IhsAdke.com

कैसे घुटने Arthroplasty के बाद दर्द से निपटने के लिए

कुल घुटने की आर्थोप्लास्टी एक सर्जरी है जिसमें एक घायल घुटने के संयोजन को एक कृत्रिम सामग्री जैसे टाइटेनियम या प्लास्टिक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है सबसे सामान्य स्थिति यह है कि रोगी को ऐसी सर्जरी से गुज़रना पड़ता है गंभीर ओस्टियोआर्थराइटिस (पहनने और आंसू के परिणामस्वरूप) अमेरिका में हर साल कम से कम 600,000 घुटने के आर्थथोप्लास्ट किए जाते हैं, लेकिन ब्राजील में ऐसी संख्याओं पर कोई आधिकारिक तौर पर जारी डेटा नहीं होता है। विशेष रूप से आक्रामक प्रकृति के कारण, घुटने की आर्थोप्लास्टी के परिणामस्वरूप पश्चात दर्द हो सकता है - इस तरह की समस्याओं से निपटने का तरीका बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
घर पर दर्द से निपटना

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपने पैर को आराम करो और इसे ऊंचा रखें अस्पताल से छुट्टी पर, आपको अपना पैर आराम करने और पहले कुछ दिनों तक सूजन और सूजन को कम करने के लिए ऊंचा उठाने का निर्देश दिया जाएगा, जिससे दर्द कम हो जाएगा। सोफे पर या एक कुर्सी पर बैठ करने के लिए, कुछ तकिए का उपयोग समर्थित पैर रखने के लिए है, लेकिन अन्य घुटने का विस्तार करने के लिए नहीं की कोशिश है, क्योंकि आप बढ़ाव के जोखिम को इसे चलाने - बाकी के दौरान थोड़ा flexed घुटने के जोड़ रखने के लिए। रात के दौरान, अपने पेट पर सो जाओ और अंत बढ़ाने के लिए घुटने के नीचे एक तकिया रखो।
  • लम्बे समय तक बिस्तर पर आराम सर्जरी के बाद अनुशंसित नहीं है, यह देखते हुए कि कुछ आंदोलनों (कूल्हे और टखने के पास जोड़ों सहित) रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित और वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है।
  • कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स का उपयोग दर्द और सूजन को कम करने के साथ ही रक्त के थक्के को रोकने के लिए एक और प्रभावी तरीका है। शुरू में, उन्हें पूरे दिन का उपयोग करें और अंततः उन्हें केवल सोते समय का उपयोग करें
  • दो प्रकार के घुटने की आर्थोप्लास्टी हैं: कुल और आंशिक। कुल घुटने की आर्थोप्लास्टी से पुनर्प्राप्त करना अधिक समय लगता है - आमतौर पर अस्पताल में तीन से पांच दिन और घर पर तीन महीने।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 2 के बाद दर्द का प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र
    2
    शुरू में, घुटने पर बर्फ लागू करें जबकि घुटने की स्थिति अभी भी तीव्र चरण (काफी दर्द और सूजन) में है, उस पर बर्फ लागू करें शीत सभी तीव्र मसूदकीय चोटों के लिए उपचार का एक कुशल रूप है। आइस थेरेपी चीरे के आसपास के क्षेत्र में मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए आयोजित की जानी चाहिए, कुछ दिनों के लिए हर दो से तीन घंटे 20 मिनट के लिए आवेदन को दोहराएं। आवेदन की आवृत्ति दर्द और सूजन कम हो सकती है।
    • घुटने पर एक आइस पैक बनाने के लिए एक पट्टी का उपयोग करके यह सूजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा। संकोचन को अधिक कसने के लिए सावधान रहें, क्योंकि रक्त के प्रवाह की पूरी बाधा घुटने के संयुक्त और शिन को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।
    • त्वचा के अल्सर को रोकने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ या जेल बर्फ पैक लपेटो
    • यदि आपके पास बर्फ या बर्फ जेल नहीं है, तो जमे हुए सब्जियों के बैग का उपयोग करें।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 3 के बाद दर्द का प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र
    3
    चलने के लिए बैसाखी का उपयोग करें शल्यक्रिया के पहले कुछ हफ्तों में, बैसाखी पर चलने की कोशिश करें (जो आम तौर पर अस्पताल द्वारा प्रदान की जाती है) ताकि घुटने को उत्तेजित न करें। थोड़ा बाद आपरेशन फायदेमंद है घुटने ले जाएँ, लेकिन पूरे शरीर के वजन का समर्थन यह कुछ है कि पहले कुछ हफ्तों के दौरान से बचा जाना चाहिए है पर, जब तक की मांसपेशियों के स्थान को ठीक और ताकत फिर से हासिल करने के लिए शुरू कर दिया है।
    • अरथ्रोप्लास्टी के तीन से छह सप्ताह बाद आपको सामान्य दैनिक गतिविधियों (घूमना या झुकना सहित) करने में सक्षम होना चाहिए।
    • आर्थ्रोपैस्टी के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, विशेष रूप से रात में, घुटने के साथ चलने और अन्य आंदोलनों को चलाने के दौरान कुछ दर्द महसूस करना आम बात है।
    • यदि सर्जरी सही घुटने पर कर दी गई है, पूरी वसूली तक कार चलाने की कोशिश न करें, जिसके लिए कुछ महीने लग सकते हैं। आपका अॉॉस्टोपेडिस्ट आपको फिर से ड्राइव करने के लिए सुरक्षित होने पर आपको बताएगा।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    दवाइयाँ लेते समय अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें शायद आपको अस्पताल में दर्द दवा (मौखिक या अंतःशिरा) मिलेगी और डिस्चार्ज के बाद, आप मजबूत पर्चे वाली दवाएं प्राप्त करेंगे ऐसी दवाओं में शामिल हो सकते हैं मजबूत ऑप्ओइड पदार्थ, जैसे कि मॉर्फिन, फेंटानियल, या ऑक्सीकोडोन, और आमतौर पर कुछ हफ्तों के लिए लिया जाना चाहिए। दर्द से निपटने के लिए दवा महत्वपूर्ण है, इसलिए चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और ध्यान रखें कि दर्द की दवाई का दुरुपयोग नशे की लत तक पहुंच सकता है।
    • साथ ही, आप इस तरह के ऐसे टाइलेनोल रूप इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन, या दर्दनाशक दवाओं, के रूप में कोई विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) प्राप्त हो सकता है। कुछ हफ्तों के बाद, आप कमजोर, ओवर-द-काउंटर दवाइयों को ले जा सकते हैं।
    • एक खाली पेट पर दवाएं लेने से बचें, क्योंकि यह पेट के ऊतकों को जलन पैदा कर सकती है और पेट के अल्सर के खतरे को बढ़ा सकता है।
    • कैप्सैसिइन, मेन्थॉल या सैलिसिलेट युक्त दर्द से राहत के लिए मलहम भी फायदेमंद हो सकते हैं।
    • चिकित्सक अल्पावधि उपयोग के लिए एंटीबायोटिक्स भी सुझा सकते हैं, जिससे संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द का प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    तीव्र चरण के बाद नम गर्मी का उपयोग करें जब सूजन और घुटने के दर्द में बहुत कमी आई है, तो रक्त वाहिकाओं को फैलाने के लिए और तनाव को दूर करने के लिए नम गर्मी लगाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। एक अच्छा विकल्प हर्बल बैग है, जो माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है। वे आमतौर पर सुगंधित पौधों (जैसे कि लैवेंडर) के साथ आराम गुणों के साथ संचारित होते हैं।
    • चिकित्सक की अनुमति के साथ, दर्द को कम करने और विशेष रूप से मांसपेशियों में सूजन, कम करने के लिए एक एप्सम नमक स्नान में पैर को विसर्जित कर दें। नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा
    • हालांकि, पानी में घाव को सूखने से बचें, जब तक कि इसे पूरी तरह बंद न हो जाए और सूखे हो।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की तलाश में

    घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी चरण 6 के बाद दर्द का प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें शल्य चिकित्सा के बाद घुटने के पुनर्वास के लिए शारीरिक उपचार बहुत महत्वपूर्ण है और आमतौर पर थोड़े समय में शुरू किया जा सकता है फिजियोथेरेपिस्ट अपने घुटने की वसूली के लिए फैला, आंदोलनों और व्यायाम का संकेत दे सकता है आमतौर पर फिजियोथेरेपी के दौरान घुटने के इम्मोबिलाइज़र आप को स्थिर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • शारीरिक चिकित्सा को सप्ताह में दो से तीन बार किया जाना चाहिए, वसूली में घुटने में सकारात्मक परिणाम प्रदर्शित करना शुरू करने के लिए छह से आठ सप्ताह लगते हैं। इसमें धीरे-धीरे चलने वाले कार्यक्रम और घुटने को मजबूत करने के लिए व्यायाम शामिल होंगे।
    • यदि आवश्यक हो, तो फिजियोथेरेपिस्ट इलेक्ट्रोचैरिप्रोपिक का उपयोग करके कमजोर पैर की मांसपेशियों को प्रोत्साहित, अनुबंध और मजबूत कर सकता है, जैसे कि इलेक्ट्रिकल स्नायु उत्तेजना
    • फिजियोथेरेपिस्ट घुटने में एक टीएनएस (ट्रान्स्केट्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व उत्तेजना) उपकरण का उपयोग कर सकते हैं



  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    एक सतत निष्क्रिय चलती डिवाइस का उपयोग करें। एक विशेषता जो घुटने की वसूली प्रक्रिया को गति दे सकती है और तनाव को कम कर सकती है निरंतर निष्क्रिय आंदोलन (सीपीएम) तंत्र सीपीएम पुनर्प्राप्ति लेग से जुड़ा हुआ है, स्वचालित रूप से एक घंटे या उससे अधिक समय के लिए अलग-अलग तरीकों से घुटने घूम रहा है, साथ ही मरीज को आराम मिलता है। इस प्रकार की निष्क्रिय अभ्यास परिसंचरण में सुधार कर सकती है और घुटने के आसपास नरम ऊतकों की जलन / संकुचन के जोखिम को कम कर सकती है।
    • सीपीएम उपकरण भी पैरों में रक्त के थक्के को रोकने में मदद करते हैं।
    • कुछ भौतिक चिकित्सक, व्यावसायिक चिकित्सक और भौतिक चिकित्सक अपने कार्यालयों में सीपीएम उपकरण हैं, लेकिन सभी नहीं।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    अवरक्त विकिरण चिकित्सा ले लो कम ऊर्जा (अवरक्त) प्रकाश तरंगों का उपयोग उपचार प्रक्रिया को गति देता है, दर्द से राहत देता है और सूजन को कम करता है। माना जाता है कि अवरक्त विकिरण (या तो एक पोर्टेबल उपकरण या एक विशेष सॉना के माध्यम से) गहरा शरीर प्रवेश, गर्मी बना सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को फैला के परिसंचरण में सुधार।
    • ज्यादातर मामलों में, अवरक्त विकिरण के साथ पहले उपचार के पहले कुछ घंटों के रूप में दर्द की काफी कमी देखी जा सकती है।
    • दर्द में कमी आमतौर पर लंबे समय तक चल रही है, सप्ताह या महीनों के लिए स्थायी है।
    • पेशेवर जो इंफ्रारेड विकिरण का आम तौर पर उपयोग करते हैं उनमें कुछ कैरोप्रैक्टर्स, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट, और मालिश चिकित्सक शामिल हैं।
  • भाग 3
    वैकल्पिक उपचार का उपयोग करना

    घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    एक्यूपंक्चर उपचार की कोशिश करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए विशिष्ट त्वचा / मांसपेशियों मेरिडियन बिंदुओं में ठीक सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है, संभावित रूप से वसूली को उत्तेजित करना। आम तौर पर एक्यूपंक्चर को सर्जरी के बाद दर्द निवारण के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है और इसे केवल एक माध्यमिक विकल्प माना जाना चाहिए, हालांकि वास्तविक साक्ष्य विभिन्न प्रकार की मस्कुलोकैटलली चोटों के इलाज में इस तरह की प्रथा की प्रभावकारीता का सुझाव देता है। यदि आपके बजट के साथ लागत संगत है तो यह एक्यूपंक्चर की कोशिश कर रहा हो सकता है
    • पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर में विभिन्न पदार्थों के रिलीज के माध्यम से दर्द और सूजन कम हो जाती है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं।
    • कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया जाता है, जिसमें चिकित्सक, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। प्रमाणित पेशेवर चुनने के लिए याद रखें
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    एक गहरी ऊतक मालिश करो आर्थ्रोप्लास्टी में यह स्पष्ट करने के लिए घुटने के जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को काटने और हड्डियों के छोर का पर्दाफाश करना शामिल है। इस तरह की एक प्रक्रिया के बाद, मांसपेशियों को गंभीर आघात से गुज़रना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन और ऐंठन होती है। सर्जरी के कुछ हफ्तों के बाद अभ्यास में गहरी ऊतक की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है, सूजन का मुकाबला करता है और छूट को बढ़ावा देता है। पैर की मालिश के 30 मिनट के साथ शुरू करो, जांघों और मछलियां की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित। चिकित्सक की मस्तिष्क को गहराई से चलो, जितना वह दर्द के बिना बर्दाश्त कर सकता है।
    • शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए मालिश के ठीक बाद में हमेशा बहुत सारे पानी पीते हैं। प्रक्रिया के बाद सिरदर्द और मध्यम मतली के कारण पानी पीना मत।
  • घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दर्द प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    कंपन उपचार की कोशिश करो मस्क्यूकोस्केलेटल दर्द के उपचार के लिए एक दिलचस्प विकल्प है स्पंदनात्मक उपचार। दर्दनाक को कम करने के लिए नसों को उत्तेजित करते हुए कंपकने वाली आवृत्तियों को मांसपेशियों को आराम और मजबूत करने के लिए माना जाता है। घुटने के दर्द का इलाज करने के लिए, आप मुख्यतः घुटने के क्षेत्र में कंपन को लागू कर सकते हैं या इसे पूरे शरीर पर लागू कर सकते हैं - दोनों तरीकों से दर्द कम करने में प्रभावी हैं
    • पूरे शरीर के कंपन का संचालन करने वाले मशीनों को पुनर्वास केन्द्रों में ढूंढना कठिन होता है, और घर पर खरीदने और उपयोग करने में बहुत महंगे होने की संभावना होती है, इसलिए इसे छोटी मशीनों की खरीद करने की सलाह दी जाती है जो केवल पैरों के क्षेत्र में ही हिलते हैं ।
    • पोर्टेबल हिल मालिश तंत्र एक विकल्प है जो घुटने के आसपास की मांसपेशियों में उत्तेजक और दर्द को कम करने में प्रभावी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सर्जरी के पहले कुछ हफ्तों के दौरान कठोर सतहों पर झुकना, छलांग, मोड़ या घुटने नहीं लें
    • ज्यादातर लोग सर्जरी के पहले तीन या चार सप्ताह तक चलने के लिए बैसाखी का उपयोग करते हैं। तब वे दो से तीन सप्ताह तक चलने वाली स्टिक का इस्तेमाल करते हैं, जब तक कि वे सामान्य रूप से आगे बढ़ सकें।
    • अधिकांश मरीज़ सर्जरी के बाद दूसरे सप्ताह में घुटने की 90 डिग्री (उपयुक्त कोण पर) और वसूली के अंत में 110 डिग्री से अधिक हो सकते हैं।
    • घुटने की सर्जरी के बाद की सिफारिशों (जब घुटने पहले ही कुछ हफ्तों में विश्राम कर चुका है) में शामिल हैं: तैराकी, जल एरोबिक्स, साइकिलिंग और नृत्य

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक को तत्काल कॉल करें यदि आपको निम्न लक्षणों के संक्रमण का अनुभव होता है: 37.8 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बुखार, ठंड लगना, चीरा, लाली, सूजन या घुटने में दर्द से मवाद का निर्वहन।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com