IhsAdke.com

घुटने के दर्द का निदान कैसे करें

घुटने एक महत्वपूर्ण और काफी जटिल संयुक्त है इस क्षेत्र में तीव्र दर्द लगभग छह सप्ताह या उससे कम समय तक जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित कर सकता है। घुटने में दर्द कई समस्याओं के कारण हो सकता है, जिनमें से कुछ का निदान करना मुश्किल है क्योंकि वे जमीन पर अन्य समस्याओं के समान हैं। सामान्य कारणों और शर्तों को स्वीकार करना रंग के केंद्रीय कारण को खोजने में मदद कर सकता है। अगर आपको नहीं पता कि आपके घुटने के कारण दर्द हो रहा है, तो निदान पाने के लिए लक्षणों पर ध्यान देने की कोशिश करें और सही तरीके से इलाज करें।

चरणों

विधि 1
तीव्र घुटने के दर्द का निदान

एक सूजन घुटने चरण 1 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि क्या फ्रैक्चर है पेटी के फ्रैक्चर एक काफी सामान्य समस्या है, केवल एक गिरावट के साथ होती है सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि समस्या गंभीर है और इसे ठीक करने के लिए बहुत समय लगता है।
  • घुटने के सामने दर्द हो सकता है अगर यह टूट गया हो। यह क्षेत्र आमतौर पर सूजन और चोट लग जाती है। घुटने को फैलाना या चलना और मौके पर दबाव बनाना संभव नहीं होगा।
  • एक घुटने के अव्यवस्था चरण 1 से हील शीर्षक वाले चित्र
    2
    निर्धारित करें कि अगर एक बंधन की चोट है स्नायुबंधन एक ऊतक है जो संयुक्त चारों ओर से घेरे हैं और एक हड्डी को दूसरे तक जोड़ता है। एथलीट अक्सर अपने स्नायुबंधन को चोट पहुंचाते हैं टूटी हुई या फैली हुई स्नायुबंधन घुटने के आंदोलन को सीमित करते हैं, जिससे इसे बारी या मोड़ना मुश्किल हो जाता है, और घुटने का पतन भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कई स्नायुबंधन एक ही समय में घायल हो सकते हैं।
    • एक बढ़ाया बंधन को मरोड़ माना जाता है। उस स्थिति में, घुटने सूजन या चोट लग सकता है, जिससे दर्द और मुश्किल चलना पड़ सकता है। यदि बंधन टूट गया है, तो त्वचा की सतही परत के नीचे रक्तस्राव हो सकता है। हमेशा दर्द नहीं होता है, क्योंकि विघटन भी दर्द रिसेप्टर्स को प्रभावित करता है। तंत्रिका क्षति तब होती है जब बंधन पूरी तरह से टूट जाता है।
    • पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एसीएल) और पीछे क्रूएटेट लिगमेंट (एलसीपी) क्रमशः घुटने के सामने और पीछे हैं। एसीएल आगे आंदोलन और विपरीत आंदोलन के लिए एलसीपी के लिए जिम्मेदार है। एसीएल आमतौर पर दिशा में अचानक परिवर्तन के दौरान घायल हो जाता है। एलसीपी घाव घुटने के मोर्चे पर प्रत्यक्ष प्रभाव के दौरान होते हैं, जैसे कि ऑटोमोबाइल दुर्घटना फुटबॉल जैसे फुटबॉल, अमेरिकी फुटबॉल, बास्केटबॉल और स्कीइंग एसीएल और एलसीपी को कारण चोट।
    • मध्यकालीन संपार्श्विक बंधन (एमसीएल) घुटने के अंदरूनी हिस्से में स्थिरता प्रदान करता है। पार्श्व संपार्श्विक बंधन बाहर पर स्थिरता प्रदान करता है। ये इलाके अक्सर अन्य स्नायुबंधन के रूप में घायल नहीं होते हैं आमतौर पर, जब कुछ खेल में घुटने पर चोट लग जाती है, तब चोट लगती है
  • एक घुटने के अव्यवस्था चरण 3 से हील शीर्षक वाले चित्र
    3
    मेनिसस में चोटों की जांच करें मेनिसस में घुटने में उपास्थि के दो टुकड़े होते हैं जो जांघ और दालचीनी के प्रभाव को अवशोषित करने में मदद करते हैं। कार्टिलेज की चोटें आम समस्याएं हैं जो किसी को प्रभावित कर सकती हैं लेकिन एथलीटों में अधिक आम हैं बूढ़े लोग उपास्थि के पतलापन और पतला होने के कारण मेस्कुलेशन को तोड़ देते हैं
    • एक फूट पड़ता है meniscus एक छोटे से अतिप्रवाह की सनसनी देता है, और टूटने के पहले दिनों में कोई लक्षण नहीं हो सकता है।
    • चोट के तुरंत बाद या कुछ दिन बाद, दर्द, सूजन, कठोरता, घूमने में कठिनाई, घुटने की रुकावट, कमजोरी, और गति की सीमित सीमा हो सकती है।
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` width=
    4
    ऑफसेट की पहचान करें Patellar विस्थापन तब होता है जब क्षेत्र सामान्य स्थिति से बाहर मजबूर हो जाता है घुटने में एक स्पष्ट विस्थापन की कल्पना करना संभव है, क्योंकि ऐसा लगता है कि यह सही जगह पर नहीं है। पेटी को सही जगह पर वापस रखा जा सकता है, हालांकि यह अभी भी समस्याओं का कारण बनता है
    • जैसे ही ढीला चालें चलती हैं, आपको दर्द महसूस होगा क्षेत्र सूजन और चोट लग जाएंगे, और घुटने और पैर को स्थानांतरित करना संभव नहीं होगा।
    • इस प्रकार की चोट काफी दुर्लभ है और आमतौर पर गंभीर चोट के कारण होती है, जैसे कार दुर्घटना या उच्च गति की चोट नृत्य के रूप में कुछ शारीरिक गतिविधियों के दौरान घुटनों को स्थानांतरित करना भी संभव है। युवा लोगों को पैतृक विस्थापन होने का अधिक खतरा होता है।
  • विधि 2
    अन्य मुद्दों की पहचान करना

    चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` width=
    1
    निर्धारित करें कि आपके पास बेकर की पुटी है यह स्थिति तब होती है जब आंतरिक रूप से कुछ गड़बड़ या घायल होने पर घुटने के पीछे द्रव का संचय होता है हालांकि, यह बिना किसी आघात के भी सहज हो सकता है। कुछ लोगों को पुटी मिलता है और कोई सामान्य स्पष्टीकरण नहीं है यह पुटी एक पूर्व-अस्तित्व की समस्या को इंगित करता है, जैसे कि फंक्ला हुआ मेनिसस, और जल्दी से मिलना चाहिए क्योंकि सूजन से घुटने को नुकसान हो सकता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट पटेलर tendonitis चरण 13



    2
    निर्णय लें कि आपके पास बर्सिटिस है ब्रेससिट प्रेटेलर ब्रसा में एक सूजन या घाव है। बर्सा, एक द्रव से भरा परिपत्र संरचना, घुटने के बिना अन्य ऊतकों के माध्यम से सुचारू रूप से स्थानांतरित करने के लिए पेटी में मदद करता है। यदि इस क्षेत्र में सूजन हो जाती है, तो यह साइट के निंदकों में सूजन और संपीड़न का कारण बन सकती है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द हो सकता है।
    • बर्सिटिस कठोरता या दर्द लाता है, साथ ही साथ स्पर्श करने के लिए संवेदनशीलता या आंदोलन के साथ दर्द होता है दर्द आमतौर पर बिगड़ता है जब घुटने मोड़ और इसे बढ़ाया जाता है जब बेहतर होता है। घुटने भी सूज और लाल हो सकता है
    • इस शर्त के कारणों में से एक दोहरावदार आंदोलनों हैं, जैसे घुटने झुकने या झुकने के रूप में अक्सर आप मुश्किल सतह पर बहुत लंबे समय तक घुटने घुटने के कारण संयुक्त पर दबाव डालकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट पटेलर tendonitis चरण 1
    3
    Tendonitis के संकेत के लिए जाँच करें Patellar tendonitis तब होता है जब एक ही आंदोलन घुटने में होता है, जैसे चलना या साइकिल चलाना, पेटी और शिन के बीच कण्डरा में सूजन पैदा करने के कारण।
    • दर्द पैतृक tendonitis का मुख्य लक्षण है और यह दालचीनी के उस क्षेत्र के करीब है जहां दालचीनी होती है।
    • यह दर्द व्यायाम सत्र के शुरू या अंत में हो सकता है और अंत में सीढ़ियों को खड़ा करना या चढ़ना मुश्किल होता है।
  • घुटने के चरण 11 में गठिया होने के बारे में जानें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास घुटने के गठिया हैं संधिशोथ तब होती है जब संयुक्त सूजन हो जाती है, आमतौर पर उम्र या चोट के कारण। यह समस्या खड़ी, बैठे, चलना और ऊपर और नीचे सीढ़ियों जैसे सामान्य कार्यों को करना कठिन बना सकती है। दर्द, सूजन और कठोरता घुटने के गठिया के आम लक्षण हैं
    • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) उम्र के कारण होता है समस्या 50 वर्ष की आयु से शुरू हो सकती है, लेकिन यह युवा लोगों को भी प्रभावित करती है ओए घुटने में उपास्थि के पहनने और उम्र बढ़ने के कारण होता है, जो हड्डियों को कम सुरक्षा देता है जब एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ता रहता है दर्द पूरे दिन बदतर हो सकता है।
    • रुमेटीयड गठिया (आरए) एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जो न केवल घुटने को प्रभावित करती है, बल्कि इंकवेल के शरीर में जोड़ों को प्रभावित करती है। एआर आमतौर पर 50 से 75 साल के बीच के लोगों को प्रभावित करता है, यह महिलाओं में अधिक आम है और सुबह में दर्द खराब है और दिन के दौरान आंदोलनों को ले जाने में सुधार होता है।
    • घुटने की चोट के बाद पोस्ट-आघात संबंधी संधिशोथ होती है कभी-कभी चोटों के कई सालों बाद यह आता है टूटी हुई हड्डियां, अस्थिरोधी क्षति, और मेनिसस क्षति इस प्रकार के गठिया के कारण हो सकते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    एक घुटने के अव्यवस्था चरण 10 से हील शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास घुटने के दर्द, सूजन, सीमित गतिशीलता, मलिनकिरण और अन्य लक्षण हैं जो दिन-प्रतिदिन हस्तक्षेप करते हैं तो पेशेवर ढूंढना आवश्यक है। अगर आपको दुर्घटना में घुटने में चोट लगी है, तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है या फिर कुछ गिरने में सही निदान करने से दर्द का इलाज और उपचार करने में मदद मिल सकती है।
    • डॉक्टर के पास जाने के अन्य कारणों में अजीब संवेदनशीलता, भार सहन करने में असमर्थता, एक ठंडे छेद या सुन्नता और झुनझुनी
    • यदि आपको दर्द के कारणों का सटीक निदान नहीं मिल रहा है, तो केवल लक्षण का इलाज किया जाएगा और इसका कारण नहीं, वसूली में बाधा डालना
  • ओस्गोड श्लैटेटर्स रोग के दर्द को कम करें शीर्षक चरण 11
    2
    लक्षणों के विस्तार से वर्णन करें अपने चिकित्सक के लक्षणों की रिपोर्ट करते समय यथासंभव विशिष्ट रहें कहना है कि सूजन और दर्द में घुटने में कोई समस्या आ सकती है दर्द शुरू होने से पहले और किसी भी अन्य लक्षणों से पहले आप जो भी गतिविधि कर रहे थे, उसके बारे में अधिक जानकारी देने का प्रयास करें।
    • डॉक्टर को बताएं कि घुटने को पकड़ रहा है, अगर कोई फटा हुआ शोर होता है या अगर पेटी विस्थापन और पुनर्स्थापन कर रही थी। रंग या क्षेत्र आकार में परिवर्तनों के बारे में जानकारी शामिल करें
    • बताएं कि घुटने का दर्द कहाँ है दर्द का स्थान अधिक सटीक निदान देने में मदद कर सकता है। क्या यह घुटने पर या बंद है? क्या यह केंद्र में है, सामने या पीछे? क्या यह घुटने से ऊपर या नीचे चोट लगी है?
    • अचानक अचानक आंदोलन के बारे में बात करें जो दर्द का कारण बना है, चाहे आप हाल ही में किसी भी शारीरिक गतिविधि कर रहे हों या यदि आपके पास कोई गिर गया हो
  • चित्रकारी एक बेकर नामक चित्र` width=
    3
    दर्द का वर्णन करें यह चिकित्सक की समस्या का निदान करने में आपकी सहायता करने का एक और तरीका है और आप से कुछ विचार लेना है। क्या आप दर्द निरंतर या केवल जब आप कुछ चीजें करते हैं पर विचार करें? क्या दर्द बस असहज या तीव्र और गंभीर है? विशिष्ट होने की कोशिश करें क्योंकि विभिन्न प्रकार के दर्द से डॉक्टर को कारण को प्रतिबंधित करने में मदद मिलती है।
    • व्यवसायी को बताएं जब आपको सबसे अधिक दर्द महसूस होता है, यदि कुछ गतिविधियों में समस्या पैदा होती है या आप कुछ आंदोलनों करते हैं तो बेहतर होता है।
    • अगर आप विश्राम करते हैं, बर्फ डालते हैं, संपीड़न और ऊँचाई करते हैं और यह कैसे दर्द को प्रभावित करते हैं यह बताएं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com