IhsAdke.com

कैसे वापस दर्द से राहत के लिए स्वाभाविक रूप से

रीढ़ की हड्डी मस्तिष्क, डिस्क, मांसपेशियों और जोड़ों सहित कई भागों के होते हैं। कशेरुक रीढ़ की हड्डी की मुख्य हड्डियां हैं और डिस्क कशेरुकाओं के बीच "पैड" हैं। जोड़ों को वापस मोड़ और contort की अनुमति देते हैं। मांसपेशियों ने पीठ को स्थिर करने और चोटों से हड्डियों और डिस्क की रक्षा करने में सहायता की है। पीठ दर्द कई चीजों की वजह से हो सकती है, जैसे कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, संकुचित तंत्रिका, डिस्क के साथ समस्या, तंग मांसपेशियों और यहां तक ​​कि गर्भावस्था भी। कई मामलों में, सर्जरी के बिना या दवाओं के संभावित साइड इफेक्ट्स के साथ ही, पीठ दर्द को कम करना संभव है। इन युक्तियों का पालन करें कि कैसे पीठ दर्द से छुटकारा पाना स्वाभाविक रूप से है

चरणों

चित्र शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
प्रभावित क्षेत्र को मालिश करें यदि आप इसे पहुंच सकते हैं, या आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछ सकते हैं। मालिश में दर्द या तनाव के क्षेत्र में दबाव डालने, इस तनाव को कम करने और आपको आराम करने में मदद करने के लिए शामिल होता है।
  • चित्र शीर्षक से पीछे हटने का दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    एक कांटेदार तकिया का उपयोग करें यह कुशन छोटा है और आपकी पीठ पर प्राकृतिक वक्र पर निर्भर है जब आप कुर्सी पर बैठते हैं यह आपके रीढ़ को सही संरेखण में रखने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक से पीछे हटने का दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    अपनी पीठ पूरी तरह से बढ़ाएं
    • निचले हिस्से में दर्द के खिलाफ एक प्रभावी खींचना आपकी पीठ पर खड़े होने और आपके घुटनों को अपनी छाती तक ले जाना है। कम से कम 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और रिलीज करें। जब तक तनाव शुरू नहीं हो जाता तब तक आवश्यकतानुसार दोहराएं। आप अपने गुर्दे की मालिश कर सकते हैं, यहां तक ​​कि किनारे से "हिला" की कोशिश भी कर सकते हैं।
    • पीठ के एक या दोनों तरफ दर्द के खिलाफ एक प्रभावी खींचना आपकी पीठ पर झूठ बोल रहा है, जिससे आपके बाहों पक्षों पर फैले हुए हैं। एक घुटने मोड़ो और धीरे-धीरे घुटने के झुकाव के सामने की तरफ रोल करें। फर्श पर दोनों कंधों के फ्लैट को रखते हुए, जब तक आप कर सकते हैं रोल करें। इस स्थिति को कम से कम 10 सेकंड के लिए रखें और पक्ष बदल दें। तनाव को शुरू होने तक पक्षों को बारीक करके इस खंड को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से पीछे हटने वाले दर्द का स्वाभाविक रूप से कदम 4
    4



    एक भौतिक चिकित्सक, ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य के इलाज के लिए देखो ये डॉक्टर शायद ही कभी पीठ दर्द के लिए दवाओं (या लिखने का अधिकार) लिखते हैं, लेकिन इसके बजाय वे कई समायोजनों के माध्यम से पहाड़ी को संरेखित करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • पीठ दर्द से पीड़ित स्वाभाविक रूप से कदम 5 नाम की तस्वीर
    5
    किसी भी तेज दर्द में सुधार के बाद अपनी पीठ पर व्यायाम करें। कुछ अभ्यास पीठ के मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और जोड़ों और स्नायुबंधन के तनाव को हटा सकते हैं।
    • तैरना, व्यायाम और एरोबिक्स इन अभ्यासों का कम प्रभाव होता है जो एक ही समय में कई मांसपेशियों को मजबूत करता है।
    • अपने हाथों और घुटनों से फर्श पर, अपने पेट की मांसपेशियों को मजबूत करें फिर, फर्श पर एक पैर उठाओ और इसे सीधे आपके पीछे रखें अपने कूल्हे को "गिर" मत देना क्योंकि इससे आपकी पीठ मोड़ हो सकती है 10 से 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, और फिर पैरों को स्थानांतरित करें। प्रति पृष्ठ 8 से 12 बार दोहराएं। जब आप स्थिर महसूस करते हैं, तो आप विपरीत दिशा को उठाकर सीधे आगे बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, जबकि आप एक ही समय में पैर पकड़ सकते हैं।
  • पीठ दर्द से पीड़ित स्वाभाविक रूप से चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    फोम रोलर का उपयोग करें फोम रोलर एक उपकरण है जो मांसपेशियों और tendons में तनाव के खिलाफ मदद करता है यदि आपकी पीठ बहुत गलती है, तो नरम रोलर चुनें - जबकि अपने आप को मजबूत करना, एक कड़ी मेहनत का उपयोग करें कुछ अभ्यास शामिल हैं:
    • पीछे से, निचले हिस्से के नीचे फोम रोलर को रखें। आगे और पीछे जाओ, गति देने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें। रोल को निचले हिस्से को मालिश और मजबूत करना चाहिए।
    • बीच और ऊपरी पीठ के लिए, एक दीवार और अपनी पीठ के मध्य के बीच के रोल को रखें। रोलर के खिलाफ लगातार दबाव लागू, बैठो और खड़े हो जाओ, रोलर को अपनी पीठ को मालिश करने और अपने पैरों को मजबूत करने की इजाजत देता है।
  • चित्र शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 7 का शीर्षक
    7
    ध्यान या एक गहरी साँस लो। कई बार इससे पीठ को प्राकृतिक राहत और अन्य क्षेत्रों में राहत मिल सकती है क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, जबकि आपको आराम करने में मदद मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • तनाव और चोट से आपकी पीठ को सुरक्षित रखने में रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है पीठ दर्द की रोकथाम के कुछ उदाहरण हैं: भारी वस्तुओं को उठाने पर हमेशा अपने पैरों को मोड़ें। उठाने पर बेल्ट के उपयोग को भी इस्तेमाल करने की कोशिश करें। उठाने से बचने से बचें ज़ोरदार गतिविधियों और अभ्यासों का प्रयास करने से पहले अपनी मांसपेशियों को पूरी तरह से खींचने की कोशिश करें खींचने में मदद करता है मांसपेशियों को आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाते हैं, इन क्षेत्रों के लिए रक्त की एक अतिरिक्त धारा प्रदान करते हैं।
    • दर्द को दूर करने की कोशिश करते समय सबसे महत्वपूर्ण तत्व पीठ के मांसपेशियों को आराम करना है। मांसपेशियों को रीढ़ की हड्डी के लिए क्षतिपूर्ति होती है, जब चोट लगती है, और आमतौर पर दर्द का असली कारण होता है अधिकांश चोटों में गंभीर दर्द नहीं होता है पीठ के दर्द पर बहुत तनावग्रस्त मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालना जारी रखें। खींचने की कुंजी है हालांकि, प्रति दिन 220 मिलीलीटर के कम से कम 8-10 गिलास के साथ आपके शरीर को मॉइस्चराइज करना भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और पोटेशियम की स्वीकार्य मात्रा को ग्रहण करने का प्रयास करें। इन सभी तत्वों को तंत्रिका आवेगों को नियंत्रित करने और मांसपेशियों में पानी के सही संतुलन बनाए रखने के लिए मांसपेशियों को आराम देने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, तो वे आपकी रीढ़ को राहत देंगे। रीढ़ की हड्डी, जिगर के बाद शरीर में सबसे तेज पुनर्जनन क्षेत्र है। सेरेब्रोस्पिनल तरल पदार्थ पोषक तत्व घने है और आसानी से इस तरल पदार्थ को आसानी से स्थानांतरित करने की क्षमता के साथ रीढ़ की हड्डी खींचने वाले मांसपेशियों के बिना, यह छोटे घावों के पुनर्जन्म में सहायता करेगा।
    • यदि आप होम्योपैथिक उपचार में विश्वास करते हैं, तो होम्योपैथिक उपचार के आवेदन को ध्यान में रखकर पीठ दर्द से स्वाभाविक रूप से आराम मिलता है। अफीका पेस्ट जैसे क्रीम, नीलगिरी के तेल या सेंट जॉन के पौधे द्वारा पीछा किया जाता है, यदि प्रभावित क्षेत्रों पर लागू होता है, दर्द को दूर करने में सहायता कर सकता है। बर्फ पैक भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com