्रवाह को रिलीज करने में मदद कर सकते हैं और शरीर को अपने आप ठीक कर सकते हैं। जो लोग गर्म पत्थरों से मालिश करते हैं वे प्रत्येक ग्राहक की आवश्यकताओं और वरीयताओं के अनुसार इलाज को अनुकूलित कर सकते हैं। देखभाल करने और अपने मुवक्किलों पर ध्यान देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि गर्म पत्थर जलने पेशेवर माथेरों के खिलाफ मुकदमों के लिए आधार है।

चरणों

भाग 1
आवश्यक सामग्री प्राप्त करना

चित्रित करें हॉट स्टोन मालिश चरण 1
1
ढूँढें या पत्थर खरीदें इस मालिश में प्रयुक्त पत्थरों को आमतौर पर बेसाल्ट से बना होता है, एक खनिज गर्मी को बनाए रखने में सक्षम होता है। उन्हें भी बहुत चिकनी होना चाहिए ताकि त्वचा को परेशान न करें। लेकिन अगर आप बेसाल्ट पत्थरों को नहीं ढूँढ सकते हैं, तो आप सादे नदी के पत्थरों का उपयोग कर सकते हैं या फ्री मार्केट में एक गर्म पत्थर मालिश किट खरीद सकते हैं। खदान से पत्थरों को खरीद न लें, जब तक कि आप प्रत्येक एक का चयन न करें।
  • आपको 20 से 30 पत्थरों के बीच की आवश्यकता होगी, हालांकि कुछ पेशेवर मालिश 45 से 60 का उपयोग कर सकती हैं। आपको कम से कम दो बड़े अंडा के बारे में 20 सेंटीमीटर लंबा, 15 सेंटीमीटर चौड़ा, सात पत्थरों की हथेली में फिट होने की आवश्यकता है हाथ और आठ छोटी पत्थरों, अंडे का आकार या 25 प्रतिशत सिक्का।
  • हॉट स्टोन मालिश चरण 2 से शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यस्थल तैयार करें यदि आपके पास मालिश स्ट्रेचर नहीं है, तो आप बेड या फर्श का उपयोग कर सकते हैं। उचित स्थान चुनते समय, एक साफ शीट या मोटी तौलिया रखें ताकि मालिश किया जा रहा है। यह व्यक्ति को अधिक आरामदायक बनाने और अतिरिक्त मालिश तेल को अवशोषित करने में मदद करेगा।
    • ताकि पर्यावरण बहुत आराम कर रहे हैं, कुछ अरोमाथेरेपी मोमबत्तियों को रोशनी करने का प्रयास करें लैवेंडर, लैमॉन्ग्रस, नीलगिरी और वेनिला जैसे सूथिंग इत्र, मसाज के अनुभव में क्लाइंट डुबकी लगाने में मदद करेंगे।
    • आप कुछ शास्त्रीय संगीत भी खेल सकते हैं या अधिक आराम करने के लिए बारिश लगता है।
  • हॉट स्टोन मैसेज चरण 3 से शीर्षक वाला चित्र
    3
    पत्थरों को गरम करें आदर्श उन्हें मालिश शुरू करने से पहले आधे घंटे या एक घंटा तैयार करना है पानी 55 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए पत्थरों को ठंडा किया जाएगा क्योंकि वे उपयोग किए जाते हैं। 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान वाले पत्थर गर्म होते हैं, हालांकि 40 डिग्री सेल्सियस पर एक पत्थर कुछ मिनटों तक नंगे त्वचा पर छोड़ दिया जाता है।
    • पत्थरों को गर्म करने के लिए, एक बिजली के बर्तन का उपयोग करें जो कि कम से कम 5.5 एल पानी या उच्च किनारे वाली एक बड़ी कड़ाही के बारे में 7.5 सेमी का है। कृपया ध्यान दें कि विद्युत कुकर और अन्य इसी तरह के उपकरणों के चक्र में गर्मी, जिसका अर्थ है कि तापमान भिन्न हो सकते हैं और इन्हें बारीकी से मॉनिटर किया जाना चाहिए। "कम-मध्यम-उच्च" की तुलना में अधिक सटीक तापमान सेटिंग के साथ कुछ मिलना सबसे अच्छा है
    • पैन के तापमान की निगरानी के लिए एक पाक थर्मामीटर का उपयोग करें। कभी भी ग्लास थर्मामीटर का उपयोग न करें क्योंकि यह टूट सकता है पैन तापमान को कम या मध्यम रखें ताकि पानी को उबाल न सकें।
    • इसे इस्तेमाल करने से पहले प्रत्येक पत्थर पर थोड़ा सा मालिश तेल खर्च करें
  • हॉट स्टोन मालिश चरण 4 नामक चित्र
    4
    कभी भी इसे बिना किसी व्यक्ति की त्वचा पर एक गर्म पत्थर डाल दिया। स्पा विज्ञापन की छविएं सटीक नहीं हैं, लेकिन केवल उदाहरण हैं। जलने से बचने के लिए, आपको व्यक्ति की त्वचा पर फ़लालीन या तौलिया रखना चाहिए और शीर्ष पर स्थित पत्थरों की स्थिति में होना चाहिए।
    • याद रखें कि पत्थरों से गर्मी तीन से चार मिनट तक ले जा सकती है ताकि त्वचा में घुसना हो।
  • भाग 2
    मालिश करना

    क्या हॉट स्टोन मालिश कदम 5 शीर्षक चित्र
    1
    कभी भी व्यक्ति को गर्म पत्थरों पर झूठ न दें, या उन्हें गंभीर रूप से जलन हो सकती है
  • क्या हॉट स्टोन मालिश कदम 6 शीर्षक चित्र
    2
    ग्राहक के चेहरे पर चार छोटे पत्थरों रखो व्यक्ति झूठ के बाद, छोटे, तेल मुक्त पत्थरों में से चार ले लो और चेहरे के एक्यूप्रेशर बिंदु पर उन्हें रखें। एक को माथे पर रखो, एक होंठ के नीचे और प्रत्येक गाल पर एक। इन पत्थरों पर तेल से बचें, चेहरे के छिद्रों को रोकने या मस्तिष्क प्राप्त करने वाले व्यक्ति की त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए। एक बढ़िया विकल्प, उन्हें सूखने का मौका कम करने के बजाय चेहरे के पत्थरों को ठंडा करना है।
  • हॉट स्टोन मालिश चरण 7 नामक चित्र
    3



    ऊर्ध्वाधर, clavicles, और व्यक्ति के हाथों के साथ मध्यम और बड़े पत्थरों रखें। व्यक्ति की मालिश की ऊंचाई और चौड़ाई के आधार पर, इस्तेमाल किए जाने वाले पत्थरों के आकार में भिन्नता हो सकती है। लेकिन दो clavicles में एक या एक से अधिक पत्थर, कणिका के साथ दो बड़े पत्थरों और हाथों में दो हथेली आकार के पत्थर जगह करने की कोशिश करें। किसी को इन अंतिम पत्थरों को पकड़ना नहीं है उसे आराम से रहना चाहिए, उसके हाथ कपाट हो गए।
  • हॉट स्टोन मालिश चरण 8 से शीर्षक वाला चित्र
    4
    बाकी हिस्सों को मालिश करने के लिए दो हथेली आकार के पत्थरों का उपयोग करें शरीर के अंग को मालिश करने की खोज करें वहाँ पहले रखा पत्थर लेने के लिए मत भूलना त्वचा और पत्थरों पर थोड़ा तेल स्प्रे करें और तनाव अंक के साथ काम करने के लिए मांसपेशियों का पालन करें, पत्थरों को बदलते समय वे शांत करते हैं जब किया जाए, मस्तिष्क के हिस्से को फिर से कवर करें, पत्थरों को वापस जगह दें और अगले भाग पर जाएं। जब मालिश खत्म हो जाए, तो सभी पत्थरों को हटा दें।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यक्ति को खत्म करना जब आप शरीर के मोर्चे को मालिश कर लेते हैं, तो व्यक्ति को उसके पेट पर लेटना पड़ता है इसे और अधिक आरामदायक बनाने के लिए, उसके टखने के चारों ओर लपेटे हुए एक तौलिया रखें।
    • पत्थरों को बदलने के लिए मत भूलना ताकि वे गर्म रहें।
  • क्या हॉट स्टोन मालिश चरण 10 नामक चित्र
    6
    कंधे के ब्लेड, घुटनों के पीछे और पैर की उंगलियों के बीच व्यक्ति और जगह पत्थरों को कवर करें। कंधे ब्लेड और घुटने के झुकाव के लिए बड़े पत्थरों का चयन करें। पैर की उंगलियों के लिए, उनमें से प्रत्येक के बीच एक छोटा पत्थर डाल दिया फिर अपने पैरों को एक तौलिया में लपेटें ताकि गर्मी बरकरार रह सके और पत्थरों को जगह मिल सके।
    • ऊपर स्थित पत्थरों की स्थिति के बाद, उस स्थान को ढूंढें जिसे आप इस क्षेत्र की त्वचा पर एक छोटे से तेल मालिश और पास करना चाहते हैं। अपनी हथेली के आकार के तेल के साथ दो पत्थरों को लें और उस व्यक्ति को मालिश करने के लिए उपयोग करें जैसा कि आप पहले किया था, फिर से मालिश वाले भाग को कवर करें, पत्थरों को वापस जगह में रखें और अगले स्थान पर जाएं
  • भाग 3
    विभिन्न तकनीकों

    डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 11 नामक चित्र
    1
    मालिश करने के लिए, अपने हाथों के बजाय पत्थरों का उपयोग करें ऐसा करने के लिए, तनावग्रस्त और दर्दनाक क्षेत्रों पर पत्थरों को ध्यान से ले जाएं। उनके द्वारा लागू दबाव मजबूत हो सकता है, लेकिन जैसा कि व्यक्ति की मांसपेशियों को गर्मी से पहले ही पर्याप्त आराम दिया गया है, प्रक्रिया में दर्द नहीं होगा।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 12 नामक चित्र
    2
    अन्य मालिश तकनीकों के साथ गर्म पत्थरों को मिलाएं आप एक स्वीडिश या गहरी ऊतक मालिश की कोशिश कर सकते हैं (दीप ऊतक) अनुभव से सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए। जबकि पत्थरों को मांसल कठोरता को दूर और राहत मिलती है, अन्य तकनीकों को त्वचा या फिर हटाने पर पत्थरों के साथ कम या कोई असुविधा पैदा करने के लिए लागू किया जा सकता है।
  • हॉट स्टोन मसाज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शांत संगमरमर के पत्थरों के साथ वैकल्पिक गर्म पत्थरों ज्यादातर ग्राहकों का कहना है कि कुछ समय बाद उनके शरीर को गर्म पत्थर की मालिश के कारण आराम मिलता है कि वे ठंडे पत्थरों के तापमान में भी कमी महसूस करते हैं। सूजन या सूजन और दर्द में होने वाली चोटों को कम करने के लिए इस प्रक्रिया की सिफारिश की जाती है।
  • चेतावनी

    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मालिश कर रहे हैं या यदि आपने मालिश चिकित्सक को काम पर रखा है, तो तकनीक सही ढंग से करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक पेशेवर मालिश चिकित्सक के साथ गर्म पत्थर की मालिश की तकनीक का अध्ययन करें या उस क्षेत्र में अनुभवी किसी व्यक्ति के साथ एक समय सेट करें ताकि अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें।
    • अनवरत त्वचा पर कभी पत्थर खड़े नहीं छोड़ें हमेशा नीचे एक मोटी फलालैन या तौलिया रखो। अन्यथा, आप बर्न्स का कारण हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com