IhsAdke.com

अपने घुटनों को मजबूत कैसे करें

अपने घुटनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपकी गतिशीलता बिगड़ती न हो, जैसा कि आप बड़े होते हैं अक्सर हम हमारे घुटनों के स्वास्थ्य की उपेक्षा, साकार नहीं समस्याओं को देखते हैं जो हर रोज़ (जैसे उठाने बक्से के रूप में या एक सड़क के नीचे) गतिविधियों पीड़ादायक हो कि। अपने घुटनों को मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यथासंभव लंबे समय तक सक्रिय रहें, इस आलेख के चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
घुटने के स्वास्थ्य को समझना

पिक्चर शीर्षक मजबूत करें अपने घुटनों चरण 1
1
घुटने की मूल शरीर रचना के बारे में जानें (घुटनों पूर्व में कहा जाता है) घुटने शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त टिबियल (बछड़ा की हड्डी) और पटेला के ऊपरी छोर है और फीमर (जांघ की हड्डी) के निचले सिरे से बना है,। इन हड्डियों स्नायुबंधन और उपास्थि, नवचंद्रक, जो फीमर और टिबिया के बीच संपर्क के क्षेत्र कुशन शामिल करके एक साथ जुड़े हुए हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से मजबूत करना आपका घुटनों चरण 2
    2
    सबसे आम घुटने की चोटें जानें क्योंकि यह शरीर के सबसे अधिक इस्तेमाल किया जोड़ों में से एक है, घुटने कई चोटों के अधीन है। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना बेहतर तैयार किया जाएगा कि आप उस परिस्थितियों से बचने के लिए जाएंगे जो मौके पर चोट लगने या तीव्र हो जाएंगे।
    • iliotibial बैंड घुटने के बाहर करने के लिए श्रोणि के बाहर से मोटा ऊतक क्षेत्र है और शारीरिक गतिविधियों के दौरान घुटने को स्थिर करने में मदद करता है। यह ज्वलंत हो सकता है और दर्द का कारण बन सकता है जब अधिक प्रयोग किया जाता है, जो कि iliotibial बैंड सिंड्रोम (एसबीआईटी) की ओर जाता है धावक, एथलीट और अन्य सक्रिय लोग अक्सर इस चोट से पीड़ित होते हैं।
    • पूर्वकाल क्रूसीएट बंधन (एसीएल) आमतौर पर चलने, कूद और लैंडिंग जैसी गतिविधियों के दौरान टूट जाता है। अन्य स्नायुबंधन भी घायल हो सकते हैं
    • नवचंद्रक, जो प्रभावों से घुटने के जोड़ की रक्षा के लिए एक आघात अवशोषक का कार्य करता है, आसानी से, गतिविधियों घुमा मोड़ या मंदी के दौरान तोड़ा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में अपने घुटनों को मजबूत करें चरण 3
    3
    समझें कि पैर के अन्य भाग घुटनों पर कैसे प्रभावित करते हैं घुटनों की पैरों में अन्य मांसपेशियों, विशेष रूप से क्वाड्रिसिप्स, मांसपेशियों की हड्डी की हड्डी की मांसपेशियों और ग्लूशन द्वारा समर्थित हैं मजबूत घुटनों और चोटों को रोकने के लिए इन मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    घुटनों को मजबूत करने के लिए कसरत करना

    पिक्चर शीर्षक से मजबूत करना आपका घुटनों चरण 4
    1
    अपने iliotibial बैंड को बढ़ाएं थकाऊ गतिविधि करने से पहले iliotibial बैंड को खींचने और गर्म करने में कुछ समय का निवेश करना आपके घुटनों को मजबूत रखने का एक अच्छा तरीका है
    • अपने बाएं पैर को दाहिनी ओर पार कर रखें और अपने सिर को अपने सिर पर खींचें। अपने घुटनों को झुकने के बिना, अपने ऊपरी शरीर को जितनी संभव हो उतनी बाईं ओर झुकाएं इस आंदोलन को बायीं ओर पार कर दाहिने पैर से दोहराएं, ऊपरी भाग को दाएं झुकाव।
    • अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो तुम्हारे सामने फैला हुआ है दूसरे के ऊपर एक को क्रॉस करें और छाती की ओर जितना संभव हो सके घुटने को खींचें, इसे इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए पकड़ कर रखें। दूसरे चरण के साथ इस आंदोलन को दोहराएं।
    • Iliotibial बैंड को आराम करने का मौका देने के लिए एक और अधिक जटिल अभ्यास करने से पहले एक तेज चलते हैं।
  • पेंसिल स्टेफ्रीन टू लेट्स घनस स्टेप 5
    2
    क्वाड्रिसिप, हैमस्ट्रिंग और नितंबों को व्यायाम करें।
    • ड्रैम को क्वाड्रिसप्स काम करने के लिए बनाएं अपने कूल्हों के बगल में अपने हाथों के साथ खड़े हो जाओ अपने बाएं पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं और अपने शरीर को मंजिल की ओर ले जाएं जब तक कि बाएं पैर किसी दाहिने कोण पर न आ जाए। जब तक यह लगभग मंजिल को छू नहीं लेता है, तब तक वापस घुटने उतरेंगे इस अभ्यास को कई बार दोहराएं, दूसरी तरफ इसे कर दो।
    • कदम के साथ हैमस्ट्रिंग को मजबूत करें (आप किसी भी उठाए गए सतह का उपयोग कर सकते हैं) सीधे खड़े हो जाओ और एक उठाए हुए सतह का सामना करना। फिर दोनों पैरों के साथ एकतरफा सतह को ऊपर उठाने और घटाने का अभ्यास करें।
    • ग्लुस को मजबूत करने के लिए स्क्वेट करें (अन्य पैर की मांसपेशियों के अतिरिक्त) सीधे खड़े हो जाओ और बस फर्श पर बैठो, अपने घुटनों झुकाए और अपनी पीठ को खड़े रखें इस अभ्यास के एक कम थकाऊ संस्करण के लिए, अपनी पीठ पर बैठकर और बार-बार खड़े होने पर अभ्यास करें।
  • पेंसिल स्टेन्बलन टूथ टूथनेस टू गॉन्स, चरण 6



    3
    अच्छी तरह से कूदने के लिए जानें कूदना एक उत्कृष्ट अभ्यास है और, जब सही तरीके से किया जाता है, तो घुटनों को मजबूत करने में भी मदद करता है। एक दर्पण के सामने रस्सी कूदो ताकि आप अपने फॉर्म का अध्ययन कर सकें। क्या आप अपने घुटनों के साथ सीधे या मुड़े के साथ उतर रहे हैं? सीधे घुटनों के साथ ऐसा करने से संयुक्त पर बहुत दबाव होता है और साइट पर चोट लग सकती है। घुटनों को मजबूत करने के लिए, घुटनों की झुकाव के साथ घनी हुई स्थिति में प्रैक्टिस लैंडिंग
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करें अपने घुटनों चरण 7
    4
    मनोरंजक गतिविधियों की कोशिश करें जो पूरे शरीर में मांसपेशी टोन का निर्माण करते हैं। यदि आपकी पैर की मांसपेशियां मजबूत नहीं हैं, तो आपके घुटने या तो नहीं होंगे।
    • योग एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जो पैर की मांसपेशियों को टोन करता है एक बोनस के रूप में, कई योग पदों में घुटनों को खींचना और गर्म करना शामिल है।
    • तरण आपके पैर और घुटनों में ताकत और लचीलेपन के निर्माण का एक और शानदार तरीका है।
    • पैदल चलना और पैदल चलाना आपके पैर और घुटनों को भारी गतिविधियों के लिए तैयार करता है।
  • विधि 3
    अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए अपना जीवन बदलना

    पिक्चर शीर्षक मजबूत करें अपने घुटनों चरण 8
    1
    अपने आहार में विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ जोड़ें जोड़ों कमजोर हो जाते हैं और सूजन होने पर दर्द होता है, जिससे आहार में भड़काऊ खाद्य पदार्थ जोड़ना आपके घुटनों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है।
    • मछली, सन बीज, जैतून का तेल, एवोकैडो और पूरे फलों और सब्जियों को विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से मजबूत करना आपका घुटनों चरण 9
    2
    पर्याप्त विटामिन ई खाओ ऐसा माना जाता है कि विटामिन ई जोड़ों के उपास्थि को तोड़ने वाले एंजाइम की कार्रवाई को रोकता है। पालक, ब्रोकोली, मूंगफली, आम और क्विई विटामिन ई के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत करें अपने घुटनों चरण 10
    3
    अधिक कैल्शियम खाएं घुटने को मजबूत करने के लिए अस्थि स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है, और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। गाय का दूध, दही, पनीर और बकरी का दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। बादाम और पत्तेदार सब्जियां अन्य उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
  • पेंसिल स्टेन्फनथन आफूथ घुटने स्टेप 11
    4
    चोट लगने वाली गतिविधियों का अभ्यास करना बंद करो अगर आपको कुछ गतिविधियां करने के दौरान बहुत दर्द महसूस हो रहा है, तो संभव है कि इस प्रक्रिया में घुटनों को मजबूत नहीं किया जा रहा है। थोड़ी देर के लिए कम प्रभाव वाले व्यायाम की कोशिश करें ताकि आप अपने घुटनों को आराम कर सकें। कुछ महीनों के बाद अपनी पैर की मांसपेशियों की शक्ति और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, आप पाएंगे कि आप बिना किसी दर्द के अपने पसंदीदा गतिविधियों को करने में सक्षम हैं।
  • चेतावनी

    • एक कठिन, प्रशस्त सतह पर चलने से समय के साथ घुटनों को नष्ट कर सकते हैं। हमेशा उचित चलने वाले जूते पहनें और कभी भी व्यायाम की मात्रा ज़्यादा नहीं करें
    • अपने पैरों को मोड़ मत करो ताकि वे बाद में विस्तारित हो सकें। आप स्थायी रूप से घुटनों का समर्थन करने वाले स्नायुबंधन को खंडित या तोड़ सकते हैं (स्नायुबंधन, मांसपेशियों के विपरीत, फैला नहीं जाना चाहिए)
    • यदि आप किसी भी गतिविधि का अभ्यास करते समय दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत बंद करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com