IhsAdke.com

एक लेग मालिश कैसे करें

किसी पर पैर मालिश करना स्थानीय दर्द और पीड़ा को कम करने में मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। व्यक्ति को आरामदायक स्थिति ढूंढने में मदद करें और छोटे से काम करें, पैरों से शुरू करें। यदि पैर में कोई लगातार दर्द होता है, तो यह दूसरी समस्या के कारण हो सकता है। अगर दर्द अपने आप से दूर नहीं जाता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें

चरणों

विधि 1
बुनियादी कदम

एक लेग मालिश पायदान 1 नामक चित्र
1
बुनियादी शरीर रचना सीखना मालिश करने से पहले शरीर रचना विज्ञान को समझने में काफी उपयोगी है जांघ की मांसपेशियों के पास चार बुनियादी समूह होते हैं जो कूल्हे से घुटनों तक जाते हैं, सामने, पक्षों और पैरों के पीछे से गुजरते हैं। जहां हड्डियों को स्थित किया जाता है यह जानने के लिए भी बहुत मदद मिलती है, क्योंकि ऊतकों को मालिश करने के लिए भी महत्वपूर्ण है जो हड्डियों की मांसपेशियों को संलग्न करते हैं।
  • संयोजी इस तरह कमर, घुटनों, टखनों और पैरों के रूप में जोड़ों आसपास के ऊतकों,, खींचा जा सकता है मालिश या दबाया।
  • पैरों के पीछे की खाल और बछड़ों को काफी तनाव हो सकता है, और जो लोग अक्सर चलाने के लिए जांघों के बाहरी क्षेत्र से संबंधित समस्याएं होती हैं, जिनमें हैमस्ट्रिंग और फास्सीया लैटा टेंसर शामिल होते हैं।
  • एक लेग मस्जिद स्टेप 2 दें
    2
    दबाव लागू करने का सही तरीका जानें मालिश को धीरे से प्रारंभ करें और हड्डियों और संवेदनशील क्षेत्रों पर प्रकाश का दबाव डालें। जैसा कि रक्त परिसंचरण मजबूत होता है, इसलिए मालिश की तीव्रता भी हो सकती है। अपनी उंगलियों और हाथों को जल्दी और हल्के या धीरे-धीरे और तेजी से ले जाएं, लेकिन कभी-कभी एक साथ जल्दी और तीव्रता से नहीं।
    • मालिश प्राप्त करने वाले शरीर के कुछ हिस्सों में दबाव लागू किया जा सकता है। कोहनी आमतौर पर उच्चतम दबाव लागू करते हैं, जबकि हथेलियां और उंगलियां आमतौर पर अधिक नरमता लाती हैं।
    • एक गहरी ऊतक की मालिश में, आप हाथ के आधार, अंगूठे, दूसरे पर एक हाथ, हाथों की पोर, कलाई या किनारों के साथ दबा सकते हैं।
    • मालिश के कई प्रकार के अलावा, वे आमतौर पर कार्य करता है उपयोग किया जाता है, स्लाइड करने के लिए गोल आकार के ऊतकों ले जाते हैं, सेक, रगड़, दस्तक, कंपन और हिला, और कई अन्य रूपों।
  • एक लेग मालिश पायदान 3 नाम वाली तस्वीर
    3
    अपने तेलों को चुनें (ऐच्छिक)। अगर आप चाहें तो आप पैर की मालिश करने के लिए एक तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह भी त्वचा पर हाथों और उंगलियों से गुजर रहा है, साथ ही एक शांत प्रभाव होने के अधिनियम की सुविधा कर सकते हैं। पैर मालिश, एवोकैडो आधारित तेल या बादाम, या यहाँ तक कि जैतून का तेल उपयोग करने के लिए पसंद करते हैं। आप यह भी आवश्यक तेलों, जो लोग इस तरह के लैवेंडर, नीलगिरी और एक अधिक सुखद अनुभव के लिए चाय के पेड़ के रूप में इत्र के साथ संचारित कर रहे हैं का उपयोग कर सकते हैं।
    • जांच करें कि मालिश प्राप्त करने वाला व्यक्ति तेल में इस्तेमाल किए जाने वाले एलर्जी को पेश नहीं करता है
  • एक लेग मस्जिज चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    आरामदायक स्थिति खोजें आरंभ करने के लिए, व्यक्ति को एक अच्छी स्थिति ढूंढने में सहायता करें पैर मालिश के मामले में, मुलायम सतह पर लेटना अक्सर आसान होता है, जैसे कि बिस्तर व्यक्ति अपने पैरों को सीधे रख सकता है यदि आप केवल एक पैर की मालिश कर रहे हैं, तो आप थोड़ी-थोड़ी उठाए गए पैर के साथ बाद में लेट सकते हैं। यह ऊँचाई बनाए रखने के लिए एक तकिया का उपयोग करना संभव है।
  • एक लेग मस्जिज चरण 5 को नाम दें चित्र
    5
    संचार खुली रखें व्यक्ति से पूछिए कि क्या कोई विशेष क्षेत्र है जिसमें उन्हें अधिक दबाव या अधिक देखभाल चाहिए उदाहरण के लिए, यदि किसी की जांघ असहज हो, तो वह उस स्थान पर एक मालिश चाहते हो। आपको कुछ क्षेत्रों में अधिक समय बिताने और उनके लिए और अधिक ध्यान देना पड़ सकता है।
  • विधि 2
    दोनों पैरों को मालिश करना

    एक लेग मस्जिज स्टेप 6 दें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पैरों से शुरू करें अपने पैरों को मालिश करना और पहले आपके रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जो पैर दर्द और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। हाथों के हथेलियों के बीच व्यक्ति के पैर को गले लगाओ। फिर उनमें थोड़ा सा तेल डालें और कुछ मिनट तक मजबूती से मालिश करें। जब आप पैर को अपने हाथों से मालिश करते हैं, तो कुछ कोमल आंदोलनों को हमेशा अपने पैर की उंगलियों से अपनी ऊँची एड़ी तक ले जाओ।



  • एक लेग मस्जिज स्टेप 7 नाम वाली तस्वीर
    2
    जांघों और बछड़ों के बाहर लंबे, चिकनी स्ट्रोक करें आपके आंदोलन में, पैर से चले जाओ, बछड़ों के माध्यम से जाकर और जांघों तक पहुंचें इन जगहों पर, लंबी और नरम आंदोलनों के साथ मालिश के लिए ढीले हैंडल का उपयोग करें। इस प्रक्रिया के दौरान, पैर और ऊपर से मालिश। यह रक्त को हृदय तक ले जाता है, रक्त परिसंचरण में सुधार
  • एक लेग मालिश पायदान 8 नाम वाली तस्वीर
    3
    मालिश बछड़ों पैर के निचले हिस्से पर फोकस करें दालचीनी पर, हाथों से ऊपर स्लाइड करें, टखने से शुरू करें और घुटने तक पहुंचें। इसके बाद, अपने हाथों को पैर के पीछे से बछड़ा पर ले जाएं, टखने में वापस स्लाइड करें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोबारा करने के बाद, अपने अंगूठे से मालिश और पैर के पार्श्व अनुभाग दबाएं।
  • एक लेग मस्जिज स्टेप 9 देकर चित्र दें
    4
    अंत में, आपके जांघों को मालिश करें जांघ क्षेत्र तक चढ़ो अपने हाथों को घुमाएं, उन्हें बाहर फिसलने और पैर के अंदर इस क्षेत्र में मौजूद विभिन्न मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए। ऊपरी जांघ और नितम्ब के क्षेत्रों के केंद्र के पास हथेली का उपयोग करके स्थान को दबाएं।
  • विधि 3
    सावधानियां लेना

    एक लेग मस्जिज स्टेप 10 दें
    1
    विशेष रूप से सूजन वाले पैर से सावधान रहें। यदि सूजन स्वास्थ्य समस्या के कारण होती है, तो बहुत सावधान रहें व्यक्ति से बात करें और उन्हें पूछें कि क्या उन्हें सहज महसूस होता है। जब सूजने वाले पैर मालिश करते हैं, तो हमेशा संभव के रूप में छोटे दबाव के रूप में लागू होते हैं।
  • एक लेग मस्जिज स्टेप 11 नाम वाली तस्वीर
    2
    एक गर्भवती महिला की आंतरिक जांघों को मालिश करने से बचें यदि आप एक गर्भवती महिला के पैर की मालिश कर रहे हैं, तो जांघों के अंदर से दूरी रखें। गर्भावस्था के दौरान इस क्षेत्र में रक्त के थक्कों का निर्माण अधिक आम है, और मालिश उन्हें विस्थापित कर सकता है। यह समस्या गंभीर या घातक भी हो सकती है।
  • एक लेग मस्जिज स्टेप 12 नाम वाली तस्वीर
    3
    पुराने पैर दर्द के मामले में, एक चिकित्सक से परामर्श करें ये दर्द स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि चोट या बीमारी जैसे गठिया जैसी समस्याओं का संकेत कर सकते हैं। हालांकि मालिश अस्थाई राहत लाती है, यह पैरों में लगातार दर्द की जांच करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करने योग्य है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com