IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपके पास बेकर की पुतली है

बेकर की पुटी (पॉप्लिटेबल पुटी) एक तरल भरा भरी गेंद होती है जो घुटने के पीछे होती है, जिससे आपको दर्द और तनाव की भावना होती है। अल्सर बहुत सामान्य हैं और किसी भी लक्षण के कारण हो सकते हैं जो संधिशोथ जैसे संयुक्त सूजन के कारण होते हैं। कभी-कभी वे किसी भी अभिव्यक्ति को प्रस्तुत नहीं करते हैं और केवल तभी पाए जाते हैं जब रोगी किसी अन्य समस्या के कारण डॉक्टर से सलाह लेते हैं। कुछ मामलों में, बेकर की गंध की उपस्थिति के बाद पैदा होने वाले लक्षणों के नीचे पढ़ें

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करना

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
1
घुटने के पीछे के क्षेत्र में सूजन की जांच करें यह पुटी में तरल पदार्थों के संचय के कारण होता है, क्षेत्र में inflaming। सूजन घुटने के पीछे एक गांठ का रूप ले लेगी और यह देखना आसान है कि जब आप अपने पैर के साथ सीधे खड़े हो जाते हैं
  • एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ पुटी के साथ "स्वस्थ" एक को घुटने की तुलना करें
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    2
    महसूस करें कि घुटने के पीछे कसने का कोई कसर नहीं है। जब पुटी द्रव का निर्माण होता है, तो यह घुटने की पीठ पर दबा देता है, जिससे यह महसूस होता है कि यह फट जाएगा, विशेषकर जब सीधे खड़े होकर पैर सीधे घुटने के चारों ओर की त्वचा पूरी तरह से फैला हो जाती है, जिससे तंग लगती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    3
    घुटने के आसपास कठोरता से अवगत रहें कठोरता निचोड़ से अलग है, चूंकि यह घुटने को मोड़ना मुश्किल बनाता है - निचोड़ से यह धारणा है कि घुटने फटने के बारे में एक पानी का गुब्बारा है। कठोरता उत्पन्न हो सकती है क्योंकि पुटीय संयुक्त और घुटने की मांसपेशियों को प्रफुल्लित करने का कारण बनता है, जिससे उन्हें कठोर छोड़ दिया जाता है।
    • कभी-कभी लंबे समय तक खड़े होने के बाद परेशानी पैदा होती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    4
    घुटने के पीछे दर्द का ध्यान रखें जैसे ही पुटीय द्रव से भर जाता है, यह घुटने पर दबाव डालता है, जो इस क्षेत्र में तंत्रिकाओं को भी कस कर सकता है, जिससे दर्द की अनुभूति होती है। जो लोग अपने घुटनों को ले जाते हैं, उन्हें बहुत दर्द महसूस होगा यदि पुटी अपनी नसों को दबाते हैं, दो तरीकों से अनुभूति का वर्णन करते हैं:
    • कुछ स्थानीय दर्द महसूस करते हैं, यही है, गहन बेचैनी जहां सूजन भी बदतर है
    • अन्य लोग घुटने भर दर्द की शिकायत करते हैं
  • विधि 2
    निम्नलिखित लक्षण क्या हैं यह जानने

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    1
    जब भी आप घुटने घूमते हैं तब तक बढ़ती दर्द के लिए सचेत रहें शुरुआती चरणों में बेकर की अल्सर आपके घुटने को ले जाने या इसे एक निश्चित तरीके से आगे बढ़ने से दर्द पैदा कर सकता है - जैसे-जैसे यह सूख जाता है, जब भी आप चले जाते हैं, तब तक असुविधा महसूस होती है, चाहे छोटे या बड़े हों
    • दर्द खराब हो जायेगा और पॉप्लिटायटल पुटी के स्थान पर जलन हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    2
    घुटने के पीछे दिखाई तरल पदार्थों के लिए जाँच करें जब पुटी संयुक्त पर दबाव बहुत बढ़िया होता है, तो गेंद टूटने के कारण आसपास के क्षेत्र में तरल पदार्थ फैल सकती है और घुटने के पीछे के माध्यम से प्रवाह कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=



    3
    अपने घुटने के आंदोलन का विश्लेषण करें इस समस्या का इलाज करने में अधिक समय लगता है, घुटने को ले जाने की कम क्षमता - यह समस्या दोनों दर्द और सूजन के कारण होती है, जो रोगी को घुटने झुकने से रोकता है। कुछ लक्षण जो सिस्ट उपचार की आवश्यकता का संकेत देते हैं:
    • घुटने की पूरी तरह से झुकने के लिए विफल -
    • इसे खींचने या इसे सीधे-
    • घुटने को खींचने और झुकने की कोशिश करते समय दर्द महसूस करना
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    4
    देखें कि बेकर की पुटी वृद्धि के कोई संकेत हैं या नहीं। कभी कभी यह बड़ा हो सकता है और बछड़ा मांसपेशियों में फैल सकता है - यदि ऐसा होता है, तो साइट लाल हो सकती है, जैसे कि दाने में। यह संभव है कि पैर गर्म (erythema) और निचले हिस्से में सूजना (डिस्टल एडिमा) लगता है। पैर की नसों में वृद्धि हुई पुटी के कारण सूजन का कारण होता है।
    • यदि आप किसी अन्य चिकित्सा स्थिति के बारे में जानते हैं, तो बढ़े हुए पुटी गहरी शिरापरक घनास्त्रता के समान है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    5
    पता है कि बढ़े हुए पुटी टूट सकता है शायद ही, बेकर के अल्सर इतना बढ़ा सकते हैं कि वे बछड़े की मांसपेशियों में टूटने और तरल फैलते हैं। गंभीर दर्द, यह महसूस होता है कि जगह गर्म है और संवेदनशीलता कुछ संकेत हैं जो ऐसा हुआ है। बछड़ा की त्वचा पर कुछ स्पॉट भी लाल या लाल हो सकते हैं यदि रक्त के आसपास के ऊतकों में लीक हो। जब आप इस तरह के लक्षणों को नोटिस करते हैं तो तुरंत अस्पताल जाएं
  • विधि 3
    जो जोखिम कारक जानने के लिए

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    1
    समझें कि कुछ चिकित्सा स्थितियां बेकर के अल्सर के विकास के लिए पैदा हो सकती हैं, जो कि घुटनों में एक छिपी समस्या वाले व्यक्तियों में अधिक आम है। जब भी कोई अन्य विकार है जो घुटने में सूजन और दर्द की ओर जाता है, गले का कारण होने वाला रोग इन बीमारियों के कारण बढ़ जाता है, जो है:
    • रुमेटीयड गठिया, आर्थस्ट्रिस, गठिया और सोरियाटिक गठिया
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    2
    पता है कि कुछ घुटने की चोटें भी बेकर के अल्सर को विकसित करने की संभावना को बढ़ाती हैं। घुटने के किसी भी भाग को घायल करने के बाद, जैसे कि फास्ट मेनिसस या घुमावदार स्नायुबंधन, अल्सर की संभावना बढ़ी है इसका कारण यह है कि घुटने में पहले से थोड़ा सा सूजन हो सकता है, जिससे पॉप्लिटाल पुटी की उपस्थिति में योगदान होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास बेकर है` class=
    3
    जिन लोगों के पास सर्जरी थी, वे बेकर के अल्सर से अधिक हो सकते हैं। यदि आप पहले से ही एक स्थानीय चोट से पीड़ित हैं, तो संभवतः आप क्षति को ठीक करने के लिए घुटने पर संचालित हो गए हैं। जब घुटने के साथ काम कर रहे हो और यह बाद में सूजन हो सकता है क्योंकि यह पूरी तरह ठीक नहीं हो रहा है। गठिया की तरह, तनाव से होने वाली सूजन आपको इस हालत में अधिक संवेदी बना सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने घुटने को जितना संभव हो उतना ही आराम दें जब आप इस क्षेत्र में दर्द या दबाव महसूस करते हैं।

    चेतावनी

    • जैसे ही आप उपरोक्त सूचीबद्ध किसी भी लक्षण को देखते हैं, डॉक्टर के पास जाएं तेजी से बेकर के पेट का इलाज किया जाता है, और अधिक चुस्त उसकी वसूली सामान्य जीवन पर लौटने के लिए होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com