IhsAdke.com

कैसे एक घुटने मोच का इलाज करने के लिए

एक घुटने का मोच तब होता है जब स्थानीय स्नायुबंधन (लचीला इलास्टिक्स जैसी) क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, हड्डियों और जोड़ों के बीच संबंध बिगड़ते हैं। एक मोच आमतौर पर घुटने के कई स्नायुबंधन को प्रभावित करता है, ऊतकों के तंतुओं को तोड़ता है, जो अक्सर दर्द, सूजन और घावों का कारण बनता है। यदि आपको ऐसी स्थिति का निदान किया गया है, तो जितनी जल्दी हो सके ठीक करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विधि पीआरआई आईसीई का प्रयोग करना

चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 1 के साथ शीर्षक
1
घुटने को सुरक्षित रखें जैसे ही आप उसे घायल करते हैं, आपको उसे बचाने की जरूरत है और उसे बड़ी समस्याएं होने से रोकना होगा। इसलिए चोट से पहले जो गतिविधि आप कर रहे थे उसे आगे बढ़ाना या अभ्यास नहीं करना है, क्योंकि यह केवल इससे बदतर होगा यदि संभव हो तो तुरंत बैठ जाओ और घुटने पर दबाव हटा दें।
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो कोई व्यक्ति आपको डॉक्टर के पास ले जाता है मस्तिष्क की गंभीरता का आकलन करने के लिए घायल घुटने का भारी समर्थन करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • जल्द से जल्द एक चिकित्सक से परामर्श करें चूंकि इस प्रकार की चोट का इलाज करने का सबसे आम तरीका है, व्यवसायी शायद पीआर.आई.सी.ई. पद्धति का उपयोग जारी रखने की सिफारिश करेंगे। निदान के बाद (संरक्षण, आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई - संरक्षण, आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई) हालांकि, जब मस्तिष्क की गंभीरता का मूल्यांकन किया जाता है, उसके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 2 का इलाज करें
    2
    अपने घुटने को आराम करो चोट के पहले 48 घंटों के भीतर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घुटने को आराम कर रहा है। इस तरह, स्नायुबंधन को ठीक करने और सामान्य पर वापस जाने का समय होगा। चिकित्सक शायद सुझाव देंगे कि व्यक्ति उस पैर पर झुकाव न करें जो कि मोच को पीड़ित हो, खासकर शुरुआती दिनों में, और बैसाखी का उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं।
    • एक और संभव चिकित्सक की सिफारिश एक स्पिंट की नियुक्ति है, खासकर अगर आपको मस्तिष्क के तुरंत बाद अपनी घुटने को स्थिर रखने में कठिनाई हो रही है।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 3 के साथ शीर्षक
    3
    बर्फ को घुटने पर लागू करें बर्फ के घुटने पर डाल देना महत्वपूर्ण है, जो पहले कुछ दिनों की शुरुआत में खरोंच का सामना करना पड़ा जिससे कि सूजन और दर्द से राहत मिली हो। एक मोहरबंद प्लास्टिक की थैली ले लो और अंदर बर्फ (कटा हुआ या डाई) रखें। इसे तौलिया या कपड़ा में लपेटें और इसे घुटने पर 20 मिनट के लिए रखें, प्रक्रिया को 4 से 8 बार प्रतिदिन दोहराएं।
    • प्रत्येक आवेदन के साथ 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ न छोड़ें। सर्दी के कारण छाले को विकसित करना संभव है।
    • यदि आप चाहें, तो बर्फ के बदले एक ठंडा संदूक डालें
    • बर्फ को 48 घंटों तक या सूजन से कम होने तक लागू करके घुटने के उपचार को जारी रखें।
  • एक घुटने के मस्तिष्क चरण 4 का इलाज करें शीर्षक
    4
    घुटने को संकुचित करें सूजन को कम करने के लिए, घुटने के संपीड़न की सिफारिश की जाती है, जो कि भ्रम के बाद के दिनों में होती है। एक पट्टी या लोचदार बैंड को प्राप्त करें और इसे घुटने पर रखें - इसे मजबूती से समर्थित होना चाहिए, इसे आगे बढ़ने से रोकना चाहिए। हालांकि, रक्त परिसंचरण को काटने के लिए इसे बहुत तंग नहीं छोड़ें।
    • सोने की पट्टी पर पट्टी निकालें इस समय, घुटने के क्षेत्र में खून में अधिक आसानी से स्थानांतरित करने के लिए एक अच्छा समय होगा और शायद पैर बहुत व्यस्त नहीं होगा
    • 48 घंटों के बाद घुटने की स्थिति देखें यदि यह बहुत कम सूजन है, तो चिकित्सक से पूछें कि क्या उसे पहले से संपीड़ित करने की अनुमति दी गई है - अन्यथा, शायद यह सुझाएगा कि यह घुटने में थोड़ी अधिक जारी रहेगा।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 5 के साथ शीर्षक
    5
    अपने गले में घुटने लिफ्ट पैर मोच के बाद शुरुआती दिनों में जितना संभव हो उतना ऊंचा, इतना है कि यह दिल के स्तर से ऊपर है, रक्त परिसंचरण और घुटने की सूजन को कम करने दें। बैठो या झूठ और घायल घुटने के नीचे दो या तीन तकिए रखें, ताकि यह हृदय से ऊपर का स्तर हो।
    • घुटने की ऊंची (हृदय स्तर से ऊपर) बनाने के लिए तकिए या तकिए की मात्रा उस पर्यावरण पर निर्भर करती है जिसमें व्यक्ति है। यदि वह बैठी है, तो झूठ बोलने से अधिक कुशन डालना आवश्यक हो सकता है।
  • विधि 2
    अतिरिक्त उपचार विधियों का उपयोग करना

    चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 6 के साथ शीर्षक
    1
    72 घंटे बाद कमरे में गर्मी लागू करें पी.आर.आई. सी.ई. का उपयोग करते हुए घुटने की देखभाल करने के बाद 48-72 घंटे के लिए, कुछ अतिरिक्त उपचार का उपयोग दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। एक गर्म सेकेंड या थर्मल बैग खरीदें (जिसे गर्म करना चाहिए) और इसे घुटने पर रखें, कठोरता और दर्द से राहत। इसे कम से कम चार बार एक दिन या 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह तकनीक घुटने में मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है, जो तीन दिनों के आराम के बाद कड़ा हो जाते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो अपने घुटने को सौना, गरम टब या गर्म टब में गर्म करें।
    • छिड़काव के 72 घंटों के भीतर गर्मी लागू न करें। क्योंकि घुटने में रक्त का प्रवाह चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान वृद्धि होगी, खून बह रहा है या बढ़ी हुई सूजन के कारण यह आगे ही चोट को नुकसान पहुँचा।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 7 के साथ शीर्षक



    2
    दर्द दवा ले लो (मौखिक) उपचार प्रक्रिया के दौरान, ओवर-द-काउंटर उपचार और दर्द का इलाज बहुत मदद कर सकता है। इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन दिया जा सकता है यदि आपको लगता है कि दवा के बिना संभाल करने के लिए दर्द बहुत अच्छा है।
    • ज्ञात ब्रांड इबुप्रोफेन (जैसे एडविल या मोट्रिन) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) को लेने का प्रयास करें।
    • एक विकल्प विरोधी भड़काऊ दवाओं का प्रशासन होता है, जैसे नैरोरोक्सन यह नुस्खा प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है
    • यदि दर्द और सूजन एक सप्ताह से अधिक समय तक जारी रहती है, तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और उसे मजबूत एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लिखने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक में एक घुटने के मस्तिष्क के चरण 8
    3
    सामयिक विरोधी भड़काऊ क्रीम लगाने की कोशिश करें। यदि आप मौखिक उपचार नहीं लेना पसंद करते हैं, तो कुछ सामयिक क्रीम हैं जो दर्द में मदद कर सकते हैं। वे सबसे फार्मेसियों में बेच दिया और उसमें ibuprofeno- कार्यरत जब दर्द, इतना महान नहीं है, क्योंकि शरीर दवा के साथ-साथ मौखिक रूप से टेबलेट के लिए क्रीम संस्करण को अवशोषित नहीं करता एक बेहतर तरीका है रहे हैं, इसलिए प्रभाव अगर कम होगा असुविधा बहुत बढ़िया है
    • वहाँ अन्य सामयिक क्रीम भी हैं जो मजबूत हैं और खरीद के लिए व्यंजनों की आवश्यकता होती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह एक व्यवहार्य विकल्प है
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 9 के साथ शीर्षक
    4
    शराब पीने से बचें उबरने है, यह, शराब पीने की, विशेष रूप से मोच के बाद पहले दिन में अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह शरीर के घाव भरने और चिकित्सा क्षमताओं कम हो जाती है, और सूजन और सूजन की संभावना को बढ़ा रहा है।
    • कुछ दिनों के बाद, अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपके शराब का सेवन जारी है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि घुटने पहले से ही पर्याप्त है और शराब वसूली के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा।
  • विधि 3
    घुटने के पुनर्वास

    चित्रित करें एक घुटने के मस्तिष्क में कदम 10
    1
    व्यायाम करें। घुटने को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त रूप से ठीक होने के बाद, डॉक्टर घुटने की गतिशीलता हासिल करने के लिए अभ्यास सुझा सकते हैं। उनका लक्ष्य मांसपेशियों की कठोरता, ताकत बढ़ाने, गति की सीमा और साइट पर जोड़ों के लचीलेपन से बचने के लिए है। उनमें से कुछ शक्ति और संतुलन हासिल करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। समय के साथ सुधार करने के लिए उन्हें कई बार अभ्यास करें।
    • व्यायाम के प्रकार और उस समय की मात्रा की आवश्यकता होती है जो चोट की गंभीरता पर निर्भर करती है। जब मोच स्नायु को स्नायुबंधन को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है, तो चिकित्सक लंबी अवधि की सिफारिश करेगा - उसे संदेह का समाधान करने के लिए कहें।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 11 के साथ शीर्षक
    2
    यदि आवश्यक हो, तो फिजियोथेरेपी करें। यदि मस्तिष्क काफी गंभीर हो, तो फिजियोथेरेपिस्ट की सेवाओं का किराया या किसी निश्चित अवधि के लिए घरेलू प्रकार की गतिविधियां करने के लिए आवश्यक हो सकता है। ज्यादातर मामलों में यह आम बात नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में यह बहुत ही महत्वपूर्ण है, खासकर जब स्नायुबंधन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और घुटने को ठीक करने के लिए और गतिविधियों की आवश्यकता होती है।
    • अभ्यास हुए नुकसान पर निर्भर करेगा, लेकिन वे कठोरता और लगातार सूजन के साथ ही कोई दर्द के साथ घुटने के सभी आंदोलनों के पुनर्वास को कम करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र एक घुटने के मस्तिष्क चरण 12 के साथ शीर्षक
    3
    गतिविधियों की मात्रा को धीरे से बढ़ाएं मस्तिष्क के कुछ हफ्ते बाद, आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप अपने सामान्य दिनचर्या में बिना पट्टीिंग या क्रैचिंग के बदले, कि सहायता के बिना। जब ऐसा होता है, तो उसके लिए यह बहुत सामान्य है कि वह बहुत शांतता और संयम की शुरुआत में यह देखने के लिए सुझाए कि घुटने में कितना मजबूत, लचीलापन और चलती है
    • यदि आपको दर्द नहीं लगता है, तो यह शारीरिक गतिविधियों और खेल के अभ्यास को छोड़ देगा।
  • चित्र एक घुटने की मस्तिष्क चरण 13 के साथ शीर्षक
    4
    अपने घुटने का संचालन करें दुर्लभ मामलों में, डॉक्टर यह तय करेंगे कि एक घुटने की सर्जरी आवश्यक है। मुख्य कारणों में से एक है पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट की मरम्मत करना, जो आगे और पीछे आंदोलन में मदद करता है। क्योंकि यह एक आवश्यक घुटने के संयुक्त है, इसलिए यह सबसे अच्छा संभव तरीके से पुनर्गठन के लिए महत्वपूर्ण है। खिलाड़ियों के स्थान पर लगभग 100% की एक वसूली के लिए शल्य चिकित्सा के इस प्रकार (विशेष रूप से पूर्ववर्ती स्वास्तिक स्नायु) से गुजरना, कि प्रस्ताव सुनिश्चित और खेल उपयुक्त रखने के लिए मजबूर करने के लिए आम बात है।
    • एक से अधिक घुटने के बंधन घायल हो गए हैं, तो सर्जरी भी आवश्यक हो सकती है। शरीर चिकित्सकीय हस्तक्षेप के बिना कई जोड़ों को ठीक करने और ठीक करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
    • घुटने का संचालन, ज्यादातर मामलों में, अंतिम उपाय है। आम तौर पर, अन्य सभी तरीकों का परीक्षण किया जाता है जब सर्जरी को एक विकल्प माना जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com