IhsAdke.com

प्राथमिक चिकित्सा में एक मस्तिष्क का इलाज कैसे करें

एक मस्तिष्क के कारण गंभीर दर्द, सूजन, मलिनकिरण और गतिशीलता की कमी हो सकती है। उचित देखभाल और उपचार के साथ, मस्तिष्क को 24 से 72 घंटों के भीतर सुधार करना चाहिए। जोड़ों में स्नायुबंधन जल्दी से चंगा करते हैं और उन्हें मोच के दौरान फैलता है आमतौर पर सर्जरी या अन्य गहन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, प्राथमिक उपचार तकनीकों का उपयोग करके मस्तिष्क का ठीक तरह से इलाज करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

प्रथम शीर्षक के चरण 1 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
1
प्राथमिक चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सुझाए जाने वाले PRINCE दृष्टिकोण का उपयोग करें प्रिंस संरक्षण, विश्राम, बर्फ, विरोधी सूजन, संपीड़न और ऊंचाई (संरक्षण, आराम, बर्फ, एनएसएआईएसएस, संपीड़न और ऊंचाई) के लिए है। यह माना जाता है कि यह विधि किसी भी प्रकार के मस्तिष्क के इलाज में सबसे प्रभावी रणनीति है। उपचार में सभी पहलुओं को उचित रूप से पुनर्प्राप्त करने और प्रारंभिक दर्द और सूजन को कम करने के लिए शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • पहला शीर्षक चरण 2 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
    2
    मस्तिष्क का सामना करना पड़ा संयुक्त को सुरक्षित रखें जैसे-जैसे आप मोच के तुरंत बाद दर्द और अन्य घायल होने की संभावना रखते हैं, आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है और आगे की क्षति और दर्द से संयुक्त सुरक्षित रखनी होती है। अगर यह एक टखने का मोर्चा होता है, तो एक डिज़ाइन पट्टी का उपयोग करें, जिसमें एक हवाई तकिया शामिल है। एक कलाई की पट्टी को कलाई को कुछ हद तक स्थिर नहीं रखना चाहिए ताकि स्नायुबंधन को अधिक लंबा या चोट न पहुंचे।
  • प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    संयुक्त आराम करो। यदि आप अपने टखने को मोड़ते हैं, तो खड़े हो जाओ न। यदि चलना आवश्यक है, तो सबसे गंभीर दर्द गुजरता तक crutches का उपयोग करें यदि यह एक कलाई की चोट है, तो कुछ के लिए घायल बांह / हाथ का उपयोग करने से बचें
  • पहली सहायता के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    घायल संयुक्त रूप से 48 से 72 घंटे के लिए बर्फ पैक करें। इससे चोट के सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। दिन के दौरान हर 1 या 2 घंटे में 20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें। आप बर्फ के पैक, प्लास्टिक की थैलियों में कुचल बर्फ या रासायनिक बर्फ का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा की संवेदनशीलता से बचने के लिए, बर्फ और टखने के बीच एक तौलिया या कपड़ा डालना मत भूलना।



  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 1 के दौरान एक मस्तिष्क का शीर्षक चित्र
    5
    दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में सहायता के लिए नियमित रूप से एसिटामिनोफेन या एनएसएआईडीएस का प्रशासन करना। एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन और नापोरोक्सन शामिल हैं आमतौर पर, यह सलाह दी जाती है कि रोगी को दिये जाने वाले विशेष दवा के लिए खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • पहली सहायता के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    घाव लपेटें और सम्पीडन लागू करें एक लोचदार पट्टी का प्रयोग करके, घायल संयुक्त को कसकर पर्याप्त संपीड़न और समर्थन प्रदान करने के लिए लपेटें, लेकिन उस बिंदु पर नहीं जहां पट्टी के परिणामस्वरूप हाथ या पैर झुनझुनी, सुन्न या सूजन है। संपीड़न न केवल दर्द के साथ मदद करता है और संयुक्त अधिक स्थिर रहता है, बल्कि आपको याद दिलाता है कि घायल अंग का उपयोग न करें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 7 के दौरान एक मस्तिष्क का इलाज करें
    7
    चोट बढ़ाएं पहले 72 घंटों के लिए प्रतिदिन कम से कम 2 या 3 घंटे के लिए अपना हाथ या पैर ऊपर सिर (या दिल) स्तर रखें संयुक्त उच्च रखने से सूजन को दूर करने में मदद मिलती है। जब सूजन कम हो जाती है, तो आप घायल संयुक्त का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 8 में उपचार करें
    8
    अगर 72 घंटों के भीतर चोट में सुधार नहीं होता है तो पेशेवर मदद लें। यदि आप किसी अन्य लक्षण, जैसे कि बुखार, अत्यधिक नली या लंबे समय तक सुन्नता का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करने में संकोच न करें।
  • आवश्यक सामग्री

    • लोचदार पट्टी
    • पट्टी
    • बर्फ़
    • बैसाखी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com