IhsAdke.com

रनिंग के कारण घुटने के दर्द को समाप्त कैसे करें

रनिंग घुटनों पर बहुत दबाव डालता है, जो समय-समय पर दर्द पैदा कर सकता है यदि आप शारीरिक गतिविधि के कारण इस समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे कई उपाय हैं जो स्थिति को सुधार सकते हैं। हालांकि, आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और जल्द से जल्द उपचार शुरू करना चाहिए यदि घुटने का दर्द बहुत मजबूत है या कुछ दिनों के भीतर सुधार नहीं होता है।

चरणों

विधि 1
सबसे प्रभावी विधि का उपयोग करना

रनिंग चरण 1 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अपने घुटने को अधिक दर्द या चोट से सुरक्षित रखें अगर आपको चोट लग जाती है या आपको पता है कि जब आप निराश होते हैं, तो आपके घुटने पर दर्द होता है, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, उसे ब्रेक लेकर संयुक्त की रक्षा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप चलते हैं, बैठते हैं या किसी मित्र के कंधे पर झुकने के लिए कहें तो जब तक आपके पास बैठने के लिए एक सुरक्षित जगह नहीं होती है
  • दर्द के बावजूद चलने या चलने की कोशिश न करें। यदि घुटने को चलने से प्रभावित होता है, तो स्थिति खराब हो सकती है यदि आप चलने या भी चलने पर जोर देते हैं
  • यदि दर्द बहुत मजबूत है तो चिकित्सक या आपातकालीन कक्ष पर जाएं
  • रनिंग चरण 2 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र शीर्षक
    2
    जगह आराम करो दौड़ और कुछ अन्य गतिविधियों से कुछ दिनों का समय निकालने की योजना बनाएं, जो घुटने को ओवरलोड करते हैं, जैसे चलना, साइकिल चलाना और अन्य खेल घुटने ठीक होने तक सामान्य गतिविधियों पर वापस मत लौटें।
    • क्रैच की कोशिश करें या मदद के लिए पूछें जब आपको कुर्सी पर चढ़ने या दूसरे कमरे में जाना पड़ता है। घायल घुटने पर जितना संभव हो उतना दबाव डालें।
    • यदि आप चोट के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त कर रहे हैं, पूछें कि पेशेवर प्रभारी के लिए घुटने को आराम करने में कितना समय लगता है।
    • दौड़ के कारण होने वाले दर्द को कुछ दिनों के आराम के बाद सुधार करना चाहिए। यदि इस समय के बाद घुटने में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर को जाएं।
  • रनिंग चरण 3 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    घुटने पर बर्फ पैक लागू करें सूजन और दर्द कम करने के लिए दिन में चार से पांच बार ठंडा संकुचन करें। याद रखें कि आपको बर्फ से सीधे त्वचा के संपर्क में नहीं डालना चाहिए, इसलिए बर्फ पैक, बर्फ के क्यूब्स या तौलिया के साथ जमे हुए सब्जियों के पैकेट को 15 या 20 मिनट के लिए घुटने तक लगाने से पहले उसे सुरक्षित रखें। एक समय में
    • घुटने को ढीला देने के लिए ठंड संकोचन के बीच विराम दें, त्वचा को सामान्य तापमान पर वापस छोड़ दें। ड्रेसिंग खत्म करने के बाद, प्रक्रिया दोहराते हुए एक या दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • रनिंग चरण 4 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    क्षेत्र को संपीड़ित करें घुटने की छत एक लोचदार बैंड के साथ साइट को संपीड़ित करने के लिए, संयुक्त के आंदोलन को सीमित किए बिना आप फार्मेसियों या स्पेशलिटी स्टोर्स में इन पटरियों में से एक खरीद सकते हैं। घुटने पर ठंड का दबाना करते समय हमेशा इसका उपयोग करें।
    • रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करने के लिए घुटने का पट्टा बहुत ज्यादा कसने न करें। यह संयुक्त को समर्थन देने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह संचलन रोक देता है।
  • रनिंग चरण 5 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    अपना पैर बढ़ाएं जब भी आप झूठ बोलते हैं तब आपको अपने प्रभावित घुटने को अपने दिल के स्तर से ऊपर उठाना चाहिए। यह रणनीति मौके पर सूजन कम करने में मदद कर सकती है। रात में आप तकिए के ढेर के ऊपर अपनी ऊपरी ऊंचाई तक पहुंचने के लिए आवश्यक ऊँचाई तक पहुंच सकते हैं और दिन के दौरान आप एक झुकाव में या सोफे पर अपने पैर तकिए के ढेर पर चढ़कर आराम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    दर्द में कमी और वसूली में तेजी

    रनिंग चरण 6 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    एक फार्मेसी से दर्द निवारक लें ऐसे दर्द निवारक, जैसे कि एस्पिरिन, पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन, बिना किसी पर्चे के फार्मेसी से खरीदे जा सकते हैं और रन से प्रभावित घुटनों में दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। पैकेज की पुस्तिका पढ़ना सुनिश्चित करें और सभी खुराक और उपयोग के दिशानिर्देशों का पालन करें।
    • इबुप्रोफेन संयुक्त दर्द के लिए सहायक हो सकता है क्योंकि यह एक गैर-चक्राकार विरोधी भड़काऊ है यह दर्द से राहत के अलावा, घुटने में सूजन कम करने में मदद करता है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको सही मात्रा में लेने की जानकारी नहीं है
  • रनिंग चरण 7 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2



    एक घुटने पैड का उपयोग करें घुटने तेज होने से चोट को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि यह संयुक्त गठबंधन रखता है। इस मद का उपयोग करना आपको भविष्य के विकर्षण से बचा सकता है आप खेल के सामान के भंडार में घुटने की ब्रेस खरीद सकते हैं, लेकिन आप फिट पूर्ण करने के लिए एक ऑरथोस विशेषज्ञ द्वारा ऑर्डर कर सकते हैं।
    • आपका रूढ़िवादी विशेषज्ञ या चिकित्सक हर दिन अपने घुटने का उपयोग करने के लिए समय की सिफारिश कर सकता है, लेकिन आप यह भी जांच सकते हैं कि लंबे समय तक और अधिक बार उपयोग करने से अधिक लाभ मिलते हैं। आप पा सकते हैं कि घुटने के पैड का उपयोग हर समय उपयोगी होता है या यह केवल गतिविधि के समय ही आवश्यक होता है
    • यह मत भूलो कि घुटने की ब्रेसिंग अपने दम पर दर्द को खत्म करने में सक्षम नहीं है। इस आलेख को पुनर्वास योजना के चरण के रूप में उपयोग किया जाता है जिसमें चलने वाले तकनीक में विशिष्ट अभ्यास, विस्तार और संशोधनों शामिल हैं
  • रनिंग चरण 8 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    पैरों के मेहराब का समर्थन करने वाले insoles का प्रयास करें यदि आपके पास फ्लैट पैर या पैर कैवस है, तो घुटने के दर्द के कारण प्लास्टर मेहराब में समर्थन की कमी के कारण पैदा हो सकता है। आप स्पेशलिटी स्टोर्स या फार्मेसियों पर इस उद्देश्य के लिए इंसोल खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप एक पेशेवर द्वारा दर्जी बनाना चाहते हैं, तो ऑर्थोपेडिस्ट में जाएं या कस्टम इंसोल खरीदने की संभावना के बारे में एक भौतिक चिकित्सक से बात करें।
    • यदि आप विकल्प चुनना चाहते हैं, तो डॉक्टर के उपयोग के निर्देशों का पालन करें। यह सभी समय पर या बस चलने के समय insoles का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • रनिंग चरण 9 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    वर्कआउट्स की शुरुआत और अंत में गर्मजोड़ को शामिल करें खेल चोटों की घटना को कम करने के लिए ताप बहुत महत्वपूर्ण है। इसे प्रत्येक अभ्यास में शामिल करना सुनिश्चित करें (शुरुआत में और अंत में कम से कम पांच मिनट)
    • ऐसा करने के लिए, बस कम तीव्रता अभ्यास के पांच से दस मिनट शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दौड़ने के लिए तैयार हैं, तो पांच मिनट की पैदल दूरी पर गर्म रहें, और अंत में, गति धीमा करें और पांच मिनट के लिए चलें।
    • आप इन समय में एक सौम्य खिंचाव भी ले सकते हैं
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    रनिंग चरण 10 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    गंभीर या लंबे समय तक चलने वाले दर्द के मामले में डॉक्टर के पास जाएं यदि घुटने बहुत दर्द होता है या दो या तीन दिनों में सुधार नहीं करता है, तो उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाओ। इस प्रकार का दर्द गंभीर चोट का संकेत हो सकता है जो उचित उपचार के बिना सुधार नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक से रनिंग चरण 11 से घुटने के दर्द से छुटकारा मिलता है
    2
    फिजियोथेरेपी के बारे में पूछें एक भौतिक चिकित्सक चोट के लिए हिस्सों और पुनर्वास अभ्यास वाले कार्यक्रम को तैयार कर सकता है। उन्हें विशिष्ट चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के लिए उन्हें रोगी के साथ भी काम करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि घुटने की गड़बड़ी एक गलत चलने वाली तकनीक से निकलती है, तो फिजियोथेरेपिस्ट भविष्य की चोटों और दर्द से बचने के लिए जिस तरीके से आप चलाते हैं उसे सुधारने में आपकी मदद कर सकता है।
  • रनिंग चरण 12 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में पूछें इन इंजेक्शन घायल घुटने के दर्द के लिए अस्थाई राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ महीनों के बाद दोहराए जाने की आवश्यकता है और उपचार समय के साथ साइट की त्वचा को पतला कर सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि यह इलाज आपके लिए अच्छा है या नहीं।
  • रनिंग चरण 13 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    गंभीर या पुरानी घुटने के दर्द के लिए सर्जरी पर विचार करें कुछ मामलों में, घायल घुटने के दर्द को खत्म करने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप सब कुछ करने का प्रयास किया है और कुछ भी नहीं किया गया है, तो शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें, जिसमें शामिल हो सकते हैं:
    • क्षतिग्रस्त ऊतकों या हड्डियों और उपास्थि के टुकड़े हटाने के लिए आर्थोस्कोपी। यह प्रक्रिया बहुत आम है, और हर साल दुनिया में 40 लाख से अधिक आर्थोस्कोपियां होती हैं। एक ऐसी परिस्थिति जिसकी अक्सर ऐसी सर्जरी की आवश्यकता होती है, जो कि मेनिसस का टूटना है, चलने वाला अभ्यास से जुड़ी एक सामान्य चोट है
    • पेटीले के कोण और संरेखण को समायोजित करने के लिए पैटेलर पुनरावृत्ति यह प्रक्रिया अधिक गंभीर चोट के मामले में की जाती है
  • चेतावनी

    • घुटने में दर्द अपने समय के साथ बेहतर हो सकता है, लेकिन आपको जल्द से जल्द अपने चिकित्सक को देखना चाहिए, यदि यह तेज, तीव्र या स्थायी है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com