IhsAdke.com

कैसे Sacroiliac जोड़ों में दर्द से लड़ने के लिए

संयुक्त रोग (या संयुक्त) सैक्रोइलियक में पीठ के निचले हिस्से में दर्द का सबसे आम कारण से एक है। वहाँ costas- के नीचे वे शरीर के ऊपरी हिस्से के वजन का समर्थन जब व्यक्ति खड़ा है के लिए जिम्मेदार हैं पर रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक पक्ष पर एक प्रकार लिंकेज, है घूमना और पैरों के बीच में शरीर के वजन हस्तांतरित करता है। sacroiliac जोड़ों, गर्भावस्था, प्रसव या पीठ के निचले हिस्से पर अत्यधिक दबाव का दोहराव आंदोलनों के कारण, यह स्थल पर दर्द से पीड़ित के लिए संभव है। इस असुविधा के लिए यह मुश्किल व्यक्ति सामान्य रूप से बैठने के लिए पैदा करने के लिए कर रही है केवल एक तरफ या दोनों sacroiliac जोड़ों को प्रभावित कर सकते हैं, और विकीर्ण और कमर, पैर और यहां तक ​​कि पैर तक पहुँचते हैं,। इस दर्द का मुकाबला करने के लिए, आप घर उपचार, भौतिक चिकित्सा कोशिश करते हैं और exercícios- प्रदर्शन अगर यह खराब हो जाता है, सबसे अच्छा विकल्प विशेष इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाना है सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर सैकिलियलैक दर्द का इलाज करना

सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
प्रभावित क्षेत्र में बर्फ लागू करें पीड़ादायक क्षेत्र पर एक ठंडा संपीड़न या फ्रोजन मटर का एक पैकेट डालकर दर्द का मुकाबला करें, एक समय में 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, और इसी अवधि के लिए निकाल दें। दो से सात दिनों के लिए बर्फ को लागू करना जारी रखें।
  • एक या दो हफ्तों के बाद, संयुक्त के आसपास सूजन को कम किया जाना चाहिए। यदि आपके दर्द और सूजन में सुधार होता है, तो धीरे-धीरे आप सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकेंगे।
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    गर्म पानी के साथ एक बाथटब दर्ज करें घायल संयुक्त की वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए गर्मी भी एक हथियार है, लेकिन ठंडा संपीड़न के साथ अधिक तीव्र और तीव्र असुविधा का इलाज करने के बाद ही ऐसा करें। टब में गर्म स्नान या थर्मल पट्टिका के स्थान (गर्म) दर्द कम करने के लिए अन्य विकल्प हैं।
    • नियमित रूप से सफ़ेद आतंक दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी के साथ एक बाथटब दर्ज करें। यदि आप कई स्नान के बाद बहुत सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सेरेलाईइलिएक संयुक्त दर्द चरण 3
    3
    ऐसे आंदोलनों से बचें जो असुविधा को खराब कर सकती हैं स्रावैकियक जोड़ों में दर्द के लिए घर के उपचार का एक हिस्सा बाकी जब भी संभव होता है, उन गतिविधियों से बचते हैं जो उन्हें खराब कर सकते हैं। ज़ोरदार गतिविधियों को रोकें जैसे कि भारी वस्तुएं उठाना या दोहराए जाने वाले आंदोलन जो सिकुएलिएक क्षेत्र को दबाते हैं। थोड़ी देर के लिए बाकी इसलिए जोड़ों को ठीक और सुधार कर सकते हैं।
    • उन मामलों में जहां दर्द बहुत गंभीर है, जब तक आप सुधार देखे न जाएं, तब तक काम छोड़ने और बिस्तर पर आराम करने के लिए आवश्यक हो सकता है। डॉक्टर को जाएं अगर परेशानी बहुत बड़ी है और होममेड पद्धतियों का उपयोग करने के बाद गायब नहीं होती है, या यदि यह केवल बिगड़ जाती है
  • 4
    शारीरिक गतिविधि ज़्यादा मत करना दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें जो जोड़ों को और भी अधिक दर्दनाक बनाते हैं - स्रावीय इलाके क्षेत्र को आराम करने का लक्ष्य सूजन को कम करना है, जो तब प्राप्त होता है जब उस पर दबाव से बचा जाता है।
    • अतिरिक्त राहत के लिए, सफ़ेलाइक संयुक्त के आसपास का क्षेत्र मालिश करें या मालिश चिकित्सक की तलाश करें। इससे स्नायुबंधन और संयुक्त को आराम करने में मदद मिलेगी।
    • कूल्हे के क्षेत्र में एक पट्टी को लागू करने से स्राविलिएक दर्द में सुधार करने में भी सहायक होता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सेरेलाईइलिएक संयुक्त दर्द चरण 4
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें विरोधी inflammatories ले कि पर्चे की आवश्यकता नहीं है, इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन की तरह, कमी दर्द और बेचैनी में मदद करता है, लेकिन हमेशा की खुराक के बारे में लेबल पर निर्देशों का पालन करें और यह अधिक नहीं। इन दवाओं दर्द को दूर और क्षतिग्रस्त जोड़ों की वसूली की सुविधा।
    • याद रखें कि ओवर-द-काउंटर दवाएं सोरोलाइएक्स दर्द को कम करने के लिए बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं की जानी चाहिए। यदि आप देखते हैं कि असहजता में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • विधि 2
    व्यायाम और शारीरिक उपचार का उपयोग करना

    सिक्रोयलैक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    अपने घुटनों के झुंड के साथ झुकाव Paschimottanasana आसन (चिमटी) ट्रेन, इस प्रकार के दर्द से निपटने के लिए योग के मुताबिक प्रदर्शन करना संभव है, जैसे कि आपके घुटनों के मुकाबले आगे झुकाव एक सब्सिलियल संयुक्त अनलॉक करने और क्षेत्र को आराम करने के लिए व्यायाम गद्दे पर बैठो। जो कोई भी योग का अभ्यास नहीं करता है वह इंटरनेट पर वीडियो देखने में सक्षम होगा जो परीक्षण के लिए आसन प्रदर्शित करेगा - दूसरा विकल्प उन कक्षाओं को लेना है जो कि पीठ की समस्याओं जैसे कि सोरोलाइएक्स दर्द के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर लेते हैं।
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    2



    पुल का आसन करो यह आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही साथ abdominals, तनाव को कम करने और स्राविएलिक जोड़ों पर तनाव। दोनों पैरों को फर्श पर छोड़कर और निचले हिस्से को आगे बढ़ाने के लिए स्थिति को पकड़कर रखें - एक अन्य विकल्प नीचे की तरफ और आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मंजिल से एक पैर को उठाना है
    • योग पुल का पद एक व्यायाम गद्दे पर किया जा सकता है। अपनी पीठ के साथ नीचे झुकना और अपने पैरों को मोड़ो, उन्हें आप से 60 सेमी छोड़कर या जब आप अपने हाथों से एड़ी महसूस करते हैं साँस लेना और धीरे धीरे अपने श्रोणि को छत की तरफ बढ़ाएं, पैरों पर अपने वजन को लगाए रखें जो श्रोणि उठाने के दौरान अपनी जांघों के बीच की गेंद को फैलाएंगे।
    • पांच बार साँस लें और आसन बनाए रखें। धीरे धीरे गद्दा वापस उतरो, श्रोणि के साथ शुरू और फिर ऊपरी वापस।
    • इस आसन की कठिनाई को बढ़ाने के लिए, ब्रिजिंग के दौरान एक पैर उठाने की कोशिश करें, और अपने कूल्हों को संतुलित रखें जैसा कि आप अपने पैर को छोड़ देते हैं और इसे गद्दे पर रख देते हैं और श्वास के रूप में छोड़ें, जैसा कि आप दूसरे पैर उठाते हैं। आपके पेट और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने का यह एक शानदार तरीका है
  • सीलोइलीएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    3
    बोर्ड आसन को आज़माएं उनका लक्ष्य मांसपेशियों को मजबूत करना है जो स्राविक जोड़ों से जलन या दबाव को रोकने में मदद करते हैं, और उन्हें मजबूत बनाने और दर्द को खराब होने से बचाने के लिए एक अच्छा तरीका है। संतुलन को बनाए रखने के लिए अपने हाथों या अग्रिमों का उपयोग करके व्यायाम गद्दा पर गतिविधि करें
    • बोर्ड को रखने के लिए, अपने हाथ आपके सामने गद्दे पर रखें, उन्हें अपने कंधे पर संरेखित करें अपने पैरों को सीधे तुम्हारे पीछे छोड़ दो, कूल्हे संरेखित करें अपने हाथों और पैरों पर वजन रखो, अपने पैरों को सीधे और मजबूत छोड़कर - पांच बार साँस लें और आसन बनाए रखें।
    • आप सिक्रोयलएक्स जोड़ों को मजबूत करने और पीठ की पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बोर्ड की एक श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकते हैं हालांकि, जब आप अपने कंधे की मांसपेशियों में दर्द महसूस करते हैं, तो अपने हाथों को अपने हाथों से नहीं, बल्कि अपने अग्रजों का समर्थन करके इसे पकड़कर रखें।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सेरेलाईइलैक संयुक्त दर्द चरण 8
    4
    पानी का अभ्यास करें कुछ गद्दे पर प्रदर्शन गतिविधियों स्रावीय संयुक्त पर बहुत दबाव डाल सकता है, खासकर जब दर्द गंभीर है इस पर घुमा देने का खतरा कम करने के लिए, पानी में शारीरिक क्रियाकलाप करना अच्छा तरीका है। जल व्यायाम मांसपेशियों की गतिशीलता में वृद्धि और स्रावइलेक संयुक्त पर तनाव में कमी।
    • अगर जिम या सामुदायिक केंद्र है जो पानी की गतिविधियों की पेशकश करता है, तो कक्षाओं के लिए साइन अप करें
  • विधि 3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    1
    एक आर्थोपेडिस्ट के पास जाने के लिए, स्रावीययलक संयुक्त में इंजेक्शन के बारे में जानने के लिए। जब इस क्षेत्र में दर्द बहुत मजबूत होता है, तो इंजेक्शन विशेषज्ञ द्वारा संपर्क में से एक विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह तत्काल राहत प्रदान करता है। एक संवेदनाहारी और एक विरोधी भड़काऊ सीधे साइट में इंजेक्शन कर रहे हैं, संयुक्त और कम दर्द की सूजन को कम करने में मदद।
    • डॉक्टर इंजेक्शन के तुरंत बाद फिजियोथेरेपी प्रोग्राम शुरू करने की सिफारिश कर सकते हैं। इसमें दवा आपको सामान्य गतिविधियों पर वापस जाने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सेरेलाईइलिएक संयुक्त दर्द चरण 10
    2
    पता करें कि आपको सैकोरियल संयुक्त संयुक्त को स्थिर करने के लिए कुछ प्रकार के समर्थन का उपयोग करने की आवश्यकता है इसे स्थानांतरित करने से बचने के लिए, चिकित्सक कूल्हे पर जगह रखने के लिए एक ब्रेस या ब्रेस के प्रयोग का सुझाव दे सकता है, संयुक्त को स्थिर कर सकता है।
    • जैसे ही स्रावीययलएक्स संयुक्त कम सूजन हो, आप थोड़ी अधिक ढीली हो सकते हैं। सुधार उपकरण काम कर रहा है यह देखने के लिए आर्थोपेडिस्ट से देखें।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद सैकिलियलिएक संयुक्त दर्द चरण 11
    3
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक यह सिफारिश करेगा कि आप एक हाड वैद्य से परामर्श करें ताकि वे सुरक्षित रूप से और कारगर ढंग से "संयुक्त रूप से स्थापित करें" यह पेशेवर सोरोलाइएक्स संयुक्त समायोजित करता है और इसे विभिन्न तरीकों और तकनीकों के माध्यम से अधिक गतिशीलता के साथ छोड़ देता है।
    • आर्थोपेडिस्ट द्वारा सुझाए गए एक हाड वैद्य पर जाएं या जिसे आप अपनी विश्वसनीयता के लिए जानते हैं। थोड़ा अनुभव वाले विशेषज्ञ से परामर्श करके बिगड़ती दर्द का खतरा है।
  • 4
    सर्जरी होने की संभावना होने पर आपके डॉक्टर से पूछें इसे केवल तभी माना जाना चाहिए, यदि कोई अन्य विकल्प स्राविकीय दर्द के उपचार में काम नहीं करता है और यदि पहले से नियोजित विधियों के माध्यम से परेशानी में सुधार नहीं हुआ है।
    • विस्तार से आपको लगता है कि दर्द को प्रभावित करते हैं और तकनीक जो आप इसे नियंत्रित करने की कोशिश करते थे। इस तरह, डॉक्टर अधिक सटीक आकलन कर सकते हैं कि सर्जरी वास्तव में आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • पेट का व्यायाम "विंडशील्ड वाइपर" सबसे प्रभावी होता है यदि घुटनों के मुड़े के साथ किया जाता है, साथ ही सोरोलीयाक दर्द के साथ मदद करने के लिए।
    • अधिक तीव्र शारीरिक व्यायाम करने से पहले गर्म करने के लिए मत भूलना यह एक सफ़ेदीय चोट से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।
    • केवल योग्य शिक्षकों के साथ योग करें गतिविधि आपको आसवें और आंदोलनों को खोजने में मदद कर सकती है जो सिक्रोयलैक संयुक्त में दर्द की संभावना को कम करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com