IhsAdke.com

कैसे ऊपरी वापस में दर्द का इलाज करने के लिए

पीठ के ऊपरी हिस्से (रीढ़ की वक्ष क्षेत्र, गर्दन और पसलियों के पास नीचे) में दर्द आम तौर गरीब आसन या मानसिक आघात शारीरिक गतिविधि से उत्पन्न का परिणाम हैं। इन्हें स्पर्श करने के लिए संवेदनशीलता की विशेषता होती है, जो मांसपेशियों के तनाव को दर्शाता है। मांसपेशियों की समस्याओं को आमतौर पर आराम और अन्य घर उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया, आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर उपचार। यदि आपके पास एक सप्ताह से भी ज्यादा समय के लिए पीठ दर्द है, यहां तक ​​कि घर के उपचार के साथ, डॉक्टर से तलाश करना सबसे अच्छा है

चरणों

भाग 1
घर पर दर्द की देखभाल

छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 1 का शीर्षक
1
दिनचर्या को बदलें या रोकें ऊपरी पीठ दर्द अक्सर दोहराए श्रम आंदोलनों या खेल और जोरदार शारीरिक गतिविधियों से जुड़े चोटों के कारण होते हैं। पहली बात यह है कि ऐसी गतिविधियों में रोकें जो हो सकता है कि मांसपेशियों में तनाव हो। अगर समस्या काम से संबंधित है, किसी समय के लिए किसी अन्य गतिविधि को बेहतर करने के लिए या अपने वर्कस्टेशन के एर्गोनॉमिक्स में सुधार करने के लिए बेहतर से बात करें। यदि दर्द व्यायाम के कारण होता है, तो आप खुद को बहुत कठिन या कुछ गलत कर रहे हैं। उस स्थिति में, फिजियोथेरेपिस्ट या निजी ट्रेनर से परामर्श करें।
  • संपूर्ण आराम भी एक अच्छा विचार नहीं है, चूंकि आंदोलनों (यहां तक ​​कि प्रकाश चलने से भी) रक्त प्रवाह और वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक हैं।
  • काम और घर पर अच्छी स्थिति बनाए रखें अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो और जरूरत से ज़्यादा दुबला मत करो
  • नींद का ख्याल रखना बहुत नरम गद्दे और बहुत मोटी तकिए पीठ दर्द को खराब कर सकते हैं। अपने पेट पर सोते रहने से बचें, क्योंकि आप अपने सिर और गर्दन को दर्द से खराब करने के लिए बाध्य करेंगे।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    2
    गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं ले लो ऐसे ओवर-द-काउंटर दवाइयां, जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन, पीठ दर्द और सूजन के लिए अल्पावधि समाधान हो सकते हैं। याद रखें कि वे पेट, गुर्दे और जिगर के लिए बहुत अच्छा नहीं हो सकते - इलाज दो सप्ताह तक चलना चाहिए।
    • वयस्कों के लिए खुराक 200 मिलीग्राम से 400 मिलीग्राम मौखिक रूप से हर चार से छह घंटे में होता है।
    • वैकल्पिक रूप से, पेरासिटामोल (टाइलनोल) या साइक्लोबेनजाप्राइन जैसे मांसपेशियों में शिथिलता जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का प्रयास करें चेतावनी: गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ ऐसी दवाओं को गठबंधन मत करो।
    • दवा खाली पेट न लें, क्योंकि यह पेट को परेशान कर सकती है और अल्सर पैदा कर सकती है।
  • ऊतक पीठ दर्द का उपचार करें
    3
    पीठ पर ठंडे संकोचन लागू करें ऊपरी पीठ दर्द सहित आंशिक रूप से सभी मामूली मस्कुल्कस्केलेटल चोटों के लिए बर्फ एक प्रभावी उपचार है। शीत चिकित्सा आमतौर पर तीव्र चोटों (जो पिछले 48 घंटों में हुई है) पर सर्वोत्तम काम करती है और सूजन और दर्द को कम करने के लिए पीठ के संवेदनशील भाग पर लागू किया जाना चाहिए। कुछ दिनों के लिए हर दो से तीन घंटे में 20 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें - दर्द और सूजन में कमी के रूप में आवृत्ति कम करें।
    • बर्फ पैक को पीठ पर लागू करें और इसे सूजन को नियंत्रित करने के लिए एक लोचदार पट्टी से सुरक्षित करें।
    • कभी भी त्वचा पर सीधे बर्फ न रखें, या आप जला सकते हैं। हमेशा त्वचा के संपर्क से पहले एक ऊतक में इसे लपेटो।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द का चरण शीर्षक चरण 4
    4
    एप्सम लवण के साथ स्नान करें एप्सॉन लवण से गर्म पानी के साथ टब भरना काफी दर्द और सूजन को कम कर सकता है, खासकर अगर समस्या मांसपेशियों में तनाव के कारण होती है। लवण में मैग्नीशियम वर्तमान मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि स्नान नमक के पानी में बहुत ज्यादा समय अपने शरीर निर्जलीकरण शुरू हो जाएगा के रूप में कोई 30 मिनट से अधिक समय तक रहता है। इसके अलावा एक बहुत गर्म स्नान लेने से बचें, या आप त्वचा को जला कर सकते हैं।
    • यदि सूजन ऊपरी पीठ में एक बहुत ही गंभीर समस्या है, तो इस जगह में एक ठंडा संपीड़न लागू करें (लगभग 15 मिनट के लिए) स्नान के बाद मौके को सुन्न करने के लिए
  • ऊतक पीठ दर्द उपचार चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    अपने पीछे खींचो प्रभावित क्षेत्र को खींचकर समस्या को उलट कर सकते हैं, खासकर अगर दर्द दर्द की शुरुआत में किया जाता है धीमे, स्थिर आंदोलनों बनाओ, और गहरी साँस लें। सामान्य तौर पर, आधा मिनट के लिए स्थिति पकड़ो और दिन में तीन से पांच बार दोहराएं। कुछ उपयोगी अभ्यास:
    • गद्देदार सतह पर घुटने, अपने बट अपने पैरों के तलवों पर आराम के साथ। कमर पर आगे झुकाएं, अपनी उंगलियों को आगे बढ़ाए, जितना संभव हो सके, जबकि जमीन को छूने के लिए नाक प्राप्त करने का प्रयास करते हुए।
    • खड़े हो जाओ और अपने सिर के पीछे दोनों हाथ रखो। फिर सिर को पुश करने की कोशिश करें, जबकि रीढ़ की हड्डी को दबाना या फैलाना, ताकि पेट आगे बढ़ जाए।
    • अपने पैरों के साथ खड़े रहो, शेष राशि को खोलें। अपने शरीर के सामने अपने हाथ रखो और अपनी कोहनी मोड़ो। जहां तक ​​संभव हो एक तरफ ऊपरी हिस्से को घुमाएं। कुछ सेकंड के लिए बंद करो और स्थिति उलटे।
  • ऊतक पीठ दर्द का उपचार करें
    6
    फोम रोलर का उपयोग करें इन रोलर्स में से एक पर रोलिंग एक अच्छी पीठ की मालिश करेगी और विशेष रूप से वक्षीय क्षेत्र में हल्के असुविधा को राहत देगी। स्टोन्स रोलर्स का व्यापक रूप से फिजियोथेरेपी, पायलट्स और योग में उपयोग किया जाता है।
    • एक स्पोर्ट्स सप्लाई स्टोर पर फोम रोल खरीदें - वे आमतौर पर सस्ता और मजबूत होते हैं
    • रोलर को मंजिल पर रखो, उस जगह पर सीधा, जहां आप झूठ बोलेंगे अपनी पीठ पर लेटें ताकि रोल आपके कंधे के नीचे हो। यह विचार यह है कि आपका शरीर और रोल "टी" बनाते हैं
    • अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें, घुटनों को झुकाएं, और अपने निचले हिस्से को ऊपर उठाएं ताकि यह रोल पर रोल कर सके।
    • फोम पर शरीर को स्थानांतरित करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें ताकि कम से कम दस मिनट के लिए पूरे रीढ़ की मालिश कर सकें। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं, परन्तु इस बात से अवगत रहें कि आपकी मांसपेशियों को पहली बार थोड़ी गलती हो सकती है
  • भाग 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    ऊतक पीठ दर्द चरण 7 के बारे में जानें
    1
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें Orthopedists, तंत्रिका विज्ञान और आमवातरोगविज्ञानी पेशेवरों, जो मदद कर सकते हैं इस तरह के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर, हर्नियेटेड डिस्क और रुमेटी गठिया के रूप में दर्द के लिए संभव गंभीर कारण बनता है, से इनकार कर रहे हैं। ऐसी स्थिति पीठ दर्द के सामान्य कारण नहीं है, लेकिन अगर घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं, तो जांच लें कि क्या आपको अधिक गंभीर समस्या नहीं है।
    • पीठ में समस्या का निदान करने के लिए - एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, सीटी और अल्ट्रासाउंड सबसे आम हैं - डॉक्टरों कुछ परीक्षण कर सकते हैं।
    • डॉक्टर रुमेटीयड गठिया या रीढ़ की हड्डी में संक्रमण से इनकार करने के लिए रक्त परीक्षण का आदेश भी दे सकते हैं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 8 का शीर्षक
    2
    पहलू संयुक्त में एक इंजेक्शन लें जोड़ों की सूजन के कारण ऊपरी पीठ दर्द हो सकता है प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर पीठ की मांसपेशियों के माध्यम से एक सुई के माध्यम से पारित और रीढ़ की हड्डी में सूजन या चिढ़ संयुक्त में डालने के लिए एक एक्स-रे का उपयोग करता corticosteroid और संवेदनाहारी का एक मिश्रण है, जिसमें दर्द और सूजन को राहत देने चाहिए जारी करने के लिए स्थान। प्रक्रिया लगभग आधा घंटे लगती है, और इसका परिणाम महीनों तक रह सकता है।
    • इंजेक्शन प्रत्येक छह महीने में तीन आवेदन तक सीमित हैं।
    • दर्द निवारण आमतौर पर उपचार के बाद दूसरे या तीसरे दिन से शुरू होता है। यह संभव है कि इससे पहले दर्द कम हो जाता है इससे पहले कि यह सुधार आता है।
    • संभव इंजेक्शन जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव, मांसपेशी शोष और तंत्रिका क्षति शामिल है।



  • ऊतक पीठ दर्द का उपचार करें
    3
    स्कोलियोसिस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह रीढ़ की हड्डी का एक पार्श्व वक्रता है, जो आम तौर पर युवा लोगों में यौवन से पहले होता है यह स्तंभ के मध्य और ऊपरी क्षेत्र में दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन कई किसी का ध्यान नहीं चला जाता है times- समस्या समय के साथ बदतर हो जाता है, दर्द पैदा और इस तरह के कंधे की स्थिति में अनियमितताओं और के रूप में, इस तरह के दिल नुकसान और शारीरिक परिवर्तन के रूप में अधिक गंभीर जटिलताओं के कारण हो सकता रिब पिंजरे की प्रमुखता
    • स्कोलियोसिस की जांच करने के लिए, डॉक्टर आपको कमर पर आगे झुकने के लिए कह सकते हैं कि क्या रिबैकेज के किसी भी हिस्से को आगे बढ़ाना है। वह सजगता में मांसपेशियों की कमजोरी, सुन्नता और असामान्यताओं की जांच कर सकता है।
    • क्लिक करके स्कोलियोसिस की वजह से दर्द को नियंत्रित करने के बारे में और जानें यहां.
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 10 का इलाज करें
    4
    सर्जरी की संभावना के बारे में सोचो शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं अंतिम उपाय कर रहे हैं और केवल जब सब रूढ़िवादी उपचारों बाहर काम नहीं करते विचार किया जाना चाहिए, और दर्द के कारण इनवेसिव तकनीक के उपयोग की आवश्यकता है। ऊपरी में सर्जरी के लिए मुख्य कारणों की मरम्मत या एक फ्रैक्चर को स्थिर (आघात या ऑस्टियोपोरोसिस के कारण), ट्यूमर, निकालते हुए एक हर्नियेटेड डिस्क की मरम्मत या इस तरह के स्कोलियोसिस के रूप में एक विकृति का मुकाबला करने बैक-टू।
    • शरीर को संरचनात्मक समर्थन देने के लिए स्पाइनल सर्जरी में पिंस और अन्य धातु के उपकरणों का उपयोग शामिल हो सकता है।
    • सर्जरी के संभावित जटिलताओं में शामिल हैं: संक्रमण, संज्ञाहरण के लिए एलर्जी, तंत्रिका चोट, पक्षाघात, पुरानी सूजन और दर्द।
  • भाग 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का अनुभव

    ऊतक पीठ दर्द का उपचार करें
    1
    एक मालिश चिकित्सक से परामर्श करें स्नायु तनाव तब होता है जब मांसपेशियों के तंतुओं को उनकी सीमाओं से आगे धकेल दिया जाता है और आंसू, जिससे दर्द, सूजन, और आगे के नुकसान को रोकने के लिए ऐंठन पैदा होती है। एक गहरी मालिश मध्यम तनाव में मदद कर सकती है, क्योंकि यह ऐंठन कम कर देता है, सूजन का मुकाबला करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। ऊपरी पीठ और गर्दन पर ध्यान केंद्रित आधे घंटे की मालिश से शुरु करें मालिश चिकित्सक को आवश्यक शक्ति का प्रयोग करें, जब तक कि इस प्रक्रिया में अधिक दर्द नहीं होता है।
    • मालिश के बाद सूजन, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों के उप-उत्पादों के शरीर से छुटकारा पाने के बाद बहुत से पानी पी लें। हाइड्रेट में विफलता सिरदर्द और गति बीमारी पैदा कर सकता है।
    • पेशेवर मालिश के विकल्प के रूप में, पीठ दर्द के बिंदु पर स्थित टेनिस की गेंद पर लेट जाओ। दस मिनट के लिए धीरे-धीरे गेंद पर रोल करें दर्द कम होने तक एक दिन की प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 12 का शीर्षक
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें ऐसे विशेषज्ञ रीढ़ की हड्डी के जोड़ों (पहलू जोड़) के कार्य को पुनः स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो कशेरुकाओं से जुड़ते हैं। जोड़ों के हाथों में हेरफेर का इस्तेमाल उन्हें पुनर्स्थापित करने के लिए किया जा सकता है - अक्सर, उनमें का अनुशासन, रीढ़ की हड्डी में सूजन और दर्द का कारण बनता है। आप उपचार के दौरान कुछ क्रैकिंग सुन सकते हैं, जो सामान्य है रस्सी के कर्षण और खींचने की तकनीक दर्द के साथ भी मदद कर सकती है।
    • यद्यपि एक सरल समायोजन पूरी तरह से दर्द को दूर कर सकता है, आपको महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए तीन से पांच उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
    • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ मांसपेशियों की चोटों के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न चिकित्साओं का उपयोग करते हैं जो आपकी पीठ की समस्या के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • ऐसे पेशेवर भी जोड़ों में गतिशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द का चरण शीर्षक 13
    3
    एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें यदि पीठ की समस्या पुरानी है और मांसपेशियों, आसन समस्याओं या अपक्षयी शर्तों की कमजोरी के कारण होता है, तो पुनर्वास से मदद मिल सकती है। शारीरिक चिकित्सक आपको कुछ हिस्सों में पेश कर सकते हैं और व्यायाम को मजबूत कर सकते हैं जो काफी उपयोगी हो सकते हैं। भौतिक चिकित्सा आमतौर पर अच्छे परिणामों के लिए दो महीने तक दो से तीन बार एक महीने तक की जाती है।
    • यदि आवश्यक हो, भौतिक चिकित्सक अल्ट्रासाउंड और इलेक्ट्रॉनिक उत्तेजना के माध्यम से मांसपेशियों में दर्द का इलाज कर सकता है।
    • अच्छा वापस व्यायाम को मजबूत करना शामिल है: तैराकी, पैडलिंग, और वापस एक्सटेंशन जाहिर है, दर्द से वसूली के बाद ही ऐसी गतिविधियां ही करते हैं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 14
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस तकनीक में दर्द और सूजन को कम करने के लिए शरीर में विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। उपचार आमतौर पर काफी प्रभावी होता है, विशेषकर जब लक्षणों की शुरुआत से पहले किया जाता है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर शरीर में दर्द को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्राकृतिक पदार्थों को रिहा कर देता है।
    • एक्यूपंक्चर भी शरीर में ऊर्जा (ची) के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए माना जाता है।
    • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, जिसमें चिकित्सक, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 15
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें के रूप में counterintuitive के रूप में यह शारीरिक दर्द के लिए सिर में एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए लग सकता है, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी रीढ़ की हड्डी में तनाव और दर्द को कम करने में मदद करता है।
    • दर्द की डायरी को बनाए रखने से आपको समस्या से निपटने में भी मदद मिल सकती है। एक डॉक्टर को जानकारी ले लो
    • कुछ विरोधी तनाव प्रथाओं, जैसे कि ध्यान, ताई ची और साँस लेने के व्यायाम, पुराने दर्द से राहत देने और भविष्य की चोटों को रोकने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बैग और बैकपैक्स से बचें, जो कंधों पर असमान रूप से वजन वितरित करते हैं, जैसे कि केवल एक ही हैंडल के साथ अधिमानतः दो गद्देदार पट्टियों या पहिएदार जेब के साथ बैकपैक्स का उपयोग करें।
    • एक को बनाए रखने के लिए अच्छा आसन दोनों पैरों पर समान रूप से शरीर का वजन डाल दिया और घुटनों को बंद नहीं किया। अपने पीठ को सीधे रखने के लिए पेट और नितम्बों को सम्मिलित करें, और सहायक जूते पहनें और आप लंबी अवधि के लिए खड़े हो जाएं। मांसपेशियों में थकान को कम करने के लिए समय-समय पर अपने पैरों को आराम दें
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि सिगरेट रक्त प्रवाह को हानि पहुंचाता है, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के स्तंभों की मांसपेशियों को वंचित करता है।
    • एक अच्छा बैठे आसन बनाए रखने के लिए एक फर्म की कुर्सी का उपयोग करें। अपने रीढ़ और कंधों को आराम से रखें, और फर्श पर पैर फर्म, समर्थन के लिए मल या अन्य सपाट सतह का उपयोग करके, यदि आवश्यक हो काठ का क्षेत्र में एक छोटा तकिया आपको रीढ़ की प्राकृतिक वक्र बनाए रखने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए समय-समय पर उठो।

    चेतावनी

    • तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि:
      • पीठ दर्द के साथ बुखार, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, उदर दर्द, या अचानक वजन घटाने के साथ है।
      • चोट एक गंभीर दुर्घटना का परिणाम है, जैसे कार दुर्घटना
      • आपके मूत्राशय या आंत्र में समस्याएं हैं
      • अपने पैरों को महत्वपूर्ण रूप से खींचना शुरू करना
      • आपको छह सप्ताह से अधिक समय तक दर्द होता है
      • समय के साथ दर्द निरंतर और बिगड़ता है
      • रात में दर्द खराब हो जाता है
      • आप 70 साल से अधिक पुराने हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com